Today's Current Affairs in Hindi- Current Affairs 5 January 2021

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी कांग्रेस ने पास किया 'मलाला यूसुफई स्कॉलरशिप एक्ट'

  • अमेरिकी कांग्रेस ने योग्यता और जरूरतों पर आधारित कार्यक्रम के तहत उच्च शिक्षा में पाकिस्तानी महिलाओं के लिए छात्रवृत्ति की संख्या बढ़ाने के लिए 'मलाला यूसुफई स्कॉलरशिप एक्ट' पारित किया है। इस विधेयक को संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट ने एक जनवरी को ध्वनि मत से पारित किया था। यह विधेयक अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पास हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस जाएगा, जिसके बाद यह कानून की शक्ल ले लेगा।
  • इस बिल के अंतर्गत यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) को पाकिस्तान की उच्चतर शिक्षा छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत कम से कम 50% छात्रवृत्तियां पाकिस्तान की महिलाओं को, 2020 से 2022 तक, अकादमिक विषयों की श्रेणी में और मौजूदा पात्रता के अनुसार प्रदान करनी होगी।
  • इस बिल में संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तानी निजी क्षेत्र द्वारा पाकिस्तानी निजी क्षेत्र और पाकिस्तानी डायस्पोरा से निवेश के लिए परामर्श करने और उसका लाभ उठाने की आवश्यकता है ताकि पाकिस्तान में शिक्षा कार्यक्रमों तक पहुंच बढ़ाई जा सके।

 राष्ट्रीय

बजाज ऑटो बनी दुनिया की मोस्ट वैल्युएबल ट्व-व्हीलर कंपनी

  • भारतीय बहुराष्ट्रीय दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता कंपनी, बजाज ऑटो 01 जनवरी, 2021 को बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रु क्रॉस करने के बाद दुनिया की मोस्ट वैल्युएबल ट्व-व्हीलर कंपनी बन गई है।
  • नेशल स्टॉक एक्सचेंज पर बजाज का 2021 के पहले दिन शेयर मूल्य रु. 3,479 प्रति शेयर रहा, जिसके कारण इसका बाजार पूंजीकरण 1,00,670.76 करोड़ रुपये से अधिक हो गया। इस प्रकार, बजाज ऑटो न केवल टू-व्हीलर सेगमेंट की सबसे मूल्यवान कंपनी है, बल्कि दुनिया की पहली ऐसी टू-व्हीलर कंपनी है जो इस मार्केट कैप के मामले में इस मुकाम को हासिल करने में कामयाब रही है।

 पीएम मोदी ने किया 2021 के नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 04 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। राष्ट्रीय मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव 2021 का आयोजन वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनपीएल), नई दिल्ली द्वारा इसके स्थापना के 75 वें वर्ष को चिन्हित करने के लिए किया गया था।
  • इस वर्ष का विषय: ‘Metrology for the Inclusive Growth of the Nation’.
  • इस कॉन्क्लेव के दौरान, पीएम मोदी ने 'नेशनल एटॉमिक टाइम्सकैल', और 'भारतीय निर्देशक द्रव्य' को राष्ट्र को समर्पित किया, और 'राष्ट्रीय पर्यावरण मानक प्रयोगशाला' की आधारशिला रखी।

 दिल्ली सरकार ने की तमिल अकादमी की स्थापना

  • दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग ने दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए तमिल अकादमी की स्थापना की है। दिल्ली में तमिलनाडु के लोगों की एक बड़ी आबादी रहती है और इसलिए तमिलनाडु के कला और संस्कृति का स्वाद लेने के लिए दिल्ली के लोगों के लिए एक मंच प्रस्तुत करना चाहते हैं।
  • दिल्ली सरकार ने पूर्व पार्षद और दिल्ली तमिल संगम एन राजा के सदस्य को अकादमी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।
  • दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग ने फैसला किया है कि नई अकादमी तमिल भाषा और संस्कृति में लोगों के अच्छे कामों को बढ़ावा देने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिए विभिन्न पुरस्कारों की शुरुआत करेगी।
  • सरकार इस अकादमी के माध्यम से भाषा पाठ्यक्रम भी प्रदान करेगी। दिल्ली सरकार तमिलनाडु के लोगों के लिए सांस्कृतिक उत्सव भी मनाएगी और उनका आयोजन करेगी।

 विज्ञान और तकनीक

GRSE ने भारतीय नौसेना सौंपा 8 वां लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप

  • कोलकाता स्थित गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) ने लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (LCU) MK IV श्रेणी के पोत ‘IN LCU L-58’ (Yard 2099) भारतीय नौसेना को सौंप दिया है। इस जलस्थलचर पोत को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अहम स्थान पर तैनात किया गया है, जो दक्षिण चीन सागर में जाने वाले विभिन्न मार्गों के करीब है। भारतीय नौसेना सौंपा गया जीआरएसई द्वारा निर्मित LCU L-58, 8 LCU श्रृंखला का अंतिम जहाज है।
  • अत्याधुनिक तकनीक से लैस एलसीयू जहाजों के 90 प्रतिशत भागों स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया है।
  • ये जहाज दुनिया में अपने डिजाइन और श्रेणी में बहुत ही विशिष्ट हैं। भारतीय नौसेना द्वारा बहुत ही विशिष्ट प्रकार की आवश्यकता 15 समुद्री मील की गति, 900- टन के विस्थापन और उथले पानी में समुद्र तट के लिए दी गई।
  • जहाजों को 216 कर्मियों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और लैंडिंग ऑपरेशन के दौरान तोपखाने की ऊर्जा प्रदान करने के लिए दो स्वदेशी सीआरएन 91 बंदूकें लगी हैं।

 शोक सन्देश

जाने-माने पर्वतारोही कर्नल नरेंद्र 'बुल' कुमार का निधन

  • भारत के सियाचिन ग्लेशियर को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाने वाले जाने-माने पर्वतारोही कर्नल नरेंद्र 'बुल' कुमार का निधन हो गया। उनका 1984 के ऑपरेशन मेघदूत की सफलता के में अहम योगदान था। वह नंदा देवी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने 1965 में माउंट एवरेस्ट, माउंट ब्लैंक (आल्प्स की सबसे ऊंची चोटी), और बाद में माउंट कांगचेंगा पर चढ़ाई की। उन्होंने अपने साहसी कार्यों के लिए 'बुल' नाम की उपाधि हासिल की थी।
  • कीर्ति चक्र, पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार और मैकग्रेगर पदक से सम्मानित किया जा चुके कर्नल कुमार ने 1970 के दशक के अंत और 1980 के दशक के प्रारंभ में सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में कई अभियान चलाए।

 पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बूटा सिंह का निधन हो गया। अनुभवी राजनीतिज्ञ बूटा सिंह ने 1986 से 1989 के दौरान राजीव गांधी सरकार में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया था।
  • इसके अलावा बूटा सिंह ने कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में भी काम किया था। वे जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र से चार बार सांसद रहे। उन्होंने 2007 से 2010 तक राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

 नियुक्ति एवं इस्‍तीफे

पंकज मिथल ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

  • न्यायमूर्ति पंकज मिथल को 04 जनवरी, 2021 को जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए आम उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश (CJ) के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • हाल ही में मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल की सेवानिवृत्ति के मद्देनजर मुख्य न्यायाधीश मिथल की नियुक्ति की गई है। मुख्य न्यायाधीश मिथल को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने पद की शपथ दिलाई।

 पुरस्कार और मान्यता

ऑस्कर नॉमिनी 'अदर राउंड' मूवी के साथ होगी 51वें IFFI की शुरुआत

  • 51 वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 16 जनवरी से आरंभ होगा, जिसमें थॉमस विन्टरबर्ग की फिल्म 'अदर राउंड' का भारतीय प्रीमियर होगा। कान्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार विजेता मैड्स मिकेलसेन अभिनीत फिल्म IFFI में दिखाई जाने वाली फिल्मों की स्टार-स्टडेड लाइन है। यह फिल्म ऑस्कर में डेनमार्क की आधिकारिक एंट्री भी है। यह फेस्टिवल 'मेहरुनिसा' के विश्व प्रीमियर का भी गवाह बनेगा। संदीप कुमार की फिल्म का प्रीमियर फेस्टिवल के मध्य में किया जाएगा।

51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के बारे में:

  • इस फेस्टिवल का समापन 24 जनवरी को कियोशी कुरोसावा के ऐतिहासिक नाटक 'वाइफ ऑफ ए स्पाई' के इंडिया प्रीमियर के साथ होगा।
  • गोवा में 16 से 24 जनवरी के दौरान 51 वें IFFI का आयोजन किया जा रहा है।
  • यह संस्करण पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है और इसमें ऑनलाइन और इन-पर्सन अनुभव दोनों शामिल होंगे। इस महोत्सव को दुनिया भर की कुल 224 फिल्मों के साथ प्रसिद्ध फिल्मों के एक लाइन-अप के साथ आयोजित किया जाएगा।
  • इसमें 21 गैर-फीचर फिल्में और 26 पैनोरमा सेक्शन के तहत 26 फीचर फिल्में शामिल हैं। फेस्टिवल के लिए मीडिया पंजीकरण हाल ही में खोला गया है, जो 10 जनवरी तक उपलब्ध है।

 बैंकिंग और आर्थिक

एडीबी ने बेंगलुरु में बिजली वितरण प्रणाली को अपडेट करने के लिए 100 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी

  • एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने बेंगलुरु शहर में बिजली वितरण प्रणाली को आधुनिक बनाने और अपडेट करने के लिए 100 मिलियन डॉलर (लगभग 730 करोड़ रुपये) का ऋण प्रदान करने की घोषणा की है। 100 मिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त संप्रभु ऋणों के अलावा, एडीबी, कर्नाटक में पाँच राज्य-स्वामित्व वाली वितरण उपयोगिताओं में से एक कर्नाटक विद्युत आपूर्ति कंपनी लिमिटेड (BESCOM) के लिए 90 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण भी प्रदान करेगा।
  • भूमिगत वितरण केबलों के समानांतर, संचार नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 2,800 किमी से अधिक फाइबर ऑप्टिकल केबल बिछाए जाएंगे। लगभग 7,200 किलोमीटर की वितरण लाइनों के भूमिगत होने से तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान को लगभग 30 प्रतिशत से कम करने में मदद मिलेगी।
  • फाइबर ऑप्टिकल केबल्स का उपयोग स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम, वितरण ग्रिड में वितरण स्वचालन प्रणाली (डीएएस) और अन्य संचार नेटवर्क के लिए किया जाएगा।
  • परियोजना नियंत्रण केंद्र से वितरण लाइन स्विच गियर्स की निगरानी और नियंत्रण के लिए एक डैस के साथ अनुकूलित 1,700 स्वचालित रिंग मुख्य इकाइयों को स्थापित करेगी
  • ऋण भूमिगत केबलिंग, पर्यावरण और सामाजिक सुरक्षा, वित्तीय प्रबंधन और वाणिज्यिक वित्तपोषण के संचालन और रखरखाव में BESCOM की क्षमता को मजबूत करेगा। बेहतर वित्तीय प्रबंधन क्षमता BESCOM को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक वित्तपोषण बाजार तक पहुंचने में मदद करेगी।

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 5 January 2021

INTERNATIONAL

U.S. Congress passes ‘Malala Yousafzai Scholarship Act’

  • The U.S. Congress has passed the ‘Malala Yousafzai Scholarship Act’ to increase the number of scholarships for Pakistani women in higher education under merit and needs-based programme. The bill was passed by the United States Senate by a voice vote on January 1. The bill now heads to the White House for U.S. President Donald Trump to sign into law.
  • The bill requires the U.S. Agency for International Development (USAID) to award at least 50% of scholarships under a Pakistan-based higher education scholarship programme to Pakistani women, from 2020 to 2022, across a range of academic disciplines and in accordance with existing eligibility criteria.
  • The bill also requires USAID to consult with and leverage investments by the Pakistani private sector and Pakistani diaspora in the United States to improve and expand access to education programmes in Pakistan.

 NATIONAL

Bajaj Auto becomes world’s most valuable two-wheeler company

  • Indian multinational two-wheeler and three-wheeler manufacturing company, Bajaj Auto has become the most valuable two-wheeler company in the world, after it crossed a market capitalization of more than Rs. 1 lakh crore, on January 01, 2021.
  • Bajaj’s share price on NSE closed at Rs. 3,479 per share on the first day of 2021, leading to a market capitalization of more than Rs 1,00,670.76 crore. Thus, Bajaj Auto is not only the most valued company in the two-wheeler segment but also the first-ever two-wheeler company in the world to have reached this market cap milestone.

 PM Modi inaugurates National Metrology Conclave 2021

  • Prime Minister Shri Narendra Modi has addressed the National Metrology Conclave, via video conferencing on January 04, 2021. National Metrology Conclave 2021 was organised by the Council of Scientific and Industrial Research-National Physical Laboratory (CSIR-NPL), New Delhi, to mark its 75th year of inception.
  • This year theme: ‘Metrology for the Inclusive Growth of the Nation’.
  • As a part of this conclave, PM Modi also dedicated ‘National Atomic Timescale’, and ‘Bhartiya Nirdeshak Dravya’ to the nation, and laid the foundation stone of the ‘National Environmental Standards Laboratory’.

 Delhi government sets up Tamil Academy

  • Delhi government Department of Art, Culture, and Language has set-up a Tamil academy to promote the language and culture of the southern state of Tamil Nadu. Delhi has a large population of people from Tamil Nadu and we want to present a platform to the people of Delhi to get a taste of the art and culture of Tamil Nadu.
  • The Delhi government has appointed a former councillor and member of Delhi Tamil Sangam N Raja as the Vice-Chairman of the academy.
  • The Department of Art, Culture, and Language of the Delhi govt has decided that the new academy will introduce various awards to promote and reward the good works of people in Tamil language and culture.
  • The government will also provide language courses through this academy. The De

 SCIENCE AND TECHNOLOGY

GRSE delivers 8th landing craft utility ship to Indian Navy

  • Kolkata-based Garden Reach Shipbuilders and Engineers (GRSE) has delivered the Landing Craft Utility (LCU) MK IV class vessel ‘IN LCU L-58’ (Yard 2099) to the Indian Navy. The amphibious ships, to be based in the strategic location of Andaman and Nicobar Islands, which is close to various routes leading to the South China Sea. LCU L-58 is the final ship in the series of 8 LCUs being manufactured by GRSE for the Indian Navy.
  • The LCU ships, equipped with state-of-the-art technology, were developed in-house with 90 per cent of its parts indigenously manufactured.
  • These ships are very unique in their design and class in the world. A very specific kind of requirement was given by the Indian Navy — the speed of 15 knots, a displacement of 900- odd tonnes and a low draught for beaching in the shallowest of waters.
  • The ships are designed to accommodate 216 personnel and have two indigenous CRN 91 guns to provide artillery fire support during landing operations.

 OBITUARY

Ace mountaineer Colonel Narendra ‘Bull’ Kumar passes away

  • Ace mountaineer Colonel Narendra ‘Bull’ Kumar, who helped India secure the Siachen Glacier, passed away. He was responsible for the success of Operation Meghdoot in 1984. He was the first Indian to climb Mount Nanda Devi. He climbed Mount Everest in 1965, Mount Blanc( highest peak in the Alps), and later Mount Kangchenchanga. He earned the nickname ‘Bull’ for relentlessly charging into everything he did.
  • Col Kumar, who was awarded the Kirti Chakra, Padma Shri, Arjun Award and the McGregor medal, carried out multiple expeditions in the Siachen glacier area in the late 1970s and early 1980s.

 Former Union Minister Buta Singh passes away

  • Former Union Minister and senior Rajasthan Congress leader Buta Singh passed away. The veteran politician Buta Singh served as Home Minister of India in the Rajiv Gandhi government from 1986 to 1989.
  • Buta Singh had also served as the Minister of Agriculture and Rural Development. He was a four-time MP from Jalore-Sirohi Lok Sabha constituency. He served as the Chairperson of the National Commission For Scheduled Cast from 2007 to 2010.

 APPOINTMENTS AND RESIGNATIONS

Pankaj Mithal sworn in as CJ of J&K, Ladakh Court

  • Justice Pankaj Mithal has been appointed as the new Chief Justice (CJ) of the Common High Court for the Union Territory of Jammu & Kashmir and Union Territory of Ladakh in Jammu on January 04, 2021.
  • Chief justice Mithal has been appointed in view of the retirement of chief justice Gita Mittal recently. Chief Justice Mithal was administered the oath of office by Lieutenant Governor of J&k, Manoj Sinha.

 AWARDS AND RECOGNITION

Oscar nominee ‘Another Round’ to be opening movie at 51st IFFI

  • The 51st International Film Festival of India (IFFI) will open on 16th January, with the Indian premiere of the movie ‘Another Round’ by Thomas Vinterberg. The movie starring Cannes Best Actor Award winner Mads Mikkelsen is among a star-studded line up of movies being showcased at IFFI. The movie is also Denmark’s official entry to the Oscars. The festival will also witness the World Premiere of ‘Mehrunisa’. The film by Sandeep Kumar will premier mid-fest.
  • The festival will close on 24th January with the India Premiere of the historical drama ‘Wife of a Spy’ by Kiyoshi Kurosawa.

51st IFFI is being organised from 16th to 24th January in Goa.

  • This edition is being organised in a hybrid mode for the first time and will comprise of both online and in-person experience. The festival will be loaded with a line-up of famous movies with a total of 224 films from across the globe.
  • This includes 21 non-feature films and 26 feature films under the Indian Panorama section. Media registration for the festival has opened recently and is available till 10th January.

 BANKING AND ECONOMY

ADB approves $100 million loan to upgrade power distribution system in Bengaluru

  • The Asian Development Bank (ADB) will provide a USD 100 million (around Rs 730 crore) loan to modernise and upgrade the power distribution system in Bengaluru city. Besides the USD 100 million sovereign loans, ADB will provide a USD 90 million loan without sovereign guarantee for the project to Bangalore Electricity Supply Company Ltd (BESCOM), one of the five state-owned distribution utilities in Karnataka.
  • In parallel to underground distribution cables, over 2,800 km of fibre optical cables will be installed to strengthen communication network. Moving about 7,200 km of distribution lines underground will help reduce technical and commercial losses by about 30 per cent.
  • The fibre optical cables will be used for smart metering systems, distribution automation system (DAS) in the distribution grid, and other communication networks.
  • The project will install 1,700 automated ring main units adapted with a DAS to monitor and control the distribution line switch gears from the control centre.
  • The loan will strengthen the capacity of BESCOM in operation and maintenance of underground cabling, environment and social safeguards, financial management and commercial financing. Improved financial management ca.

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
Kajal Tiwari

QUERY 21 hours ago

Current affairs
How to cope with all the passages...as clat examination is based on passages
0 LIKES 0 COMMENTS
gamidi venkat rambabu

QUERY 15 days ago

current affairs
1 LIKES 0 COMMENTS
Blessing Chisenga

QUERY 27 days ago

Biology
What is respiration
1 LIKES 1 COMMENTS
Sanakhan

QUERY 1 months ago

Ssc
Current affairs
1 LIKES 0 COMMENTS
Cuty Princess

QUERY 1 months ago

Mallick
Yes
0 LIKES 0 COMMENTS
SATYENDRA KUMAR SINGH

QUERY 1 months ago

hthrtjyyky
0 LIKES 0 COMMENTS
ARUNDHATI BHARAT MANWATKAR

QUERY 1 months ago

sociology
how can i start its preparation ?
1 LIKES 0 COMMENTS
Gangadhar Tiwari

QUERY 1 months ago

Ssc cgl
How can I command over Gs section?
0 LIKES 2 COMMENTS
Uma shankar

QUERY 1 months ago

Nice
0 LIKES 0 COMMENTS
Pranjali Agrawal

QUERY 1 months ago

Legally PDF
From where can I get the yearly Legally magazine PDF?
4 LIKES 0 COMMENTS
Nimish Ranjan

MCQ 1 months ago

Trigonometry
tan square theta is equal to
cos square theta
sin square theta
sin square theta / cos square theta
all of the above
excessively sun burnt skin
1 LIKES 102 COMMENTS 110 ATTEMPTS
Pranjali Agrawal

MCQ 1 months ago

On October 7,2020, India and Myanmar agreed to work towards the operationalization of which port and when was it built?
Thilawa Port, 2017
Sittwe Port, 2016
Yangon Port, 2016
Mawlamyine, 2015
3 LIKES 129 COMMENTS 136 ATTEMPTS
Rupiya Khatun

QUERY 1 months ago

sir from where i will get mock analysis vedio
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts