• Home
  • Daily Current Affair...

Daily Current Affairs- 19 March

Author : Palak Khanna

March 21, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi - Daily Current Affairs 19th March 2022

राष्ट्रीय

दिशांक ऐप के साथ, एक बटन के क्लिक पर भूमि सर्वेक्षण रिकॉर्ड

  • कर्नाटक के राजस्व विभाग की सर्वेक्षण निपटान और भूमि अभिलेख (एसएसएलआर) इकाई दिशांक नामक ऐप के माध्यम से मूल भूमि अभिलेखों की आसान उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। दिशांक ऐप को कर्नाटक राज्य रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (केएसआरएसएसी) के भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है। केएसआरएसएसी अभिनव उपयोग के लिए एसएसएलआर इकाई जैसी एजेंसियों को उपग्रह डेटा प्रदान करता है। दिशांक भूमि परियोजना के तहत भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने के कर्नाटक के फैसले का लाभ उठाते हैं।
  • भूमि डेटाबेस में दर्ज भूमि के बारे में नागरिक आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे भूमि विवादों को कम करने में मदद मिलेगी और भूमि अभिलेखों के रखरखाव में पारदर्शिता आएगी। हालाँकि, कर्नाटक सरकार के अनुसार, दिशांक ऐप का उद्देश्य केवल भूमि की मूल स्थिति पर स्पष्टता प्रदान करना है और किसी भी भूमि संबंधी विवाद में ऐप का उपयोग कानूनी उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

 36वीं अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी

  • एक आभासी मंच पर, 36 वीं अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (IGC) को 20-22 मार्च, 2022 को यहां भूविज्ञान: एक सतत भविष्य के लिए बुनियादी विज्ञान विषय के साथ रखा जाएगा। 36वीं अंतर्राष्ट्रीय भूभौतिकीय कांग्रेस माइंस और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका की विज्ञान अकादमियों के बीच एक सहयोग है।
  • केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री; पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के कांग्रेस का उद्घाटन करने की उम्मीद है।
  • यह आयोजन भूविज्ञान ज्ञान और अनुभव साझा करने के साथ-साथ पेशेवर नेटवर्किंग के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।
  • यह अत्याधुनिक खनन, खनिज अन्वेषण, और जल, खनिज संसाधन और पर्यावरण प्रबंधन प्रौद्योगिकियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्रदान करेगा। यह अकादमिक उत्पादन को बढ़ावा देने और भू-वैज्ञानिक विषयों में क्षमता निर्माण के अवसर प्रदान करने में भी मदद करेगा।

 नियुक्ति एवं इस्‍तीफे

फ्लिपकार्ट हेल्थ+ ने अपोलो हेल्थ के पूर्व कार्यकारी प्रशांत झावेरी को सीईओ के रूप में नामित किया

  • फ्लिपकार्ट हेल्थ+ ने प्रशांत झावेरी को अपना नया सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की। वह भारत के तेजी से बढ़ते स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में फ्लिपकार्ट के प्रवेश के प्रभारी होंगे। फ्लिपकार्ट हेल्थ+ में शामिल होने से पहले झावेरी अपोलो हेल्थ एंड लाइफस्टाइल लिमिटेड और मेडीबड्डी के सीईओ थे। इससे पहले अपने करियर में, उन्होंने मेडी असिस्ट ग्रुप के साथ मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में काम किया।
  • सही प्रौद्योगिकी समाधान और ग्राहक मूल्य प्रस्तावों के साथ, भारत के सबसे दूरस्थ कोनों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का एक बड़ा अवसर है। झावेरी ने कहा, "मैं फ्लिपकार्ट हेल्थ+ में एक शानदार टीम के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि हम लाखों भारतीय ग्राहकों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों और सेवाओं की पहुंच और सामर्थ्य को हल करने का प्रयास करते हैं।"
  • नवंबर 2021 में, फ्लिपकार्ट हेल्थ + को सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल की चिंताओं को दूर करने के लिए एक एंड-टू-एंड डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म बनाने के लिए बनाया गया था।
  • फ्लिपकार्ट हेल्थ+ टीम में प्रशांत झावेरी का स्वागत करते हुए हम रोमांचित हैं क्योंकि यह अपने साहसिक कार्य की शुरुआत कर रहे है। उनका व्यापक स्वास्थ्य सेवा ज्ञान अमूल्य होगा क्योंकि हम फ्लिपकार्ट हेल्थ + को एक अरब या अधिक भारतीयों की सेवा करने वाले भारत के अग्रणी तकनीक-सक्षम स्वास्थ्य सेवा मंच के रूप में स्थापित करने के लिए काम करते हैं।" फ्लिपकार्ट हेल्थ + के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख अजय वीर यादव ने एक बयान में कहा।

 दिवस

भारत का आयुध निर्माणी दिवस 2022: 18 मार्च

  • आयुध निर्माण दिवस प्रतिवर्ष 18 मार्च को मनाया जाता है। भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माण, जो कोलकाता के कोसीपोर में है, का उत्पादन 18 मार्च, 1802 को शुरू किया गया था। ओएफबी विश्‍व का 37वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण निर्माता है, एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा है।
  • पूरे भारत में प्रदर्शनियों में राइफल, बंदूकें, तोपखाने, गोला-बारूद आदि प्रदर्शित करके इस दिन को मनाया जाता है। समारोह की शुरुआत परेड से होती है और प्रदर्शनी में विभिन्न पर्वतारोहण अभियानों की तस्वीरें भी प्रदर्शित की जाएंगी।

 रैंकिंग

रिलायंस रिटेल 56वें स्थान पर और वॉलमार्ट इंक सूची में सबसे ऊपर

  • ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म डेलॉइट की रिपोर्ट के अनुसार "रिटेलिंग 2022 की वैश्विक शक्तियां: चुनौतियों के बावजूद लचीलापन", भारतीय ब्रांड, रिलायंस रिटेल, वित्त वर्ष 2020 के लिए खुदरा राजस्व वृद्धि के आधार पर शीर्ष 250 की सूची में 56 वें स्थान पर है। वॉलमार्ट इंक, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय खुदरा निगम, सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद अमेज़ॅन, इंक, कॉस्टको होलसेल कॉर्पोरेशन, श्वार्ज ग्रुप और द होम डिपो, इंक है।
  • चीन की JD.com, Inc APAC की कंपनियों की सूची में सबसे ऊपर है, जो लगभग 94.4 बिलियन अमरीकी डालर के कुल राजस्व के साथ सूची में 9वें स्थान पर है। सूची में 29 कंपनियों के साथ जापान एपीएसी क्षेत्र में सबसे आगे है, इसके बाद चीन/हांगकांग एसएआर (14), दक्षिण कोरिया (5) और ऑस्ट्रेलिया (4) हैं।
  • FY2019 में शीर्ष 5 सबसे तेजी से बढ़ने वाले खुदरा विक्रेता दक्षिण कोरिया के कूपांग (पहला), रिलायंस रिटेल लिमिटेड ऑफ इंडिया (दूसरा), संयुक्त राज्य अमेरिका का वेफेयर इंक (तीसरा), वियतनाम का मोबाइल वर्ल्ड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (चौथा) और तुर्की से A101 येनी मज़ाज़सिलिक एएस (5 वां) है।

 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

महिला मनी, वीजा और ट्रांसकॉर्प ने महिला उद्यमियों के लिए प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया

  • डिजिटल भुगतान नेटवर्क महिला मनी, वीजा और ट्रांसकॉर्प प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) ने महिला उद्यमियों को आसानी से भुगतान, ऋण एकत्र करने और लेनदेन के लिए प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने के लिए महिला मनी प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया है। प्रीपेड कार्ड को डिजिटल उद्यमियों, छोटे कारोबारियों और महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।
  • कार्ड समुदाय के सदस्यों के लिए है जो अतिरिक्त लचीलेपन, सुरक्षा और सुविधा के साथ बैंक खाते की सुविधा चाहते हैं। यह सहयोग लाखों महिला उद्यमियों के लिए आर्थिक स्वतंत्रता और वित्तीय समावेशन का मार्ग प्रशस्त करेगा।

 एसबीआई इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन सेंटर स्थापित करेगा

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) हैदराबाद, तेलंगाना में एक इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन सेंटर (IIAC) स्थापित करेगा, जो एक सलाहकार के ऑन-बोर्डिंग के छह से नौ महीने में चालू हो जाएगा। यह केंद्र अपने वर्तमान प्रदर्शन को बढ़ाने और नवाचार के माध्यम से उच्च शीर्ष-पंक्ति विकास को चलाने के लिए बैंक की आंतरिक क्षमता होगी। यह बैंक को नए उत्पादों और सेवाओं की शुरूआत के लिए प्रौद्योगिकियों, ज्ञान और कौशल का एक सेट विकसित करने में मदद करेगा। यह फिन-टेक साझेदारी को संचालित करने और चलाने और पूरे बैंक में बदलाव को लागू करने के लिए एक केंद्रीय निकाय के रूप में कार्य करेगा।

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी मद्रास इनक्यूबेशन सेल और आरबीआई इनोवेशन हब एक साथ आए

  • IIT मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) और RBI इनोवेशन हब (RBIH), भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने भारत में फिनटेक व्यवसायों का समर्थन और विस्तार करने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना में सहयोग करने के लिए बुधवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। दोनों संगठन शुरुआती स्तर के उद्यमियों को अद्वितीय और विघटनकारी विचारों के साथ ऊष्मायन समर्थन देने और उनकी स्केल-अप यात्रा को गति देने के लिए सहयोग करेंगे।
  • "भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम देश की आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देता है।" आरबीआई इनोवेशन हब (आरबीआईएच) के सीईओ राजेश बंसल ने कहा, हम इस तरह के ऊष्मायन सहयोग के माध्यम से देश में फिनटेक स्टार्ट-अप के विकास के लिए अनुकूल एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना चाहते हैं।
  • RBIH समय-समय पर सह-ऊष्मायन के लिए IITM इनक्यूबेशन सेल में इनक्यूबेट किए गए चुनिंदा स्टार्टअप पर विचार करेगा और उन्हें RBIH नेतृत्व और डोमेन विशेषज्ञों से रणनीतिक और परिचालन मार्गदर्शन के साथ-साथ प्रशिक्षण और सलाह सत्र, बाजार तक पहुंच और एक बड़े पारिस्थितिकी तंत्र के स्टार्टअप, विक्रेता, निवेशक और अन्य संसाधन से कनेक्शन प्राप्त होगा।
  • "RBIH के साथ यह सहयोग सही दिशा में एक कदम है।" IIT मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) और IIT मद्रास रिसर्च पार्क (IITMRP) के अध्यक्ष प्रोफेसर अशोक झुनझुनवाला ने कहा, "वित्तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल लेनदेन के विकास के लिए धन्यवाद, हम वित्तीय समावेशन को आसान बनाने के लिए और अधिक उद्यमियों के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं।"

आईसीआईसीआई बैंक ने एमिरेट्स स्काईवर्ड्स के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए

  • एमिरेट्स स्काईवर्ड्स, एमिरेट्स और फ्लाईदुबाई के लॉयल्टी प्रोग्राम के सहयोग से, आईसीआईसीआई बैंक ने 'एमिरेट्स स्काईवार्ड्स आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड' बनाया। ग्राहक कार्ड के संग्रह के साथ यात्रा, जीवन शैली और रोजमर्रा की खरीदारी पर - स्काईवर्ड माइल्स के रूप में जाने जाने वाले रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। निजी क्षेत्र के ऋणदाता के अनुसार, ये कार्ड सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास पुरस्कार और लाभ प्रदान करते हैं और समृद्ध उपभोक्ताओं के लिए एकदम उपयुक्त हैं जो अक्सर विदेश यात्रा करते हैं।
  • आईसीआईसीआई बैंक भारत में विशेष क्रेडिट कार्ड कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए एमिरेट्स स्काईवार्ड्स के साथ जुड़ने वाला पहला भारतीय बैंक है।
  • एमिरेट्स स्काईवर्ड्स आईसीआईसीआई बैंक एमराल्ड क्रेडिट कार्ड, एमिरेट्स स्काईवार्ड्स आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो क्रेडिट कार्ड, और एमिरेट्स स्काईवर्ड्स आईसीआईसीआई बैंक रूबीक्स क्रेडिट कार्ड सभी वीज़ा-संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड हैं।

Today's Current Affairs in English - Daily Current Affairs 19th March 2022

NATIONAL

With Dishaank app, land survey records at click of a button

  • The Survey Settlement and Land Records (SSLR) unit of Karnataka’s revenue department is ensuring easy availability of original land records through an app called Dishaank. The Dishaank app is developed under the Geographical Information System (GIS) program of the Karnataka State Remote Sensing Applications Center (KSRSAC). The KSRSAC provides satellite data to agencies such as the SSLR unit for innovative use. Dishaank leverages Karnataka’s decision to digitize land records under the Bhoomi project.
  • Citizens can easily avail themselves of the information about the land as recorded in the Bhoomi database. This will help in reducing land disputes and will bring transparency in the maintenance of land records. However, according to the Karnataka government, the Dishaank app’s purpose is only to provide clarity on the original status of land and the app should not be used for legal purposes in any land-related disputes.

 36th International Geological Congress to be held in New Delhi

  • On a virtual platform, the 36th International Geological Congress (IGC) will be placed here on March 20-22, 2022, with the topic Geosciences: The Basic Science for a Sustainable Future. The 36th International Geophysical Congress is a collaboration between the Ministries of Mines and Earth Sciences, the Indian National Science Academy, and the Science Academies of Bangladesh, Nepal, and Sri Lanka.
  • Union Minister of Coal, Mines and Parliamentary Affairs Shri Pralhad Joshi and Minister of State Science & Technology; Minister of State Earth Sciences; MoS PMO, Personnel, Public Grievances, Pensions, Atomic Energy and Space Dr Jitendra Singh are expected to inaugurate the Congress.
  • The event would provide a one-of-a-kind forum for Geoscience knowledge and experience sharing, as well as professional networking.
  • It would provide firsthand knowledge of cutting-edge mining, mineral exploration, and water, mineral resource, and environmental management technologies. It would also help boost academic output and provide chances for capacity building across geoscientific disciplines.

 APPOINTMENTS & RESIGNATIONS

Flipkart Health+ names former Apollo Health exec Prashant Jhaveri as CEO

  • Flipkart Health+ announced the appointment of Prashant Jhaveri as its new CEO. He will be in charge of Flipkart’s entry into India’s fast-growing healthcare sector. Jhaveri was the CEO of Apollo Health and Lifestyle Limited and MediBuddy before joining Flipkart Health+. Earlier in his career, he worked with Medi Assist Group as the chief business officer.
  • With the right technology solutions and customer value propositions, there is a huge opportunity to provide healthcare to the most remote corners of India. “I’m looking forward to working with a fantastic team at Flipkart Health+ as we try to solve the accessibility and affordability of quality healthcare products and services for millions of Indian customers,” Jhaveri said.
  • In November 2021, Flipkart Health+ was created to create an end-to-end digital healthcare platform to address the concerns of inexpensive and high-quality healthcare.
  • We are thrilled to welcome Prashant Jhaveri to the Flipkart Health+ team as it embarks on its adventure. His extensive healthcare knowledge will be invaluable as we work to establish Flipkart Health+ as India’s foremost tech-enabled healthcare platform serving a billion or more Indians.” Ajay Veer Yadav, Senior Vice-President and Head of Flipkart Health+, said in a statement.

