• Home
  • Current Affairs 4 No...

Current Affairs 4 November 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi- Current Affairs 4 November 2020

अंतरराष्ट्रीय

पुर्तगाल के ड्यूर्टे पाचेको को 2020-23 के लिए आईपीयू के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

  • पुर्तगाल के सांसद, ड्यूर्टे पाचेको ने अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव जीता है। ड्यूएर्टे पाचेको का कार्यकाल 2020-2023 तक होगा। वह आईपीयू के 30 वें अध्यक्ष होंगे और अक्टूबर 2020 में कार्यकाल पूरा करने वाले मैक्सिकन सांसद गैब्रियला क्यूवास बैरॉन के लिए सफल होंगे।
  • चार देशों के उम्मीदवार चुनाव की दौड़ में थे। अन्य तीन प्रतिभागी पाकिस्तान के मुहम्मद संजरानी, उज्बेकिस्तान के अकमल सैदोव और कनाडा के पाकिस्तानी मूल के सलमा अताउल्लाह थे।

 प्रियांक राधाकृष्णन न्यूजीलैंड की पहली भारतीय मूल की मंत्री बनी

  • प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया, जिसमें प्रियंका भी शामिल है।
  • भारत में जन्मी प्रियंका (41) ने स्कूल तक सिंगापुर में पढ़ाई की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह न्यूजीलैंड गईं। उन्होंने लगातार घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलाओं और शोषण का शिकार हुए प्रवासी मजूदरों जैसे लोगों के लिए आवाज उठाई, जिनकी आवाजें अक्सर अनसुनी कर दी जाती थीं। लेबर पार्टी की ओर से पहली बार सितम्बर 2017 में वह संसद की सदस्य चुनी गई थीं।
  • 2019 में, उन्हें जातीय समुदायों के लिए संसदीय निजी सचिव नियुक्त किया गया था। इसके अतिरिक्त, वह सामुदायिक एवं स्वैच्छिक क्षेत्र और सामाजिक विकास एवं रोजगार मंत्रालय की भी मंत्री बनी। ‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ समाचार पत्र ने ‘इंडियन विकेंडर’ के हवाले से कहा कि प्रियंका भारतीय-न्यूजीलैंड मूल की पहली मंत्री हैं।

 राष्ट्रीय

CJI ने नागपुर में ई-रिसोर्स सेंटर, वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने नागपुर में न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में भारत के पहले ई-रिसोर्स सेंटर 'न्याय कौशल' का उद्घाटन किया। यह रिसोर्स सेंटर 'न्याय कौशल' देश की सभी जिला अदालतों, उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट में मामलों की ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान करेगा।
  • न्याय कौशल केंद्र के माध्यम से अब सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और जिला कोर्ट में ऑनलाइन माध्यम से याचिका दाखिल की जा सकेगी। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश बोबडे ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने हमें नई और पुरानी व्यवस्थाओं के संयोजन के साथ काम के एक नए माहौल के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया है।

 केरल में हुआ भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का उद्घाटन

  • भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया। ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा है, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए है।

 एएआई ने लखनऊ हवाई अड्डे को अडानी समूह को पट्टे पर सौंपा

  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने लखनऊ हवाई अड्डे को 50 वर्षों की अवधि के लिए अडानी समूह को पट्टे पर सौंप दिया है।
  • इसके अलावा, अडानी समूह ने 5 और हवाई अड्डों के संचालन का कार्यभार संभाला है। फरवरी 2019 में, केंद्रीय सरकार ने देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों का नामकरण किया था, जैसे लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी।
  • इन 6 हवाईअड्डों को चलाने का अधिकार अडानी समूह ने 50 वर्षों तक जीता है।
  • अडानी समूह ने सितंबर 2020 में जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम का संचालन, 31 अक्टूबर, 2020 को मंगलुरु, 02 नवंबर, 2020 को लखनऊ, और 11 नवंबर, 2020 को अहमदाबाद हवाई अड्डे के संचालन का कार्यभार संभाल लिया है।

 खेल

लुईस हैमिल्टन ने F1 एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 में की जीत हासिल

  • लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के ऑटोड्रोमो इंटरनजियोनेल एनजो ई डिनो फेरारी रेस ट्रैक पर हुई एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। इस सीजन की यह उनकी 9 वीं जीत है और उनके करियर की 93 वीं F1 जीत है।
  • इस रेस में वाल्टेरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे जबकि डैनियल रिकियार्डो तीसरे स्थान पर रहे। मर्सिडीज ने 2020 का लगातार सातवां कंस्ट्रक्टर का खिताब जीता है।

 शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से रिटायरमेंट का किया ऐलान

  • ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने एक शानदार कैरियर के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है, जिसके दौरान उन्होंने दो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप और दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीते।उन्होंने 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 T20I खेले।
  • दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के तेज-गेंदबाज वॉटसन ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से दुनिया भर की टी 20 लीगों में खेलना जारी रखा था। तस्मानिया से अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले वाटसन ने अपना एकदिवसीय डेब्यू 2002 में ऑस्ट्रेलिया के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया और बैगी ग्रीन्स के लिए एक गोल्डन एरा का हिस्सा था। 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद, वॉटसन को जनवरी 2017 में ऑस्ट्रेलिया का T20I प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया।

 शोक संदेश

फिल्म निर्माता-अभिनेता आशीष कक्कड़ का निधन

  • प्रसिद्ध अभिनेता, फिल्म निर्माता और वॉइसओवर कलाकार, आशीष कक्कड़ का निधन हो गया है। वह गुजराती फिल्म उद्योग के सबसे प्रमुख कलाकारों में से एक थे। एक फिल्म निर्माता के रूप में, आशीष अपनी गुजराती परियोजनाओं जैसे बेटर हाफ (2010) और मिशन ममी (2016) के लिए जाने जाते थे।
  • एक अभिनेता के रूप में, उन्हें 2013 में काई पो चे जैसी कई हिंदी फिल्मों में देखा गया था। और 2015 में एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर बियॉन्ड ब्लू: अनलिमिटेड टेल ऑफ ए डिमांड्ड माइंड, जिसमें अन्य गुजराती फिल्में भी शामिल हैं।

जेम्स बॉन्ड अभिनेता शॉन कॉनरी का निधन

  • जेम्स बॉन्ड के किरदार के लिए प्रसिद्ध स्कॉटिश अभिनेता शॉन कॉनरी (Sean Connery) का निधन। स्कॉटिश फिल्म के लीजेंड कॉनरी, जिन्होंने लोकप्रिय ब्रिटिश एजेंट जेम्स बॉन्ड के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्टारडम हासिल किया और चार दशकों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। कॉनरी को पहले ब्रिटिश एजेंट 007 के रूप में याद किया जाएगा।
  • उन्हें फिल्म प्रशंसकों की जनरेशन द्वारा सबसे पहले और सर्वश्रेष्ठ 007 के रूप में सराहा गया और उन्होंने The Man Who Would Be King, The Name of the Rose और The Untouchables जैसी फ़िल्मों में काम किया।

 सम्‍मेलन एवं समझौते

आईआईएस और इंडियन ऑयल आरएंडडी ने हाइड्रोजन-जनरेशन तकनीक के लिए एमओयू साइन किया

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के अनुसंधान और विकास केंद्र ने बायोमास गैसीकरण-आधारित हाइड्रोजन पीढ़ी प्रौद्योगिकी को विकसित करने और प्रदर्शित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस तकनीक का उपयोग सस्ती कीमत पर ईंधन सेल-ग्रेड हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए किया जाएगा।
  • आईआईएससी और इंडियन ऑयल बायोमास गैसीकरण और हाइड्रोजन शुद्धिकरण दोनों प्रक्रियाओं के अनुकूलन पर संयुक्त रूप से काम करेंगे, विकसित तकनीक को हरियाणा के फरीदाबाद स्थित इंडियनऑयल आर एंड डी सेंटर में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • इस प्रदर्शन संयंत्र से उत्पन्न हाइड्रोजन का उपयोग ईंधन सेल बसों को बिजली देने के लिए किया जाएगा।
  • बायोमास से ईंधन सेल ग्रेड हाइड्रोजन का उत्पादन करने की यह पहल भारत की कृषि बलों का उपयोग करते हुए भारत के प्रमुख ऊर्जा मैट्रिक्स में हाइड्रोजन ईंधन लाने के लिए आईआईएससी के साथ मिलकर इंडियनऑयल द्वारा एक और कदम है।

 पुस्‍तक और लेखक

टी. बंद्योपाध्याय ने लिखी “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” पुस्तक

  • तमाल बंदोपाध्याय (Tamal Bandyopadhyay) द्वारा “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” नामक एक नई बुक लिखी गई, जिसका विमोचन 09 नवंबर, 2020 को किया जाएगा।
  • रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक भारत की चुनौतियों और आर्थिक क्षमता के बारे में जानकरी प्रदान करती है।
  • पुस्तक “Pandemonium” में बताया गया है कि कितने प्रोमोटरो ने ऋण के साथ इक्विटी की अदला-बदली की है, और किस प्रकार बैंक प्रबंधन ने उनके बैड लोन के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हस्तक्षेप से अपनी बैलेंस शीट को सुरक्षित रखने का एक तरीका निकला है। 

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 4 November 2020

INTERNATIONAL

Portugal’s Duarte Pacheco elected as President of IPU for 2020-23

  • Portugal MP, Duarte Pacheco has won the elections for the post the President of the Inter-Parliamentary Union (IPU). The term of the Duarte Pacheco will be from 2020-2023. He will be the 30th President of the IPU and will succeed Mexican MP Gabriela Cuevas Barron who completed the tenure in October 2020.
  • Candidates from four countries were in the race for elections. The other three participants were Pakistan’s Muhammad Sanjrani, Uzbekistan’s Akmal Saidov and Canada’s Pakistani origin Salma Ataullahjan.

Priyanca Radhakrishnan becomes first Indian-origin minister of New Zealand

  • Indian-origin New Zealand politician, Priyanca Radhakrishnan has created history by becoming the first Indian-Kiwi woman to become a minister in New Zealand. Radhakrishnan was born in Chennai, Tamil Nadu.
  • The 41-year-old was one of five new ministers inducted into the Cabinet. She was appointed as Minister for the Community and Voluntary Sector, Minister for Diversity, Inclusion and Ethnic Communities, Minister for Youth and Associate Minister for Social Development and Employment in Prime Minister Jacinda Ardern’s cabinet.

 NATIONAL

CJI inaugurates e-resource centre, virtual court in Nagpur

  • The Chief Justice of India (CJI) Sharad Arvind Bobde and Justice DY Chandrachud of the Supreme Court, jointly inaugurated India’s first-ever E-resource centre and the virtual court called “Nyay Kaushal” at Judicial Officers Training Institute in Nagpur.
  • The Nyay Kaushal will facilitate electronic-filling of cases in the Supreme Court, any High Court as well as district courts across the country to enable speedy justice for litigants, by utilising technology. The virtual court will be working from Katol in Nagpur district of Maharashtra.

 India’s 1st solar-powered miniature train launched in Kerala

  • India’s first of its kind solar energy-driven miniature train was inaugurated at the Veli Tourist Village, Kerala by Chief Minister Pinarayi Vijayan.
  • The train, which would be an attraction for children especially, was part of a string of projects totally worth Rs 60 crore taken up to elevate the facilities at the panoramic destination to international standards.

 AAI hands over Lucknow airport to Adani group

  • The Airports Authority of India (AAI) has handed over the Lucknow airport to the Adani group on lease for a period of 50 years.
  • Apart from this, the Adani group has taken over/will take over operations of 5 more airports. In February 2019, the Central Govt had privatised six major airports of the country namely Lucknow, Ahmedabad, Jaipur, Mangaluru, Thiruvananthapuram, and Guwahati.
  • The right to run all these 6 airports has been won by Adani Group for 50 years.
  • Adani group has taken over the operations of Jaipur, Guwahati and Thiruvananthapuram in September 2020, Mangaluru on October 31, 2020, Lucknow on November 02, 2020, and will take on the operations of Ahmedabad Airport on November 11, 2020.

 SPORTS

Lewis Hamilton wins F1 Emilia Romagna Grand Prix 2020

  • Lewis Hamilton (Mercedes-Great Britain) has won the Emilia Romagna Grand Prix 2020 at Autodromo Internazionale Enzo e Dino Ferrari race track, Italy.
  • This was his 9th win of the season and 93rd F1 win of his career. Valtteri Bottas finished second while Daniel Ricciardo finished third. Mercedes won the seventh consecutive constructors’ title for 2020.

 Shane Watson retires from all forms of cricket

  • Australian all-rounder, Shane Watson has announced his retirement from all forms of cricket.
  • The 39-year-old will hang up his boots after an illustrious career during which he won two ICC Men’s Cricket World Cups and two ICC Champions Trophy titles.
  • He played 59 Tests, 190 ODIs and 58 T20Is.

 OBITUARY

James Bond actor Sean Connery passes away

  • The Scottish actor, best known for his portrayal of James Bond, Sean Connery passed away.
  • Scottish movie legend Connery, who shot to international stardom as the suave and sophisticated British agent James Bond and went on to grace the silver screen for four decades. Connery will be remembered first as British agent 007.

 Filmmaker-actor Ashish Kakkad passes away

  • Noted actor, filmmaker and voiceover artiste, Ashish Kakkad, has passed away. He was one of the most prominent artists from the Gujarati film industry. As a filmmaker, Ashish was known for his Gujarati projects namely Better Half (2010) and Mission Mummy (2016).
  • As an actor, he was seen in several Hindi films such as Kai Po Che! in 2013, and psychological thriller ‘Beyond Blue: An Unnerving Tale of a Demented Mind’ in 2015, including other Gujarati films.

 SUMMITS AND MOU’S

IISc and Indian Oil R&D inks MoU for hydrogen-generation technology

  • The Indian Institute of Science (IISc) and the Research and Development Centre of Indian Oil Corporation Limited (IOCL) have signed an MoU to develop and demonstrate biomass gasification-based hydrogen generation technology. This technology will be used for producing fuel cell-grade hydrogen at an affordable price.
  • The IISc and IndianOil will work jointly on the optimisation of both biomass gasification and hydrogen purification processes, The developed technology will be scaled up and demonstrated at IndianOils R&D Centre at Faridabad, Haryana.
  • Hydrogen generated from this demonstration plant will be used to power fuel cell buses.
  • This initiative to produce fuel cell grade hydrogen from biomass is another step by IndianOil jointly with IISc to bring hydrogen fuel to the major energy matrix of India while using the agricultural forces of India.

 BOOKS AND AUTHORS

A book titled “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” by T. Bandyopadhyay

  • Tamal Bandyopadhyay has authored a book titled “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” and will be released on November 09, 2020. This book, published by Roli Books, provides an understanding of the challenges and economic potential of India.
  • The book “Pandemonium” accounts how many promoters had swapped equity with debt while the managements of the banks were finding a way to protect their balance sheets until the intervention of the Reserve Bank of India (RBI) against their bad loans.
  • The Same issue trouble also affected the developing non-banking financial companies of India who were quick to identify the post-demonetisation easy liquidity and the reluctance of banks to lend which promoted them to borrow short to lend long.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
  • Home
  • Current Affairs 4 No...

Current Affairs 4 November 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi- Current Affairs 4 November 2020

अंतरराष्ट्रीय

पुर्तगाल के ड्यूर्टे पाचेको को 2020-23 के लिए आईपीयू के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

  • पुर्तगाल के सांसद, ड्यूर्टे पाचेको ने अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव जीता है। ड्यूएर्टे पाचेको का कार्यकाल 2020-2023 तक होगा। वह आईपीयू के 30 वें अध्यक्ष होंगे और अक्टूबर 2020 में कार्यकाल पूरा करने वाले मैक्सिकन सांसद गैब्रियला क्यूवास बैरॉन के लिए सफल होंगे।
  • चार देशों के उम्मीदवार चुनाव की दौड़ में थे। अन्य तीन प्रतिभागी पाकिस्तान के मुहम्मद संजरानी, उज्बेकिस्तान के अकमल सैदोव और कनाडा के पाकिस्तानी मूल के सलमा अताउल्लाह थे।

 प्रियांक राधाकृष्णन न्यूजीलैंड की पहली भारतीय मूल की मंत्री बनी

  • प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया, जिसमें प्रियंका भी शामिल है।
  • भारत में जन्मी प्रियंका (41) ने स्कूल तक सिंगापुर में पढ़ाई की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह न्यूजीलैंड गईं। उन्होंने लगातार घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलाओं और शोषण का शिकार हुए प्रवासी मजूदरों जैसे लोगों के लिए आवाज उठाई, जिनकी आवाजें अक्सर अनसुनी कर दी जाती थीं। लेबर पार्टी की ओर से पहली बार सितम्बर 2017 में वह संसद की सदस्य चुनी गई थीं।
  • 2019 में, उन्हें जातीय समुदायों के लिए संसदीय निजी सचिव नियुक्त किया गया था। इसके अतिरिक्त, वह सामुदायिक एवं स्वैच्छिक क्षेत्र और सामाजिक विकास एवं रोजगार मंत्रालय की भी मंत्री बनी। ‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ समाचार पत्र ने ‘इंडियन विकेंडर’ के हवाले से कहा कि प्रियंका भारतीय-न्यूजीलैंड मूल की पहली मंत्री हैं।

 राष्ट्रीय

CJI ने नागपुर में ई-रिसोर्स सेंटर, वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने नागपुर में न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में भारत के पहले ई-रिसोर्स सेंटर 'न्याय कौशल' का उद्घाटन किया। यह रिसोर्स सेंटर 'न्याय कौशल' देश की सभी जिला अदालतों, उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट में मामलों की ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान करेगा।
  • न्याय कौशल केंद्र के माध्यम से अब सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और जिला कोर्ट में ऑनलाइन माध्यम से याचिका दाखिल की जा सकेगी। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश बोबडे ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने हमें नई और पुरानी व्यवस्थाओं के संयोजन के साथ काम के एक नए माहौल के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया है।

 केरल में हुआ भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का उद्घाटन

  • भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया। ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा है, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए है।

 एएआई ने लखनऊ हवाई अड्डे को अडानी समूह को पट्टे पर सौंपा

  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने लखनऊ हवाई अड्डे को 50 वर्षों की अवधि के लिए अडानी समूह को पट्टे पर सौंप दिया है।
  • इसके अलावा, अडानी समूह ने 5 और हवाई अड्डों के संचालन का कार्यभार संभाला है। फरवरी 2019 में, केंद्रीय सरकार ने देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों का नामकरण किया था, जैसे लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी।
  • इन 6 हवाईअड्डों को चलाने का अधिकार अडानी समूह ने 50 वर्षों तक जीता है।
  • अडानी समूह ने सितंबर 2020 में जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम का संचालन, 31 अक्टूबर, 2020 को मंगलुरु, 02 नवंबर, 2020 को लखनऊ, और 11 नवंबर, 2020 को अहमदाबाद हवाई अड्डे के संचालन का कार्यभार संभाल लिया है।

 खेल

लुईस हैमिल्टन ने F1 एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 में की जीत हासिल

  • लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के ऑटोड्रोमो इंटरनजियोनेल एनजो ई डिनो फेरारी रेस ट्रैक पर हुई एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। इस सीजन की यह उनकी 9 वीं जीत है और उनके करियर की 93 वीं F1 जीत है।
  • इस रेस में वाल्टेरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे जबकि डैनियल रिकियार्डो तीसरे स्थान पर रहे। मर्सिडीज ने 2020 का लगातार सातवां कंस्ट्रक्टर का खिताब जीता है।

 शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से रिटायरमेंट का किया ऐलान

  • ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने एक शानदार कैरियर के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है, जिसके दौरान उन्होंने दो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप और दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीते।उन्होंने 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 T20I खेले।
  • दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के तेज-गेंदबाज वॉटसन ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से दुनिया भर की टी 20 लीगों में खेलना जारी रखा था। तस्मानिया से अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले वाटसन ने अपना एकदिवसीय डेब्यू 2002 में ऑस्ट्रेलिया के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया और बैगी ग्रीन्स के लिए एक गोल्डन एरा का हिस्सा था। 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद, वॉटसन को जनवरी 2017 में ऑस्ट्रेलिया का T20I प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया।

 शोक संदेश

फिल्म निर्माता-अभिनेता आशीष कक्कड़ का निधन

  • प्रसिद्ध अभिनेता, फिल्म निर्माता और वॉइसओवर कलाकार, आशीष कक्कड़ का निधन हो गया है। वह गुजराती फिल्म उद्योग के सबसे प्रमुख कलाकारों में से एक थे। एक फिल्म निर्माता के रूप में, आशीष अपनी गुजराती परियोजनाओं जैसे बेटर हाफ (2010) और मिशन ममी (2016) के लिए जाने जाते थे।
  • एक अभिनेता के रूप में, उन्हें 2013 में काई पो चे जैसी कई हिंदी फिल्मों में देखा गया था। और 2015 में एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर बियॉन्ड ब्लू: अनलिमिटेड टेल ऑफ ए डिमांड्ड माइंड, जिसमें अन्य गुजराती फिल्में भी शामिल हैं।

जेम्स बॉन्ड अभिनेता शॉन कॉनरी का निधन

  • जेम्स बॉन्ड के किरदार के लिए प्रसिद्ध स्कॉटिश अभिनेता शॉन कॉनरी (Sean Connery) का निधन। स्कॉटिश फिल्म के लीजेंड कॉनरी, जिन्होंने लोकप्रिय ब्रिटिश एजेंट जेम्स बॉन्ड के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्टारडम हासिल किया और चार दशकों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। कॉनरी को पहले ब्रिटिश एजेंट 007 के रूप में याद किया जाएगा।
  • उन्हें फिल्म प्रशंसकों की जनरेशन द्वारा सबसे पहले और सर्वश्रेष्ठ 007 के रूप में सराहा गया और उन्होंने The Man Who Would Be King, The Name of the Rose और The Untouchables जैसी फ़िल्मों में काम किया।

 सम्‍मेलन एवं समझौते

आईआईएस और इंडियन ऑयल आरएंडडी ने हाइड्रोजन-जनरेशन तकनीक के लिए एमओयू साइन किया

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के अनुसंधान और विकास केंद्र ने बायोमास गैसीकरण-आधारित हाइड्रोजन पीढ़ी प्रौद्योगिकी को विकसित करने और प्रदर्शित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस तकनीक का उपयोग सस्ती कीमत पर ईंधन सेल-ग्रेड हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए किया जाएगा।
  • आईआईएससी और इंडियन ऑयल बायोमास गैसीकरण और हाइड्रोजन शुद्धिकरण दोनों प्रक्रियाओं के अनुकूलन पर संयुक्त रूप से काम करेंगे, विकसित तकनीक को हरियाणा के फरीदाबाद स्थित इंडियनऑयल आर एंड डी सेंटर में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • इस प्रदर्शन संयंत्र से उत्पन्न हाइड्रोजन का उपयोग ईंधन सेल बसों को बिजली देने के लिए किया जाएगा।
  • बायोमास से ईंधन सेल ग्रेड हाइड्रोजन का उत्पादन करने की यह पहल भारत की कृषि बलों का उपयोग करते हुए भारत के प्रमुख ऊर्जा मैट्रिक्स में हाइड्रोजन ईंधन लाने के लिए आईआईएससी के साथ मिलकर इंडियनऑयल द्वारा एक और कदम है।

 पुस्‍तक और लेखक

टी. बंद्योपाध्याय ने लिखी “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” पुस्तक

  • तमाल बंदोपाध्याय (Tamal Bandyopadhyay) द्वारा “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” नामक एक नई बुक लिखी गई, जिसका विमोचन 09 नवंबर, 2020 को किया जाएगा।
  • रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक भारत की चुनौतियों और आर्थिक क्षमता के बारे में जानकरी प्रदान करती है।
  • पुस्तक “Pandemonium” में बताया गया है कि कितने प्रोमोटरो ने ऋण के साथ इक्विटी की अदला-बदली की है, और किस प्रकार बैंक प्रबंधन ने उनके बैड लोन के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हस्तक्षेप से अपनी बैलेंस शीट को सुरक्षित रखने का एक तरीका निकला है। 

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 4 November 2020

INTERNATIONAL

Portugal’s Duarte Pacheco elected as President of IPU for 2020-23

  • Portugal MP, Duarte Pacheco has won the elections for the post the President of the Inter-Parliamentary Union (IPU). The term of the Duarte Pacheco will be from 2020-2023. He will be the 30th President of the IPU and will succeed Mexican MP Gabriela Cuevas Barron who completed the tenure in October 2020.
  • Candidates from four countries were in the race for elections. The other three participants were Pakistan’s Muhammad Sanjrani, Uzbekistan’s Akmal Saidov and Canada’s Pakistani origin Salma Ataullahjan.

Priyanca Radhakrishnan becomes first Indian-origin minister of New Zealand

  • Indian-origin New Zealand politician, Priyanca Radhakrishnan has created history by becoming the first Indian-Kiwi woman to become a minister in New Zealand. Radhakrishnan was born in Chennai, Tamil Nadu.
  • The 41-year-old was one of five new ministers inducted into the Cabinet. She was appointed as Minister for the Community and Voluntary Sector, Minister for Diversity, Inclusion and Ethnic Communities, Minister for Youth and Associate Minister for Social Development and Employment in Prime Minister Jacinda Ardern’s cabinet.

 NATIONAL

CJI inaugurates e-resource centre, virtual court in Nagpur

  • The Chief Justice of India (CJI) Sharad Arvind Bobde and Justice DY Chandrachud of the Supreme Court, jointly inaugurated India’s first-ever E-resource centre and the virtual court called “Nyay Kaushal” at Judicial Officers Training Institute in Nagpur.
  • The Nyay Kaushal will facilitate electronic-filling of cases in the Supreme Court, any High Court as well as district courts across the country to enable speedy justice for litigants, by utilising technology. The virtual court will be working from Katol in Nagpur district of Maharashtra.

 India’s 1st solar-powered miniature train launched in Kerala

  • India’s first of its kind solar energy-driven miniature train was inaugurated at the Veli Tourist Village, Kerala by Chief Minister Pinarayi Vijayan.
  • The train, which would be an attraction for children especially, was part of a string of projects totally worth Rs 60 crore taken up to elevate the facilities at the panoramic destination to international standards.

 AAI hands over Lucknow airport to Adani group

  • The Airports Authority of India (AAI) has handed over the Lucknow airport to the Adani group on lease for a period of 50 years.
  • Apart from this, the Adani group has taken over/will take over operations of 5 more airports. In February 2019, the Central Govt had privatised six major airports of the country namely Lucknow, Ahmedabad, Jaipur, Mangaluru, Thiruvananthapuram, and Guwahati.
  • The right to run all these 6 airports has been won by Adani Group for 50 years.
  • Adani group has taken over the operations of Jaipur, Guwahati and Thiruvananthapuram in September 2020, Mangaluru on October 31, 2020, Lucknow on November 02, 2020, and will take on the operations of Ahmedabad Airport on November 11, 2020.

 SPORTS

Lewis Hamilton wins F1 Emilia Romagna Grand Prix 2020

  • Lewis Hamilton (Mercedes-Great Britain) has won the Emilia Romagna Grand Prix 2020 at Autodromo Internazionale Enzo e Dino Ferrari race track, Italy.
  • This was his 9th win of the season and 93rd F1 win of his career. Valtteri Bottas finished second while Daniel Ricciardo finished third. Mercedes won the seventh consecutive constructors’ title for 2020.

 Shane Watson retires from all forms of cricket

  • Australian all-rounder, Shane Watson has announced his retirement from all forms of cricket.
  • The 39-year-old will hang up his boots after an illustrious career during which he won two ICC Men’s Cricket World Cups and two ICC Champions Trophy titles.
  • He played 59 Tests, 190 ODIs and 58 T20Is.

 OBITUARY

James Bond actor Sean Connery passes away

  • The Scottish actor, best known for his portrayal of James Bond, Sean Connery passed away.
  • Scottish movie legend Connery, who shot to international stardom as the suave and sophisticated British agent James Bond and went on to grace the silver screen for four decades. Connery will be remembered first as British agent 007.

 Filmmaker-actor Ashish Kakkad passes away

  • Noted actor, filmmaker and voiceover artiste, Ashish Kakkad, has passed away. He was one of the most prominent artists from the Gujarati film industry. As a filmmaker, Ashish was known for his Gujarati projects namely Better Half (2010) and Mission Mummy (2016).
  • As an actor, he was seen in several Hindi films such as Kai Po Che! in 2013, and psychological thriller ‘Beyond Blue: An Unnerving Tale of a Demented Mind’ in 2015, including other Gujarati films.

 SUMMITS AND MOU’S

IISc and Indian Oil R&D inks MoU for hydrogen-generation technology

  • The Indian Institute of Science (IISc) and the Research and Development Centre of Indian Oil Corporation Limited (IOCL) have signed an MoU to develop and demonstrate biomass gasification-based hydrogen generation technology. This technology will be used for producing fuel cell-grade hydrogen at an affordable price.
  • The IISc and IndianOil will work jointly on the optimisation of both biomass gasification and hydrogen purification processes, The developed technology will be scaled up and demonstrated at IndianOils R&D Centre at Faridabad, Haryana.
  • Hydrogen generated from this demonstration plant will be used to power fuel cell buses.
  • This initiative to produce fuel cell grade hydrogen from biomass is another step by IndianOil jointly with IISc to bring hydrogen fuel to the major energy matrix of India while using the agricultural forces of India.

 BOOKS AND AUTHORS

A book titled “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” by T. Bandyopadhyay

  • Tamal Bandyopadhyay has authored a book titled “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” and will be released on November 09, 2020. This book, published by Roli Books, provides an understanding of the challenges and economic potential of India.
  • The book “Pandemonium” accounts how many promoters had swapped equity with debt while the managements of the banks were finding a way to protect their balance sheets until the intervention of the Reserve Bank of India (RBI) against their bad loans.
  • The Same issue trouble also affected the developing non-banking financial companies of India who were quick to identify the post-demonetisation easy liquidity and the reluctance of banks to lend which promoted them to borrow short to lend long.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team