• Home
  • Current Affairs 3 Oc...

Current Affairs 3 October 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi- 3 October 2020

राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने, विश्‍व की सबसे लम्‍बी राजमार्ग सुरंग- अटल सुरंग का उद्घाटन किया

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार, 3 अक्तूबर को दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग टनल ‘अटल सुरंग’ का उद्घाटन करेंगे। 9.02 किलोमीटर लंबी यह सुरंग मनाली को लाहौल स्‍पीति से जोड़ती है। इस सुरंग के कारण अब यहां हर मौसम में यातायात संभव है। इससे पहले यह घाटी भारी बर्फबारी के कारण लगभग 6 महीने तक अलग-थलग रहती थी।
  • यह टनल हिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर अति-आधुनिक निर्देशों के साथ बनाई गई है। यह टनल मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर कम करती है और दोनों स्‍थानों के बीच लगने वाले समय में भी लगभग 4 से 5 घंटे की बचत करती है।
  • अटल टनल का दक्षिण पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर दूर 3060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जबकि इसका उत्तर पोर्टल लाहौल घाटी में तेलिंग सिस्सुगांव के पास 3071 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

 ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस - ट्राइबल प्रोडक्ट्स का भारत का सबसे बड़ा मार्केट

  • केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा लॉन्च करेंगे - भारत के जनजातीय उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार, जिसका नाम 02 अक्टूबर 2020 को ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस होगा।
  • यह ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस सरकार की एक पहल है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में विभिन्न हस्तकला, हथकरघा, जैविक खाद्य उत्पादों की सोर्सिंग के लिए 5 लाख आदिवासी उत्पादकों को मंच देना है और जनजातीय उत्पादों का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन करता है।

 डॉ. हर्षवर्धन ने ग्रामीण विकास के लिए CSIR टेक्नोलॉजीज की शुरुआत की

  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), उन्नत भारत अभियान (UBA), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD) और विज्ञान भारती (VIBHA) की संयुक्त पहल के तहत ग्रामीण विकास के लिए सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज लॉन्च की है। उपरोक्त सभी ने S&T संगठनों (CSIR/DST/DBT/DRDO आदि), VIBHA और UBA की सहक्रियता के तहत ग्रामीण समूहों में स्थायी आजीविका के अवसर उत्पन्न करने के लिए वैज्ञानिक हस्तक्षेप के लिए संयुक्त रूप से काम करने की योजना बनाई है।
  • मंत्री ने इस अवसर पर CSIR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज (NISTADS) ई-कंपेंडियम (e-Compendium) और ई-कॉफी टेबल बुक (e-Coffee Table Book) का विमोचन भी किया। CSIR-NISTADS, CSIR प्रयोगशालाओं, UBA, VIBHA और हितधारकों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए एक नोडल CSIR लैब के रूप में कार्य कर रहा है।

 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

एनडीबी बैंक ने मुंबई मेट्रो, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना के लिये कर्ज की मंजूरी दी

  • ब्रिक्स देशों के नव विकास बैंक (एनडीबी) ने मुंबई मेट्रो के लिये 24.1 करोड़ डॉलर और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के लिये 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की मंजूरी दी है।
  • ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) द्वारा गठित शंघाई स्थित बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि दोनों ऋणों को एनडीबी के निदेशक मंडल ने मंजूरी दे दी है। मुंबई मेट्रो रेल दो परियोजना के लिये 24.1 करोड़ डॉलर का कर्ज का उपयोग मेट्रो रेल लाइन- छह के क्रियान्यवयन में किया जाएगा। इसकी लंबाई करीब 14.47 किलोमीटर है। बयान के अनुसार एनडीबी मुंबई में मेट्रोल लाइन के क्रियान्वयन में सहायता कर रहा है। एनडीबी ने 58 किलोमीटर (लाइन 2 और लाइन 7) के वित्त पोषण की मंजूरी नवंबर 2018 में दी थी। इसके अलावा एनडीबी निदेशक मंडल ने दल्लिी-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना के लिये 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी मंजूरी दी है। इस ऋण का उपयोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लि. (एनसीआरटीसी) तीव्र रेल गलियारा के विकास के लिये करेगा।
  • यह गलियारा दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ से जोड़ेगा। आरआरटीएस की कुल लंबाई 82.15 किलोमीटर होगी। इसमें 14.12 किलोमीटर भूमिगत और 68.03 किलोमीटर ऊपर उठा हुआ होगा। इसमें 25 स्टेशन होंगे। इसे इस रूप से तैयार किया जा रहा है कि इस पर 180 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन चल सकेगी। अधिकतम परिचालन गति 160 किलोमीटर होगी। इससे दिल्ली से मेरठ की यात्रा 60 मिनट में की जा सकेगी। 

SBI, HUL ने छोटे खुदरा विक्रेताओं को कर्ज की आसान पहुंच के लिए मिलाया हाथ

  • भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने अपने व्यापार भागीदारों को कॉर्पोरेट समाधान प्रदान करने के लिए एफएमसीजी प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ साझेदारी की है।
  • साझेदारी का उद्देश्य चैनल भागीदारों के लिए ऋण का लाभ उठाना आसान बनाना है, खुदरा विक्रेताओं और वितरकों को UPI आधारित भुगतान समाधान और PoS टर्मिनल प्रदान करता है
  • साझेदारी का उद्देश्य ऋण की चौड़ाई बढ़ाना है और मुंबई और बेंगलुरु में एक पायलट की शुरुआत होगी।

 पुरस्‍कार

बंगाल पीयरलेस ने सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

  • कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II (Avidipta II) के अभियान का नेतृत्व करेंगे।
  • बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1994 में पश्चिम बंगाल हाउसिंग बोर्ड और द पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हुई थी. अपनी स्थापना के बाद से, बंगाल पीयरलेस ने समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए लगभग 5000 की संख्या में आवास इकाइयों का सफलतापूर्वक निर्माण किया है।

 गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत पुरस्कार 2020 प्रदान किया

  • केंद्रीय जल मंत्री, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और जल शक्ति राज्य मंत्री, श्री रतन लाल कटारिया ने वस्तुतः सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों, जिलों, ब्लॉकों, जीपी को 2 जी पर विभिन्न श्रेणियों में स्वच्छ भारत 2020 पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • जल शक्ति मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के शुभारंभ के छह वर्षों को चिह्नित करने के लिए 2 अक्टूबर, 2020 को स्वच्छ भारत दिवस मना रहा है।
  • स्वच्छ भारत 2020 पुरस्कारों को तीन श्रेणियों के अंतर्गत प्रदान किया गया है:
  1. स्वच्छ सुंदर समुदयिक शौचालय (SSSS) अभियान
  2. समुदायिक स्वच्छालय अभियान (SSA)
  3. गंदगी से मुक्त (GMB) अभियान

 विज्ञान और तकनीक

डीआरडीओ ने लेज़र-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

  • स्वदेशी रूप से विकसित लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) को DRDO द्वारा 1 अक्टूबर 2020 को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। इसने लंबी दूरी तक स्थित लक्ष्य को हराया था। यह परीक्षण महाराष्ट्र के केके रेंज (एसीसी एंड एस) अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन से किया गया था।
  • यह लेजर निर्देशित एटीजीएम आर्मामेंट आरएंडडी प्रतिष्ठान (एआरडीई), पुणे द्वारा उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल), पुणे और उपकरण अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (आईआरडीई), देहरादून के सहयोग से विकसित किया गया है।
  • इसमें 1.5 से 5 किमी तक के विस्फोटक विस्फोटक कवच (ईआरए) संरक्षित बख्तरबंद वाहनों को नष्ट करने के लिए एक गर्म युद्ध है। मिसाइल वर्तमान में एमबीएम अर्जुन की 120 मिमी राइफ़ल बंदूक से तकनीकी मूल्यांकन परीक्षणों से गुजर रही है। 

नियुक्ति और इस्तीफे

क्राउन प्रिंस शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह कुवैत का नया शासक

  • गुज़िश्ता 14 सालों से कुवैत के क्राउन प्रिंस का किरदार अदा कर रहे है नवाफ अल अहमद अल सबा कुवैत के नई शासक बन गए हैं। नवाफ 83 साल के हैं गुज़िश्ता दिनों शेख सबाह के इंतेकाल के बाद उन्हें वहां का शासक मुंतखब किया गया है। नवाफ अल अहम और शेख सबा दोनों सौतेले भाई थे।
  • अपने सौतेले भाई शेख सबा के इंतेकाल के बाद नवाफ कुवैत के अमीर का किरदार अदा करेंगे। इस मुल्क में अमीर मुल्क और हुकूमत के सरबाहर का की ज़िम्मेदारियां निभाता है।
  • 30 सिंतबर को कुवैत के नए अमीर बने शेख नवाफ हालांकि सियासी तौर पर बहुत एक्टिव नहीं देखे गए हैं लेकिन उन्होंने पिछले सालों से दिफाई (Defence) सर्विसेज़ की ज़िम्मेदारी संभाली है।

RBI ने सीईओ की नियुक्ति तक धनलक्ष्मी बैंक को चलाने के लिए CoD की नियुक्ति को मंजूरी दी

  • धनलक्ष्मी बैंक गुरुवार को कहा गया कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने निदेशकों की तीन-सदस्यीय अंतरिम समिति को मंजूरी दे दी है, जिसके अध्यक्ष जी सुब्रमण्य अय्यर हैं, जिन्होंने शेयरधारकों और उनके एमडी और सीईओ सुनील गुरबक्सानी को वोट देने के बाद निजी क्षेत्र के बैंक को चलाने के लिए।
  • शेयरधारकों ने 30 सितंबर को आयोजित बैंक की 93 वीं वार्षिक आम बैठक में गुरबाक्सानी को एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

 अपूर्व चंद्र ने श्रम सचिव का पदभार संभाला

  • वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अपूर्व चंद्र ने बृहस्पतिवार को श्रम सचिव का पदभार संभाल लिया। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी अपूर्व चंद्र ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव का कार्यभार संभाल लिया है।’’ इससे पहले, चंद्र रक्षा मंत्रालय में रक्षा अधिग्रहण के विशेष महानिदेशक थे।
  • सिविल इंजीनियर चंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में स्नात्कोत्तर की डिग्री आईआईटी दिल्ली से हासिल की। वह सात साल से अधिक समय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में रहे। वह उद्योगों को ईंधन आपूर्ति, आपूर्ति लॉजिस्टिक, परिवहन, ईंधन उत्पादों आदि के भंडारण और वितरण से जुड़ी नीतियां बनाने में शामिल थे।

 SBI ने चरणजीत अत्रा को CFO नियुक्त किया

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चरणजीत सिंह अत्रा को 01 अक्टूबर 2020 से अपने नए मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में नियुक्त किया है।
  • पूर्व डिप्टी एमडी और सीएफओ प्रशांत कुमार द्वारा मार्च 2020 में यस बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद पद खाली पड़ा था।
  • सी वेंकट नागेश्वर अंतरिम क्षमता पर पद पर कार्यरत थे।

Today's Current Affairs in English- 3 October 2020

National

World’s longest highway tunnel ‘Atal Tunnel’ to be opened by Prime Minister

  • Prime Minister of India will open World’s longest highway tunnel ‘Atal Tunnel’ on 3 October 2020.
  • This Tunnel is named after former prime minister Atal Bihari Vajpayee.
  • This is 9.2 km long tunnel which is the longest highway tunnel in the world.
  • This tunnel is connecting Manali to Lahaul-Spiti valley throughout the year.
  • It reduces the road distance by 46 Kms between Manali and Leh and the time by about 4 to 5 hours.

Tribes India E-Marketplace – India’s Largest Market of Tribal Products

  • Union Minister for Ministry of Tribal Affairs Shri Arjun Munda will launch – India’s Largest Market of Tribal Products named Tribes India E-Marketplace on 02 October 2020, on the occasion of Gandhi Jayanti.
  • This Tribes India e-Marketplace is an initiative of the government which aims to give platform for 5 lakh tribal producers for sourcing of various handicraft, handloom, organic food products across the country and brings the best of tribal produce.

Dr. Harsh Vardhan launches CSIR Technologies for rural development

  • The Minister of Science & Technology, Earth Sciences and Health & Family Welfare, Dr. Harsh Vardhan has launched CSIR Technologies for rural development under a joint initiative of Council of Scientific & Industrial Research (CSIR), Unnat Bharat Abhiyan (UBA), Indian Institute of Technology Delhi (IITD) and Vijnana Bharti (VIBHA).
  • The initiative was launched during the celebrations of 40th foundation day of CSIR-NISTADS.

 Banking and Economy

BRICS Bank approves loans for Mumbai Metro, Delhi-Ghaziabad-Meerut Rapid Rail

  • The New Development Bank (NDB) of the BRICS countries has approved loan for Mumbai metro and for the Delhi-Ghaziabad-Meerut Regional Rapid Transit System (RRTS) project. 
  • $241 million loan for the Mumbai metro rail-II project will be used for implementing a metro rail line 6 with a length of 14.47 km in Mumbai
  • A loan of $500 million has been approved for the Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS project.

SBI signs MoU with HUL for an end to end digital solutions for ecosystem

  • India’s largest lender State Bank of India has entered into a partnership with FMCG major Hindustan Unilever to offer corporate solutions to its trade partners.
  • The partnership aims to make availing of credit easy for channel partners, provides UPI based payment solutions and PoS terminals to retailers & distributors
  • The objective of the partnership is to augment the width of credit and will be beginning a pilot in Mumbai and Bengaluru.

 Awards

Bengal Peerless ropes in former cricket captain Sourav Ganguly as brand ambassador

  • City based real estate developer Bengal Peerless Housing has roped in Sourav Ganguly as brand ambassador for the company.
  • The former national cricket team captain and current president of the Board of Control for Cricket in India, Ganguly will primarily lead the campaign of the company’s residential project Avidipta II on EM Bypass.

 Gajendra Singh Shekhawat presents Swachh Bharat Awards 2020

  • The Union Minister for Jal Shakti, Shri Gajendra Singh Shekhawat and the Minister of State for Jal Shakti, Shri Rattan Lal Kataria virtually conferred the Swachh Bharat 2020 Awards to the best performing States/UTs, districts, blocks, GPs in various categories on 2nd October 2020.
  • The Ministry of Jal Shakti is observing the Swachh Bharat Diwas, 2020 on 2nd October to mark six years of the launch of the Swachh Bharat Mission (SBM).
  • The Swachh Bharat 2020 Awards were conferred under three categories which are:
  1. Swachh Sundar Samudayik Shauchalaya (SSSS) campaign
  2. Samudayik Shauchalaya Abhiyan (SSA)
  3. Gandagi Se Mukt (GMB) campaign

Science and Technology

DRDO successfully test fires laser-guided anti-tank guided missile

  • The indigenously developed Laser Guided Anti Tank Guided Missile (ATGM) was successfully test fired by DRDO on 1st Oct 2020. It defeated a target located at longer range. The test was conducted from MBT Arjun at KK ranges (ACC&S) Ahmednagar in Maharashtra.
  • This Laser guided ATGM has been developed by Armament R&D Establishment (ARDE), Pune in association with High Energy Materials Research Laboratory (HEMRL), Pune and Instruments Research & Development Establishment (IRDE), Dehradun.
  • It has a tandem HEAT warhead to destroy Explosive Reactive Armour (ERA) protected armoured vehicles in ranges from 1.5 to 5 km.The missile is currently undergoing technical evaluation trials from 120 mm rifled gun of MBT Arjun.

 Appointments and Resignations

Crown prince Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah becomes Kuwait’s new ruling emir

  • Kuwait’s Crown Prince Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah became the oil-rich nation’s new ruling emir, after the death of his half-brother Sheikh Sabah al- AhmadAl- Sabah at the age of 91.
  • Sheikh Nawaf, 83, had served as the crown prince since 2006, jumping a traditional order of alternating rule between the Al Jaber and the Al Salim branches of the country’s ruling family.

RBI Approves Appointment of CoD to Run Dhanlaxmi Bank Till Appointment Of CEO

  • Dhanlaxmi Bank said that the RBI has approved a three-member interim committee of directors, to run the private sector bank after the shareholders voted out its MD and CEO Sunil Gurbaxani.
  • The committee of directors (CoD) will be constituted with G Subramonia Iyer as chairman and G Rajagopalan Nair and P K Vijayakumar as its members.

Apurva Chandra appointed as Secretary of Ministry of Labour & Employement

  • Apurva Chandra appointed as new secretary of Union Ministry of Labour & Employement.
  • Earlier he was serving as Special Director General, Defence Acquisition, Ministry of Defence.
  • He belongs to the 1988 batch of the Indian Administrative Service (IAS), Maharashtra Cadre.

 SBI appoints Charanjit Attra as CFO

  • The State Bank of India (SBI) has appointed Charanjit Singh Attra as its new Chief Financial Officer (CFO) with effect from 01 October 2020.
  • The post was lying vacant after the former Deputy MD & CFO Prashant Kumar, was appointed as the CEO of Yes Bank in March 2020.
  • C Venkat Nageshwar was serving the post on interim capacity.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.
BBC News, DD News, Lok Sabha TV, Rajya Sabha TV are some of the best news channels for current affairs.
  • Home
  • Current Affairs 3 Oc...

Current Affairs 3 October 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : March 3, 2022

SHARE

Today's Current Affairs in Hindi- 3 October 2020

राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने, विश्‍व की सबसे लम्‍बी राजमार्ग सुरंग- अटल सुरंग का उद्घाटन किया

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार, 3 अक्तूबर को दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग टनल ‘अटल सुरंग’ का उद्घाटन करेंगे। 9.02 किलोमीटर लंबी यह सुरंग मनाली को लाहौल स्‍पीति से जोड़ती है। इस सुरंग के कारण अब यहां हर मौसम में यातायात संभव है। इससे पहले यह घाटी भारी बर्फबारी के कारण लगभग 6 महीने तक अलग-थलग रहती थी।
  • यह टनल हिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर अति-आधुनिक निर्देशों के साथ बनाई गई है। यह टनल मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर कम करती है और दोनों स्‍थानों के बीच लगने वाले समय में भी लगभग 4 से 5 घंटे की बचत करती है।
  • अटल टनल का दक्षिण पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर दूर 3060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जबकि इसका उत्तर पोर्टल लाहौल घाटी में तेलिंग सिस्सुगांव के पास 3071 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

 ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस - ट्राइबल प्रोडक्ट्स का भारत का सबसे बड़ा मार्केट

  • केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा लॉन्च करेंगे - भारत के जनजातीय उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार, जिसका नाम 02 अक्टूबर 2020 को ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस होगा।
  • यह ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस सरकार की एक पहल है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में विभिन्न हस्तकला, हथकरघा, जैविक खाद्य उत्पादों की सोर्सिंग के लिए 5 लाख आदिवासी उत्पादकों को मंच देना है और जनजातीय उत्पादों का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन करता है।

 डॉ. हर्षवर्धन ने ग्रामीण विकास के लिए CSIR टेक्नोलॉजीज की शुरुआत की

  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), उन्नत भारत अभियान (UBA), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD) और विज्ञान भारती (VIBHA) की संयुक्त पहल के तहत ग्रामीण विकास के लिए सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज लॉन्च की है। उपरोक्त सभी ने S&T संगठनों (CSIR/DST/DBT/DRDO आदि), VIBHA और UBA की सहक्रियता के तहत ग्रामीण समूहों में स्थायी आजीविका के अवसर उत्पन्न करने के लिए वैज्ञानिक हस्तक्षेप के लिए संयुक्त रूप से काम करने की योजना बनाई है।
  • मंत्री ने इस अवसर पर CSIR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज (NISTADS) ई-कंपेंडियम (e-Compendium) और ई-कॉफी टेबल बुक (e-Coffee Table Book) का विमोचन भी किया। CSIR-NISTADS, CSIR प्रयोगशालाओं, UBA, VIBHA और हितधारकों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए एक नोडल CSIR लैब के रूप में कार्य कर रहा है।

 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

एनडीबी बैंक ने मुंबई मेट्रो, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना के लिये कर्ज की मंजूरी दी

  • ब्रिक्स देशों के नव विकास बैंक (एनडीबी) ने मुंबई मेट्रो के लिये 24.1 करोड़ डॉलर और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के लिये 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की मंजूरी दी है।
  • ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) द्वारा गठित शंघाई स्थित बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि दोनों ऋणों को एनडीबी के निदेशक मंडल ने मंजूरी दे दी है। मुंबई मेट्रो रेल दो परियोजना के लिये 24.1 करोड़ डॉलर का कर्ज का उपयोग मेट्रो रेल लाइन- छह के क्रियान्यवयन में किया जाएगा। इसकी लंबाई करीब 14.47 किलोमीटर है। बयान के अनुसार एनडीबी मुंबई में मेट्रोल लाइन के क्रियान्वयन में सहायता कर रहा है। एनडीबी ने 58 किलोमीटर (लाइन 2 और लाइन 7) के वित्त पोषण की मंजूरी नवंबर 2018 में दी थी। इसके अलावा एनडीबी निदेशक मंडल ने दल्लिी-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना के लिये 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी मंजूरी दी है। इस ऋण का उपयोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लि. (एनसीआरटीसी) तीव्र रेल गलियारा के विकास के लिये करेगा।
  • यह गलियारा दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ से जोड़ेगा। आरआरटीएस की कुल लंबाई 82.15 किलोमीटर होगी। इसमें 14.12 किलोमीटर भूमिगत और 68.03 किलोमीटर ऊपर उठा हुआ होगा। इसमें 25 स्टेशन होंगे। इसे इस रूप से तैयार किया जा रहा है कि इस पर 180 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन चल सकेगी। अधिकतम परिचालन गति 160 किलोमीटर होगी। इससे दिल्ली से मेरठ की यात्रा 60 मिनट में की जा सकेगी। 

SBI, HUL ने छोटे खुदरा विक्रेताओं को कर्ज की आसान पहुंच के लिए मिलाया हाथ

  • भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने अपने व्यापार भागीदारों को कॉर्पोरेट समाधान प्रदान करने के लिए एफएमसीजी प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ साझेदारी की है।
  • साझेदारी का उद्देश्य चैनल भागीदारों के लिए ऋण का लाभ उठाना आसान बनाना है, खुदरा विक्रेताओं और वितरकों को UPI आधारित भुगतान समाधान और PoS टर्मिनल प्रदान करता है
  • साझेदारी का उद्देश्य ऋण की चौड़ाई बढ़ाना है और मुंबई और बेंगलुरु में एक पायलट की शुरुआत होगी।

 पुरस्‍कार

बंगाल पीयरलेस ने सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

  • कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II (Avidipta II) के अभियान का नेतृत्व करेंगे।
  • बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1994 में पश्चिम बंगाल हाउसिंग बोर्ड और द पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हुई थी. अपनी स्थापना के बाद से, बंगाल पीयरलेस ने समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए लगभग 5000 की संख्या में आवास इकाइयों का सफलतापूर्वक निर्माण किया है।

 गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत पुरस्कार 2020 प्रदान किया

  • केंद्रीय जल मंत्री, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और जल शक्ति राज्य मंत्री, श्री रतन लाल कटारिया ने वस्तुतः सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों, जिलों, ब्लॉकों, जीपी को 2 जी पर विभिन्न श्रेणियों में स्वच्छ भारत 2020 पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • जल शक्ति मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के शुभारंभ के छह वर्षों को चिह्नित करने के लिए 2 अक्टूबर, 2020 को स्वच्छ भारत दिवस मना रहा है।
  • स्वच्छ भारत 2020 पुरस्कारों को तीन श्रेणियों के अंतर्गत प्रदान किया गया है:
  1. स्वच्छ सुंदर समुदयिक शौचालय (SSSS) अभियान
  2. समुदायिक स्वच्छालय अभियान (SSA)
  3. गंदगी से मुक्त (GMB) अभियान

 विज्ञान और तकनीक

डीआरडीओ ने लेज़र-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

  • स्वदेशी रूप से विकसित लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) को DRDO द्वारा 1 अक्टूबर 2020 को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। इसने लंबी दूरी तक स्थित लक्ष्य को हराया था। यह परीक्षण महाराष्ट्र के केके रेंज (एसीसी एंड एस) अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन से किया गया था।
  • यह लेजर निर्देशित एटीजीएम आर्मामेंट आरएंडडी प्रतिष्ठान (एआरडीई), पुणे द्वारा उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल), पुणे और उपकरण अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (आईआरडीई), देहरादून के सहयोग से विकसित किया गया है।
  • इसमें 1.5 से 5 किमी तक के विस्फोटक विस्फोटक कवच (ईआरए) संरक्षित बख्तरबंद वाहनों को नष्ट करने के लिए एक गर्म युद्ध है। मिसाइल वर्तमान में एमबीएम अर्जुन की 120 मिमी राइफ़ल बंदूक से तकनीकी मूल्यांकन परीक्षणों से गुजर रही है। 

नियुक्ति और इस्तीफे

क्राउन प्रिंस शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह कुवैत का नया शासक

  • गुज़िश्ता 14 सालों से कुवैत के क्राउन प्रिंस का किरदार अदा कर रहे है नवाफ अल अहमद अल सबा कुवैत के नई शासक बन गए हैं। नवाफ 83 साल के हैं गुज़िश्ता दिनों शेख सबाह के इंतेकाल के बाद उन्हें वहां का शासक मुंतखब किया गया है। नवाफ अल अहम और शेख सबा दोनों सौतेले भाई थे।
  • अपने सौतेले भाई शेख सबा के इंतेकाल के बाद नवाफ कुवैत के अमीर का किरदार अदा करेंगे। इस मुल्क में अमीर मुल्क और हुकूमत के सरबाहर का की ज़िम्मेदारियां निभाता है।
  • 30 सिंतबर को कुवैत के नए अमीर बने शेख नवाफ हालांकि सियासी तौर पर बहुत एक्टिव नहीं देखे गए हैं लेकिन उन्होंने पिछले सालों से दिफाई (Defence) सर्विसेज़ की ज़िम्मेदारी संभाली है।

RBI ने सीईओ की नियुक्ति तक धनलक्ष्मी बैंक को चलाने के लिए CoD की नियुक्ति को मंजूरी दी

  • धनलक्ष्मी बैंक गुरुवार को कहा गया कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने निदेशकों की तीन-सदस्यीय अंतरिम समिति को मंजूरी दे दी है, जिसके अध्यक्ष जी सुब्रमण्य अय्यर हैं, जिन्होंने शेयरधारकों और उनके एमडी और सीईओ सुनील गुरबक्सानी को वोट देने के बाद निजी क्षेत्र के बैंक को चलाने के लिए।
  • शेयरधारकों ने 30 सितंबर को आयोजित बैंक की 93 वीं वार्षिक आम बैठक में गुरबाक्सानी को एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

 अपूर्व चंद्र ने श्रम सचिव का पदभार संभाला

  • वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अपूर्व चंद्र ने बृहस्पतिवार को श्रम सचिव का पदभार संभाल लिया। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी अपूर्व चंद्र ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव का कार्यभार संभाल लिया है।’’ इससे पहले, चंद्र रक्षा मंत्रालय में रक्षा अधिग्रहण के विशेष महानिदेशक थे।
  • सिविल इंजीनियर चंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में स्नात्कोत्तर की डिग्री आईआईटी दिल्ली से हासिल की। वह सात साल से अधिक समय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में रहे। वह उद्योगों को ईंधन आपूर्ति, आपूर्ति लॉजिस्टिक, परिवहन, ईंधन उत्पादों आदि के भंडारण और वितरण से जुड़ी नीतियां बनाने में शामिल थे।

 SBI ने चरणजीत अत्रा को CFO नियुक्त किया

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चरणजीत सिंह अत्रा को 01 अक्टूबर 2020 से अपने नए मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में नियुक्त किया है।
  • पूर्व डिप्टी एमडी और सीएफओ प्रशांत कुमार द्वारा मार्च 2020 में यस बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद पद खाली पड़ा था।
  • सी वेंकट नागेश्वर अंतरिम क्षमता पर पद पर कार्यरत थे।

Today's Current Affairs in English- 3 October 2020

National

World’s longest highway tunnel ‘Atal Tunnel’ to be opened by Prime Minister

  • Prime Minister of India will open World’s longest highway tunnel ‘Atal Tunnel’ on 3 October 2020.
  • This Tunnel is named after former prime minister Atal Bihari Vajpayee.
  • This is 9.2 km long tunnel which is the longest highway tunnel in the world.
  • This tunnel is connecting Manali to Lahaul-Spiti valley throughout the year.
  • It reduces the road distance by 46 Kms between Manali and Leh and the time by about 4 to 5 hours.

Tribes India E-Marketplace – India’s Largest Market of Tribal Products

  • Union Minister for Ministry of Tribal Affairs Shri Arjun Munda will launch – India’s Largest Market of Tribal Products named Tribes India E-Marketplace on 02 October 2020, on the occasion of Gandhi Jayanti.
  • This Tribes India e-Marketplace is an initiative of the government which aims to give platform for 5 lakh tribal producers for sourcing of various handicraft, handloom, organic food products across the country and brings the best of tribal produce.

Dr. Harsh Vardhan launches CSIR Technologies for rural development

  • The Minister of Science & Technology, Earth Sciences and Health & Family Welfare, Dr. Harsh Vardhan has launched CSIR Technologies for rural development under a joint initiative of Council of Scientific & Industrial Research (CSIR), Unnat Bharat Abhiyan (UBA), Indian Institute of Technology Delhi (IITD) and Vijnana Bharti (VIBHA).
  • The initiative was launched during the celebrations of 40th foundation day of CSIR-NISTADS.

 Banking and Economy

BRICS Bank approves loans for Mumbai Metro, Delhi-Ghaziabad-Meerut Rapid Rail

  • The New Development Bank (NDB) of the BRICS countries has approved loan for Mumbai metro and for the Delhi-Ghaziabad-Meerut Regional Rapid Transit System (RRTS) project. 
  • $241 million loan for the Mumbai metro rail-II project will be used for implementing a metro rail line 6 with a length of 14.47 km in Mumbai
  • A loan of $500 million has been approved for the Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS project.

SBI signs MoU with HUL for an end to end digital solutions for ecosystem

  • India’s largest lender State Bank of India has entered into a partnership with FMCG major Hindustan Unilever to offer corporate solutions to its trade partners.
  • The partnership aims to make availing of credit easy for channel partners, provides UPI based payment solutions and PoS terminals to retailers & distributors
  • The objective of the partnership is to augment the width of credit and will be beginning a pilot in Mumbai and Bengaluru.

 Awards

Bengal Peerless ropes in former cricket captain Sourav Ganguly as brand ambassador

  • City based real estate developer Bengal Peerless Housing has roped in Sourav Ganguly as brand ambassador for the company.
  • The former national cricket team captain and current president of the Board of Control for Cricket in India, Ganguly will primarily lead the campaign of the company’s residential project Avidipta II on EM Bypass.

 Gajendra Singh Shekhawat presents Swachh Bharat Awards 2020

  • The Union Minister for Jal Shakti, Shri Gajendra Singh Shekhawat and the Minister of State for Jal Shakti, Shri Rattan Lal Kataria virtually conferred the Swachh Bharat 2020 Awards to the best performing States/UTs, districts, blocks, GPs in various categories on 2nd October 2020.
  • The Ministry of Jal Shakti is observing the Swachh Bharat Diwas, 2020 on 2nd October to mark six years of the launch of the Swachh Bharat Mission (SBM).
  • The Swachh Bharat 2020 Awards were conferred under three categories which are:
  1. Swachh Sundar Samudayik Shauchalaya (SSSS) campaign
  2. Samudayik Shauchalaya Abhiyan (SSA)
  3. Gandagi Se Mukt (GMB) campaign

Science and Technology

DRDO successfully test fires laser-guided anti-tank guided missile

  • The indigenously developed Laser Guided Anti Tank Guided Missile (ATGM) was successfully test fired by DRDO on 1st Oct 2020. It defeated a target located at longer range. The test was conducted from MBT Arjun at KK ranges (ACC&S) Ahmednagar in Maharashtra.
  • This Laser guided ATGM has been developed by Armament R&D Establishment (ARDE), Pune in association with High Energy Materials Research Laboratory (HEMRL), Pune and Instruments Research & Development Establishment (IRDE), Dehradun.
  • It has a tandem HEAT warhead to destroy Explosive Reactive Armour (ERA) protected armoured vehicles in ranges from 1.5 to 5 km.The missile is currently undergoing technical evaluation trials from 120 mm rifled gun of MBT Arjun.

 Appointments and Resignations

Crown prince Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah becomes Kuwait’s new ruling emir

  • Kuwait’s Crown Prince Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah became the oil-rich nation’s new ruling emir, after the death of his half-brother Sheikh Sabah al- AhmadAl- Sabah at the age of 91.
  • Sheikh Nawaf, 83, had served as the crown prince since 2006, jumping a traditional order of alternating rule between the Al Jaber and the Al Salim branches of the country’s ruling family.

RBI Approves Appointment of CoD to Run Dhanlaxmi Bank Till Appointment Of CEO

  • Dhanlaxmi Bank said that the RBI has approved a three-member interim committee of directors, to run the private sector bank after the shareholders voted out its MD and CEO Sunil Gurbaxani.
  • The committee of directors (CoD) will be constituted with G Subramonia Iyer as chairman and G Rajagopalan Nair and P K Vijayakumar as its members.

Apurva Chandra appointed as Secretary of Ministry of Labour & Employement

  • Apurva Chandra appointed as new secretary of Union Ministry of Labour & Employement.
  • Earlier he was serving as Special Director General, Defence Acquisition, Ministry of Defence.
  • He belongs to the 1988 batch of the Indian Administrative Service (IAS), Maharashtra Cadre.

 SBI appoints Charanjit Attra as CFO

  • The State Bank of India (SBI) has appointed Charanjit Singh Attra as its new Chief Financial Officer (CFO) with effect from 01 October 2020.
  • The post was lying vacant after the former Deputy MD & CFO Prashant Kumar, was appointed as the CEO of Yes Bank in March 2020.
  • C Venkat Nageshwar was serving the post on interim capacity.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.
BBC News, DD News, Lok Sabha TV, Rajya Sabha TV are some of the best news channels for current affairs.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team