 IMPORTANT DAYS

India’s Ordnance Factories’ Day 2022: 18th March

  • The Ordnance Factories’ Day is observed on the 18th of March every year. The production of India’s oldest Ordnance Factory, which is at Cossipore of Kolkata, was started on the 18th of March, 1802. OFB is the 37th largest defence equipment manufacturer in the world, 2nd largest in Asia, and the largest in India.
  • The day is celebrated by displaying the rifles, guns, artillery, ammunition etc in exhibitions all over India. The celebrations start with a parade and the exhibition will also display the photographs of various mountaineering expeditions.

 RANKING

Reliance Retail Ranked 56th & Walmart Inc Tops the List

  • According to the global consulting firm Deloitte’s report titled “Global Powers of Retailing 2022: Resilience Despite Challenges”, The Indian brand, Reliance Retail, ranked 56th on the Top 250 list based on the retail revenue growth for FY2020. Walmart Inc., an American multinational retail corporation, tops the list, followed by Amazon, Inc., Costco Wholesale Corporation, Schwarz Group, and The Home Depot, Inc.
  • China’s JD.com, Inc tops the list of companies from APAC, ranking 9th amongst the list with total revenue of around USD 94.4 billion. Japan leads the APAC region with 29 companies on the list followed by China/Hong Kong SAR (14), South Korea (5) and Australia (4).
  • The top 5 fastest-growing retailers in FY2019 were Coupang of South Kore a(1st), Reliance Retail Limited of India (2nd), Wayfair Inc of United States (3rd), Mobile World Investment Corporation of Vietnam (4th) and A101 Yeni Mağazacılık A.S from Turkey (5th).

 BANKING AND ECONOMY

Mahila Money and Visa Team Up to support women entrepreneurs with Mahila Money Prepaid Card

  • The digital payments network Mahila Money, Visa, and Transcorp Prepaid Payment Instruments (PPI) have launched Mahila Money Prepaid Card to help women entrepreneurs easily collect payments, loans and get incentives for transactions. The prepaid card has been designed keeping in mind the needs of digital entrepreneurs, small business owners and women.
  • The card is for community members who want the convenience of a bank account with added flexibility, safety and convenience. This collaboration will pave the way to economic freedom and financial inclusion for millions of women entrepreneurs.

 SBI to set up Innovation, Incubation and Acceleration Centre

  • The State Bank of India (SBI) will set up an Innovation, Incubation, and Acceleration Centre (IIAC) at Hyderabad, Telangana which will be operational in six to nine months of on-boarding a consultant. This Centre will be the bank’s in-house capability to enhance its current performance and drive higher top-line growth through innovation. It will help the bank to develop a set of technologies, knowledge, and skills for the introduction of new products and services. It will act as a central body to govern and drive fin-tech partnerships and implement change across the bank.

IIT Madras Incubation Cell and RBI Innovation Hub come together to nurture financial inclusion

  • IIT Madras Incubation Cell (IITMIC) and RBI Innovation Hub (RBIH), a wholly-owned subsidiary of the Reserve Bank of India, inked a Memorandum of Understanding (MoU) to collaborate in establishing the ecosystem needed to support and expand fintech businesses in India. The two organisations will collaborate to give early-stage entrepreneurs with unique and disruptive ideas with incubation support and speed their scale-up journey.
  • “India’s startup ecosystem contributes significantly to the country’s economic prosperity.” We seek to create a robust ecosystem conducive to the growth of fintech start-ups in the country through such incubation collaborations,” Rajesh Bansal, CEO of RBI Innovation Hub (RBIH), said.
  • RBIH will consider select startups incubated at IITM Incubation Cell for co-incubation from time to time, and they will receive strategic and operational guidance, as well as training and mentoring sessions from RBIH leadership and domain experts, market access, and connections to a larger ecosystem of startups, vendors, investors, and other resources.

ICICI Bank launches co-branded credit cards with Emirates Skywards

  • In collaboration with Emirates Skywards, the loyalty programme of Emirates and flydubai, ICICI Bank created the ‘Emirates Skywards ICICI Bank Credit Card’. Customers can earn reward points – known as Skywards Miles – on travel, lifestyle, and everyday purchases with the collection of cards. These cards, according to the private sector lender, offer best-in-class rewards and advantages and are a perfect fit for affluent consumers who travel abroad frequently.
  • ICICI Bank is the first Indian bank to join together with Emirates Skywards to offer the exclusive credit card programme in India.
  • The Emirates Skywards ICICI Bank Emerald Credit Card, Emirates Skywards ICICI Bank Sapphiro Credit Card, and Emirates Skywards ICICI Bank Rubyx Credit Card are all Visa-powered co-branded credit cards.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.
Reading newspaper, watching news, and interacting with people are some of the best ways to get updated with current affairs.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.
  • Home
  • Daily Current Affair...

Daily Current Affairs- 19 March

Author : Palak Khanna

Updated On : March 21, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi - Daily Current Affairs 19th March 2022

राष्ट्रीय

दिशांक ऐप के साथ, एक बटन के क्लिक पर भूमि सर्वेक्षण रिकॉर्ड

  • कर्नाटक के राजस्व विभाग की सर्वेक्षण निपटान और भूमि अभिलेख (एसएसएलआर) इकाई दिशांक नामक ऐप के माध्यम से मूल भूमि अभिलेखों की आसान उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। दिशांक ऐप को कर्नाटक राज्य रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (केएसआरएसएसी) के भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है। केएसआरएसएसी अभिनव उपयोग के लिए एसएसएलआर इकाई जैसी एजेंसियों को उपग्रह डेटा प्रदान करता है। दिशांक भूमि परियोजना के तहत भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने के कर्नाटक के फैसले का लाभ उठाते हैं।
  • भूमि डेटाबेस में दर्ज भूमि के बारे में नागरिक आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे भूमि विवादों को कम करने में मदद मिलेगी और भूमि अभिलेखों के रखरखाव में पारदर्शिता आएगी। हालाँकि, कर्नाटक सरकार के अनुसार, दिशांक ऐप का उद्देश्य केवल भूमि की मूल स्थिति पर स्पष्टता प्रदान करना है और किसी भी भूमि संबंधी विवाद में ऐप का उपयोग कानूनी उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

 36वीं अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी

  • एक आभासी मंच पर, 36 वीं अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (IGC) को 20-22 मार्च, 2022 को यहां भूविज्ञान: एक सतत भविष्य के लिए बुनियादी विज्ञान विषय के साथ रखा जाएगा। 36वीं अंतर्राष्ट्रीय भूभौतिकीय कांग्रेस माइंस और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका की विज्ञान अकादमियों के बीच एक सहयोग है।
  • केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री; पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के कांग्रेस का उद्घाटन करने की उम्मीद है।
  • यह आयोजन भूविज्ञान ज्ञान और अनुभव साझा करने के साथ-साथ पेशेवर नेटवर्किंग के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।
  • यह अत्याधुनिक खनन, खनिज अन्वेषण, और जल, खनिज संसाधन और पर्यावरण प्रबंधन प्रौद्योगिकियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्रदान करेगा। यह अकादमिक उत्पादन को बढ़ावा देने और भू-वैज्ञानिक विषयों में क्षमता निर्माण के अवसर प्रदान करने में भी मदद करेगा।

 नियुक्ति एवं इस्‍तीफे

फ्लिपकार्ट हेल्थ+ ने अपोलो हेल्थ के पूर्व कार्यकारी प्रशांत झावेरी को सीईओ के रूप में नामित किया

  • फ्लिपकार्ट हेल्थ+ ने प्रशांत झावेरी को अपना नया सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की। वह भारत के तेजी से बढ़ते स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में फ्लिपकार्ट के प्रवेश के प्रभारी होंगे। फ्लिपकार्ट हेल्थ+ में शामिल होने से पहले झावेरी अपोलो हेल्थ एंड लाइफस्टाइल लिमिटेड और मेडीबड्डी के सीईओ थे। इससे पहले अपने करियर में, उन्होंने मेडी असिस्ट ग्रुप के साथ मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में काम किया।
  • सही प्रौद्योगिकी समाधान और ग्राहक मूल्य प्रस्तावों के साथ, भारत के सबसे दूरस्थ कोनों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का एक बड़ा अवसर है। झावेरी ने कहा, "मैं फ्लिपकार्ट हेल्थ+ में एक शानदार टीम के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि हम लाखों भारतीय ग्राहकों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों और सेवाओं की पहुंच और सामर्थ्य को हल करने का प्रयास करते हैं।"
  • नवंबर 2021 में, फ्लिपकार्ट हेल्थ + को सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल की चिंताओं को दूर करने के लिए एक एंड-टू-एंड डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म बनाने के लिए बनाया गया था।
  • फ्लिपकार्ट हेल्थ+ टीम में प्रशांत झावेरी का स्वागत करते हुए हम रोमांचित हैं क्योंकि यह अपने साहसिक कार्य की शुरुआत कर रहे है। उनका व्यापक स्वास्थ्य सेवा ज्ञान अमूल्य होगा क्योंकि हम फ्लिपकार्ट हेल्थ + को एक अरब या अधिक भारतीयों की सेवा करने वाले भारत के अग्रणी तकनीक-सक्षम स्वास्थ्य सेवा मंच के रूप में स्थापित करने के लिए काम करते हैं।" फ्लिपकार्ट हेल्थ + के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख अजय वीर यादव ने एक बयान में कहा।

 दिवस

भारत का आयुध निर्माणी दिवस 2022: 18 मार्च

  • आयुध निर्माण दिवस प्रतिवर्ष 18 मार्च को मनाया जाता है। भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माण, जो कोलकाता के कोसीपोर में है, का उत्पादन 18 मार्च, 1802 को शुरू किया गया था। ओएफबी विश्‍व का 37वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण निर्माता है, एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा है।
  • पूरे भारत में प्रदर्शनियों में राइफल, बंदूकें, तोपखाने, गोला-बारूद आदि प्रदर्शित करके इस दिन को मनाया जाता है। समारोह की शुरुआत परेड से होती है और प्रदर्शनी में विभिन्न पर्वतारोहण अभियानों की तस्वीरें भी प्रदर्शित की जाएंगी।

 रैंकिंग

रिलायंस रिटेल 56वें स्थान पर और वॉलमार्ट इंक सूची में सबसे ऊपर

  • ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म डेलॉइट की रिपोर्ट के अनुसार "रिटेलिंग 2022 की वैश्विक शक्तियां: चुनौतियों के बावजूद लचीलापन", भारतीय ब्रांड, रिलायंस रिटेल, वित्त वर्ष 2020 के लिए खुदरा राजस्व वृद्धि के आधार पर शीर्ष 250 की सूची में 56 वें स्थान पर है। वॉलमार्ट इंक, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय खुदरा निगम, सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद अमेज़ॅन, इंक, कॉस्टको होलसेल कॉर्पोरेशन, श्वार्ज ग्रुप और द होम डिपो, इंक है।
  • चीन की JD.com, Inc APAC की कंपनियों की सूची में सबसे ऊपर है, जो लगभग 94.4 बिलियन अमरीकी डालर के कुल राजस्व के साथ सूची में 9वें स्थान पर है। सूची में 29 कंपनियों के साथ जापान एपीएसी क्षेत्र में सबसे आगे है, इसके बाद चीन/हांगकांग एसएआर (14), दक्षिण कोरिया (5) और ऑस्ट्रेलिया (4) हैं।
  • FY2019 में शीर्ष 5 सबसे तेजी से बढ़ने वाले खुदरा विक्रेता दक्षिण कोरिया के कूपांग (पहला), रिलायंस रिटेल लिमिटेड ऑफ इंडिया (दूसरा), संयुक्त राज्य अमेरिका का वेफेयर इंक (तीसरा), वियतनाम का मोबाइल वर्ल्ड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (चौथा) और तुर्की से A101 येनी मज़ाज़सिलिक एएस (5 वां) है।

 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

महिला मनी, वीजा और ट्रांसकॉर्प ने महिला उद्यमियों के लिए प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया

  • डिजिटल भुगतान नेटवर्क महिला मनी, वीजा और ट्रांसकॉर्प प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) ने महिला उद्यमियों को आसानी से भुगतान, ऋण एकत्र करने और लेनदेन के लिए प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने के लिए महिला मनी प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया है। प्रीपेड कार्ड को डिजिटल उद्यमियों, छोटे कारोबारियों और महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।
  • कार्ड समुदाय के सदस्यों के लिए है जो अतिरिक्त लचीलेपन, सुरक्षा और सुविधा के साथ बैंक खाते की सुविधा चाहते हैं। यह सहयोग लाखों महिला उद्यमियों के लिए आर्थिक स्वतंत्रता और वित्तीय समावेशन का मार्ग प्रशस्त करेगा।

 एसबीआई इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन सेंटर स्थापित करेगा

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) हैदराबाद, तेलंगाना में एक इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन सेंटर (IIAC) स्थापित करेगा, जो एक सलाहकार के ऑन-बोर्डिंग के छह से नौ महीने में चालू हो जाएगा। यह केंद्र अपने वर्तमान प्रदर्शन को बढ़ाने और नवाचार के माध्यम से उच्च शीर्ष-पंक्ति विकास को चलाने के लिए बैंक की आंतरिक क्षमता होगी। यह बैंक को नए उत्पादों और सेवाओं की शुरूआत के लिए प्रौद्योगिकियों, ज्ञान और कौशल का एक सेट विकसित करने में मदद करेगा। यह फिन-टेक साझेदारी को संचालित करने और चलाने और पूरे बैंक में बदलाव को लागू करने के लिए एक केंद्रीय निकाय के रूप में कार्य करेगा।

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी मद्रास इनक्यूबेशन सेल और आरबीआई इनोवेशन हब एक साथ आए

  • IIT मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) और RBI इनोवेशन हब (RBIH), भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने भारत में फिनटेक व्यवसायों का समर्थन और विस्तार करने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना में सहयोग करने के लिए बुधवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। दोनों संगठन शुरुआती स्तर के उद्यमियों को अद्वितीय और विघटनकारी विचारों के साथ ऊष्मायन समर्थन देने और उनकी स्केल-अप यात्रा को गति देने के लिए सहयोग करेंगे।
  • "भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम देश की आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देता है।" आरबीआई इनोवेशन हब (आरबीआईएच) के सीईओ राजेश बंसल ने कहा, हम इस तरह के ऊष्मायन सहयोग के माध्यम से देश में फिनटेक स्टार्ट-अप के विकास के लिए अनुकूल एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना चाहते हैं।
  • RBIH समय-समय पर सह-ऊष्मायन के लिए IITM इनक्यूबेशन सेल में इनक्यूबेट किए गए चुनिंदा स्टार्टअप पर विचार करेगा और उन्हें RBIH नेतृत्व और डोमेन विशेषज्ञों से रणनीतिक और परिचालन मार्गदर्शन के साथ-साथ प्रशिक्षण और सलाह सत्र, बाजार तक पहुंच और एक बड़े पारिस्थितिकी तंत्र के स्टार्टअप, विक्रेता, निवेशक और अन्य संसाधन से कनेक्शन प्राप्त होगा।
  • "RBIH के साथ यह सहयोग सही दिशा में एक कदम है।" IIT मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) और IIT मद्रास रिसर्च पार्क (IITMRP) के अध्यक्ष प्रोफेसर अशोक झुनझुनवाला ने कहा, "वित्तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल लेनदेन के विकास के लिए धन्यवाद, हम वित्तीय समावेशन को आसान बनाने के लिए और अधिक उद्यमियों के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं।"

आईसीआईसीआई बैंक ने एमिरेट्स स्काईवर्ड्स के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए

  • एमिरेट्स स्काईवर्ड्स, एमिरेट्स और फ्लाईदुबाई के लॉयल्टी प्रोग्राम के सहयोग से, आईसीआईसीआई बैंक ने 'एमिरेट्स स्काईवार्ड्स आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड' बनाया। ग्राहक कार्ड के संग्रह के साथ यात्रा, जीवन शैली और रोजमर्रा की खरीदारी पर - स्काईवर्ड माइल्स के रूप में जाने जाने वाले रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। निजी क्षेत्र के ऋणदाता के अनुसार, ये कार्ड सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास पुरस्कार और लाभ प्रदान करते हैं और समृद्ध उपभोक्ताओं के लिए एकदम उपयुक्त हैं जो अक्सर विदेश यात्रा करते हैं।
  • आईसीआईसीआई बैंक भारत में विशेष क्रेडिट कार्ड कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए एमिरेट्स स्काईवार्ड्स के साथ जुड़ने वाला पहला भारतीय बैंक है।
  • एमिरेट्स स्काईवर्ड्स आईसीआईसीआई बैंक एमराल्ड क्रेडिट कार्ड, एमिरेट्स स्काईवार्ड्स आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो क्रेडिट कार्ड, और एमिरेट्स स्काईवर्ड्स आईसीआईसीआई बैंक रूबीक्स क्रेडिट कार्ड सभी वीज़ा-संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड हैं।

Today's Current Affairs in English - Daily Current Affairs 19th March 2022

NATIONAL

With Dishaank app, land survey records at click of a button

  • The Survey Settlement and Land Records (SSLR) unit of Karnataka’s revenue department is ensuring easy availability of original land records through an app called Dishaank. The Dishaank app is developed under the Geographical Information System (GIS) program of the Karnataka State Remote Sensing Applications Center (KSRSAC). The KSRSAC provides satellite data to agencies such as the SSLR unit for innovative use. Dishaank leverages Karnataka’s decision to digitize land records under the Bhoomi project.
  • Citizens can easily avail themselves of the information about the land as recorded in the Bhoomi database. This will help in reducing land disputes and will bring transparency in the maintenance of land records. However, according to the Karnataka government, the Dishaank app’s purpose is only to provide clarity on the original status of land and the app should not be used for legal purposes in any land-related disputes.

 36th International Geological Congress to be held in New Delhi

  • On a virtual platform, the 36th International Geological Congress (IGC) will be placed here on March 20-22, 2022, with the topic Geosciences: The Basic Science for a Sustainable Future. The 36th International Geophysical Congress is a collaboration between the Ministries of Mines and Earth Sciences, the Indian National Science Academy, and the Science Academies of Bangladesh, Nepal, and Sri Lanka.
  • Union Minister of Coal, Mines and Parliamentary Affairs Shri Pralhad Joshi and Minister of State Science & Technology; Minister of State Earth Sciences; MoS PMO, Personnel, Public Grievances, Pensions, Atomic Energy and Space Dr Jitendra Singh are expected to inaugurate the Congress.
  • The event would provide a one-of-a-kind forum for Geoscience knowledge and experience sharing, as well as professional networking.
  • It would provide firsthand knowledge of cutting-edge mining, mineral exploration, and water, mineral resource, and environmental management technologies. It would also help boost academic output and provide chances for capacity building across geoscientific disciplines.

 APPOINTMENTS & RESIGNATIONS

Flipkart Health+ names former Apollo Health exec Prashant Jhaveri as CEO

  • Flipkart Health+ announced the appointment of Prashant Jhaveri as its new CEO. He will be in charge of Flipkart’s entry into India’s fast-growing healthcare sector. Jhaveri was the CEO of Apollo Health and Lifestyle Limited and MediBuddy before joining Flipkart Health+. Earlier in his career, he worked with Medi Assist Group as the chief business officer.
  • With the right technology solutions and customer value propositions, there is a huge opportunity to provide healthcare to the most remote corners of India. “I’m looking forward to working with a fantastic team at Flipkart Health+ as we try to solve the accessibility and affordability of quality healthcare products and services for millions of Indian customers,” Jhaveri said.
  • In November 2021, Flipkart Health+ was created to create an end-to-end digital healthcare platform to address the concerns of inexpensive and high-quality healthcare.
  • We are thrilled to welcome Prashant Jhaveri to the Flipkart Health+ team as it embarks on its adventure. His extensive healthcare knowledge will be invaluable as we work to establish Flipkart Health+ as India’s foremost tech-enabled healthcare platform serving a billion or more Indians.” Ajay Veer Yadav, Senior Vice-President and Head of Flipkart Health+, said in a statement.

