Current Affairs
Hindi
Share

भारत-जापान ने खेलों में सहयोग पर सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए

जापान के शिक्षा, संस्‍कृति, खेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री हासे हिरोशी के नेतृत्‍व में 12 सदस्‍यीय शिष्‍टमंडल ने युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानंद सोनोवाल से मुलाकात की।
•    दोनों पक्षों ने खिलाडि़यों, प्रशिक्षकों, खेल विशेषज्ञों, खेल प्रशासकों आदि के आदान-प्रदान पर सहमति व्‍यक्‍त की और खेल के क्षेत्र में सहयोग के लिए सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर करने का फैसला किया।
•    भारत द्वारा वर्ष 2017 में अंडर-17 फीफा वर्ल्‍ड कप का आयोजन किये जाने के मद्देनजर, दोनों पक्षों ने फुटबाल को बढ़ावा देने और खिलाडि़यों व प्रशिक्षकों के आदान-प्रदान पर सहमति व्‍यक्‍त की। 
•    दोनों देशों द्वारा मैत्रीपूर्ण फुटबाल मैच खेले जाने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की गयी।
•    जापान के शिक्षा, संस्‍कृति, खेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री हासे हिरोशी ने बताया कि जापान सरकार ने 2014 और 2020 के बीच, जिस साल जापान ग्रीष्‍मकालीन ओलिम्पिक और पैरालिम्पिक गेम्‍स की मेजबानी करने वाला है, 100 देशों के 10 मिलियन से लोगों ज्‍यादा लोगों के बीच खेलों को प्रोत्‍साहन देने के लिए ‘स्‍पोर्ट फॉर टूमॉरो’ का शुभारंभ किया है। 
•    इसका लक्ष्‍य खेलों के माध्‍यम से सीखे गये मूल्‍यों का प्रसार करना और दुनिया भर के समस्‍त लोगों तक ओलिम्पिक और पैरालिम्पिक खेलों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 
•    जापान के शिक्षा, संस्‍कृति, खेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री हासे हिरोशी ने पेशकश की कि भारत ‘स्‍पोर्ट फॉर टूमॉरो’ कार्यक्रम के अंतर्गत जापान के प्रशिक्षकों, शिक्षकों को बुलाने पर विचार कर सकता है। 
•    युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानंद सोनोवाल ने जापान की पहल का स्‍वागत करते हुए कहा कि भारत निश्चित तौर पर उन खेलों के प्रशिक्षकों और शिक्षकों को बुलाना चाहेगा, जिन खेलों में जापान की स्थिति मजबूत है। 
•    जापान के शिक्षा, संस्‍कृति, खेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री हासे हिरोशी ने युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानंद सोनोवाल को अक्‍टूबर 2016 में टोक्‍यो में होने वाले ‘वर्ल्‍ड फोरम ऑन स्‍पोर्ट एंड कल्‍चर’ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

All Rights Reserved Top Rankers