• Home
  • Current Affairs 13th...

Current Affairs 13th May 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi - Current Affairs 13th May 2020

राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज किया ऐलान, लॉकडाउन 4 में होंगे नए नियम

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में Land, Labour, Liquidity  और Laws पर बल देते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। इस आर्थिक पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा बहुत ही जल्द साझा की जाएगी। साथ ही, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि "आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया है, वह भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत हिस्सा है"। इसके अलावा उन्होंने बताया कि यह पैकेज किसानों, मजदूरों, मछुआरों, प्रवासियों और देश के उद्योगों को राहत देने के उद्देश्य से जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि ये 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा और आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान, स्थानीय उत्पादों पर जोर दिया और देशवासियों से "स्थानीय उत्पादों के महत्व बारे में बताते हुए इन्हें अपनाने का आग्रह" भी किया। इसके अलावा उन्होंने संबोधन में यह भी साफ किया कि लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों से सुझाव मिलने के बाद 18 मई, 2020 से पहले किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई राह मुश्किल नहीं है आज भारत में चाह भी है और राह भी है। इस तरह की संकल्पन शक्ति ही भारत को आत्म निर्भर बना सकती है। प्रधानमंत्री ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 5-स्तंभों पर ध्यारन देने की आवश्क।ता पर बल दिया। 

ये 5 स्तंभ हैं:-

  1. अर्थव्येवस्था्: एक ऐसी इकॉनॉमी जो Incremental change नहीं बल्कि Quantum Jump लाए.
  2. बुनियादी ढांचा: जो आधुनिक भारत की पहचान बने.
  3. व्यिवस्थास: 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली तकनीक पर आधारित व्यमवस्थाm.
  4. Democracy : दुनिया की सबसे बड़ी Democracy में हमारी Vibrant Demography हमारी ताकत है, आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है
  5. मांग: भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए में मांग और आपूर्ति श्रृंखला में सुधार करना. 

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने लॉन्च किया चैंपियन पोर्टल

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय द्वारा “चैंपियन” नामक एक नए पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। यह प्रौद्योगिकी आधारित एक नियंत्रण कक्ष-सह-प्रबंधन सूचना प्रणाली है। CHAMPION का अर्थ Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength यानि आधुनिक तकनीक के सांमजस्यपूर्ण अनुप्रयोंगों के साथ छोट उद्योगों को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने के मूल लक्ष्य के अनुरुप इस पोर्टल को चैंपियन्स का नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर MSME मंत्रालय से जुडी समस्त जानकारियां एक स्थान पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

"चैंपियन" पोर्टल को टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कॉन्फ्रेंस जैसे आईसीटी टूल्स द्वारा सक्षम बनाया गया है, और जिसका उद्देश्य भारतीय MSMEs को राष्ट्रीय और  वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने ,गुणवत्ता हासिल करने और प्रशासनिक बाधाओं को दूर करने में मदद करना है।

 मरीजों के लिए CSIR-NAL ने 36 दिन में बनाया नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर 'स्वस्थ वायु'

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरी (एनएएल) ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एक नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर बीपैप (बीआईपीएपी) बनाया है। वेंटिलेटर को रिकॉर्ड 36 दिनों के भीतर तैयार कर लिया गया है। इसे ‘स्वास्थ्य वायु’ नाम दिया गया है।

सीएसआईआर-एनएएल के निदेशक जेजे जाधव ने बताया कि टीम ने एयरोस्पेस डिजाइन डोमेन में अपनी विशेषज्ञता के आधार पर स्पिन-ऑफ तकनीक को सक्षम किया है। एनएएल हेल्थ सेंटर में इस प्रणाली के कड़े बायोमेडिकल परीक्षण और बीटा क्लिनिकल परीक्षण हुए हैं।

वैश्विक अनुभव के आधार पर और भारत व विदेश में मौजूद विशेषज्ञों से परामर्श के बाद इसे तैयार किया गया है। यह बाहरी ऑक्सीजन कंसंटेटर से जुड़ा होता है। यह मध्यम या मध्यम स्तर के गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज करने में सक्षम होगा। इन्हें इनवेसिव वेंटिलेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

वैश्विक जीडीपी में 3 फीसदी गिरावट की आशंका

मॉर्गन स्टैनली को आशंका है कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि के मापक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2020 में 3 फीसदी की कमी आ सकती है, जिसके बाद 2021 में यह फिर से 5.9 फीसदी पर पहुंच जाएगी।

जहां तक भारत की बात है मॉर्गन स्टैनली को इस साल यहां कोई वृद्धि (शून्य फीसदी) नहीं होने के आसार नजर आते हैं। लेकिन उसने उम्मीद जताई है कि 2021 में भारत की जीडीपी तेजी से बढ़ते हुए 7.7 फीसदी पर पहुंच जाएगी, जिससे भारत एशिया में सर्वाधिक तेज आर्थिक वृद्धि वाला चौथा देश होगा। 2021 में एशिया में जापान को छोड़कर भारत की आर्थिक वृद्धि दर केवल फिलीपींस (12.6 फीसदी), मलेशिया (9.6 फीसदी) और चीन (9.2 फीसदी) से पीछे होगी।   

पुरस्कार

डीडब्ल्यू फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड 2020 की घोषणा

  • 14 देशों के 17 पत्रकारों को "मीडिया में मानव अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उत्कृष्ट प्रतिबद्धता" दिखाने के लिए ड्यूश वेले फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड 2020 के लिए नामित किया गया है।
  • भारतीय पत्रकार सिद्धार्थ वरदराजन 3 मई 2020 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जर्मन सार्वजनिक समाचार आउटलेट डॉयचे वेले द्वारा प्रस्तुत 2020 फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड के 17 प्राप्तकर्ताओं में से हैं।

शोक संदेश

पूर्व नैशनल टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का निधन

पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का कनाडा के मॉन्ट्रियल में सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले लगभग दो साल से एएलएस (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) से पीड़ित थे। इस बीमारी में मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर की मूवमेंट पर असर पड़ता है। 

मनमीत 58 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटियां हैं। वह अपने उपचार के लिए कोयंबटूर भी आए थे। मनमीत 1980 के दशक के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक थे और 1989 में हैदराबाद में पुरुष एकल फाइनल में एस श्रीराम को हराकर राष्ट्रीय चैंपियन बने थे। वह 1981 से लगातार चार साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे लेकिन खिताब नहीं जीत पाए।

खेल 

भारत में होने वाला फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2021 के लिए किया गया स्थगित 

भारत में आयोजित होने वाले फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2020 को कोरोनोवायरस महामारी के चलते अगले साल यानि 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। फीफा-कॉन्फेडरेशन के कोविड -19 वर्किंग ग्रुप ने अब अंडर -17 महिला विश्व कप को 17 फरवरी -7 मार्च, 2021 तक के बीच भारत में आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस टूर्नामेंट में जापान और उत्तर कोरिया ने एशियाई टीमों के लिए उपलब्ध दो जगह के लिए क्वालिफाई कर लिया है, जबकि भारत ने मेजबान के रूप में मुख्य टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाइंग किया है।

इस टूर्नामेंट के लिए पहले से ही पांच स्थानों का चयन किया जा चुका है। ये 5 स्थान अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई हैं। टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र के लिए गुवाहाटी को चुना गया जबकि समापन सत्र के लिए मुंबई का चयन किया गया था। 

नियुक्ति और इस्तीफे

इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव का पदभार किया ग्रहण

इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला लिया है। उनकी नियुक्ति आनंद कुमार के स्थान पर की गई, जिन्हें संस्कृति मंत्रालय के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

इंदु शेखर चतुर्वेदी 1987 बैच के IAS अधिकारी हैं, जो झारखंड कैडर से हैं। इससे पहले, वह झारखंड सरकार के पर्यावरण और वन मंत्रालय के जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य कर चुके है।  

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 13th May 2020

National

Prime Minister announces Economic Package of Rs 20 Lakh Crore

  • Prime Minister of India Narendra Modi addressed his countrymen and announced an Economic Package of Rs 20 Lakh crore, giving stress on land, labour, liquidity and law.
  • Details of the Economic Package will be revealed very shortly by the Ministry of Finance. This package will intend to support farmers, labourers, fishermen, migrants and the industry of the country.
  • The Prime Minister announced 5 pillars of a self-reliant India, which will lead the world into the 21st century:
  • Economy that will bring quantum jump, not just incremental change.
  • Infrastructure that becomes a symbol of modern India.
  • System which is technology-driven and fulfill the dreams of the 21st century and is not based on the policy of the past century.
  • Demography which is our strength and source of energy for self-reliant India.
  • Demand: Cycle of Supply and Demand to boost economy and provide the power to harness its full potential. 

MSME Ministry launches CHAMPIONS Portal

  • The Ministry of MSMEs launched the CHAMPIONS portal (www.Champions.gov.in) on May 12, 2020 to assist Indian MSMEs to become national and global champions.
  • The Champions portal is a technology-driven Control Room-Cum-Management Information System. The name Champion stands for Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength.
  • The technology is fully integrated on a real-time basis with GOI’s main grievances portal CPGRAMS and MSME Ministry’s own other web-based mechanisms. It is based on modern ICT tools. 

SwasthVayu: Non-invasive ventilator developed by CSIR-NAL

  • A Non Invasive BiPAP Ventilator “SwasthVayu” has been developed by CSIR-National Aerospace Laboratories, Bangalore. The unique features of the Non Invasive BiPAP Ventilator “SwasthVayu” helps to alleviate the fear of the virus spread.
  • The ventilator is basically a microcontroller-based precise closed-loop adaptive control system. It has a built-in biocompatible manifold and coupler that is 3D printed, along with HEPA filter (Highly Efficient Particulate Air Filter).

Banking and Economy

Morgan Stanley projects India GDP growth for 2020 at 0%; For 2021 at 7.7%

  • American multinational investment bank, Morgan Stanley has projected India’s GDP growth for 2020 at 0% and for 2021 at 7.7%.
  • For the global GDP growth, Morgan Stanley has made a projection of -3% in 2020 and 5.9% in 2021.

Awards

DW Freedom of Speech Award 2020 announced

  • 17 journalists from 14 countries have been named for Deutsche Welle Freedom of Speech Award 2020 for showing “outstanding commitment to human rights and freedom of expression in the media”. 
  • Indian journalist Siddharth Varadarajan is among the 17 recipients of the 2020 Freedom of Speech Award presented by German public news outlet Deutsche Welle on the occasion of the World Press Freedom Day on 3rd May 2020. 

Obituary

Former TT champion Manmeet Singh Walia passes away

  • Former national table tennis champion Manmeet Singh Walia passed away at the age of 58 years.
  • Manmeet was suffering from ALS (amyotrophic lateral sclerosis). He had represented the country at multiple international events after making his debut at the Asian Championships in 1980. 

Sports 

FIFA Under 17 Women’s World Cup to be held in February 2021 

  • The All India Football Federation (AIFF) on May 12, 2020 declared that the FIFA Under-17 Women’s World Cup will now be held during February 17, 2021 - March 7, 2021 in India.
  • The tournament was earlier scheduled to be held on November 2, 2020. However, the AIFF had to cancel it.  

Appointments and Resignations

Indu Shekhar Chaturvedi takes charge as Secretary of New &Renewable Energy Ministry 

  • Indu Shekhar Chaturvedi (IAS) assumed charge as the new Secretary, Ministry of New & Renewable Energy on May 11, 2020.
  • Chaturvedi is a 1987 Batch IAS officer from Jharkhand cadre. He will be succeeding Anand Kumar, who has become the Secretary in the Ministry of Culture.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.
  • Home
  • Current Affairs 13th...

Current Affairs 13th May 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi - Current Affairs 13th May 2020

राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज किया ऐलान, लॉकडाउन 4 में होंगे नए नियम

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में Land, Labour, Liquidity  और Laws पर बल देते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। इस आर्थिक पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा बहुत ही जल्द साझा की जाएगी। साथ ही, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि "आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया है, वह भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत हिस्सा है"। इसके अलावा उन्होंने बताया कि यह पैकेज किसानों, मजदूरों, मछुआरों, प्रवासियों और देश के उद्योगों को राहत देने के उद्देश्य से जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि ये 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा और आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान, स्थानीय उत्पादों पर जोर दिया और देशवासियों से "स्थानीय उत्पादों के महत्व बारे में बताते हुए इन्हें अपनाने का आग्रह" भी किया। इसके अलावा उन्होंने संबोधन में यह भी साफ किया कि लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों से सुझाव मिलने के बाद 18 मई, 2020 से पहले किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई राह मुश्किल नहीं है आज भारत में चाह भी है और राह भी है। इस तरह की संकल्पन शक्ति ही भारत को आत्म निर्भर बना सकती है। प्रधानमंत्री ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 5-स्तंभों पर ध्यारन देने की आवश्क।ता पर बल दिया। 

ये 5 स्तंभ हैं:-

  1. अर्थव्येवस्था्: एक ऐसी इकॉनॉमी जो Incremental change नहीं बल्कि Quantum Jump लाए.
  2. बुनियादी ढांचा: जो आधुनिक भारत की पहचान बने.
  3. व्यिवस्थास: 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली तकनीक पर आधारित व्यमवस्थाm.
  4. Democracy : दुनिया की सबसे बड़ी Democracy में हमारी Vibrant Demography हमारी ताकत है, आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है
  5. मांग: भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए में मांग और आपूर्ति श्रृंखला में सुधार करना. 

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने लॉन्च किया चैंपियन पोर्टल

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय द्वारा “चैंपियन” नामक एक नए पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। यह प्रौद्योगिकी आधारित एक नियंत्रण कक्ष-सह-प्रबंधन सूचना प्रणाली है। CHAMPION का अर्थ Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength यानि आधुनिक तकनीक के सांमजस्यपूर्ण अनुप्रयोंगों के साथ छोट उद्योगों को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने के मूल लक्ष्य के अनुरुप इस पोर्टल को चैंपियन्स का नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर MSME मंत्रालय से जुडी समस्त जानकारियां एक स्थान पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

"चैंपियन" पोर्टल को टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कॉन्फ्रेंस जैसे आईसीटी टूल्स द्वारा सक्षम बनाया गया है, और जिसका उद्देश्य भारतीय MSMEs को राष्ट्रीय और  वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने ,गुणवत्ता हासिल करने और प्रशासनिक बाधाओं को दूर करने में मदद करना है।

 मरीजों के लिए CSIR-NAL ने 36 दिन में बनाया नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर 'स्वस्थ वायु'

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरी (एनएएल) ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एक नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर बीपैप (बीआईपीएपी) बनाया है। वेंटिलेटर को रिकॉर्ड 36 दिनों के भीतर तैयार कर लिया गया है। इसे ‘स्वास्थ्य वायु’ नाम दिया गया है।

सीएसआईआर-एनएएल के निदेशक जेजे जाधव ने बताया कि टीम ने एयरोस्पेस डिजाइन डोमेन में अपनी विशेषज्ञता के आधार पर स्पिन-ऑफ तकनीक को सक्षम किया है। एनएएल हेल्थ सेंटर में इस प्रणाली के कड़े बायोमेडिकल परीक्षण और बीटा क्लिनिकल परीक्षण हुए हैं।

वैश्विक अनुभव के आधार पर और भारत व विदेश में मौजूद विशेषज्ञों से परामर्श के बाद इसे तैयार किया गया है। यह बाहरी ऑक्सीजन कंसंटेटर से जुड़ा होता है। यह मध्यम या मध्यम स्तर के गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज करने में सक्षम होगा। इन्हें इनवेसिव वेंटिलेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

वैश्विक जीडीपी में 3 फीसदी गिरावट की आशंका

मॉर्गन स्टैनली को आशंका है कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि के मापक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2020 में 3 फीसदी की कमी आ सकती है, जिसके बाद 2021 में यह फिर से 5.9 फीसदी पर पहुंच जाएगी।

जहां तक भारत की बात है मॉर्गन स्टैनली को इस साल यहां कोई वृद्धि (शून्य फीसदी) नहीं होने के आसार नजर आते हैं। लेकिन उसने उम्मीद जताई है कि 2021 में भारत की जीडीपी तेजी से बढ़ते हुए 7.7 फीसदी पर पहुंच जाएगी, जिससे भारत एशिया में सर्वाधिक तेज आर्थिक वृद्धि वाला चौथा देश होगा। 2021 में एशिया में जापान को छोड़कर भारत की आर्थिक वृद्धि दर केवल फिलीपींस (12.6 फीसदी), मलेशिया (9.6 फीसदी) और चीन (9.2 फीसदी) से पीछे होगी।   

पुरस्कार

डीडब्ल्यू फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड 2020 की घोषणा

  • 14 देशों के 17 पत्रकारों को "मीडिया में मानव अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उत्कृष्ट प्रतिबद्धता" दिखाने के लिए ड्यूश वेले फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड 2020 के लिए नामित किया गया है।
  • भारतीय पत्रकार सिद्धार्थ वरदराजन 3 मई 2020 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जर्मन सार्वजनिक समाचार आउटलेट डॉयचे वेले द्वारा प्रस्तुत 2020 फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड के 17 प्राप्तकर्ताओं में से हैं।

शोक संदेश

पूर्व नैशनल टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का निधन

पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का कनाडा के मॉन्ट्रियल में सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले लगभग दो साल से एएलएस (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) से पीड़ित थे। इस बीमारी में मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर की मूवमेंट पर असर पड़ता है। 

मनमीत 58 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटियां हैं। वह अपने उपचार के लिए कोयंबटूर भी आए थे। मनमीत 1980 के दशक के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक थे और 1989 में हैदराबाद में पुरुष एकल फाइनल में एस श्रीराम को हराकर राष्ट्रीय चैंपियन बने थे। वह 1981 से लगातार चार साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे लेकिन खिताब नहीं जीत पाए।

खेल 

भारत में होने वाला फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2021 के लिए किया गया स्थगित 

भारत में आयोजित होने वाले फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2020 को कोरोनोवायरस महामारी के चलते अगले साल यानि 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। फीफा-कॉन्फेडरेशन के कोविड -19 वर्किंग ग्रुप ने अब अंडर -17 महिला विश्व कप को 17 फरवरी -7 मार्च, 2021 तक के बीच भारत में आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस टूर्नामेंट में जापान और उत्तर कोरिया ने एशियाई टीमों के लिए उपलब्ध दो जगह के लिए क्वालिफाई कर लिया है, जबकि भारत ने मेजबान के रूप में मुख्य टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाइंग किया है।

इस टूर्नामेंट के लिए पहले से ही पांच स्थानों का चयन किया जा चुका है। ये 5 स्थान अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई हैं। टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र के लिए गुवाहाटी को चुना गया जबकि समापन सत्र के लिए मुंबई का चयन किया गया था। 

नियुक्ति और इस्तीफे

इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव का पदभार किया ग्रहण

इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला लिया है। उनकी नियुक्ति आनंद कुमार के स्थान पर की गई, जिन्हें संस्कृति मंत्रालय के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

इंदु शेखर चतुर्वेदी 1987 बैच के IAS अधिकारी हैं, जो झारखंड कैडर से हैं। इससे पहले, वह झारखंड सरकार के पर्यावरण और वन मंत्रालय के जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य कर चुके है।  

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 13th May 2020

National

Prime Minister announces Economic Package of Rs 20 Lakh Crore

  • Prime Minister of India Narendra Modi addressed his countrymen and announced an Economic Package of Rs 20 Lakh crore, giving stress on land, labour, liquidity and law.
  • Details of the Economic Package will be revealed very shortly by the Ministry of Finance. This package will intend to support farmers, labourers, fishermen, migrants and the industry of the country.
  • The Prime Minister announced 5 pillars of a self-reliant India, which will lead the world into the 21st century:
  • Economy that will bring quantum jump, not just incremental change.
  • Infrastructure that becomes a symbol of modern India.
  • System which is technology-driven and fulfill the dreams of the 21st century and is not based on the policy of the past century.
  • Demography which is our strength and source of energy for self-reliant India.
  • Demand: Cycle of Supply and Demand to boost economy and provide the power to harness its full potential. 

MSME Ministry launches CHAMPIONS Portal

  • The Ministry of MSMEs launched the CHAMPIONS portal (www.Champions.gov.in) on May 12, 2020 to assist Indian MSMEs to become national and global champions.
  • The Champions portal is a technology-driven Control Room-Cum-Management Information System. The name Champion stands for Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength.
  • The technology is fully integrated on a real-time basis with GOI’s main grievances portal CPGRAMS and MSME Ministry’s own other web-based mechanisms. It is based on modern ICT tools. 

SwasthVayu: Non-invasive ventilator developed by CSIR-NAL

  • A Non Invasive BiPAP Ventilator “SwasthVayu” has been developed by CSIR-National Aerospace Laboratories, Bangalore. The unique features of the Non Invasive BiPAP Ventilator “SwasthVayu” helps to alleviate the fear of the virus spread.
  • The ventilator is basically a microcontroller-based precise closed-loop adaptive control system. It has a built-in biocompatible manifold and coupler that is 3D printed, along with HEPA filter (Highly Efficient Particulate Air Filter).

Banking and Economy

Morgan Stanley projects India GDP growth for 2020 at 0%; For 2021 at 7.7%

  • American multinational investment bank, Morgan Stanley has projected India’s GDP growth for 2020 at 0% and for 2021 at 7.7%.
  • For the global GDP growth, Morgan Stanley has made a projection of -3% in 2020 and 5.9% in 2021.

Awards

DW Freedom of Speech Award 2020 announced

  • 17 journalists from 14 countries have been named for Deutsche Welle Freedom of Speech Award 2020 for showing “outstanding commitment to human rights and freedom of expression in the media”. 
  • Indian journalist Siddharth Varadarajan is among the 17 recipients of the 2020 Freedom of Speech Award presented by German public news outlet Deutsche Welle on the occasion of the World Press Freedom Day on 3rd May 2020. 

Obituary

Former TT champion Manmeet Singh Walia passes away

  • Former national table tennis champion Manmeet Singh Walia passed away at the age of 58 years.
  • Manmeet was suffering from ALS (amyotrophic lateral sclerosis). He had represented the country at multiple international events after making his debut at the Asian Championships in 1980. 

Sports 

FIFA Under 17 Women’s World Cup to be held in February 2021 

  • The All India Football Federation (AIFF) on May 12, 2020 declared that the FIFA Under-17 Women’s World Cup will now be held during February 17, 2021 - March 7, 2021 in India.
  • The tournament was earlier scheduled to be held on November 2, 2020. However, the AIFF had to cancel it.  

Appointments and Resignations

Indu Shekhar Chaturvedi takes charge as Secretary of New &Renewable Energy Ministry 

  • Indu Shekhar Chaturvedi (IAS) assumed charge as the new Secretary, Ministry of New & Renewable Energy on May 11, 2020.
  • Chaturvedi is a 1987 Batch IAS officer from Jharkhand cadre. He will be succeeding Anand Kumar, who has become the Secretary in the Ministry of Culture.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team