Today's Current Affairs in Hindi - Current Affairs 6th June 2020

राष्ट्रीय

वैक्सीन निर्माण के लिए भारत ने 15 मिलियन अमरीकी डालर दान दिए-

वैक्सीन और टीकाकरण (जीएवीआई) के लिए ग्लोबल अलायंस के लिए 15 मिलियन अमरीकी डालर दान करने का संकल्प लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा आयोजित एक वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट के दौरान इस संबंध में घोषणा की, जिसमें 50 से अधिक देशों – व्यापारिक नेताओं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, नागरिक समाज, सरकारी मंत्रियों, राज्य के प्रमुखों और देश के नेताओं ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के बयान के अनुसार, मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इन चुनौतीपूर्ण समय में भारत दुनिया के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। जीएवीआई की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह केवल वैश्विक गठबंधन नहीं है, बल्कि वैश्विक एकजुटता का प्रतीक है और इस बात की याद दिलाता है कि दूसरों की मदद करके हम भी अपनी मदद कर सकते हैं”।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, “भारत का GAVI को समर्थन न केवल वित्तीय है, बल्कि देश की भारी मांग भी सभी के लिए टीकों की वैश्विक कीमत को कम करती है, जिससे पिछले पांच वर्षों में GAVI के लिए लगभग 400 मिलियन डॉलर की बचत हुई है।” मोदी ने दोहराया कि भारत दुनिया भर में एकजुटता के साथ खड़ा है और खुद के वैज्ञानिक अनुसंधान प्रतिभा का अपने घरेलू अनुभव के माध्यम से कम लागत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं और टीके बनाने की अपनी सिद्ध क्षमता के साथ तेजी से बढ़ते रहा हैं। 

पीएम मोदी ने “My Life My Yoga” प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “My Life My Yoga” (जो जीवन योगा के नाम से भी विख्यात है) शीर्षक एक वीडियो ब्लौगिंग प्रतियोगिता शुभारंभ किया गया है। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ पीएम मोदी ने राष्ट्र को अपने मासिक मन की बात संबोधन के दौरान किया। यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय एवं भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (Indian Council for Cultural Relations) का  एक संयुक्त प्रयास है।

"माई लाइफ माई योगा" वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता व्यक्तियों के जीवन पर योग के रूपांतरकारी प्रभाव पर फोकस है और जो दुनिया भर में लोगों में योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यत है। इसलिए, यह प्रतियोगिता दुनिया भर के सभी प्रतिभागियों के लिए खुली है। प्रतिभागी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से अपनी प्रविष्टियां दे सकेंगे। 

महत्वपूर्ण मंत्रिमंडल स्वीकृतियां

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बैठक की। बैठक के दौरान दिए गए प्रमुख अनुमोदन निम्नलिखित हैं:

  • कोलकाता बंदरगाह का नामकरण श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के रूप में किया जाना। कोलकाता पोर्ट पहला मेजर पोर्ट होने के साथ-साथ देश का एकमात्र नदी बंदरगाह भी है।

भारतीय आयुर्विज्ञान मंत्रालय के अधीन भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी (PCIM&H) अधीनस्थ कार्यालय के रूप में पुन: स्थापित करना, भारतीय चिकित्सा (PLIM) और होम्योपैथिक फार्माकोपिया प्रयोगशाला (HPL) के लिए फार्माकोपिया प्रयोगशाला में विलय करके - 1975 से गाजियाबाद में स्थापित दो केंद्रीय प्रयोगशालाएँ बनाना।

  • भारत में निवेश आकर्षित करने के लिए भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों में सचिवों का एक समूह (ईजीओएस) और परियोजना विकास प्रकोष्ठों (पीडीसी) की स्थापना। यह नया तंत्र 2024-25 तक भारत के 5 ट्रिलियन अमेरिका डालर अर्थव्यवस्था बनने के दृष्टिकोण को सुदृढ़ करेगा।
  • पर्यावरण के क्षेत्रों में सहयोग पर भारतीय गणराज्य और भूटान की शाही सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना। 

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

आरबीआई ने की पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड बनाने की घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को 250 करोड़ रुपये के एक शुरुआती योगदान के साथ एक पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (पीआईडीएफ) बनाने की घोषणा की। इस फंड से टीयर-3 से लेकर टीयर-6 तक के केंद्रों और पूर्वोत्तर राज्यों में कारोबारियों को पॉइंट्स ऑफ सेल (पीओएस) मशीन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पीओएस मशीनों के जरिए कारोबारी डिजिटल तरीके से भुगतान स्वीकार सकते हैं। इससे उन्हें नकदी के साथ सौदा करने की जरूरत नहीं रहती, जिससे जोखिम भी नहीं उठाना पड़ता। पिछले कुछ समय से रिजर्व बैंक देश में ई-भुगतान प्रणालियों के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है। आरबीआई ने एक बयान में कहा, "पिछले वर्षों के दौरान देश में भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र बैंक खातों, मोबाइल फोन, कार्ड आदि जैसे कई विकल्पों के साथ विकसित हुआ है।"

भुगतान प्रणाली के डिजिटीकरण को और बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में एक्सेप्टेंस इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ावा देने की जरूरत है। खासकर पिछड़े क्षेत्रों में इसे बढ़ावा देने की और भी ज्यादा जरूरत है। भारतीय रिजर्व बैंक के बयान के मुताबिक, वह 250 करोड़ रुपये के शुरुआती योगदान के साथ इस फंड को शुरू करेगा। बाकी आधी राशि देश में काम कर रहे कार्ड इशुइंग बैंक और कार्ड नेटवर्क लगाएंगे। 

इंडसइंड बैंक ने शुरू की मोबाइल पर चालू खाता खोलने की सुविधा

हाल ही में इंडसइंड बैंक ने मोबाइल एप्लिकेशन आधारित एक नई सुविधा शुरू की है जहां ग्राहक कुछ ही घंटों में पेपरलेस तरीके से चालू बैंक खाता खोलने में सक्षम होंगे। मोबाइल एप्लिकेशन आधारित इस सुविधा की शुरुआत करने वाला इंडसइंड बैंक भारत का पहला बैंक है।

ये ऐप कई एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआई) का इस्तेमाल करता है जो वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी), कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए), नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल), आयात निर्यात कोड (IEC) और आधार जैसे अधिकृत सरकारी प्लेटफार्मों से केवाईसी दस्तावेजों के सुरक्षित सत्यापन को सक्षम बनाता है। 

मर्चेन्ट अपने स्मार्टफोन को बना सकेंगे POS, पेमेंट एक्सेप्ट करने के साथ मिलेंगे कई फीचर्स

मास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन ने गुरुवार को सॉफ्ट POS लॉन्च किया है। इससे स्मार्टफोन्स को मर्चेंट प्वॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल में बदला जा सकता है। इससे व्यापारियों को कई फीचर्स मिलेंगे। इससे व्यापारियों को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट को सीधे अपने एंड्रॉयड फोन के जरिए मंजूर करने में मदद मिलती है। इसे टैप ऑफ फोन कहा जाता है। इससे कार्डधारक अपने कार्ड को व्यापारी के स्मार्टफोन पर टैप कर सकता है और इससे सोशल डिस्टैंसिंग भी बरकरार रहती है।

इसे लेकर जारी बयान में कहा गया है कि जो व्यापारी अब तक कैश भुगतान लेते थे और अब इनके पास ट्रांजैक्शन को मैनेज करने के लिए ज्यादा सरल और सुरक्षित तरीका है। व्यापारी सॉफ्ट पीओएस को तुरंत शुरू कर सकते हैं क्योंकि बैंक के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में 30 मिनट से कम समय लगता है।

बयान में कहा गया है कि इससे छोटे कारोबारों की मदद होगी, खासकर के चूनौतीपूर्ण समय में। इस सोल्यूशन से भारत QR और NFC पेमेंट्स की भी सुविधा मिलती है। बयान के मुताबिक, ऐप से बैंक व्यापारी के ट्रांजैक्शन को देख सकता है, जिससे छोटे व्यापारियों के लिए बिजनेस लोन प्राप्त करना आसान होता है। 

अधिग्रहण एवं विलय

Jio Platforms में 1.85% स्टेक के लिए Rs. 9,093.6 करोड़ निवेश करेगी Mubadala

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 5 जून को कहा है कि अबू धाबी की सरकारी निवेशक ( sovereign investor) मुबादला इनवेस्टमेंट कंपनी (Mubadala Investment Company) रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 9,093.60 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

Mubadala Investment Company के इस निवेश के लिए Equity Value 4.91 लाख करोड़ तय हुई है। वहीं, Enterprise Value 5.16 लाख करोड़ तय हुई है। इस निवेश के साथ ही Jio Platforms ने 6 हफ्ते के कम समय में अभी तक दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी और ग्रोथ इन्वेस्टर्स से 87,655.35 करोड़ रुपये जुटा चुका है। इन इन्वेस्टर्स में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला इंवेस्टमेंट शामिल हैं।

ये सौदा नियामक और दूसरी जरूरी मंजूरियों के अधीन है। इस सौदे के लिए Morgan Stanley, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एजेडबी एंड पार्टनर्स के लिए वित्तीय सलाहकार के रुप में काम कर रहा है। वहीं,  Davis Polk & Wardwell को लीगल काउंसल नियुक्त किया गया है। 

नियुक्ति और इस्तीफे

ब्रजेंद्र नवनीत होंगे WTO में भारत के नए राजदूत

  • भारत ने ब्रजेंद्र नवनीत को विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है। वह तमिलनाडु कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें भारत के स्थायी मिशन (Permanent Mission of India) में जिनेवा में डब्ल्यूटीओ में तैनात किया जाएगा। नवनीत ने हाल ही में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। वे पीएमआई में जेएस दीपक का स्थान लेंगे, जिसका दो साल का विस्तारित कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो गया है।
  • मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने नवनीत के विदेशी पद को मंजूरी देने के अलावा, अनवर हुसैन शिक को PMI में WTO, जिनेवा में काउंसलर के पद पर नियुक्ति की अनुमति भी दी है। वह 2000 बैच के आईआरटीएस अधिकारी हैं।

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 6th June 2020

National

India to donate USD 15 million for Global Vaccine Alliance

  • India has pledged to make donation of USD 15 million for GAVI - Global Alliance for Vaccines and Immunisation. The donation was made during the virtual Global Vaccine Summit that was hosted by United Kingdom (UK).
  • Prime Minister Modi attended the meeting and mentioned that the huge demand for the vaccine in India will make it cheaper. 

Ayush Ministry launches 'My Life, My Yoga' international competition

  • The Ministry of Ayush launched the My Life, My Yoga international video-blogging competition on June 5, 2020. The competition invites participation from people across the globe.
  • The participants have been asked to post a 3-minute video on their social media accounts by tagging the Ministry of Ayush to participate in the competition.
  • The participants can also use the hashtag “My Life, My Yoga” in the comment section on the social media platforms while sharing their video blogs. The winners will be awarded Rs 1 lakh cash prize. 

Important Cabinet Approvals

The Union Cabinet chaired by the Prime Minister, Shri Narendra Modi held meeting. Following are the major approvals given during the meet:

  • Renaming of Kolkata Port as Syama Prasad Mookerjee Port. The Kolkata Port is the first Major Port as well as the only riverine port of the country.
  • Re-establish Pharmacopoeia Commission for Indian Medicine & Homoeopathy (PCIM&H) as Subordinate Office under Ministry of AYUSH by merging into it Pharmacopoeia Laboratory for Indian Medicine (PLIM) and Homoeopathic Pharmacopoeia Laboratory (HPL)- the two central laboratories established at Ghaziabad since 1975.
  • Setting up of an “Empowered Group of Secretaries (EGoS) and Project Development Cells (PDCs) in Ministries/Departments of Government of India for attracting investments in India”. This new mechanism will reinforce India’s vision of becoming a US$ 5 trillion economy by 2024-25.
  • Signing the Memorandum of Understanding between the Government of the Republic of India and the Royal Government of Bhutan on Cooperation in the areas of Environment. 

Banking and Economy

RBI creates Payment Infrastructure Development Fund

  • The Reserve Bank of India created Payment Infrastructure Development Fund of Rs 500 crores. The apex bank has made an initial contribution of Rs 250 crores towards the funds. The rest of the fund is to come through the card issuing banks.
  • The fund has been created to increase point of sale infrastructure and other digital payment infrastructure in the country.
  • The funds are being allocated in line with the measures proposed in the vision document on payment and settlement systems in India 2019-21.
  • The funds are to be governed through an advisory council. However, the funds will be administered and managed by RBI. 

IndusInd Bank Launches India’s First Mobile-based current account opening facility

  • IndusInd is the first bank in India to introduce this assisted mobile application based facility which will enable the Bank to open current accounts for self-employed individuals and businesses digitally, in just a few hours.
  • The IndusInd app uses multiple ‘Application Programme Interface’ (APIs) and enables secured validation of KYC documents from authorised government platforms such as the Goods and Service Tax (GST), Ministry of Corporate Affairs (MCA), National Securities Depository Limited (NSDL), Import Export Code (IEC) and Aadhaar. 

Axis Bank MasterCard and World line launches ‘Soft POS’, first financial payments service

  • Axis Bank Ltd, Mastercard India & World line India partnered to launch a digital point-of-sale(POS) solution ‘Soft POS’, the 1st financial payments service in India to transform everyday smartphones into merchant POS terminals.
  • Soft POS provides a cost-effective card acceptance solution for all micro-merchants and SMEs in India by eliminating the need to invest in a POS device. The app allows banks to have complete visibility of a merchant’s transactions, which makes it easier for small merchants to get business loans.
  • It helps offline merchants and Kirana stores accept payments using their smartphones.Merchants can accept contactless payments directly by their own Android smartphones, this functionality is called “Tap on Phone” which means a cardholder can tap his/her contactless card on the merchant Smartphone with NFC functionality and so encourages social distancing.
  • The solution enables merchants to accept payments through various digital form factors which include Bharat QR, sending payment links to customers and accepting Near Field Communication(NFC) based technology payments to boost contactless payments in the country. 

Acquisitions and Mergers

Jio-Mubadala deal for 1.85% Stake in Jio Platforms

  • Abu Dhabi-based firm, Mubadala Investment Company has recently invested into Reliance Jio Platforms to acquire 1.85 percent stake in the company. Under this deal, Mubadala will be investing Rs 9,093.60 crore into Jio Platforms., the telecom branch of Mukesh Ambani-led Reliance Industries Limited (RIL).
  • The Jio-Mubadala deal awaits regulatory and customary approvals. It is the sixth such deal in last 1.5 months. The other five deals were carried out with Facebook, Silver Lake, General Atlantic, Vista Equity Partners and KKR. 

Appointments and Resignations

Brajendra Navnit becomes India’s new ambassador to WTO

  • India has appointed Brajendra Navnit as India’s new ambassador to the World Trade Organization (WTO). He is a 1999 batch IAS officer of Tamil Nadu cadre. He will be posted at the Permanent Mission of India (PMI) to the WTO in Geneva.
  • Navnit, who recently completed his tenure as Joint Secretary in the Prime Minister’s Office. He replaces JS Deepak at the PMI, whose two-year extended term ended on May 31.

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
ARUNDHATI BHARAT MANWATKAR

QUERY 2 days ago

sociology
how can i start its preparation ?
1 LIKES 0 COMMENTS
Gangadhar Tiwari

QUERY 14 days ago

Ssc cgl
How can I command over Gs section?
0 LIKES 0 COMMENTS
Uma shankar

QUERY 17 days ago

Nice
0 LIKES 0 COMMENTS
Pranjali Agrawal

QUERY 1 months ago

Legally PDF
From where can I get the yearly Legally magazine PDF?
4 LIKES 0 COMMENTS
Nimish Ranjan

MCQ 1 months ago

Trigonometry
tan square theta is equal to
cos square theta
sin square theta
sin square theta / cos square theta
all of the above
excessively sun burnt skin
1 LIKES 58 COMMENTS 62 ATTEMPTS
Pranjali Agrawal

MCQ 1 months ago

On October 7,2020, India and Myanmar agreed to work towards the operationalization of which port and when was it built?
Thilawa Port, 2017
Sittwe Port, 2016
Yangon Port, 2016
Mawlamyine, 2015
3 LIKES 94 COMMENTS 99 ATTEMPTS
Rupiya Khatun

QUERY 1 months ago

sir from where i will get mock analysis vedio
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Harshithsai Boddu

MCQ 1 months ago

August mcq
1.Unnat Bharat Abhiyan centre of which institution has partnered with CSIR and Vijnana Bharti for promoting rural development?
IIT Madras
IIT Guwahati
IIT Kharagpur
IIT Delhi
2 LIKES 194 COMMENTS 203 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

What is the total outlay of the new Central Sector Scheme of financing facility launched by PM Modi under the Agriculture Infrastructure Fund?
Rs 2 lakh crore
Rs 1 lakh crore
Rs 3 lakh crore
Rs 4 lakh crore
0 LIKES 190 COMMENTS 192 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

CANI project is related to?
renovation of defence equipment
high speed broadband connections
maintenance of sea ports in India
security of financial transactions
1 LIKES 160 COMMENTS 164 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which nation declared a state of environmental emergency on August 7, 2020?
Maldives
Mauritius
Indonesia
Malaysia
2 LIKES 217 COMMENTS 219 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which organization has launched the loyalty platform ‘nth Rewards’?
Google Pay
NPCI
State Bank of India
PayTm
1 LIKES 180 COMMENTS 184 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Wrestling legend James Harris passed away at the age of 70 on August 9. He was popularly known by which name?
Kamala
Baby Bull
The Dragon
Stone Cold
2 LIKES 171 COMMENTS 174 ATTEMPTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts