Today's Current Affairs in Hindi -3rd December 2021

अंतरराष्ट्रीय

बांग्लादेश और अमेरिका ने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास कैरेट शुरू किया

  • अमेरिकी सैन्य कर्मियों और बांग्लादेश नौसेना (बीएन) ने बंगाल की खाड़ी में लगभग 1 दिसंबर से 27वां वार्षिक सहयोग अफ्लोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (कैरेट) समुद्री अभ्यास शुरू किया। नौ दिवसीय अभ्यास नौसेना क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर केंद्रित है और इसमें सहकारी क्रियाएं शामिल हैं जो एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करने की अमेरिका और बांग्लादेश की क्षमता को प्रदर्शित करती हैं।
  • बांग्लादेश नेवी फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल एस एम अब्दुल कलाम आजाद के अनुसार, कैरेट क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने और संबंध बनाने के लिए है। 2011 से, बांग्लादेश नौसेना कैरेट अभ्यास में भाग ले रही है, जो इस वर्ष अपनी 27वीं वर्षगांठ मना रहा है।

 स्वीडन को एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार मिली पहली महिला प्रधानमंत्री

  • स्वीडन की पूर्व वित्त मंत्री, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) की ईवा मैग्डेलेना एंडरसन ने अपना दूसरा चुनाव जीता और स्वीडन की पहली महिला प्रधान मंत्री (पीएम) बनीं। 24 नवंबर 2021 को, उन्हें पहले पीएम के रूप में चुना गया था, लेकिन बाद में उनके गठबंधन सहयोगी (ग्रीन पार्टी) द्वारा सरकार छोड़ने और बजट पारित होने में विफल रहने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। स्वीडन की संसद को रिक्सडैग के नाम से जाना जाता है। महिला प्रधान मंत्री पाने वाला स्वीडन अंतिम नॉर्डिक देश है।
  • मैग्डेलेना एंडरसन का जन्म 23 जनवरी 1967 को हुआ था। वह 54 वर्षीय स्वीडिश राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री हैं, जो सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी या एसडीपी से पीएम के रूप में कार्यरत हैं।
  • उन्होंने 1996 में तत्कालीन पीएम गोरान पर्सन के राजनीतिक सलाहकार और फिर योजना निदेशक के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की।
  • 2004 में उन्होंने वित्त मंत्रालय में राज्य सचिव के रूप में काम करना शुरू किया।
  • वह 4 नवंबर, 2021 को एसडीपी की प्रमुख बनीं। वह एसडीपी की दूसरी महिला नेता हैं।

 राष्ट्रीय

नागालैंड ने कोहिमा के किसामा के नागा विरासत गांव में हॉर्नबिल महोत्सव 2021 का उत्सव शुरू किया

  • नागालैंड के सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजन, हॉर्नबिल फेस्टिवल ने नागा हेरिटेज गांव किसामा में एक ही छत पर पारंपरिक संगीत, नृत्य और समकालीन की रंगीन प्रस्तुतियों के साथ शुरुआत की है। यह हॉर्नबिल उत्सव का 22वां संस्करण है और नागालैंड के 6 जिलों में मनाया जाएगा। 2019 में 20वें संस्करण के दौरान 282,800 से अधिक लोगों ने उत्सव का दौरा किया, जिसमें 3,000 से अधिक विदेशी पर्यटक और कम से कम 55,500 घरेलू आगंतुक शामिल थे।
  • नागालैंड के प्रतिष्ठित हॉर्नबिल महोत्सव के इस वर्ष के संस्करण, जिसे व्यापक रूप से "त्योहारों का त्योहार" कहा जाता है, अपने पारंपरिक प्रारूप में आयोजित किया जाएगा, जो 1 दिसंबर से शुरू होगा, क्योंकि यह पिछले वर्ष C -19 महामारी के कारण आभासी रूप से आयोजित किया गया था। उद्घाटन समारोह का समापन हॉर्नबिल की उड़ान और टास्क फोर्स फॉर म्यूजिक एंड आर्ट्स नागालैंड द्वारा एक संगीत प्रस्तुति के साथ हुआ।

G20 Troika में शामिल हुआ भारत, अगले वर्ष 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा

  • भारत 'G20 Troika' में शामिल हो गया है और G20 के एजेंडे की निरंतरता और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए इंडोनेशिया और इटली के साथ मिलकर काम करेगा। भारत के अलावा, ट्रोइका में इंडोनेशिया और इटली शामिल हैं। भारत दिसंबर 2022 में इंडोनेशिया से G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा और 2023 में पहली बार G20 लीडर्स समिट का आयोजन करेगा। ट्रोइका G20 के भीतर शीर्ष समूह को संदर्भित करता है जिसमें वर्तमान, पिछली और आने वाली प्रेसीडेंसी (इंडोनेशिया, इटली और भारत) शामिल हैं।
  • इटली ने 30-31 अक्टूबर के दौरान G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया जहां भारत ने तालिबान द्वारा अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान के भविष्य के मुद्दे को उठाया था।
  • इंडोनेशिया ने 01 दिसंबर, 2021 को G20 की अध्यक्षता संभाली।
  • आने वाले महीनों में, इंडोनेशिया 30-31 अक्टूबर, 2022 के लिए निर्धारित G20 लीडर्स समिट आयोजित करने से पहले G20 के सदस्यों के बीच विभिन्न स्तरों पर चर्चा का दौर आयोजित करेगा।

 खेल

अंजू बॉबी जॉर्ज विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट

  • महान भारतीय एथलीट, अंजू बॉबी जॉर्ज को देश में प्रतिभा को संवारने और लैंगिक समानता की वकालत करने के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 2016 में, उन्होंने युवा लड़कियों के लिए एक खेल अकादमी बनाई। इसके माध्यम से, उन्होंने भारत को खेलों में आगे बढ़ने में मदद की है और अधिक महिलाओं को भी उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित किया है। उन्हें लैंगिक समानता की वकालत करने के लिए पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। 2003 के संस्करण में लंबी कूद में कांस्य के साथ विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली अंजू एकमात्र भारतीय हैं।
  • वह 2005 IAAF वर्ल्ड एथलेटिक्स फ़ाइनल में स्वर्ण पदक विजेता हैं।
  • वह 2013 में पेरिस में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट थीं।

 नियुक्ति एवं इस्‍तीफे

संबित पात्रा बने ITDC के अध्यक्ष

  • कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आईएएस अधिकारी जी. कमला वर्धन राव आईटीडीसी के प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। भारत पर्यटन विकास निगम पर्यटन मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक आतिथ्य, खुदरा और शिक्षा कंपनी है। इससे पहले पात्रा ने ओएनजीसी के स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य किया था।
  • संबित पात्रा की नियुक्ति आईटीडीसी के अंशकालिक गैर-कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक के लिए हुई है।

 शोक संदेश

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित 'सिरिवेनेला' सीताराम शास्त्री का निधन

  • प्रसिद्ध तेलुगु फिल्म गीतकार और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, 'सिरिवेनेला' चेम्बोलु सीताराम शास्त्री का 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 20 मई, 1955 को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले के अनकापल्ले गांव में हुआ था। उन्होंने के विश्वनाथ द्वारा निर्देशित फिल्म 'जननी जन्मभूमि' में अपना पहला गाना लॉन्च किया।
  • 1986 में के विश्वनाथ द्वारा निर्देशित फिल्म 'सिरिवेनेला' ने उन्हें प्रसिद्ध किया और उन्हें 'सिरिवेनेला' सीताराम शास्त्री के रूप में दूसरा नाम भी दिया। उन्हें आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत 'सिरिवेनेला' के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पहला 'नंदी पुरस्कार' मिला। सर्वश्रेष्ठ गीतकार के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार- तेलुगु, पद्म श्री (2019) और उन्होंने कई बार 'नंदी' पुरस्कार जीते।

 दिवस

विकलांगों का विश्व दिवस 2021: 3 दिसंबर

  • विश्व विकलांग दिवस जिसे विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों का समर्थन करने के लिए दिन को चिह्नित और मनाया जाता है। IDPWD दिवस 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था।
  • विश्व विकलांग दिवस 2021 का विषय विकलांग व्यक्तियों का नेतृत्व और भागीदारी है। यह दिन समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

 पुरस्‍कार एवं सम्‍मान

40वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार ने जीता स्वर्ण पदक

  • केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) 2021 के 40 वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा 'आत्मनिर्भर भारत' के विषय के साथ और 'वोकल फॉर लोकल' के विचार को और बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था। बिहार 40वें आईआईटीएफ का भागीदार राज्य है और फोकस राज्य उत्तर प्रदेश और झारखंड हैं।
  • बिहार मंडप ने आईआईटीएफ 2021 में मधुबनी, मंजूषा कला, टेराकोटा, हथकरघा और राज्य के अन्य स्वदेशी उत्पादों जैसे हस्तशिल्प के माध्यम से राज्य की कला और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रदर्शन करके 6वां स्वर्ण पदक जीता। पीयूष गोयल ने भारत के पांच स्तंभों को अर्थव्यवस्था, निर्यात, बुनियादी ढांचा, मांग और विविधता के रूप में सूचीबद्ध किया।

 बैंकिंग और आर्थिक

आरबीआई ने रिलायंस कैपिटल के प्रशासक को सलाह देने के लिए तीन सदस्यीय पैनल की नियुक्ति की

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (RCL), एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के निदेशक मंडल को आरबीआई अधिनियम, 1934 की धारा 45-आईई (1) के तहत प्रदत्त अपनी शक्ति का प्रयोग करके हटा दिया। आरसीएल को अनिल धीरूभाई अंबानी का रिलायंस समूह प्रवर्तित करता है। इस संबंध में, शीर्ष बैंक ने नागेश्वर राव वाई (पूर्व कार्यकारी निदेशक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र) को आरबीआई अधिनियम की धारा 45-आईई (2) के तहत कंपनी के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है। इसके पीछे का कारण आरसीएल द्वारा विभिन्न ऋण दायित्वों के भुगतान और गंभीर शासन संबंधी चिंताओं के लिए की गई चूक है।
  • सेंट्रल बैंक प्रशासक को दिवाला समाधान पेशेवर के रूप में नियुक्त करने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) में भी आवेदन करेगा। डीएचएफएल और श्रेय समूह की कंपनियों के बाद रिलायंस कैपिटल दिवाला प्रक्रिया के तहत जाने वाली तीसरी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी बन जाएगी। अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का एक हिस्सा, रिलायंस कैपिटल बार-बार अपने ऋण दायित्वों को चुकाने में विफल रहा है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने रिलायंस कैपिटल के प्रशासक को सलाह देने के लिए एक सलाहकार समिति नियुक्त की है। समिति में भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व-डीएमडी संजीव नौटियाल, एक्सिस बैंक के पूर्व-डीएमडी श्रीनिवासन वरदराजन और टाटा कैपिटल लिमिटेड के पूर्व-एमडी और सीईओ प्रवीण पी कडले शामिल हैं।

Today's Current Affairs in English-3rd December 2021

INTERNATIONAL

Bangladesh and US kick off bilateral maritime exercise CARAT for a free and open Indo-Pacific

  • US military personnel and Bangladesh Navy (BN) began the 27th annual Cooperation Afloat Readiness and Training (CARAT) maritime exercise virtually from 1 December in the Bay of Bengal. The nine-day exercise focuses on a wide range of naval capabilities and includes cooperative actions that demonstrate the US and Bangladesh’s capacity to work together to ensure a free and open Indo-Pacific.
  • CARAT is to promote regional cooperation and build relationships, according to Bangladesh Navy Fleet Commander Rear Admiral S M Abdul Kalam Azad. Since 2011, the Bangladesh Navy has been participating in the CARAT exercise, which is celebrating its 27th anniversary this year.

Sweden gets first female prime minister for second time in less than a week

  • The former Finance Minister of Sweden, Eva Magdalena Andersson from the Social Democratic Party (SDP) won her 2nd election and became the 1st female Prime Minister (PM) of Sweden. On 24 November 2021, she was first elected as the PM but later resigned after her coalition partner (Green Party) quit the government and the budget failed to pass. Swedan’s Parliament is known as Riksdag. Sweden is the last Nordic country to get a female Prime Minister.
  • Magdalena Andersson was born on 23 January 1967. She is a 54-year-old Swedish politician and economist serving as the PM from the Social Democratic Party or SDP.
  • She began her political career as a political adviser to then PM Goran Persson in 1996 and then as Director of Planning.
  • In 2004 she began to work in the Ministry of Finance as State Secretary.
  • She became the head of the SDP on November 4, 2021. She is the second woman leader of the SDP.

 NATIONAL

Nagaland begins Hornbill Festival 2021 celebration at Naga Heritage village, Kisama in Kohima

  • The biggest cultural extravaganza of Nagaland, the Hornbill Festival has kicked off with colorful renditions of traditional music, dances, and contemporary in one roof at Naga Heritage village Kisama. It is the 22nd edition of the Hornbill festival and will be celebrated in 6 districts of Nagaland. More than 282,800 people visited the festival during the 20th edition in 2019, including over 3,000 foreign tourists and at least 55,500 domestic visitors.
  • This year’s edition of Nagaland’s iconic Hornbill Festival, widely hailed as the “festival of festivals”, will be held in its traditional format, starting on December 1 after it was held virtually last year due to the Covid-19 pandemic. The opening ceremony culminated with the flight of the Hornbill- A musical presentation by Task Force for Music and Arts Nagaland.

India joins G20 Troika, to assume G20 presidency on Dec 1 next year

  • India has joined ‘G20 Troika’ and will work closely with Indonesia and Italy to ensure consistency and continuity of G20’s agenda. Apart from India, Troika consists of Indonesia and Italy. India will assume G20 Presidency in December 2022 from Indonesia and will convene the G20 Leaders’ Summit for the first time in 2023. Troika refers to the top grouping within G20 that consists of the current, previous, and incoming presidencies (Indonesia, Italy and India).
  • Italy hosted the G20 summit during October 30-31 that was attended by Prime Minister Narendra Modi where India had raised the issue of Afghanistan’s future following the takeover by the Taliban.
  • Indonesia took over the G20 presidency on December 01, 2021.

 SPORTS

Anju Bobby George the first Indian athlete to win a medal at the world championships

  • Legendary Indian athlete, Anju Bobby George has been bestowed with the Woman of the Year Award by World Athletics for grooming talent in the country and for her advocacy of gender equality. In 2016, she formed a sports academy for young girls. Through this, she has helped India advance in sports and also inspire more women to follow in her footsteps. She is also presented with the award for advocating gender equality. Anju, the only Indian to have won a medal in the World Championships with a long jump bronze in the 2003 edition.
  • She is a gold medallist in the 2005 IAAF World Athletics Finals.
  • She was the first Indian athlete to win a bronze medal in the long jump at the World Championships in Athletics held in 2013 in Paris.

 APPOINTMENT & RESIGNATION

Sambit Patra appointed as chairman of ITDC

  • Sambit Patra has been appointed as the chairman of India Tourism Development Corporation (ITDC) by the Appointments Committee of the Cabinet. IAS officer, G. Kamala Vardhana Rao will hold the post of managing director of ITDC. The India Tourism Development Corporation is a hospitality, retail, and education company owned by the Government of India, under the Ministry of Tourism. Earlier, Patra had served as an independent Director of ONGC.
  • Appointment of Dr Sambit Patra as Part-Time Non-Executive Director & Chairman of ITDC for a period of three years from the date of assumption of charge, or until further orders, whichever is earlier.

 OBITUARY

Padma Shri awardee ‘Sirivennela’ Seetharama Sastry passes away

  • The renowned Telugu film lyricist and Padma Shri awardee, ‘Sirivennela’ Chembolu Seetharama Sastry passed away at the age of 66 years. He was born on May 20th, 1955 in Anakapalle village in Visakhapatnam district, Andhra Pradesh. He launched his first song in the film, ‘Janani Janmabhoomi’ directed by K Viswanath.
  • In 1986 the movie ‘Sirivennela’ directed by K Viswanath made him famous and also gave him a second name as ‘Sirivennela’ Seetharama Sastry. He got the first ‘Nandi Award for best lyricist for ‘Sirivennela’, presented by the Andhra Pradesh state government. Filmfare Award for Best Lyricist- Telugu, Padma Shri (2019) and He won ‘Nandi’ Awards several times.

 IMPORTANT DAYS

World Day of the Handicapped 2021: 3rd December

  • World Handicapped day also known as the International Day of Persons with disabilities is observed every year on 3rd December globally. The day is marked and observed to support critical issues which are related to the inclusion of persons with disabilities. The IDPWD day was proclaimed in 1992 by the United Nations General Assembly.
  • The theme of the World Day of the Handicapped 2021 is the Leadership and participation of persons with disabilities. The day is celebrated to promote the rights and well-being of persons with disabilities in all spheres of society and development, and to increase awareness of the situation of persons with disabilities in every aspect of political, social, economic and cultural life.

 AWARDS & RECOGNITION

Bihar bagged gold medal in the 40th India International Trade Fair

  • Union Commerce and Industry Minister, Piyush Goyal has inaugurated the 40th edition of the India International Trade Fair (IITF) 2021 at Pragati Maidan in Delhi. It was organized by the India Trade Promotion Organisation with ‘Aatmanirbhar Bharat’ as the theme and to further promote the idea of ‘Vocal for Local’. Bihar is the partner state for the 40th IITF and the focus states are Uttar Pradesh and Jharkhand.
  • The Bihar pavilion won the 6th gold medal by showcasing the state’s art and cultural richness through handicrafts like Madhubani, Manjusha arts, terracotta, handlooms, and other indigenous products of the state at IITF 2021. Piyush Goyal listed five pillars of India as Economy, Exports, Infrastructure, Demand, and Diversity.

 BANKING AND ECONOMIC

RBI appoints three-member panel to advise Reliance Capital administrator

  • Reserve Bank of India (RBI) superseded the Board of Directors of Reliance Capital Ltd (RCL), a Non-Banking Financial Company (NBFC), by exercising its power conferred under Section 45-IE (1) of the RBI Act, 1934. RCL is promoted by Anil Dhirubhai Ambani’s Reliance Group. In this regard, the apex bank has appointed Nageswar Rao Y (Ex-Executive Director, Bank of Maharashtra) as the Administrator of the company under Section 45-IE (2) of the RBI Act. The reason behind this is the defaults made by RCL for various debt obligations payments and serious governance concerns.
  • The Central Bank will also apply to the National Company Law Tribunal (NCLT) for appointing the administrator as the Insolvency Resolution Professional. Reliance Capital will become the third non-banking financial company to go under the insolvency procedure after DHFL and Srei Group companies. A part of Anil Dhirubhai Ambani Group, Reliance Capital has repeatedly failed to repay its debt obligations.

 

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which website is good for the latest current affairs?

Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

Which are the best sites to read current affairs?

Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
G. Mounika

QUERY 10 days ago

How can I download monthly current affairs??
0 LIKES 0 COMMENTS
Saarthak Gupta

QUERY 15 days ago

How to Download the pdf's?
0 LIKES 0 COMMENTS
Uttam Mishra

QUERY 17 days ago

Pdf is not downloading
0 LIKES 0 COMMENTS
Aditi Ladha

QUERY 25 days ago

Is Affairs cloud is good and relevant app for current affairs ?
2 LIKES 0 COMMENTS
HIMANSHU PATHAK

QUERY 1 months ago

please make video of current affairs daily
3 LIKES 0 COMMENTS
Karan Gangrade

QUERY 1 months ago

I preparing clat
Yes
3 LIKES 0 COMMENTS
Satvik Shrivastava

QUERY 1 months ago

About online class.
Dear sir/madam, it was showing that we have one class from 1600 hours but now it is not reflecting on my application, now there is only one class from 1800 for today(I.e. 13/11/21) and also no class is showing on Monday also, kindly confirm if there is any glitch in my application or the class status has been changed, thank you.
1 LIKES 0 COMMENTS
apoorva Raj

QUERY 1 months ago

Where I find the Hindu important articles
Where I find the Hindu important articles
0 LIKES 1 COMMENTS
Badrinath T

QUERY 1 months ago

thank you
for current affairs
0 LIKES 0 COMMENTS
Priyamvada

MCQ 1 months ago

Which country has been recently invited as a full time member of IEA (International atomic agency)?
China
Brazil
India
Chile
4 LIKES 269 COMMENTS 281 ATTEMPTS
Saurabh Tiwari

QUERY 1 months ago

Please upload month of September monthly magazine current affairs
1 LIKES 0 COMMENTS
Venkatesh Kowtavarapu

MCQ 1 months ago

Which edition of 'Global Gender gap report 2021' released by the World Economic Forum in which india ranked 140th out of 156 countries with a score of 0.625 ?
11th
15th
9th
22nd
19th
1 LIKES 197 COMMENTS 204 ATTEMPTS
Venkatesh Kowtavarapu

MCQ 1 months ago

Static GK
In which state the annual purvanchal festival 'maati' celebrated ?
Goa
Maharastra
Madhya pradesh
Delhi
Odisha
1 LIKES 211 COMMENTS 216 ATTEMPTS
Himani Yadav

QUERY 1 months ago

upload current affairs as year also
1 LIKES 0 COMMENTS
Venkatesh Kowtavarapu

MCQ 1 months ago

In 2021, RBI has removed PCA restrictions on IDBI Bank, UCO Bank and IOB. What is A in PCA ?
Assistance
Awareness
Action
Assessment
1 LIKES 162 COMMENTS 165 ATTEMPTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts