• Home
  • Current Affairs 28th...

Current Affairs 28th July 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

March 2, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 28th July 2020

राष्‍ट्रीय

IMD ने आम जनता के लिए लॉन्च किया मौसम ऐप

  • पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने अन्य मौजूदा चेतावनियों के बीच सभी वर्तमान मौसम की जानकारी और पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए एक मोबाइल ऐप 'मौसम' लॉन्च किया है। यह 145 वर्षीय भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा लॉन्च किया गया पहला ऐप है।
  • मौसम ऐप में पांच सर्विस उपलब्ध हैं - वर्तमान तापमान, आर्द्रता, 200 शहरों के लिए हवा की गति और हवा की दिशा डाले जाने वाली सूचना दिन में आठ बार अपडेट की जाती है। सूर्योदय, सूर्यास्त, चंद्रोदय और चंद्रमा की स्थिति, स्थानीय मौसम संबंधी घटनाओं की तीन घंटे की चेतावनी और उनकी तीव्रता लगभग 800 स्टेशनों के लिए जारी की जाती है। बीते 24घंटे और सातों दिन का 450 शहरों के लिए मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान दिया जाता है।
  • आने वाले पांच दिनों के लिए सभी जिलों के लिए रंग कोड (लाल, नारंगी और पीला) के लिए दिन में दो बार अलर्ट भी जारी किया गया है ताकि यूज़र को किसी भी तीव्र मौसम की घटनाओं के बारे में चेतावनी दी जा सके। स्टेशन-वार रडार पूर्वानुमान हर 10 मिनट में अपडेट किए जाते हैं।
  • इस ऐप को पुणे में ICRISAT की डिजिटल एग्रीकल्चर एंड यूथ टीम, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (IITM) और IMD द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा, "मेघदूत ऐप केवल किसानों के लिए था। यह सभी के लिए है। इस ऐप का कास्ट फीचर आपको बताएगा कि निकटतम मौसम विभाग के आंकड़ों के आधार पर आपके क्षेत्र में बारिश, गरज या कोई अन्य गंभीर मौसम होगा या नहीं। अन्यथा, शहर आधारित जानकारी और पूर्वानुमान और यहां तक कि रडार उत्पाद भी इसमें होंगे। ” 

भारत ने 47 और चीनी ऐप बैन किए

  • केंद्र सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक की है। भारत की संप्रुभता और अखंडता विरोधी गतिविधियों के आरोप में सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स पर बैन लगा दिया है। यह सभी पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे। पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, इन ऐप्स पर बैन लगाने के संबंध में शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इसके साथ ही अब तक 106 चीनी ऐप्स पर बैन लग चुका है।
  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा और यूजर प्राइवेसी को लेकर 275 ऐप भी सरकार के निशाने पर आ गए हैं। इसमें पबजी और अली एक्सप्रेस जैसे ऐप भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने इन 275 ऐप्स की पहचान जांच के लिए की है। यदि इन ऐप्स में राष्ट्रीय सुरक्षा या अन्य कोई उल्लंघन पाया जाता है तो इन पर बैन लगाया जा सकता है। सरकार चीनी ऐप्स के अलावा ऐसे ऐप पर भी नजर रख रही है जिनका चीन में भी निवेश है। 

दिल्ली सरकार ने "रोज़गार बाज़ार" पोर्टल का किया शुभारंभ

  • दिल्ली सरकार ने नौकरी की तलाश करने वालों और नौकरी देने वाले लोगों के लिए "रोज़गार बाज़ार" नामका पोर्टल का शुभारंभ किया है। यह पोर्टल नियोक्ताओं के साथ-साथ रोजगार खोजने वाले के लिए एक वरदान साबित होगा। इसके तहत नियोक्ताओं को वेबसाइट पर जाकर अपनी आवश्यकताओं को अपडेट करना होगा, और इसी तरह नौकरी की तलाश करने व्यक्ति भी पोर्टल पर जाकर अपनी योग्यता, अनुभव और आवश्यकता को अपडेट करना होगा।
  • "रोज़गार बाज़ार" पोर्टल दिल्ली में C-19 से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए दिल्ली सरकार का एक प्रयास है। मौजूदा परिस्थिति में ऐसे कई लोग हैं जो नौकरी ढूढने में लगे हैं और वहीँ दूसरी ओर व्यापारी, पेशेवर, ठेकेदार भी हैं जो अपने काम के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं। यह पोर्टल इन दोनों के बीच एक सेतु का कम करेगा और इनके बीच के अंतर को भी कम कर देगा। 

भारत में Oxford C-19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण के लिए पांच स्थानों को चुना गया

  • (C-19) के इलाज के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) द्वारा विकसित टीके के तीसरे और मानव पर अंतिम चरण के परीक्षण के लिए देश भर में पांच स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) की सचिव रेणु स्वरूप ने सोमवार को यह जानकारी दी। स्वरूप ने कहा कि यह एक आवश्यक कदम है, क्योंकि भारतीयों को टीका देने से पहले देश के भीतर आंकड़े उपलब्ध होना आवश्यक है। ऑक्सफोर्ड और इसके साझेदार एस्ट्राजेनेका ने टीके की सफलता के बाद विश्व के सबसे बड़े टीका निर्माता 'द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (सीआईआई) को इसके उत्पादन के लिए चुना है।
  • पहले दो चरणों के परीक्षण नतीजे इस महीने की शुरुआत में ही प्रकाशित हुए थे। स्वरूप के मुताबिक, डीबीटी भारत में किसी भी C-19 टीके के प्रयासों का हिस्सा है, 'चाहे वह आर्थिक सहायता हो, चाहे विनियामक मंजूरी की सुविधा हो अथवा उन्हें देश के भीतर मौजूद विभिन्न नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करना हो।' उन्होंने कहा, 'अब डीबीटी तीसरे चरण के नैदानिक स्थलों (क्लीनिकल साइट) की स्थापना कर रहा है।हमने इस पर पहले ही काम शुरू कर दिया है और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए पांच स्थान उपयोग के लिए तैयार हैं। 

शोक संदेश

104 साल की हॉलीवुड स्टार ओलिविया हैविलैंड का निधन, दो बार रहीं ऑस्कर अवार्ड विजेता

  • दो बार की ऑस्कर विजेता हॉलीवुड अभिनेत्री ओलिविया डी हैविलैंड (Olivia de Havilland) का निधन हो गया। वह 104 वर्ष की थीं। पेरिस में अपने घर पर उनकी सोते हुए ही प्राकृतिक कारणों से मृत्यु हो गई, पिछले 60 साल से वह पेरिस में रह रही थीं।
  • अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस ने रविवार को ट्वीट किया, “दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीतने वाली ओलिविया डी हैविलैंड हॉलीवुड के स्वर्ण युग और अथाह प्रतिभा का मुख्य आधार थीं। यह हमारे उद्योग की एक सच्ची किवदंती थीं।”
  • हॉलीवुड रिपोर्टर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम संस्कार को बहुत निजी तरीके से होगा। जापान में जन्मी ब्रिटिश-अमेरिकी अभिनेत्री ओलिविया का 1935 से 1988 तक पांच दशकों से ज्यादा का फिल्मों में सक्रिय करियर रहा। इस दौरान वह 49 फिल्मों में दिखाई दीं, उन्हें हॉलीवुड के स्वर्ण युग के प्रमुख सितारों में से एक माना जाता था। उनकी मां दिवंगत इंग्लिश एक्ट्रेस लिलियन फॉन्टेन थीं। वहीं उनकी बहन दिवंगत जोन फोंटेन इस युग की एक प्रमुख हॉलीवुड स्टार और ऑस्कर विजेता भी थीं। 

तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन मकपा का निधन हो गया

  • तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन मकपा का 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें तंजानिया के डार एस सलाम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह अघोषित बीमारी से पीड़ित थे। 

नियुक्ति और इस्तीफे

हिचमे मेचिची ट्यूनीशिया के नए प्रधानमंत्री बने

  • ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्री, हिचमे मेचिची को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।
  • उन्होंने एलीस फखफख को सफल किया, जिन्होंने हितों के टकराव के आरोपों पर इस्तीफा दे दिया था।

 दिवस

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2020

  • विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रत्‍येक वर्ष 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस के बोझ के वैश्विक जागरूकता को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, यह लीवर की सूजन है जो लिवर कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।
  • 28 जुलाई का दिन विश्व हेपेटाइटिस दिवस के लिए चुना गया क्योंकि यह नोबेल-पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की थी। उन्होंने वायरस के लिए एक नैदानिक परीक्षण और टीका भी विकसित किया।
  • विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2020 की थीम: ‘Find the Missing Millions’ 

सीआरपीएफ ने 27 जुलाई को अर्धसैनिक बल का अपना 82 वां स्थापना दिवस मनाया

  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने 27 जुलाई 2020 को अर्धसैनिक बल के अपने 82 वें स्थापना दिवस को मनाया। जवान हमेशा राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए सबसे आगे रहते है।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, और अन्य लोगों ने सीआरपीएफ कर्मियों को बधाई दी।

Current Affairs Today in English - Current Affairs 28th July 2020

 National

IMD launches first weather app ‘Mausam’ for general public

  • The Ministry of Earth Sciences has launched a Mobile app ‘Mausam’ to provide all current weather information and forecasts, among other warnings.This is the first app launched by the 145-year-old India Meteorological Department (IMD) that is meant for general public to communicate weather forecasts in a simple manner with no technical jargon.
  • The mobile application, Mausam, has been designed and developed jointly by the India Meteorological Department (IMD), the International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics (ICRISAT), Hyderbad and the Indian Institute of Tropical Meteorology (IITM), Pune.
  • IMD already has another app, Meghdoot, meant only for farmers and those involved in agriculture. 

India further bans 47 Chinese apps

  • Indian Government has further banned 47 more Chinese apps in addition to earlier banned 59 apps. These 47 apps were like clones of the apps banned earlier by the government.
  • The decision to ban the app was taken by Union Telecom Ministry. The list of all the banned Chinese apps will be released by government soon.
  • The banned clone apps include TiktokLite, HeloLite, SHAREitLite, BIGO LIVE Lite and VFY Lite. 

Delhi government launches portal “Rozgar Bazar”

  • The Delhi state government has launched a portal named as “Rozgar Bazar”, to enable better coordination between job seekers and employers in the national capital. The announcement was made by Chief Minister Arvind Kejriwal on July 27, 2020.
  • The Chief Minister stated that the construction work has begun in the capital but workers are missing and the employees who lost their jobs are not able to find new ones.
  • Hence, the Delhi government has decided to launch a job portal- jobs.delhi.gov.in- to provide a common platform for both job seekers and employers seeking to hire workers.

 India to take up clinical trials of OXFORD Vaccine COVISHIELD

  • University of Oxford and AstraZeneca have shown successful clinical trials on the C-19 vaccine, COVISHIELD.Central Drugs Standard Control Organization (CDSCO) also announced that it will conduct clinical trials of the C-19 vaccine, COVISHIELD.
  • World Health Organization (WHO) stated that the first use of the vaccine is expected in early 2021.Serum Institute of India (SII) has sought permission from the Drugs Controller General of India (DCGI) to conduce phases II/III human clinical trials of the potential vaccine. 

Obituary

Two-Time Oscar Winner Olivia de Havilland passes away

  • Two-Time Oscar Winner, Olivia de Havilland passed away at the age of 104. She was born on 1st July 1916, in Tokyo, Japan. The actress, who starred in blockbusters like Captain Blood (1935), The adventures of Robin Hood (1938), Gone with the Wind (1939), The Snakepit, The Heiress.
  • She unchained the Hollywoods contract system which was later called as “De Havilland Law”. 

Tanzania’s former president Benjamin Mkapa passes away

  • Former President of Tanzania, Benjamin Mkapa, has passed away, due to heart attack. He was 81.
  • Mr Mkapa served as the third President of Tanzania and was in office for one decade from 1995 to 2005. 

Appointments and Resignations

HichemMechichi becomes new Prime Minister of Tunisia

  • Tunisia’s interior minister, Hichem Mechichi has been appointed as the new Prime Minister of the country.
  • He succeeded Elyes Fakhfakh, who resigned over allegations of a conflict of interest.

 Days

World Hepatitis Day

  • The World Hepatitis Day is observed on 28 July every year to raise global awareness of the burden of viral hepatitis, an inflammation of the liver that causes a range of health problems, including liver cancer.
  • The day 28 July was chosen for World Hepatitis Day because it is the birthday of Nobel-prize winning scientist Dr Baruch Blumberg, who discovered hepatitis B virus (HBV). He also developed a diagnostic test and vaccine for the virus.
  • Theme of World Hepatitis Day 2020: ‘Find the Missing Millions’. 

CRPF personnel celebrates its 82nd raising day of the paramilitary force on 27 July

  • Central Reserve Police Force (CRPF) personnel celebrated its 82nd raising day of the paramilitary force on 27th July 2020.CRPF is at the forefront of keeping the nation safe.
  • Prime Minister Narendra Modi, Home Minister Amit Shah, Vice President M Venkaiah Naidu, and others greeted the CRPF personnel.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
  • Home
  • Current Affairs 28th...

Current Affairs 28th July 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : March 2, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 28th July 2020

राष्‍ट्रीय

IMD ने आम जनता के लिए लॉन्च किया मौसम ऐप

  • पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने अन्य मौजूदा चेतावनियों के बीच सभी वर्तमान मौसम की जानकारी और पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए एक मोबाइल ऐप 'मौसम' लॉन्च किया है। यह 145 वर्षीय भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा लॉन्च किया गया पहला ऐप है।
  • मौसम ऐप में पांच सर्विस उपलब्ध हैं - वर्तमान तापमान, आर्द्रता, 200 शहरों के लिए हवा की गति और हवा की दिशा डाले जाने वाली सूचना दिन में आठ बार अपडेट की जाती है। सूर्योदय, सूर्यास्त, चंद्रोदय और चंद्रमा की स्थिति, स्थानीय मौसम संबंधी घटनाओं की तीन घंटे की चेतावनी और उनकी तीव्रता लगभग 800 स्टेशनों के लिए जारी की जाती है। बीते 24घंटे और सातों दिन का 450 शहरों के लिए मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान दिया जाता है।
  • आने वाले पांच दिनों के लिए सभी जिलों के लिए रंग कोड (लाल, नारंगी और पीला) के लिए दिन में दो बार अलर्ट भी जारी किया गया है ताकि यूज़र को किसी भी तीव्र मौसम की घटनाओं के बारे में चेतावनी दी जा सके। स्टेशन-वार रडार पूर्वानुमान हर 10 मिनट में अपडेट किए जाते हैं।
  • इस ऐप को पुणे में ICRISAT की डिजिटल एग्रीकल्चर एंड यूथ टीम, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (IITM) और IMD द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा, "मेघदूत ऐप केवल किसानों के लिए था। यह सभी के लिए है। इस ऐप का कास्ट फीचर आपको बताएगा कि निकटतम मौसम विभाग के आंकड़ों के आधार पर आपके क्षेत्र में बारिश, गरज या कोई अन्य गंभीर मौसम होगा या नहीं। अन्यथा, शहर आधारित जानकारी और पूर्वानुमान और यहां तक कि रडार उत्पाद भी इसमें होंगे। ” 

भारत ने 47 और चीनी ऐप बैन किए

  • केंद्र सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक की है। भारत की संप्रुभता और अखंडता विरोधी गतिविधियों के आरोप में सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स पर बैन लगा दिया है। यह सभी पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे। पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, इन ऐप्स पर बैन लगाने के संबंध में शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इसके साथ ही अब तक 106 चीनी ऐप्स पर बैन लग चुका है।
  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा और यूजर प्राइवेसी को लेकर 275 ऐप भी सरकार के निशाने पर आ गए हैं। इसमें पबजी और अली एक्सप्रेस जैसे ऐप भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने इन 275 ऐप्स की पहचान जांच के लिए की है। यदि इन ऐप्स में राष्ट्रीय सुरक्षा या अन्य कोई उल्लंघन पाया जाता है तो इन पर बैन लगाया जा सकता है। सरकार चीनी ऐप्स के अलावा ऐसे ऐप पर भी नजर रख रही है जिनका चीन में भी निवेश है। 

दिल्ली सरकार ने "रोज़गार बाज़ार" पोर्टल का किया शुभारंभ

  • दिल्ली सरकार ने नौकरी की तलाश करने वालों और नौकरी देने वाले लोगों के लिए "रोज़गार बाज़ार" नामका पोर्टल का शुभारंभ किया है। यह पोर्टल नियोक्ताओं के साथ-साथ रोजगार खोजने वाले के लिए एक वरदान साबित होगा। इसके तहत नियोक्ताओं को वेबसाइट पर जाकर अपनी आवश्यकताओं को अपडेट करना होगा, और इसी तरह नौकरी की तलाश करने व्यक्ति भी पोर्टल पर जाकर अपनी योग्यता, अनुभव और आवश्यकता को अपडेट करना होगा।
  • "रोज़गार बाज़ार" पोर्टल दिल्ली में C-19 से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए दिल्ली सरकार का एक प्रयास है। मौजूदा परिस्थिति में ऐसे कई लोग हैं जो नौकरी ढूढने में लगे हैं और वहीँ दूसरी ओर व्यापारी, पेशेवर, ठेकेदार भी हैं जो अपने काम के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं। यह पोर्टल इन दोनों के बीच एक सेतु का कम करेगा और इनके बीच के अंतर को भी कम कर देगा। 

भारत में Oxford C-19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण के लिए पांच स्थानों को चुना गया

  • (C-19) के इलाज के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) द्वारा विकसित टीके के तीसरे और मानव पर अंतिम चरण के परीक्षण के लिए देश भर में पांच स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) की सचिव रेणु स्वरूप ने सोमवार को यह जानकारी दी। स्वरूप ने कहा कि यह एक आवश्यक कदम है, क्योंकि भारतीयों को टीका देने से पहले देश के भीतर आंकड़े उपलब्ध होना आवश्यक है। ऑक्सफोर्ड और इसके साझेदार एस्ट्राजेनेका ने टीके की सफलता के बाद विश्व के सबसे बड़े टीका निर्माता 'द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (सीआईआई) को इसके उत्पादन के लिए चुना है।
  • पहले दो चरणों के परीक्षण नतीजे इस महीने की शुरुआत में ही प्रकाशित हुए थे। स्वरूप के मुताबिक, डीबीटी भारत में किसी भी C-19 टीके के प्रयासों का हिस्सा है, 'चाहे वह आर्थिक सहायता हो, चाहे विनियामक मंजूरी की सुविधा हो अथवा उन्हें देश के भीतर मौजूद विभिन्न नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करना हो।' उन्होंने कहा, 'अब डीबीटी तीसरे चरण के नैदानिक स्थलों (क्लीनिकल साइट) की स्थापना कर रहा है।हमने इस पर पहले ही काम शुरू कर दिया है और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए पांच स्थान उपयोग के लिए तैयार हैं। 

शोक संदेश

104 साल की हॉलीवुड स्टार ओलिविया हैविलैंड का निधन, दो बार रहीं ऑस्कर अवार्ड विजेता

  • दो बार की ऑस्कर विजेता हॉलीवुड अभिनेत्री ओलिविया डी हैविलैंड (Olivia de Havilland) का निधन हो गया। वह 104 वर्ष की थीं। पेरिस में अपने घर पर उनकी सोते हुए ही प्राकृतिक कारणों से मृत्यु हो गई, पिछले 60 साल से वह पेरिस में रह रही थीं।
  • अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस ने रविवार को ट्वीट किया, “दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीतने वाली ओलिविया डी हैविलैंड हॉलीवुड के स्वर्ण युग और अथाह प्रतिभा का मुख्य आधार थीं। यह हमारे उद्योग की एक सच्ची किवदंती थीं।”
  • हॉलीवुड रिपोर्टर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम संस्कार को बहुत निजी तरीके से होगा। जापान में जन्मी ब्रिटिश-अमेरिकी अभिनेत्री ओलिविया का 1935 से 1988 तक पांच दशकों से ज्यादा का फिल्मों में सक्रिय करियर रहा। इस दौरान वह 49 फिल्मों में दिखाई दीं, उन्हें हॉलीवुड के स्वर्ण युग के प्रमुख सितारों में से एक माना जाता था। उनकी मां दिवंगत इंग्लिश एक्ट्रेस लिलियन फॉन्टेन थीं। वहीं उनकी बहन दिवंगत जोन फोंटेन इस युग की एक प्रमुख हॉलीवुड स्टार और ऑस्कर विजेता भी थीं। 

तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन मकपा का निधन हो गया

  • तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन मकपा का 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें तंजानिया के डार एस सलाम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह अघोषित बीमारी से पीड़ित थे। 

नियुक्ति और इस्तीफे

हिचमे मेचिची ट्यूनीशिया के नए प्रधानमंत्री बने

  • ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्री, हिचमे मेचिची को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।
  • उन्होंने एलीस फखफख को सफल किया, जिन्होंने हितों के टकराव के आरोपों पर इस्तीफा दे दिया था।

 दिवस

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2020

  • विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रत्‍येक वर्ष 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस के बोझ के वैश्विक जागरूकता को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, यह लीवर की सूजन है जो लिवर कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।
  • 28 जुलाई का दिन विश्व हेपेटाइटिस दिवस के लिए चुना गया क्योंकि यह नोबेल-पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की थी। उन्होंने वायरस के लिए एक नैदानिक परीक्षण और टीका भी विकसित किया।
  • विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2020 की थीम: ‘Find the Missing Millions’ 

सीआरपीएफ ने 27 जुलाई को अर्धसैनिक बल का अपना 82 वां स्थापना दिवस मनाया

  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने 27 जुलाई 2020 को अर्धसैनिक बल के अपने 82 वें स्थापना दिवस को मनाया। जवान हमेशा राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए सबसे आगे रहते है।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, और अन्य लोगों ने सीआरपीएफ कर्मियों को बधाई दी।

Current Affairs Today in English - Current Affairs 28th July 2020

 National

IMD launches first weather app ‘Mausam’ for general public

  • The Ministry of Earth Sciences has launched a Mobile app ‘Mausam’ to provide all current weather information and forecasts, among other warnings.This is the first app launched by the 145-year-old India Meteorological Department (IMD) that is meant for general public to communicate weather forecasts in a simple manner with no technical jargon.
  • The mobile application, Mausam, has been designed and developed jointly by the India Meteorological Department (IMD), the International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics (ICRISAT), Hyderbad and the Indian Institute of Tropical Meteorology (IITM), Pune.
  • IMD already has another app, Meghdoot, meant only for farmers and those involved in agriculture. 

India further bans 47 Chinese apps

  • Indian Government has further banned 47 more Chinese apps in addition to earlier banned 59 apps. These 47 apps were like clones of the apps banned earlier by the government.
  • The decision to ban the app was taken by Union Telecom Ministry. The list of all the banned Chinese apps will be released by government soon.
  • The banned clone apps include TiktokLite, HeloLite, SHAREitLite, BIGO LIVE Lite and VFY Lite. 

Delhi government launches portal “Rozgar Bazar”

  • The Delhi state government has launched a portal named as “Rozgar Bazar”, to enable better coordination between job seekers and employers in the national capital. The announcement was made by Chief Minister Arvind Kejriwal on July 27, 2020.
  • The Chief Minister stated that the construction work has begun in the capital but workers are missing and the employees who lost their jobs are not able to find new ones.
  • Hence, the Delhi government has decided to launch a job portal- jobs.delhi.gov.in- to provide a common platform for both job seekers and employers seeking to hire workers.

 India to take up clinical trials of OXFORD Vaccine COVISHIELD

  • University of Oxford and AstraZeneca have shown successful clinical trials on the C-19 vaccine, COVISHIELD.Central Drugs Standard Control Organization (CDSCO) also announced that it will conduct clinical trials of the C-19 vaccine, COVISHIELD.
  • World Health Organization (WHO) stated that the first use of the vaccine is expected in early 2021.Serum Institute of India (SII) has sought permission from the Drugs Controller General of India (DCGI) to conduce phases II/III human clinical trials of the potential vaccine. 

Obituary

Two-Time Oscar Winner Olivia de Havilland passes away

  • Two-Time Oscar Winner, Olivia de Havilland passed away at the age of 104. She was born on 1st July 1916, in Tokyo, Japan. The actress, who starred in blockbusters like Captain Blood (1935), The adventures of Robin Hood (1938), Gone with the Wind (1939), The Snakepit, The Heiress.
  • She unchained the Hollywoods contract system which was later called as “De Havilland Law”. 

Tanzania’s former president Benjamin Mkapa passes away

  • Former President of Tanzania, Benjamin Mkapa, has passed away, due to heart attack. He was 81.
  • Mr Mkapa served as the third President of Tanzania and was in office for one decade from 1995 to 2005. 

Appointments and Resignations

HichemMechichi becomes new Prime Minister of Tunisia

  • Tunisia’s interior minister, Hichem Mechichi has been appointed as the new Prime Minister of the country.
  • He succeeded Elyes Fakhfakh, who resigned over allegations of a conflict of interest.

 Days

World Hepatitis Day

  • The World Hepatitis Day is observed on 28 July every year to raise global awareness of the burden of viral hepatitis, an inflammation of the liver that causes a range of health problems, including liver cancer.
  • The day 28 July was chosen for World Hepatitis Day because it is the birthday of Nobel-prize winning scientist Dr Baruch Blumberg, who discovered hepatitis B virus (HBV). He also developed a diagnostic test and vaccine for the virus.
  • Theme of World Hepatitis Day 2020: ‘Find the Missing Millions’. 

CRPF personnel celebrates its 82nd raising day of the paramilitary force on 27 July

  • Central Reserve Police Force (CRPF) personnel celebrated its 82nd raising day of the paramilitary force on 27th July 2020.CRPF is at the forefront of keeping the nation safe.
  • Prime Minister Narendra Modi, Home Minister Amit Shah, Vice President M Venkaiah Naidu, and others greeted the CRPF personnel.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team