Current Affairs Today in Hindi - 31 March 2020

राष्ट्रीय

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने "कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम 2020" की आरंभ

  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने "कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम, 2020" शुरू की है। यह नई योजना महामारी के दौरान कानून का पालन करने वाली कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी (LLP) को राहत देने के लिए शुरू की गई है। साथ MCA ने “LLP निपटान योजना, 2020” को भी संशोधित किया है।
  • हाल ही में शुरु की गई योजना और संशोधित एलएलपी सेटलमेंट स्कीम अनुपालन को उत्तेजित करती है। ये दोनों योजनाएं कंपनी अधिनियम 2013 और एलएलपी अधिनियम, 2008 के तहत विभिन्न दाखिल आवश्यकताओं का पालन करने के लिए कॉरपोरेट्स को लंबी समयसीमा भी प्रदान करेंगी।

स्प्रेड से लड़ने के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने 'टीम -11' का गठन किया

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “टीम -11” की स्थापना की है, जिसमें के लिए 11 अंतर-विभागीय समितियों का गठन किया गया है, जिसमें पीड़ितों को चिकित्सा सुनिश्चित करने से लेकर आवश्यक सामानों की आपूर्ति तक कई मुद्दों से निपटने और लंबे मार्च से निपटने के लिए बेरोजगार श्रमिकों को घर वापस लाना शामिल है।
  • 11 समितियों में से प्रत्येक का नेतृत्व राज्य के एक वरिष्ठ नौकरशाह द्वारा किया जाएगा, जबकि टीम 11 ’की अध्यक्षता खुद मुख्यमंत्री करेंगे।

झारखंड सरकार ने ई-पास जारी करने के लिए PRAGYAAM ऐप की लॉन्च

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ई-पास जारी करने के लिए मोबाइल ऐप PRAGYAAM लॉन्च की है। इस एप्लिकेशन का उद्देश्य  को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी के दौरान आवश्यक सेवाओं के वितरण से जुड़े सभी लोगों को ई-पास जारी करना है।
झारखंड जिला परिवहन अधिकारियों को ऑनलाइन मोड के जरिए अपलोड किए गए दस्तावेजों का सत्यापन करने के बाद वाहनों को ई-पास जारी करने का अधिकार दिया गया है। ये पास नियमित आपूर्ति सेवाओं, चिकित्सा, बैंकिंग और अन्य जरुरी सेवाओं से जुड़े लोगों को जारी किए जाएंगे। अधिकारी इस ऐप पर जारी किए गए ई-पास के बारे में जरुरी कार्यों में लगे व्यक्ति का मोबाइल नंबर और पहचान पत्र सहित अन्य विवरण देख सकते है, जिससे फर्जी ई-पास का भी पता लगाया जा सकता है।

DRDO ने आपातकालीन निकासी बैग विकसित करना किया शुरू

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने  से संक्रमित व्यक्तियों को आपदा की स्थति में ले जाने या आईसोलेट करने के लिए आपातकालीन निकासी बैग डिजाइन किए है। ये बैग वाटर और एयर-प्रूफ है और जिसका इस्तेमाल जैविक एजेंटों का इलाज करने के लिए किया जाता है। डीआरडीओ शुरुआत में इस तरह के कुल 500 बैग का निर्माण करेगा। ये बैग डीआरडीओ की डिफेंस बायोइंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रोमेडिकल लेबोरेटरी (डीईबीईएल), जो एयरो-मेडिकल इंजीनियरिंग और लाइफ सपोर्ट इक्विपमेंट और न्यूक्लियर केमिकल एंड बायोलॉजिकल (एनबीसी) प्रोटेक्शन सिस्टम पर शोध करने वाली इकाई द्वारा विकसित किए गए है।
ये बैग सिलेंडर के आकार में होंगे, जो गैर-बुने हुए, पानी-रिपेलेंट कपड़े से बना है जिसमें हवा और जलरोधी ज़िप के साथ-साथ एक वेंटिलेटर भी है। इस पर रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (सीबीआरएन) वातावरण में सहने के लिए एक फिल्म की कोटिंग की गई है जिसमें रक्त और वायरल प्रवेश के खिलाफ आवश्यक सुरक्षा है। इन कैजुअल्टी निकासी बैग का आकार और डिज़ाइन 1999 के कारगिल संघर्ष के बाद DEBEL द्वारा विकसित फैब्रिक चैम्बर से मिलता-जुलता है जो हाई एल्टीट्यूड पल्मोनरी ओडेमा (HAPO) से प्रभावित रोगियों के प्रबंधन के लिए इस्तेमाल किए गए थे।

अंतरराष्ट्रीय

चीन ने  के इलाज के रूप में Bear Bile की सिफारिश की

  • चीन ने  के संभावित इलाज के रूप में bear पित्त के उपयोग की सिफारिश की है। चीनी सरकार ने उन दवाओं की एक सूची बनाई है जिनका उपयोग के इलाज के लिए किया जाएगा।
  • सूची में चीन की पारंपरिक दवाएं और पश्चिमी दवाएं दोनों शामिल हैं। इन दवाओं में से एक, medicines टैन रे किंग ’को सबसे अच्छा इलाज माना जाता है।
  • bear टैन रे क्विग ’पारंपरिक चिकित्सा पित्त को वहन करती है। 1300 से अधिक वर्षों के लिए चीनी दवा में bear पित्त का उपयोग किया गया है। जिगर पित्त रस का स्राव करता है और यह पित्ताशय में जमा होता है।
  • चीन के अनुसार, bear पित्त में मौजूद ursodeoxycholic acid संभवतः ठीक कर सकता है। इसे उर्सोडिओल भी कहा जाता है। एसिड आमतौर पर जिगर की बीमारियों के इलाज और पित्ताशय की पथरी को भंग करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • G20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक: भारत ने  पर ग्लोबल फ्रेमवर्क के लिए आग्रह किया
  • भारत ने हाल ही में जी 20 सदस्य देशों से आग्रह किया कि वे के प्रकोप के बीच उपचार और दवाओं के लिए सस्ती पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जी -20 वैश्विक तंत्र के साथ आएं।
    • तंत्र सीमाओं के पार डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों की आसान आवाजाही की अनुमति देगा। घोषणा 31 मार्च, 2020 को जी 20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान की गई थी।

एशिया और प्रशांत क्षेत्र में संकट दूर: WHO

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि पश्चिम, विशेष रूप से पश्चिमी यूरोपीय राष्ट्र और उत्तरी अमेरिका के प्रकोप के नए केंद्र हैं, महामारी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में दूर है।
    डब्ल्यूएचओ के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ ताकेशी कसाई ने सरकारों से का मुकाबला करने के अपने प्रयासों में लगे रहने का आग्रह किया है, इसे दीर्घकालिक लड़ाई कहा है।
    डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोई एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन ऐसी सामान्य प्रथाएं हैं जो महामारी से लड़ने में मदद कर सकती हैं और उन्होंने यह भी कहा है कि देशों को अभी भी बड़े पैमाने पर सामुदायिक प्रसारण की तैयारी करने की आवश्यकता है

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

दुनिया पहुंची "मंदी" के दौर में: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि महामारी के चलते दुनिया स्पष्ट रूप से मंदी के दौर में पहुँच चुकी है। इससे IMF ने इस बात पर जोर दिया था कि यदि वर्तमान में मंदी आती है तो यह 2009 की तुलना में भी बहुत खराब होगी। विश्व अर्थव्यवस्था के बारे में यह बयान हाल में हुई आईएमएफ की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और वित्तीय समिति की बैठक के बाद दिया गया।
इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अगले वित्तीय वर्ष यानि 2021 में रिकवरी की भी संभावना जताई है। इस मंदी से उबरना तभी संभव हो पाएगा, जब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में हर जगह सफलतापूर्वक पर नियंत्रण कर लेगा और इस समस्याओं को हल करने में कामयाब हो जाएगा।

समझौते और सम्मेतलन

टाटा पावर का जॉर्जिया संयंत्र चालू

निजी क्षेत्र की टाटा पावर ने जॉर्जिया में अपने 178 मेगावाट के शुबाखेवी पनबिजली संयंत्र का वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया। कंपनी ने एक बयान में सोमवार को कहा कि टाटा पावर और नॉर्वे की क्लीन एनर्जी इंवेस्ट एवं इंटरनेशनल फाइनेंशियल कॉरपोरेशन ने संयुक्त उपक्रम एडजरिस्ट्सकली जॉर्जिया में 187 मेगावाट की पनबिजली परियोजना स्थापित की। इसमें से 178 मेगावाट क्षमता के संयंत्र ने काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा कि बाकी बची नौ मेगावाट की क्षमता के संयंत्र को भी जल्द चालू कर लिया जाएगा। नौ मेगावाट की परियोजना का नाम स्खालटा पनबिजली परियोजना है जो पूरी शुआखेवी परियोजना का ही हिस्सा है। टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने कहा कि यह परियोजना टाटा पावर और उसके सहयोगियों के लिए एक मील पत्थर है। यह पिछले 70 साल में लगायी गयी सबसे प्रभावशाली और अहम ऊर्जा परियोजनाओें में से एक है। यह जॉर्जिया की ऊर्जा सुरक्षा को पूरा करेगी। इस परियोजना पर करीब 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया गया है।

विज्ञान और तकनीक


IIT बॉम्बे ने विकसित की  मोबाइल ऐप

IIT बॉम्बे की एक टीम ने एक मोबाइल ऐप विकसित की है। ऐप को अधिकारियों द्वारा संक्रमित लोगो पर नज़र रखने और  महामारी को फैलने से रोकने के उद्देश्य से विकसित किया गया है।
 मोबाइल ऐप को अधिकृत एजेंसी (AA) द्वारा एसिम्प्टोमेटिक कैरियर्स (AC) से मोबाइल पर इंस्टॉल किया जाएगा। ये एप्लिकेशन अधिकृत एजेंसी की देखरेख में एक सर्वर के जरिए नियमित अंतराल पर मोबाइलों के जीपीएस कोआर्डिनेटस साझा करेगा। ये ऐप किसी भी मोबाइल उपयोगकर्ता द्वारा चिह्नित किए गए क्वारंटाइन क्षेत्रो के पास से गुजरने पर प्राधिकृत अधिकारियों को इसके बारे एसएमएस या ईमेल के माध्यम से अलर्ट देगा जिसके बाद अधिकारी आवश्यक कदम उठा सकेंगे।

पुस्तकें और लेखक

नोबेल पुरस्कार विजेता जे एम कोएत्ज़ी द्वारा "द डेथ ऑफ़ जीसस" नामक पुस्तक का विमोचन किया गया

  • नोबेल पुरस्कार विजेता जे एम कोएत्ज़ी द्वारा लिखित पुस्तक "द डेथ ऑफ जीसस" का विमोचन किया गया है। यह श्रृंखला की तीसरी पुस्तक है।
  • पहले की दो पुस्तकें थीं, "द चाइल्डहुड ऑफ जीसस", 2014 में और द स्कूल ऑफ जीसस, 2018 में प्रकाशित हुई।

Current Affairs Today in English - 31 March 2020

National

 MCA introduces “Companies Fresh Start Scheme 2020”

  • The Ministry of Corporate Affairs (MCA) has introduced the “Companies Fresh Start Scheme, 2020”. The new scheme has been introduced to provide relief to law abiding companies and the Limited Liability Partnerships (LLPs) amid. MCA has also revised “LLP Settlement Scheme, 2020”. 
  • The Fresh Start scheme and revised LLP Settlement Scheme stimulates compliance and lessen the compliance burden during the unprecedented public health situation triggered

UP CM Yogi Adityanath Constitutes ‘Team-11’ to Fight Spread 

  • Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath has set up “Team-11”, which comprises of 11 inter-departmental committees to fight the spread, by tackling multiple issues ranging from ensuring medicare to victims to the supply of essentials and tackle long marches of jobless workers back home. 
  • Each of the 11 committees will be headed by a senior bureaucrat of the state while the ‘Team 11’ will be headed by the Chief Minister himself. 

Jharkhand launches Pragyaam App for delivery of Essential Goods

  • Jharkhand State Government recently launched Pragyaam mobile app for the delivery of Essential goods. The app will offer e-passes to those people who are involved in providing essential services. 
  • The e-passes will be issued by the District Transport Officers of Jharkhand. 

DRDO develops casualty evacuation bags 

  • The Defence Research and Development Organisation (DRDO) has designed a casualty evacuation bag to transport or isolate persons infected
  • The bag is water and air-proof and treated to deal with biological agents. DRDO will be procuring an initial lot of 500 such bags. DRDO’s Defence Bioengineering and Electromedical Laboratory (DEBEL), which carries out research in aero-medical engineering and life support equipment and Nuclear Chemical and Biological (NBC) protection systems, has developed this bag. 

International

 China recommends Bear Bile as a cure for

  • China has recommended the use of Bear bile as a possible cure. The Chinese government has put out a list of medicines that will be used to treat
  • The list includes both China’s traditional medicines and western medicines. One of these medicines, ‘Tan Re Qing’ is identified to be the best cure. 
  • The ‘Tan Re Quig’ traditional medicine carries bear bile. Bear bile has been used in Chinese medicine for more than 1300 years. The liver secretes bile juice and it is stored in the gall bladder. 
  • According to China, the ursodeoxycholic acid present in the bear bile can possibly cure. It is also called Ursodiol. The acid is generally used for treating liver diseases and dissolving gall bladder stones. 

G20 Trade & Investment Ministerial Meet: India urges for Global Framework 

  • India recently urged the G20 member countries to come up with a G-20 global framework for ensuring affordable access to treatment and medicines amid
  • The framework will also allow easier movement of doctors and health professionals across borders. The announcement was made during G20 Trade and Investment Ministerial meeting that was held virtually on March 31, 2020. 

crisis in Asia and Pacific far from over: WHO 

  • The World Health Organisation has warned that while the west, especially Western European nations and North America appear to be the new epicentres of the current situation, the current situation is far from over in Asia and the Pacific. 
  • WHO’s Regional Director for the Western Pacific, Dr Takeshi Kasai has urged the governments to stay engaged in their efforts to combat, calling it a long-term battle. 
  • WHO says there is no one-size-fits-all approach but there are common practices that can help fight the current situation and reiterated that countries need to still prepare for large-scale community transmission 

Banking and Economy 

IMF declares that World is now in “Recession” 

  • The International Monetary Fund (IMF) has announced that the world has clearly entered a recession due to the current situation. It has emphasized that the current recession is even worse than that of 2009. 
  • The statements about the world economy were made after the meeting of governing body of the IMF, the International Monetary and Financial Committee. 

Summits and Mou’s 

Tata Power JV starts Shuakhevi HPP in Georgia 

  • Adjaristsqali Georgia LLC, a Joint Venture between Tata Power, Norway’s Clean Energy Invest (CEI), and International Financial Corporation (IFC) has announced the start of commercial operation of the 178 MW Shuakhevi Hydro Power Project (Shuakhevi HPP) located in southwest Georgia. 
  • The project will generate around 450 GWh of clean energy to reduce the emission of greenhouse gases by more than 200,000 tonnes a year. 

Science and Technology 

IIT Bombay develops mobile app  

A team at IIT Bombay has developed a mobile app. The app aims to help the authorities in tracking the asymptomatic carriers and prevent the spread.

Books and Authors 

Book titled “The Death of Jesus” by Nobel laureate J M Coetzee released 

  • The book titled “The Death of Jesus” authored by Nobel laureate J M Coetzee has been released. It is the third book of the series. 
  • The earlier two book were, “The Childhood of Jesus”, published in 2014 and The Schooldays of Jesus, in 2018.

FAQ's

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Which website is good for the latest current affairs?

Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

All Rights Reserved Top Rankers