 IMPORTANT DAYS

India’s Ordnance Factories’ Day 2022: 18th March

  • The Ordnance Factories’ Day is observed on the 18th of March every year. The production of India’s oldest Ordnance Factory, which is at Cossipore of Kolkata, was started on the 18th of March, 1802. OFB is the 37th largest defence equipment manufacturer in the world, 2nd largest in Asia, and the largest in India.
  • The day is celebrated by displaying the rifles, guns, artillery, ammunition etc in exhibitions all over India. The celebrations start with a parade and the exhibition will also display the photographs of various mountaineering expeditions.

 RANKING

Reliance Retail Ranked 56th & Walmart Inc Tops the List

  • According to the global consulting firm Deloitte’s report titled “Global Powers of Retailing 2022: Resilience Despite Challenges”, The Indian brand, Reliance Retail, ranked 56th on the Top 250 list based on the retail revenue growth for FY2020. Walmart Inc., an American multinational retail corporation, tops the list, followed by Amazon, Inc., Costco Wholesale Corporation, Schwarz Group, and The Home Depot, Inc.
  • China’s JD.com, Inc tops the list of companies from APAC, ranking 9th amongst the list with total revenue of around USD 94.4 billion. Japan leads the APAC region with 29 companies on the list followed by China/Hong Kong SAR (14), South Korea (5) and Australia (4).
  • The top 5 fastest-growing retailers in FY2019 were Coupang of South Kore a(1st), Reliance Retail Limited of India (2nd), Wayfair Inc of United States (3rd), Mobile World Investment Corporation of Vietnam (4th) and A101 Yeni Mağazacılık A.S from Turkey (5th).

 BANKING AND ECONOMY

Mahila Money and Visa Team Up to support women entrepreneurs with Mahila Money Prepaid Card

  • The digital payments network Mahila Money, Visa, and Transcorp Prepaid Payment Instruments (PPI) have launched Mahila Money Prepaid Card to help women entrepreneurs easily collect payments, loans and get incentives for transactions. The prepaid card has been designed keeping in mind the needs of digital entrepreneurs, small business owners and women.
  • The card is for community members who want the convenience of a bank account with added flexibility, safety and convenience. This collaboration will pave the way to economic freedom and financial inclusion for millions of women entrepreneurs.

 SBI to set up Innovation, Incubation and Acceleration Centre

  • The State Bank of India (SBI) will set up an Innovation, Incubation, and Acceleration Centre (IIAC) at Hyderabad, Telangana which will be operational in six to nine months of on-boarding a consultant. This Centre will be the bank’s in-house capability to enhance its current performance and drive higher top-line growth through innovation. It will help the bank to develop a set of technologies, knowledge, and skills for the introduction of new products and services. It will act as a central body to govern and drive fin-tech partnerships and implement change across the bank.

IIT Madras Incubation Cell and RBI Innovation Hub come together to nurture financial inclusion

  • IIT Madras Incubation Cell (IITMIC) and RBI Innovation Hub (RBIH), a wholly-owned subsidiary of the Reserve Bank of India, inked a Memorandum of Understanding (MoU) to collaborate in establishing the ecosystem needed to support and expand fintech businesses in India. The two organisations will collaborate to give early-stage entrepreneurs with unique and disruptive ideas with incubation support and speed their scale-up journey.
  • “India’s startup ecosystem contributes significantly to the country’s economic prosperity.” We seek to create a robust ecosystem conducive to the growth of fintech start-ups in the country through such incubation collaborations,” Rajesh Bansal, CEO of RBI Innovation Hub (RBIH), said.
  • RBIH will consider select startups incubated at IITM Incubation Cell for co-incubation from time to time, and they will receive strategic and operational guidance, as well as training and mentoring sessions from RBIH leadership and domain experts, market access, and connections to a larger ecosystem of startups, vendors, investors, and other resources.

ICICI Bank launches co-branded credit cards with Emirates Skywards

  • In collaboration with Emirates Skywards, the loyalty programme of Emirates and flydubai, ICICI Bank created the ‘Emirates Skywards ICICI Bank Credit Card’. Customers can earn reward points – known as Skywards Miles – on travel, lifestyle, and everyday purchases with the collection of cards. These cards, according to the private sector lender, offer best-in-class rewards and advantages and are a perfect fit for affluent consumers who travel abroad frequently.
  • ICICI Bank is the first Indian bank to join together with Emirates Skywards to offer the exclusive credit card programme in India.
  • The Emirates Skywards ICICI Bank Emerald Credit Card, Emirates Skywards ICICI Bank Sapphiro Credit Card, and Emirates Skywards ICICI Bank Rubyx Credit Card are all Visa-powered co-branded credit cards.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.
Reading newspaper, watching news, and interacting with people are some of the best ways to get updated with current affairs.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

: +91-7676564400

Social Channels

App Badge