• Home
  • Daily Current Affair...

Daily Current Affairs- 4 January

Author : Palak Khanna

March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi-4th January 2022

अंतरराष्ट्रीय

फ्रांस ने छह महीने के लिए यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभाली

  • फ्रांस ने 01 जनवरी, 2022 से यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की है। देश अगले छह महीनों के लिए 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा। यह 13वीं बार है जब फ्रांस ने घूर्णन राष्ट्रपति का पद संभाला है। यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति के रूप में फ्रांस का आदर्श वाक्य "रिकवरी, स्ट्रेंथ, बिलॉंगइंग" है।
  • फ्रांस महाद्वीप के डिजिटलीकरण और जलवायु संरक्षण को सबसे आगे रखने के लिए काम करेगा। यूरोपीय संघ की अध्यक्षता 27-राष्ट्र ब्लॉक के सदस्य राज्यों के बीच हर छह महीने में होती है। छह महीने के राष्ट्रपति पद के पूरा होने पर, फ्रांस को चेक गणराज्य से बदल दिया जाएगा।

 राष्ट्रीय

नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। विश्वविद्यालय की स्थापना लगभग 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांवों में की जाएगी। विश्वविद्यालय में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों सहित 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी।
  • खेल विश्वविद्यालय सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, व्यायामशाला हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, स्विमिंग पूल, बहुउद्देशीय हॉल, और एक साइकिलिंग वेलोड्रोम सहित आधुनिक और अत्याधुनिक खेल बुनियादी ढांचे से लैस होगा।
  • इसमें प्रशिक्षण की क्षमता वाली अन्य सुविधाओं के अलावा निशानेबाजी, स्क्वैश, जिमनास्टिक, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग की सुविधाएं भी होंगी।

केंद्रीय बजट 2022 से पहले निर्मला सीतारमण ने 46वीं जीएसटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता की

  • केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक नई दिल्ली में हुई। जीएसटी परिषद ने 45वीं जीएसटी परिषद की बैठक में अनुशंसित वस्त्रों की दरों में बदलाव के फैसले को टालने की सिफारिश की है। नतीजतन, कपड़ा क्षेत्र में 12% के बजाय 5% की मौजूदा जीएसटी दरें जारी रहेंगी।
  • यह सम्मेलन विशेष महत्व प्राप्त करता है क्योंकि यह सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को बहुप्रतीक्षित केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने से कुछ दिन पहले आया है, जिसके लिए वह हितधारकों के साथ बजट पूर्व परामर्श की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है।
  • भारत का 2022-23 का केंद्रीय बजट 1 फरवरी, 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह चौथा बजट होगा। इस वर्ष 1 फरवरी को पेश किया गया 2021-22 का बजट, चल रहे कोरोनावायरस रोग (कोविड -19) महामारी के कारण मौखिक रूप से पेश किया जाने वाला पहला बजट था।

कोच्चि वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए बनी पहली इलेक्ट्रिक बोट KMRL को सौंपी गई

  • केरल में, कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए निर्मित पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नाव कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड को सौंपी गई। पूरी तरह से वातानुकूलित नाव 747 करोड़ रुपये की कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए कोचीन शिपयार्ड द्वारा बनाई जा रही 23 नावों में से एक है। कोच्चि जल मेट्रो प्रणाली में 78 घाट होंगे, जो 76 मार्ग किलोमीटर में फैले 38 टर्मिनलों को जोड़ेंगे।
  • बैटरी से चलने वाली पानी की मेट्रो नाव 100 यात्रियों को ले जा सकती है। केएमआरएल ने कहा कि यह विश्‍व में पहली बार एक केंद्रीय नियंत्रित एकीकृत जल परिवहन प्रणाली है जिसमें एक बड़े बेड़े के साथ बैटरी संचालित होती है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुरू किया 100 दिवसीय पठन अभियान 'पढ़े भारत'

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 100 दिवसीय पठन अभियान 'पढ़े भारत' शुरू किया है। 100 दिवसीय पठन अभियान का शुभारंभ राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है, जो स्थानीय / मातृभाषा/क्षेत्रीय/आदिवासी भाषा में बच्चों के लिए आयु-उपयुक्त पठन पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करके बच्चों के लिए आनंदमय पठन संस्कृति को बढ़ावा देने पर जोर देता है।
  • अभियान की शुरुआत करते हुए मंत्री ने पढ़ने के महत्व को रेखांकित किया है कि बच्चों को निरंतर और आजीवन सीखने को सुनिश्चित करने के लिए विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि पढ़ने की आदत, अगर कम उम्र में पैदा की जाती है, तो मस्तिष्क के विकास में मदद करती है और कल्पना को बढ़ाती है और बच्चों के लिए अनुकूल सीखने का माहौल प्रदान करती है।

 शोक संदेश

हिंदी फिल्म निर्माता विजय गलानी का निधन 

  • बॉलीवुड फिल्म निर्माता विजय गलानी का निधन हो गया है। वह ब्लड कैंसर से पीड़ित थे और इलाज के लिए लंदन में थे। उन्हें सलमान खान की सूर्यवंशी (1992), गोविंदा और मनीषा कोइराला की अचानक (1998), अक्षय कुमार की अजनबी (2001), परेश रावल और मल्लिका शेरावत की बचके रहना रे बाबा (2005), सलमान खान की वीर (2010) जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है। उनका आखिरी प्रोडक्शन वेंचर विद्युत जामवाल और श्रुति हसन की द पावर (2021) थी।

 दिवस

विश्व ब्रेल दिवस 2022: 4 जनवरी

  • वर्ष 2019 से प्रतिवर्ष 4 जनवरी को विश्व स्तर पर विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दृष्टि बाधित और दृष्टि-विहीन लोगों के लिए मानवाधिकार हासिल करने में संचार के साधन के रूप में ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दृष्टि बाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि विकसित करने वाले लुई ब्रेल की जयंती को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को उत्तरी फ्रांस के कूपवरे शहर में हुआ था।
  • ब्रेल प्रत्येक अक्षर और संख्या, और यहां तक कि संगीत, गणितीय और वैज्ञानिक प्रतीकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए छह बिंदुओं का उपयोग करके वर्णमाला और संख्यात्मक प्रतीकों का एक स्पर्शपूर्ण प्रतिनिधित्व है। ब्रेल (19वीं शताब्दी के फ्रांस में इसके आविष्कारक, लुई ब्रेल के नाम पर) का उपयोग नेत्रहीन और आंशिक रूप से देखे जाने वाले लोगों द्वारा उन्हीं पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए किया जाता है जो एक दृश्य फ़ॉन्ट में छपी होती हैं।

 बैंकिंग और आर्थिक

टेक महिंद्रा एलिस इंडिया और ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी में 100% हिस्सेदारी हासिल करेगी

  • टेक महिंद्रा ने एलिस इंडिया और ग्रीन इनवेस्टमेंट् में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो कुल 125 मिलियन अमरीकी डालर तक है। अधिग्रहण से टेक महिंद्रा की क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा: डिजिटल एक्सपीरियंस सॉल्यूशंस, लर्निंग एंड डेवलपमेंट, मार्केटिंग, इंस्ट्रक्शनल डिजाइन; इंजीनियरिंग: क्लाउड एंड ऑटोमेशन, बीआई और एनालिटिक्स, तकनीकी सहायता सेवाएं।
  • एक्सचेंजों के साथ दायर एक नियामक अद्यतन के अनुसार, टेक महिंद्रा रोजगार से संबंधित और प्रदर्शन से संबंधित कमाई सहित कुल 125 मिलियन डॉलर तक का भुगतान करेगी। एलिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी संगठनों को लागत कम करने, प्रदर्शन में सुधार करने और अपने उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी परामर्श और प्रबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं। एलिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 2018 में शामिल किया गया था, 2013 में पूरे ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी को शामिल किया गया था।

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया

  • पूंजी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। समिति का उद्देश्य प्रतिभूति बाजार डेटा एक्सेस और गोपनीयता जैसे क्षेत्रों से संबंधित माप करना है। सेबी ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, दिल्ली में प्रोफेसर और पूर्व अध्यक्ष, दिवाला और दिवालियापन बोर्ड ऑफ इंडिया एस साहू को पैनल प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। इससे पहले इस पैनल का नेतृत्व सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य माधबी पुरी बुच कर रहे थे।
  • समिति के कार्य के दायरे में खंड-वार डेटा परिधि, डेटा की जरूरत और अंतराल की पहचान करना, डेटा गोपनीयता की सिफारिश करना और बाजार डेटा पर लागू डेटा एक्सेस विनियम शामिल हैं। यह प्रतिभूति बाजार डेटा तक पहुंच के लिए उपयुक्त नीति की सिफारिश करने के लिए जिम्मेदार है।
  • इसके अलावा, समिति डेटा परिभाषाओं के मानकीकरण की सिफारिश करती है; डेटा पहचान तर्क (डेटा को पहचानने और संग्रहीत करने के लिए समान कोड का उपयोग - कच्चा डेटा और व्युत्पन्न डेटा) और डेटा सत्यापन तकनीक (सत्य का एकल स्रोत, सत्यापन)।

 दिसंबर में जीएसटी संग्रह 1.29 लाख करोड़ रुपये, दिसंबर 2020 से 13% अधिक

  • दिसंबर 2021 में एकत्र जीएसटी राजस्व 1.29 लाख करोड़ रुपये से अधिक था, जो 2020 में इसी महीने की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक था। दिसंबर 2021 के महीने में कुल जीएसटी राजस्व रु 1,29,780 करोड़ एकत्र किया गया, जिसमें से सीजीएसटी रु 22,578 करोड़, एसजीएसटी रु 28,658 करोड़, आईजीएसटी रु 69,155 करोड़ (वस्तुओं के आयात पर एकत्रित 37,527 करोड़ रुपये सहित) और 9,389 करोड़ रुपये उपकर है।
  • हालांकि नवंबर में संग्रह 1.31 लाख करोड़ रुपये से कम था, दिसंबर लगातार छठा महीना है जब बेची गई वस्तुओं और प्रदान की गई सेवाओं से राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक था। चालू वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए औसत मासिक सकल जीएसटी संग्रह पहली और दूसरी तिमाही में क्रमशः 1.10 लाख करोड़ रुपये और 1.15 लाख करोड़ रुपये के औसत मासिक संग्रह के मुकाबले 1.30 लाख करोड़ रुपये रहा है।

Today's Current Affairs in English-4th January 2022

INTERNATIONAL

France takes over EU presidency as national election looms

  • France has assumed the rotating presidency of the Council of the European Union with effect from January 01, 2022. The country will continue to hold the EU presidency for the next six months till June 30, 2022. This is the 13th time that France has taken over the rotating presidency. The motto of France as EU President is “recovery, strength, belonging.”
  • France will work to place the continent’s digitization and climate protection at the forefront. The presidency of the EU rotates every six months among the member states of the 27-nation bloc. Upon the completion of six months presidency, France will be replaced by the Czech Republic.

 NATIONAL

Narendra Modi laid the foundation stone of Major Dhyan Chand Sports University in Uttar Pradesh's Meerut

  • Prime Minister Narendra Modi will lay the foundation stone of Major Dhyan Chand Sports University in Meerut. The University will be established at Salawa and Kaili villages of Sardhana town in Meerut at an estimated cost of about 700 Crore rupees. The University will have the capacity of training 1080 sportspersons including 540 female and 540 male sportspersons.
  • The Sports University will be equipped with modern and state-of-the-art sports infrastructure including synthetic Hockey ground, Football ground, Basketball, Volleyball, Handball, Kabaddi ground, Lawn tennis court, Gymnasium hall, Synthetic running stadium, Swimming pool, Multipurpose hall, and a Cycling Velodrome.
  • It will also house facilities for Shooting, Squash, Gymnastics, Weightlifting, Archery, Canoeing, and Kayaking, among other facilities with the capacity of training.

Nirmala Sitharaman chairs 46th GST council meet ahead of Union Budget 2022

  • The GST Council’s 46th meeting was held in New Delhi under the chairmanship of Union Finance & Corporate Affairs Minister Smt. Nirmala Sitharaman. The GST Council has recommended deferring the decision to change the rates in textiles recommended in the 45th GST Council meeting. Consequently, the existing GST rates of 5 % instead of 12% in textile sector would continue.
  • This convention attains special significance as it comes days ahead of Sitharaman presenting the much-anticipated Union Budget 2022-23 on February 1, for which she has been holding a series of pre-budget consultations with stakeholders.

First electric boat built for Kochi Water Metro Project handed over to KMRL

  • In Kerala, the first battery-powered electric boat built for the Kochi Water Metro Project was handed over to the Kochi Metro Rail Limited. The fully air-conditioned boat is among the 23 boats being built by the Cochin Shipyard for the 747-crore rupee Kochi Water Metro project. Kochi Water Metro system will have 78 ferries, linking 38 terminals spread over 76 route kilometres.
  • The battery-powered water metro boat can carry 100 passengers. KMRL said it was for the first time in the world a centrally controlled integrated water transport system with a large fleet is powered by the battery.

Union Minister Dharmendra Pradhan launched 100-day reading campaign 'Padhe Bharat'

  • Union Education Minister Dharmendra Pradhan has launched a 100-day reading campaign ‘Padhe Bharat. The launch of the 100 Days Reading Campaign is in alignment with the National Education Policy (NEP) 2020 which lays emphasis on the promotion of joyful reading culture for children by ensuring the availability of age-appropriate reading books for children in local/mother tongue/regional/tribal language.
  • The Minister while launching the campaign has underlined the importance of reading that children need to develop to ensure continuous and lifelong learning. He also reinforced that the habit of reading, if inculcated at an early age, helps in brain development and enhances imagination and provide a conducive learning environment for children.

 OBITURY

Hindi film producer Vijay Galani passed away 

  • Bollywood film producer Vijay Galani has passed away. He was suffering from blood cancer and was in London for seeking treatment. He is known for producing films like Salman Khan’s Suryavanshi (1992), Govinda and Manisha Koirala’s Achanak (1998), Akshay Kumar’s Ajnabee (2001), Paresh Rawal and Mallika Sherawat’s Bachke Rehna Re Baba (2005), Salman Khan’s Veer (2010). His last production venture was Vidyut Jammwal and Shruti Haasan’s The Power (2021).

 IMPORTANT DAYS

World Braille Day 2022: 4th January 

  • World Braille Day is observed globally on 4th January since 2019. The day aims to recognize the right of access to braille by blind people and raise awareness of the importance of braille as a means of communication in the full realization of the human rights for blind and partially sighted people. The day is marked remembering the birth anniversary of Louis Braille, the inventor of Braille – for people with visual disabilities. Louis Braille was born on 4th January 1809 in the town of Coupvray in northern France.
  • Braille is a tactile representation of alphabetic and numerical symbols using six dots to represent each letter and number, and even musical, mathematical and scientific symbols. Braille (named after its inventor in 19th century France, Louis Braille) is used by blind and partially sighted people to read the same books and periodicals as those printed in a visual font.

 BANKING AND ECONOMIC

Tech Mahindra to acquire 100% stake in Allyis India and Green Investments LLC

  • Tech Mahindra has approved a proposal for the acquisition of a 100 per cent stake in Allyis India and Green Investments, for a total consideration of up to USD 125 million. The acquisition will bolster Tech Mahindra’s capabilities in Digital Experience Solutions, Learning & Development, Marketing, Instructional Design; Engineering: Cloud & Automation, BI & Analytics, Technical support services.
  • Tech Mahindra will pay total consideration of up to $125 million, including employment-related and performance-related earnouts, as per a regulatory update filed with the exchanges. Allyis India Pvt Ltd and Green Investments LLC offer technology consulting and managed services for organisations to help reduce costs, improve performance, and meet their objectives. Allyis India Pvt Ltd was incorporated in 2018 whole Green Investments LLC was incorporated in 2013.

Capital markets regulator SEBI reconstituted its Primary Market Advisory Committee

  • Capital markets regulator, Securities and Exchange Board of India has restructured its primary market advisory committee on data. The committee aims to measure pertaining to areas such as securities market data access and privacy. Sebi has appointed Professor at National Law University, Delhi and former chairperson, Insolvency and Bankruptcy Board of India S Sahoo as Panel Head. Earlier this panel was headed by Madhabi Puri Buch, an ex-whole time member of Sebi.
  • The scope of the work of the committee includes identifying segment-wise data perimeters, data needs and gaps, recommending data privacy and data access regulations applicable to market data. It is responsible for recommending appropriate policy for access to securities market data.
  • In addition, the committee recommends standardization of data definitions; data identification logic ( usage of uniform codes for identifying and storing data – raw data and derived data) and data validation techniques (single source of truth, validation).

GST Collection at Rs 1.29 Lakh Crore in December, 13% Higher Than December 2020

  • GST revenue collected in December 2021 was over Rs 1.29 lakh crore, 13 per cent higher than the same month in 2020. The gross GST revenue collected in the month of December 2021 is ₹ 1,29,780 crore, of which CGST is ₹ 22,578 crore, SGST is ₹ 28,658 crore, IGST is Rs 69,155 crore (including Rs 37,527 crores collected on import of goods) and cess is Rs 9,389 crore.
  • Though the collection was lower than Rs 1.31 lakh crore mopped up in November, December is the sixth month in a row when revenue from goods sold and services rendered stood at over Rs 1 lakh crore. The average monthly gross GST collection for the third quarter (October-December) of the current year has been Rs 1.30 lakh crore against the average monthly collection of Rs 1.10 lakh crore and Rs 1.15 lakh crore in the first and second quarter, respectively.

  • Home
  • Daily Current Affair...

Daily Current Affairs- 4 January

Author : Palak Khanna

Updated On : March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi-4th January 2022

अंतरराष्ट्रीय

फ्रांस ने छह महीने के लिए यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभाली

  • फ्रांस ने 01 जनवरी, 2022 से यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की है। देश अगले छह महीनों के लिए 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा। यह 13वीं बार है जब फ्रांस ने घूर्णन राष्ट्रपति का पद संभाला है। यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति के रूप में फ्रांस का आदर्श वाक्य "रिकवरी, स्ट्रेंथ, बिलॉंगइंग" है।
  • फ्रांस महाद्वीप के डिजिटलीकरण और जलवायु संरक्षण को सबसे आगे रखने के लिए काम करेगा। यूरोपीय संघ की अध्यक्षता 27-राष्ट्र ब्लॉक के सदस्य राज्यों के बीच हर छह महीने में होती है। छह महीने के राष्ट्रपति पद के पूरा होने पर, फ्रांस को चेक गणराज्य से बदल दिया जाएगा।

 राष्ट्रीय

नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। विश्वविद्यालय की स्थापना लगभग 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांवों में की जाएगी। विश्वविद्यालय में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों सहित 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी।
  • खेल विश्वविद्यालय सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, व्यायामशाला हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, स्विमिंग पूल, बहुउद्देशीय हॉल, और एक साइकिलिंग वेलोड्रोम सहित आधुनिक और अत्याधुनिक खेल बुनियादी ढांचे से लैस होगा।
  • इसमें प्रशिक्षण की क्षमता वाली अन्य सुविधाओं के अलावा निशानेबाजी, स्क्वैश, जिमनास्टिक, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग की सुविधाएं भी होंगी।

केंद्रीय बजट 2022 से पहले निर्मला सीतारमण ने 46वीं जीएसटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता की

  • केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक नई दिल्ली में हुई। जीएसटी परिषद ने 45वीं जीएसटी परिषद की बैठक में अनुशंसित वस्त्रों की दरों में बदलाव के फैसले को टालने की सिफारिश की है। नतीजतन, कपड़ा क्षेत्र में 12% के बजाय 5% की मौजूदा जीएसटी दरें जारी रहेंगी।
  • यह सम्मेलन विशेष महत्व प्राप्त करता है क्योंकि यह सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को बहुप्रतीक्षित केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने से कुछ दिन पहले आया है, जिसके लिए वह हितधारकों के साथ बजट पूर्व परामर्श की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है।
  • भारत का 2022-23 का केंद्रीय बजट 1 फरवरी, 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह चौथा बजट होगा। इस वर्ष 1 फरवरी को पेश किया गया 2021-22 का बजट, चल रहे कोरोनावायरस रोग (कोविड -19) महामारी के कारण मौखिक रूप से पेश किया जाने वाला पहला बजट था।

कोच्चि वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए बनी पहली इलेक्ट्रिक बोट KMRL को सौंपी गई

  • केरल में, कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए निर्मित पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नाव कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड को सौंपी गई। पूरी तरह से वातानुकूलित नाव 747 करोड़ रुपये की कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए कोचीन शिपयार्ड द्वारा बनाई जा रही 23 नावों में से एक है। कोच्चि जल मेट्रो प्रणाली में 78 घाट होंगे, जो 76 मार्ग किलोमीटर में फैले 38 टर्मिनलों को जोड़ेंगे।
  • बैटरी से चलने वाली पानी की मेट्रो नाव 100 यात्रियों को ले जा सकती है। केएमआरएल ने कहा कि यह विश्‍व में पहली बार एक केंद्रीय नियंत्रित एकीकृत जल परिवहन प्रणाली है जिसमें एक बड़े बेड़े के साथ बैटरी संचालित होती है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुरू किया 100 दिवसीय पठन अभियान 'पढ़े भारत'

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 100 दिवसीय पठन अभियान 'पढ़े भारत' शुरू किया है। 100 दिवसीय पठन अभियान का शुभारंभ राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है, जो स्थानीय / मातृभाषा/क्षेत्रीय/आदिवासी भाषा में बच्चों के लिए आयु-उपयुक्त पठन पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करके बच्चों के लिए आनंदमय पठन संस्कृति को बढ़ावा देने पर जोर देता है।
  • अभियान की शुरुआत करते हुए मंत्री ने पढ़ने के महत्व को रेखांकित किया है कि बच्चों को निरंतर और आजीवन सीखने को सुनिश्चित करने के लिए विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि पढ़ने की आदत, अगर कम उम्र में पैदा की जाती है, तो मस्तिष्क के विकास में मदद करती है और कल्पना को बढ़ाती है और बच्चों के लिए अनुकूल सीखने का माहौल प्रदान करती है।

 शोक संदेश

हिंदी फिल्म निर्माता विजय गलानी का निधन 

  • बॉलीवुड फिल्म निर्माता विजय गलानी का निधन हो गया है। वह ब्लड कैंसर से पीड़ित थे और इलाज के लिए लंदन में थे। उन्हें सलमान खान की सूर्यवंशी (1992), गोविंदा और मनीषा कोइराला की अचानक (1998), अक्षय कुमार की अजनबी (2001), परेश रावल और मल्लिका शेरावत की बचके रहना रे बाबा (2005), सलमान खान की वीर (2010) जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है। उनका आखिरी प्रोडक्शन वेंचर विद्युत जामवाल और श्रुति हसन की द पावर (2021) थी।

 दिवस

विश्व ब्रेल दिवस 2022: 4 जनवरी

  • वर्ष 2019 से प्रतिवर्ष 4 जनवरी को विश्व स्तर पर विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दृष्टि बाधित और दृष्टि-विहीन लोगों के लिए मानवाधिकार हासिल करने में संचार के साधन के रूप में ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दृष्टि बाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि विकसित करने वाले लुई ब्रेल की जयंती को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को उत्तरी फ्रांस के कूपवरे शहर में हुआ था।
  • ब्रेल प्रत्येक अक्षर और संख्या, और यहां तक कि संगीत, गणितीय और वैज्ञानिक प्रतीकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए छह बिंदुओं का उपयोग करके वर्णमाला और संख्यात्मक प्रतीकों का एक स्पर्शपूर्ण प्रतिनिधित्व है। ब्रेल (19वीं शताब्दी के फ्रांस में इसके आविष्कारक, लुई ब्रेल के नाम पर) का उपयोग नेत्रहीन और आंशिक रूप से देखे जाने वाले लोगों द्वारा उन्हीं पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए किया जाता है जो एक दृश्य फ़ॉन्ट में छपी होती हैं।

 बैंकिंग और आर्थिक

टेक महिंद्रा एलिस इंडिया और ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी में 100% हिस्सेदारी हासिल करेगी

  • टेक महिंद्रा ने एलिस इंडिया और ग्रीन इनवेस्टमेंट् में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो कुल 125 मिलियन अमरीकी डालर तक है। अधिग्रहण से टेक महिंद्रा की क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा: डिजिटल एक्सपीरियंस सॉल्यूशंस, लर्निंग एंड डेवलपमेंट, मार्केटिंग, इंस्ट्रक्शनल डिजाइन; इंजीनियरिंग: क्लाउड एंड ऑटोमेशन, बीआई और एनालिटिक्स, तकनीकी सहायता सेवाएं।
  • एक्सचेंजों के साथ दायर एक नियामक अद्यतन के अनुसार, टेक महिंद्रा रोजगार से संबंधित और प्रदर्शन से संबंधित कमाई सहित कुल 125 मिलियन डॉलर तक का भुगतान करेगी। एलिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी संगठनों को लागत कम करने, प्रदर्शन में सुधार करने और अपने उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी परामर्श और प्रबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं। एलिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 2018 में शामिल किया गया था, 2013 में पूरे ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी को शामिल किया गया था।

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया

  • पूंजी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। समिति का उद्देश्य प्रतिभूति बाजार डेटा एक्सेस और गोपनीयता जैसे क्षेत्रों से संबंधित माप करना है। सेबी ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, दिल्ली में प्रोफेसर और पूर्व अध्यक्ष, दिवाला और दिवालियापन बोर्ड ऑफ इंडिया एस साहू को पैनल प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। इससे पहले इस पैनल का नेतृत्व सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य माधबी पुरी बुच कर रहे थे।
  • समिति के कार्य के दायरे में खंड-वार डेटा परिधि, डेटा की जरूरत और अंतराल की पहचान करना, डेटा गोपनीयता की सिफारिश करना और बाजार डेटा पर लागू डेटा एक्सेस विनियम शामिल हैं। यह प्रतिभूति बाजार डेटा तक पहुंच के लिए उपयुक्त नीति की सिफारिश करने के लिए जिम्मेदार है।
  • इसके अलावा, समिति डेटा परिभाषाओं के मानकीकरण की सिफारिश करती है; डेटा पहचान तर्क (डेटा को पहचानने और संग्रहीत करने के लिए समान कोड का उपयोग - कच्चा डेटा और व्युत्पन्न डेटा) और डेटा सत्यापन तकनीक (सत्य का एकल स्रोत, सत्यापन)।

 दिसंबर में जीएसटी संग्रह 1.29 लाख करोड़ रुपये, दिसंबर 2020 से 13% अधिक

  • दिसंबर 2021 में एकत्र जीएसटी राजस्व 1.29 लाख करोड़ रुपये से अधिक था, जो 2020 में इसी महीने की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक था। दिसंबर 2021 के महीने में कुल जीएसटी राजस्व रु 1,29,780 करोड़ एकत्र किया गया, जिसमें से सीजीएसटी रु 22,578 करोड़, एसजीएसटी रु 28,658 करोड़, आईजीएसटी रु 69,155 करोड़ (वस्तुओं के आयात पर एकत्रित 37,527 करोड़ रुपये सहित) और 9,389 करोड़ रुपये उपकर है।
  • हालांकि नवंबर में संग्रह 1.31 लाख करोड़ रुपये से कम था, दिसंबर लगातार छठा महीना है जब बेची गई वस्तुओं और प्रदान की गई सेवाओं से राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक था। चालू वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए औसत मासिक सकल जीएसटी संग्रह पहली और दूसरी तिमाही में क्रमशः 1.10 लाख करोड़ रुपये और 1.15 लाख करोड़ रुपये के औसत मासिक संग्रह के मुकाबले 1.30 लाख करोड़ रुपये रहा है।

Today's Current Affairs in English-4th January 2022

INTERNATIONAL

France takes over EU presidency as national election looms

  • France has assumed the rotating presidency of the Council of the European Union with effect from January 01, 2022. The country will continue to hold the EU presidency for the next six months till June 30, 2022. This is the 13th time that France has taken over the rotating presidency. The motto of France as EU President is “recovery, strength, belonging.”
  • France will work to place the continent’s digitization and climate protection at the forefront. The presidency of the EU rotates every six months among the member states of the 27-nation bloc. Upon the completion of six months presidency, France will be replaced by the Czech Republic.

 NATIONAL

Narendra Modi laid the foundation stone of Major Dhyan Chand Sports University in Uttar Pradesh's Meerut

  • Prime Minister Narendra Modi will lay the foundation stone of Major Dhyan Chand Sports University in Meerut. The University will be established at Salawa and Kaili villages of Sardhana town in Meerut at an estimated cost of about 700 Crore rupees. The University will have the capacity of training 1080 sportspersons including 540 female and 540 male sportspersons.
  • The Sports University will be equipped with modern and state-of-the-art sports infrastructure including synthetic Hockey ground, Football ground, Basketball, Volleyball, Handball, Kabaddi ground, Lawn tennis court, Gymnasium hall, Synthetic running stadium, Swimming pool, Multipurpose hall, and a Cycling Velodrome.
  • It will also house facilities for Shooting, Squash, Gymnastics, Weightlifting, Archery, Canoeing, and Kayaking, among other facilities with the capacity of training.

Nirmala Sitharaman chairs 46th GST council meet ahead of Union Budget 2022

  • The GST Council’s 46th meeting was held in New Delhi under the chairmanship of Union Finance & Corporate Affairs Minister Smt. Nirmala Sitharaman. The GST Council has recommended deferring the decision to change the rates in textiles recommended in the 45th GST Council meeting. Consequently, the existing GST rates of 5 % instead of 12% in textile sector would continue.
  • This convention attains special significance as it comes days ahead of Sitharaman presenting the much-anticipated Union Budget 2022-23 on February 1, for which she has been holding a series of pre-budget consultations with stakeholders.

First electric boat built for Kochi Water Metro Project handed over to KMRL

  • In Kerala, the first battery-powered electric boat built for the Kochi Water Metro Project was handed over to the Kochi Metro Rail Limited. The fully air-conditioned boat is among the 23 boats being built by the Cochin Shipyard for the 747-crore rupee Kochi Water Metro project. Kochi Water Metro system will have 78 ferries, linking 38 terminals spread over 76 route kilometres.
  • The battery-powered water metro boat can carry 100 passengers. KMRL said it was for the first time in the world a centrally controlled integrated water transport system with a large fleet is powered by the battery.

Union Minister Dharmendra Pradhan launched 100-day reading campaign 'Padhe Bharat'

  • Union Education Minister Dharmendra Pradhan has launched a 100-day reading campaign ‘Padhe Bharat. The launch of the 100 Days Reading Campaign is in alignment with the National Education Policy (NEP) 2020 which lays emphasis on the promotion of joyful reading culture for children by ensuring the availability of age-appropriate reading books for children in local/mother tongue/regional/tribal language.
  • The Minister while launching the campaign has underlined the importance of reading that children need to develop to ensure continuous and lifelong learning. He also reinforced that the habit of reading, if inculcated at an early age, helps in brain development and enhances imagination and provide a conducive learning environment for children.

 OBITURY

Hindi film producer Vijay Galani passed away 

  • Bollywood film producer Vijay Galani has passed away. He was suffering from blood cancer and was in London for seeking treatment. He is known for producing films like Salman Khan’s Suryavanshi (1992), Govinda and Manisha Koirala’s Achanak (1998), Akshay Kumar’s Ajnabee (2001), Paresh Rawal and Mallika Sherawat’s Bachke Rehna Re Baba (2005), Salman Khan’s Veer (2010). His last production venture was Vidyut Jammwal and Shruti Haasan’s The Power (2021).

 IMPORTANT DAYS

World Braille Day 2022: 4th January 

  • World Braille Day is observed globally on 4th January since 2019. The day aims to recognize the right of access to braille by blind people and raise awareness of the importance of braille as a means of communication in the full realization of the human rights for blind and partially sighted people. The day is marked remembering the birth anniversary of Louis Braille, the inventor of Braille – for people with visual disabilities. Louis Braille was born on 4th January 1809 in the town of Coupvray in northern France.
  • Braille is a tactile representation of alphabetic and numerical symbols using six dots to represent each letter and number, and even musical, mathematical and scientific symbols. Braille (named after its inventor in 19th century France, Louis Braille) is used by blind and partially sighted people to read the same books and periodicals as those printed in a visual font.

 BANKING AND ECONOMIC

Tech Mahindra to acquire 100% stake in Allyis India and Green Investments LLC

  • Tech Mahindra has approved a proposal for the acquisition of a 100 per cent stake in Allyis India and Green Investments, for a total consideration of up to USD 125 million. The acquisition will bolster Tech Mahindra’s capabilities in Digital Experience Solutions, Learning & Development, Marketing, Instructional Design; Engineering: Cloud & Automation, BI & Analytics, Technical support services.
  • Tech Mahindra will pay total consideration of up to $125 million, including employment-related and performance-related earnouts, as per a regulatory update filed with the exchanges. Allyis India Pvt Ltd and Green Investments LLC offer technology consulting and managed services for organisations to help reduce costs, improve performance, and meet their objectives. Allyis India Pvt Ltd was incorporated in 2018 whole Green Investments LLC was incorporated in 2013.

Capital markets regulator SEBI reconstituted its Primary Market Advisory Committee

  • Capital markets regulator, Securities and Exchange Board of India has restructured its primary market advisory committee on data. The committee aims to measure pertaining to areas such as securities market data access and privacy. Sebi has appointed Professor at National Law University, Delhi and former chairperson, Insolvency and Bankruptcy Board of India S Sahoo as Panel Head. Earlier this panel was headed by Madhabi Puri Buch, an ex-whole time member of Sebi.
  • The scope of the work of the committee includes identifying segment-wise data perimeters, data needs and gaps, recommending data privacy and data access regulations applicable to market data. It is responsible for recommending appropriate policy for access to securities market data.
  • In addition, the committee recommends standardization of data definitions; data identification logic ( usage of uniform codes for identifying and storing data – raw data and derived data) and data validation techniques (single source of truth, validation).

GST Collection at Rs 1.29 Lakh Crore in December, 13% Higher Than December 2020

  • GST revenue collected in December 2021 was over Rs 1.29 lakh crore, 13 per cent higher than the same month in 2020. The gross GST revenue collected in the month of December 2021 is ₹ 1,29,780 crore, of which CGST is ₹ 22,578 crore, SGST is ₹ 28,658 crore, IGST is Rs 69,155 crore (including Rs 37,527 crores collected on import of goods) and cess is Rs 9,389 crore.
  • Though the collection was lower than Rs 1.31 lakh crore mopped up in November, December is the sixth month in a row when revenue from goods sold and services rendered stood at over Rs 1 lakh crore. The average monthly gross GST collection for the third quarter (October-December) of the current year has been Rs 1.30 lakh crore against the average monthly collection of Rs 1.10 lakh crore and Rs 1.15 lakh crore in the first and second quarter, respectively.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team