• Home
  • Current Affairs 30th...

Current Affairs 30th July 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

February 28, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 30th July 2020

राष्ट्रीय

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर किया गया शिक्षा मंत्रालय

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। इसके अलावा कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दे दी है। नई शिक्षा के तहत अब उच्च शिक्षा के लिए एक ही नियामक संस्था होगी। इस वर्ष महामारी के चलते उच्च शिक्षा में नया शैक्षणिक सत्र सितंबर-अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सरकार नई शिक्षा नीति को नए सत्र के शुरू होने से पहले लाना चाहती है।
  • इससे पहले 1 मई को पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति के मसौदे की समीक्षा की थी। 

National Policy on Education 2020: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित, बोर्ड परीक्षाएं दो हिस्सों में

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दिये जाने के बाद शाम 4 बजे इसकी औपचारिक रूप से घोषणा कर दी गयी है। औपचारिक घोषणा केंद्रीय मंत्रियों प्रकाश जावडेकर और डॉ रमेश पोखरियाल निंशक ने संयुक्त रूप से की। घोषणा के दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता आज कैबिनेट की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी गयी है। वहीं, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निंशक ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को तैयार करने के लिए विश्व की सबसे बड़ी परामर्श प्रक्रिया आयोजित की गयी थी। उन्होंने कहा कि मै देश के 1000 से अधिक विश्वविद्यालयों, 1 करोड़ से अधिक शिक्षकों और 33 करोड़ छात्र-छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित ब्रीफिंग कार्यक्रम में मंत्रियों के अलावा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा एवं विद्यालयी शिक्षा सचिव और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Policy on Education 2020): पहले चलाई गयी थी परामर्श प्रक्रिया
  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर पहले परामर्श प्रक्रिया चलाई गयी थीजो कि 26 जनवरी 2019 से 31 अक्टूबर 2019 तक चली थी।
  • उच्च शिक्षा में अब मल्टीपल इंट्री और एग्जिट का विकल्प दिया जाएगा। पांच साल के इंटीग्रेटेड कोर्स करने वालों को एमफिल नहीं करना होगा। अब कॉलेजों के एक्रेडिटेशन के आधार पर ऑटोनॉमी दी जाएगी। मेंटरिंग के लिए राष्ट्रीय मिशन चलाया जाएगा। हायर एजुकेशन के लिए एक ही रेग्यूलेटर रहेगा। अभी यूजीसी, एआईसीटीई शामिल हैं। हालांकि इसमें लीगल एवं मेडिकल एजुकेशन को शामिल नहीं किया जाएगा। सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को लिए शिक्षा मानक समान रहेंगे। नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (एनआरएफ) की स्थापना होगी जिससे रिसर्च और इन्नोवेशन को बढ़वा मिलेगा। 

Rafale Multi-Role Combat Jets: भारत पहुंचा पांच राफेल लड़ाकू विमानों का बेड़ा

  • Rafale jets arrived in India: फ्रांस में निर्मित पांच राफेल मल्टी-रोल कॉम्बैट जेट का एक बेड़ा भारत पहुँच चुका है। राफेल जेट्स ने फ्रांस के बंदरगाह शहर बोर्डो के मेरिग्नैक एयरबेस (Merignac airbase) से 7,000 किमी की दूरी तय करने के बाद अंबाला के वायुसेना बेस पर लैंड किया। भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दो सुखोई 30 एमकेआई विमानों ने उनकी आगवानी की और उनके साथ उड़ते हुए अंबाला तक आए। इस बेड़े में तीन सिंगल सीटर और दो ट्विन सीटर एयरक्राफ्ट शामिल हैं, जिन्हें इसके अंबाला स्थित स्क्वाड्रन no 17 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा, जिसे 'गोल्डन एरो' के नाम से भी जाना जाता है।
  • भारत सरकार ने 36 राफेल जेट की खरीद के लिए 23 सितंबर, 2016 को फ्रेंच एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन के साथ 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए। राफेल मल्टी-रोल कॉम्बैट जेट्स को विश्व स्तर पर सबसे शक्तिशाली लड़ाकू जेटों में से एक माना जाता है और यह भारत की वायु शक्ति को पड़ोस में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर एक रणनीतिक बढ़त प्रदान करेगा। सभी 36 विमानों की डिलीवरी 2021 के अंत तक तय समय पर पूरी हो जाएगी। 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क का किया शुभारंभ

  • भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने "MoES-नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क (KRCNet)" लॉन्च किया है। MoES ने MoES प्रणाली की पारंपरिक स्थितियों को शीर्ष नॉलेज रिसोर्स सेंटर (केआरसी) में बदल दिया है। इन केआरसी को एक-दूसरे के साथ कनेक्ट किया जाएगा और नेट पोर्टल के साथ में एकीकृत किया जाएगा। यह पोर्टल पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) की बौद्धिक दुनिया में यह एक सिंघल पेन्टाइंट एंट्री होगी।
  • MoES के KRCNet के शुभारंभ का लक्ष्य, इसके रखरखाव, सरल पुनःप्राप्ति और प्रसार के प्रलेखन के लिए आईएसओ प्रमाणन सुनिश्चित करने के द्वारा एक कुल गुणवत्ता प्रबंधन (टीक्यूएम) प्रणाली की स्थापना करना। KRCNet पोर्टल सब्स्क्राइब्ड नॉलेज कंटेंट को 24X7 एक्सेस प्रदान करेगा। यह MoES मुख्यालय और इसके संस्थानों में उपलब्ध बौद्धिक संसाधनों, उत्पादों और परियोजना आउटपुट को प्रसारित करने के साथ-साथ एकत्रित, विश्लेषण, सूचकांक, स्टोर भी करेगा। 

पुरस्‍कार

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्टता के लिए दिए जाने वाले MoES राष्ट्रीय पुरस्कारों का हुआ ऐलान

  • पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा "पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्टता के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय राष्ट्रीय पुरस्कार" के विजेताओं की घोषणा की गई है। MoES द्वारा दिए जाने वाले इन पुरस्कारों का उद्देश्य पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में प्रख्यात वैज्ञानिकों/इंजीनियरों द्वारा किए गए प्रमुख वैज्ञानिक योगदान को सम्मानित करना है। साथ ही, इसका लक्ष्य महिला एवं युवा शोधकर्ताओं को पृथ्वी प्रणाली विज्ञान की मुख्यधारा में आने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

पुरस्कार एवं  विजेता

Sr.No.

पुरस्कार

विजेता

1

लाइफ टाइम उत्कृष्टता पुरस्कार

प्रोफेसर अशोक साहनी

2

वातावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. एस सुरेश बाबू

3

भू-विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

एन. वी. चलापति राव

4

समुद्र प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. एम. ए. आत्मानंद

5

महिला वैज्ञानिक के लिए डॉ. अन्ना मणि राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. लिदिता डी. एस. खांडेपारकर

6

यंग रिसर्चर अवार्ड

डॉ. इंद्र सेखर सेन

7

समुद्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. वी. वी. एस. एस. शर्मा 

सुनील यादव एसएस संयुक्त राष्ट्र और ICONGO के करमवीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित

  • एसएस मोटिवेशन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुनील यादव एसएस, जो टेलीग्राम पर सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए मोटिवेशनल चैनल हैं, को संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय परिसंघ (NGCO) द्वारा स्थापित "करमवीर चक्र अवार्ड" से सम्मानित किया गया है।
  • उन्हें अपने टेलीग्राम चैनल "एसएस मोटिवेशन" के माध्यम से समाज के लिए अथक योगदान के लिए पुरस्कार मिला। 

नियुक्ति और इस्तीफे

क्लाइमेट चेंज पर UN के युवा अडवाइजरी ग्रुप के लिए भारतीय अर्चना सोरेंग नामित

  • भारत की जलवायु कार्यकर्ता, अर्चना सोरेंग को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अपने नए सलाहकार समूह में शामिल करने के लिए नामित किया है। इस समूह में युवा नेता शामिल हैं जो बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए परिप्रेक्ष्य और समाधान देंगे। अर्चना सोरेंग विश्व के उन छह अन्य युवा जलवायु नेताओं के साथ शामिल होंगी जिन्हें गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन पर युवा सलाहकार समूह के लिए नामित किया है।
  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को 18 से 28 वर्ष के ये युवा कार्यकर्ता बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए वैश्विक कार्य और लक्ष्य को गति देने के लिए नियमित रूप से सलाह देंगे। यह घोषणा निर्णय लेने और योजना बनाने की प्रक्रियाओं में अधिक से अधिक युवा नेताओं को शामिल करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को सामने रखता है। 

वरुण श्रीधर को पेटीएम मनी के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

  • पेटीएम- पेटीएम मनी के निवेश और धन प्रबंधन सहायक, ने 29 जुलाई 2020 को वरुण श्रीधर को कंपनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।
  • श्रीधर पूर्व एमडी और सीईओ प्रवीण जाधव की जगह लेंगे जिन्होंने पेटीएम के प्रबंधन के साथ मतभेद के कारण स्टार्टअप से इस्तीफा दे दिया था। 

दिवस

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2020:

  • अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस से ठीक एक दिन पहले जारी बाघों की गणना की विस्तृत रिपोर्ट ने यह साफ कर दिया है कि बाघों के मामले में कम से कम कॉर्बेट दुनिया का सिरमौर है। रिपोर्ट के मुताबिक कॉर्बेट ही दुनिया का एकमात्र ऐसा आरक्षित क्षेत्र है, जहां सबसे ज्यादा बाघ सबसे कम जगह का उपयोग करते हैं। मतलब यहां बाघों का जनसंख्या घनत्व दुनिया में यहां सबसे ज्यादा है।
  • कॉर्बेट में बाघों की गणना के लिए करीब 5004 फोटोग्राफ लिए गए। यहां 231 बाघ पाए गए। कुल मिलाकर 266 बाघ इस लैंडस्केप का उपयोग कर रहे हैं। यहां प्रति सौ वर्ग किलोमीटर में 14 बाघ पाए गए हैं। यह जनसंख्या घनत्व दुुनिया में सबसे अधिक बताया गया है। यहां 16 शावक भी पाए गए। बाघों की अधिक संख्या का सबब है कि यहां के बाघ लैंसडौन वन प्रभाग, तराई पश्चिम, अमनगढ़, रामनगर वन प्रभाग आदि में भी पहुंच रहे हैं। 

पुस्‍तक और लेखक

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर ने पुस्तक ‘’Quest for Restoring Financial Stability in India’’ लांच की

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व डिप्टी गवर्नर, वायरल आचार्य “भारत में वित्तीय स्थिरता को बहाल करने के लिए क्वेस्ट” नामक एक पुस्तक के साथ आए हैं, जो उनकी RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC), टिप्पणियों, भाषणों और अनुसंधान का एक सदस्य के रूप में संग्रह है।
  • इस पुस्तक के माध्यम से, डॉ आचार्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक व्यवहार्य योजना साझा करते हैं, जो ऋण मध्यस्थों द्वारा ऋण आवंटन में सुधार करने और व्यवहार्य और कुशल पूंजी बाजार स्थापित करने के बारे में समाधान हैं।
  • पुस्तक को SAGE Publications India Pvt Ltd. ने प्रकाशित किया है।

Current Affairs Today in English - Current Affairs 30th July 2020

National

HRD Ministry to be renamed as Ministry of Education

  • The Ministry of Human Resource and Development (MHRD) has been renamed as Ministry of Education. The decision was taken during a cabinet meeting chaired by Prime Minister.
  • The HRD Ministry is currently headed by Ramesh Pokhriyal Nishank. The name change was a key recommendation of the draft New Education Policy. The HRD ministry name was adopted in 1985. 

Union Cabinet Approves National Education Policy 2020

  • The Union Cabinet chaired by the Prime Minister has approved the National Education Policy 2020. The recently approved National Education Policy 2020 will replace the thirty-four year old National Policy on Education (NPE), 1986.
  • The National Education Policy 2020 comprises major reforms in the higher education sector including a target of 50% gross enrollment ratio by 2035 and a provision for multiple entry and exit.
  • It is aligned to the 2030 Agenda for Sustainable Development and is based on the foundational pillars of Access, Equity, Quality, Affordability and Accountability.
  • It seeks to transform India into a vibrant knowledge society and global knowledge superpower by making both school and college education more holistic, flexible & multidisciplinary, as per the requirements of 21st century.

Major Reforms

  • Enrollment: 50% gross enrollment ratio by 2035.
  • UGC-AICTE merged: The cabinet has approved merger of the All India Council for Technical Education (AICTE) and University Grants Commission.
  • Flexibility of Subjects: Holistic and Multidisciplinary Education
  • Multiple entry/ exit

- UG Programme- 3 or 4 years

- PG Programme- 1 or 2 years

- Integrated 5 year Bachelor's/Master's

- M Phil to be discontinued

  • Credit Transfer and Academic Bank of Credits
  • HEIs: Research Intensive/ Teaching Intensive Universities and Autonomous Degree Granting Colleges
  • Model Multidisciplinary Education and Research University (MERU)
  • Graded Autonomy- Under this, graded academic, administrative and financial autonomy will be given to colleges, on the basis of the status of their accreditation. There are over 45,000 affiliated colleges in the country. 

Five Rafale Fighter Jets land in India at Ambala air base

  • A fleet of five French-manufactured Rafale multi-role combat jets arrived in India. Rafale Jets landed at the Ambala Air Force base after covering a distance of 7,000 km from the Merignac airbase in French port city of Bordeaux.
  • The fleet, which comprises three single seater and two twin seater aircraft, would be inducted into the IAF as part of its Ambala-based No 17 Squadron, also known as the ‘Golden Arrows’. The addition of these fighter jets is expected to transform the capabilities of Air Force. 

MoES-Knowledge Resource Centre Network launched

  • Ministry of Earth Sciences has launched the “MoES-Knowledge Resource Centre Network (KRCNet)” under the Digital India initiative of Government of India. MoES has transformed the traditional libraries of the MoES system into a top-notch Knowledge Resource Centres (KRC). These KRCs will be linked with each other and integrated into the KRCNet portal. This portal would be a single point entry to the intellectual world of Ministry of Earth Sciences (MoES). 

Awards

Ministry of Earth Sciences announces National Awards for excellence in Earth System Science

  • The Ministry of Earth Sciences (MoES) has announced the National Awards for excellence in Earth System Science for the year 2020.The Awards are given every year on the occasion of Earth Sciences Foundation Day of the Ministry for the outstanding contribution of each winner in their respective field.
  • The award is presented annually in the following three categories:
  • Life Time Excellence Award in the sphere of Earth System Sciences
  • National Awards in the field of:

Ocean Science & Technology

Atmospheric Science & Technology

Geoscience & Technology

Polar Science & Cryosphere

  • Young Researcher/Achiever Award in the field of Earth System Science

Winners for 2020

  • Life Time Excellence Award – Professor Ashok Sahni for his significant contribution in the field of Geology, Vertebrate Paleontology and Biostratigraphy.
  • National Awards
  • Ocean Science and Technology – Dr. V. V. S. S. Sarma and Dr. M. Ravichandran
  • Atmospheric Science and Technology – Dr. S. Suresh Babu
  • Geoscience & Technology – Dr. N. V. Chalpathi Rao
  • Polar Science & Cryosphere – Dr. Atmanand
  • Young Researcher/Achiever Award – Dr. Indra Sekhar Sen and Dr. Arvind Singh

 Sunil ydv SS Honored with Karamveer Chakra Award of United Nations and ICONGO

  • Sunil ydv SS, founder & CEO Of SS Motivation, which is the most Subscribed Motivational Channel on Telegram, has been honoured with “Karamveer Chakra Award” instituted by United Nations and International Confederation of NGO (iCONGO).
  • He received the award for his relentless contribution to society through his Telegram channel “SS Motivation.”

 Appointments and Resignations

Archana Soreng named by UN chief to new advisory group

  • Indian climate activist, Archana Soreng has been named by UN Secretary-General Antonio Guterres to his new advisory group comprising young leaders who will provide perspectives and solutions to tackle the worsening climate crisis, as the global body mobilizes action as part of the C-19 recovery efforts. 

Varun Sridhar appointed as CEO of Paytm Money

  • The investment & wealth management subsidiary of Paytm- Paytm Money, has appointed Varun Sridhar as the new Chief Executive Officer (CEO) of the company on 29 July 2020.
  • Sridhar will replace former MD and CEO PravinJadhav who resigned from the startup due to differences with the management of Paytm. 

 Days

International Tigers day

  • 29th of July observed as International Tiger Day.The Day is celebrated on every year across the globe to create awareness about tiger conservation.
  • The day was created in 2010 at the Saint Petersburg Tiger Summit to put in place a global system for protecting the natural habitats of tigers and raise public awareness and support for tiger conservation issues.
  • The Slogan for 2020 International Tiger Day celebration is “Their survival is in our hands”.

 Books and Authors

Former RBI Deputy Governor pens book ‘Quest for Restoring Financial Stability in India’

  • The former Deputy Governor of Reserve Bank of India (RBI), Viral Acharya has come up with a book titled “Quest for Restoring Financial Stability in India”, which is a collection of his comments, speeches, and research as a member of the RBI’s Monetary Policy Committee (MPC).
  • Through this book, Dr Acharya shares a feasible plan to address the recapitalization needs of public sector banks, offering solutions on how to improve credit allocation by credit intermediaries and establish viable and efficient capital markets.
  • The book has been published by SAGE Publications India Pvt Ltd.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
  • Home
  • Current Affairs 30th...

Current Affairs 30th July 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : February 28, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 30th July 2020

राष्ट्रीय

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर किया गया शिक्षा मंत्रालय

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। इसके अलावा कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दे दी है। नई शिक्षा के तहत अब उच्च शिक्षा के लिए एक ही नियामक संस्था होगी। इस वर्ष महामारी के चलते उच्च शिक्षा में नया शैक्षणिक सत्र सितंबर-अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सरकार नई शिक्षा नीति को नए सत्र के शुरू होने से पहले लाना चाहती है।
  • इससे पहले 1 मई को पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति के मसौदे की समीक्षा की थी। 

National Policy on Education 2020: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित, बोर्ड परीक्षाएं दो हिस्सों में

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दिये जाने के बाद शाम 4 बजे इसकी औपचारिक रूप से घोषणा कर दी गयी है। औपचारिक घोषणा केंद्रीय मंत्रियों प्रकाश जावडेकर और डॉ रमेश पोखरियाल निंशक ने संयुक्त रूप से की। घोषणा के दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता आज कैबिनेट की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी गयी है। वहीं, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निंशक ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को तैयार करने के लिए विश्व की सबसे बड़ी परामर्श प्रक्रिया आयोजित की गयी थी। उन्होंने कहा कि मै देश के 1000 से अधिक विश्वविद्यालयों, 1 करोड़ से अधिक शिक्षकों और 33 करोड़ छात्र-छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित ब्रीफिंग कार्यक्रम में मंत्रियों के अलावा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा एवं विद्यालयी शिक्षा सचिव और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Policy on Education 2020): पहले चलाई गयी थी परामर्श प्रक्रिया
  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर पहले परामर्श प्रक्रिया चलाई गयी थीजो कि 26 जनवरी 2019 से 31 अक्टूबर 2019 तक चली थी।
  • उच्च शिक्षा में अब मल्टीपल इंट्री और एग्जिट का विकल्प दिया जाएगा। पांच साल के इंटीग्रेटेड कोर्स करने वालों को एमफिल नहीं करना होगा। अब कॉलेजों के एक्रेडिटेशन के आधार पर ऑटोनॉमी दी जाएगी। मेंटरिंग के लिए राष्ट्रीय मिशन चलाया जाएगा। हायर एजुकेशन के लिए एक ही रेग्यूलेटर रहेगा। अभी यूजीसी, एआईसीटीई शामिल हैं। हालांकि इसमें लीगल एवं मेडिकल एजुकेशन को शामिल नहीं किया जाएगा। सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को लिए शिक्षा मानक समान रहेंगे। नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (एनआरएफ) की स्थापना होगी जिससे रिसर्च और इन्नोवेशन को बढ़वा मिलेगा। 

Rafale Multi-Role Combat Jets: भारत पहुंचा पांच राफेल लड़ाकू विमानों का बेड़ा

  • Rafale jets arrived in India: फ्रांस में निर्मित पांच राफेल मल्टी-रोल कॉम्बैट जेट का एक बेड़ा भारत पहुँच चुका है। राफेल जेट्स ने फ्रांस के बंदरगाह शहर बोर्डो के मेरिग्नैक एयरबेस (Merignac airbase) से 7,000 किमी की दूरी तय करने के बाद अंबाला के वायुसेना बेस पर लैंड किया। भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दो सुखोई 30 एमकेआई विमानों ने उनकी आगवानी की और उनके साथ उड़ते हुए अंबाला तक आए। इस बेड़े में तीन सिंगल सीटर और दो ट्विन सीटर एयरक्राफ्ट शामिल हैं, जिन्हें इसके अंबाला स्थित स्क्वाड्रन no 17 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा, जिसे 'गोल्डन एरो' के नाम से भी जाना जाता है।
  • भारत सरकार ने 36 राफेल जेट की खरीद के लिए 23 सितंबर, 2016 को फ्रेंच एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन के साथ 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए। राफेल मल्टी-रोल कॉम्बैट जेट्स को विश्व स्तर पर सबसे शक्तिशाली लड़ाकू जेटों में से एक माना जाता है और यह भारत की वायु शक्ति को पड़ोस में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर एक रणनीतिक बढ़त प्रदान करेगा। सभी 36 विमानों की डिलीवरी 2021 के अंत तक तय समय पर पूरी हो जाएगी। 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क का किया शुभारंभ

  • भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने "MoES-नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क (KRCNet)" लॉन्च किया है। MoES ने MoES प्रणाली की पारंपरिक स्थितियों को शीर्ष नॉलेज रिसोर्स सेंटर (केआरसी) में बदल दिया है। इन केआरसी को एक-दूसरे के साथ कनेक्ट किया जाएगा और नेट पोर्टल के साथ में एकीकृत किया जाएगा। यह पोर्टल पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) की बौद्धिक दुनिया में यह एक सिंघल पेन्टाइंट एंट्री होगी।
  • MoES के KRCNet के शुभारंभ का लक्ष्य, इसके रखरखाव, सरल पुनःप्राप्ति और प्रसार के प्रलेखन के लिए आईएसओ प्रमाणन सुनिश्चित करने के द्वारा एक कुल गुणवत्ता प्रबंधन (टीक्यूएम) प्रणाली की स्थापना करना। KRCNet पोर्टल सब्स्क्राइब्ड नॉलेज कंटेंट को 24X7 एक्सेस प्रदान करेगा। यह MoES मुख्यालय और इसके संस्थानों में उपलब्ध बौद्धिक संसाधनों, उत्पादों और परियोजना आउटपुट को प्रसारित करने के साथ-साथ एकत्रित, विश्लेषण, सूचकांक, स्टोर भी करेगा। 

पुरस्‍कार

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्टता के लिए दिए जाने वाले MoES राष्ट्रीय पुरस्कारों का हुआ ऐलान

  • पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा "पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्टता के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय राष्ट्रीय पुरस्कार" के विजेताओं की घोषणा की गई है। MoES द्वारा दिए जाने वाले इन पुरस्कारों का उद्देश्य पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में प्रख्यात वैज्ञानिकों/इंजीनियरों द्वारा किए गए प्रमुख वैज्ञानिक योगदान को सम्मानित करना है। साथ ही, इसका लक्ष्य महिला एवं युवा शोधकर्ताओं को पृथ्वी प्रणाली विज्ञान की मुख्यधारा में आने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

पुरस्कार एवं  विजेता

Sr.No.

पुरस्कार

विजेता

1

लाइफ टाइम उत्कृष्टता पुरस्कार

प्रोफेसर अशोक साहनी

2

वातावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. एस सुरेश बाबू

3

भू-विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

एन. वी. चलापति राव

4

समुद्र प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. एम. ए. आत्मानंद

5

महिला वैज्ञानिक के लिए डॉ. अन्ना मणि राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. लिदिता डी. एस. खांडेपारकर

6

यंग रिसर्चर अवार्ड

डॉ. इंद्र सेखर सेन

7

समुद्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. वी. वी. एस. एस. शर्मा 

सुनील यादव एसएस संयुक्त राष्ट्र और ICONGO के करमवीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित

  • एसएस मोटिवेशन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुनील यादव एसएस, जो टेलीग्राम पर सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए मोटिवेशनल चैनल हैं, को संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय परिसंघ (NGCO) द्वारा स्थापित "करमवीर चक्र अवार्ड" से सम्मानित किया गया है।
  • उन्हें अपने टेलीग्राम चैनल "एसएस मोटिवेशन" के माध्यम से समाज के लिए अथक योगदान के लिए पुरस्कार मिला। 

नियुक्ति और इस्तीफे

क्लाइमेट चेंज पर UN के युवा अडवाइजरी ग्रुप के लिए भारतीय अर्चना सोरेंग नामित

  • भारत की जलवायु कार्यकर्ता, अर्चना सोरेंग को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अपने नए सलाहकार समूह में शामिल करने के लिए नामित किया है। इस समूह में युवा नेता शामिल हैं जो बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए परिप्रेक्ष्य और समाधान देंगे। अर्चना सोरेंग विश्व के उन छह अन्य युवा जलवायु नेताओं के साथ शामिल होंगी जिन्हें गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन पर युवा सलाहकार समूह के लिए नामित किया है।
  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को 18 से 28 वर्ष के ये युवा कार्यकर्ता बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए वैश्विक कार्य और लक्ष्य को गति देने के लिए नियमित रूप से सलाह देंगे। यह घोषणा निर्णय लेने और योजना बनाने की प्रक्रियाओं में अधिक से अधिक युवा नेताओं को शामिल करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को सामने रखता है। 

वरुण श्रीधर को पेटीएम मनी के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

  • पेटीएम- पेटीएम मनी के निवेश और धन प्रबंधन सहायक, ने 29 जुलाई 2020 को वरुण श्रीधर को कंपनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।
  • श्रीधर पूर्व एमडी और सीईओ प्रवीण जाधव की जगह लेंगे जिन्होंने पेटीएम के प्रबंधन के साथ मतभेद के कारण स्टार्टअप से इस्तीफा दे दिया था। 

दिवस

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2020:

  • अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस से ठीक एक दिन पहले जारी बाघों की गणना की विस्तृत रिपोर्ट ने यह साफ कर दिया है कि बाघों के मामले में कम से कम कॉर्बेट दुनिया का सिरमौर है। रिपोर्ट के मुताबिक कॉर्बेट ही दुनिया का एकमात्र ऐसा आरक्षित क्षेत्र है, जहां सबसे ज्यादा बाघ सबसे कम जगह का उपयोग करते हैं। मतलब यहां बाघों का जनसंख्या घनत्व दुनिया में यहां सबसे ज्यादा है।
  • कॉर्बेट में बाघों की गणना के लिए करीब 5004 फोटोग्राफ लिए गए। यहां 231 बाघ पाए गए। कुल मिलाकर 266 बाघ इस लैंडस्केप का उपयोग कर रहे हैं। यहां प्रति सौ वर्ग किलोमीटर में 14 बाघ पाए गए हैं। यह जनसंख्या घनत्व दुुनिया में सबसे अधिक बताया गया है। यहां 16 शावक भी पाए गए। बाघों की अधिक संख्या का सबब है कि यहां के बाघ लैंसडौन वन प्रभाग, तराई पश्चिम, अमनगढ़, रामनगर वन प्रभाग आदि में भी पहुंच रहे हैं। 

पुस्‍तक और लेखक

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर ने पुस्तक ‘’Quest for Restoring Financial Stability in India’’ लांच की

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व डिप्टी गवर्नर, वायरल आचार्य “भारत में वित्तीय स्थिरता को बहाल करने के लिए क्वेस्ट” नामक एक पुस्तक के साथ आए हैं, जो उनकी RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC), टिप्पणियों, भाषणों और अनुसंधान का एक सदस्य के रूप में संग्रह है।
  • इस पुस्तक के माध्यम से, डॉ आचार्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक व्यवहार्य योजना साझा करते हैं, जो ऋण मध्यस्थों द्वारा ऋण आवंटन में सुधार करने और व्यवहार्य और कुशल पूंजी बाजार स्थापित करने के बारे में समाधान हैं।
  • पुस्तक को SAGE Publications India Pvt Ltd. ने प्रकाशित किया है।

Current Affairs Today in English - Current Affairs 30th July 2020

National

HRD Ministry to be renamed as Ministry of Education

  • The Ministry of Human Resource and Development (MHRD) has been renamed as Ministry of Education. The decision was taken during a cabinet meeting chaired by Prime Minister.
  • The HRD Ministry is currently headed by Ramesh Pokhriyal Nishank. The name change was a key recommendation of the draft New Education Policy. The HRD ministry name was adopted in 1985. 

Union Cabinet Approves National Education Policy 2020

  • The Union Cabinet chaired by the Prime Minister has approved the National Education Policy 2020. The recently approved National Education Policy 2020 will replace the thirty-four year old National Policy on Education (NPE), 1986.
  • The National Education Policy 2020 comprises major reforms in the higher education sector including a target of 50% gross enrollment ratio by 2035 and a provision for multiple entry and exit.
  • It is aligned to the 2030 Agenda for Sustainable Development and is based on the foundational pillars of Access, Equity, Quality, Affordability and Accountability.
  • It seeks to transform India into a vibrant knowledge society and global knowledge superpower by making both school and college education more holistic, flexible & multidisciplinary, as per the requirements of 21st century.

Major Reforms

  • Enrollment: 50% gross enrollment ratio by 2035.
  • UGC-AICTE merged: The cabinet has approved merger of the All India Council for Technical Education (AICTE) and University Grants Commission.
  • Flexibility of Subjects: Holistic and Multidisciplinary Education
  • Multiple entry/ exit

- UG Programme- 3 or 4 years

- PG Programme- 1 or 2 years

- Integrated 5 year Bachelor's/Master's

- M Phil to be discontinued

  • Credit Transfer and Academic Bank of Credits
  • HEIs: Research Intensive/ Teaching Intensive Universities and Autonomous Degree Granting Colleges
  • Model Multidisciplinary Education and Research University (MERU)
  • Graded Autonomy- Under this, graded academic, administrative and financial autonomy will be given to colleges, on the basis of the status of their accreditation. There are over 45,000 affiliated colleges in the country. 

Five Rafale Fighter Jets land in India at Ambala air base

  • A fleet of five French-manufactured Rafale multi-role combat jets arrived in India. Rafale Jets landed at the Ambala Air Force base after covering a distance of 7,000 km from the Merignac airbase in French port city of Bordeaux.
  • The fleet, which comprises three single seater and two twin seater aircraft, would be inducted into the IAF as part of its Ambala-based No 17 Squadron, also known as the ‘Golden Arrows’. The addition of these fighter jets is expected to transform the capabilities of Air Force. 

MoES-Knowledge Resource Centre Network launched

  • Ministry of Earth Sciences has launched the “MoES-Knowledge Resource Centre Network (KRCNet)” under the Digital India initiative of Government of India. MoES has transformed the traditional libraries of the MoES system into a top-notch Knowledge Resource Centres (KRC). These KRCs will be linked with each other and integrated into the KRCNet portal. This portal would be a single point entry to the intellectual world of Ministry of Earth Sciences (MoES). 

Awards

Ministry of Earth Sciences announces National Awards for excellence in Earth System Science

  • The Ministry of Earth Sciences (MoES) has announced the National Awards for excellence in Earth System Science for the year 2020.The Awards are given every year on the occasion of Earth Sciences Foundation Day of the Ministry for the outstanding contribution of each winner in their respective field.
  • The award is presented annually in the following three categories:
  • Life Time Excellence Award in the sphere of Earth System Sciences
  • National Awards in the field of:

Ocean Science & Technology

Atmospheric Science & Technology

Geoscience & Technology

Polar Science & Cryosphere

  • Young Researcher/Achiever Award in the field of Earth System Science

Winners for 2020

  • Life Time Excellence Award – Professor Ashok Sahni for his significant contribution in the field of Geology, Vertebrate Paleontology and Biostratigraphy.
  • National Awards
  • Ocean Science and Technology – Dr. V. V. S. S. Sarma and Dr. M. Ravichandran
  • Atmospheric Science and Technology – Dr. S. Suresh Babu
  • Geoscience & Technology – Dr. N. V. Chalpathi Rao
  • Polar Science & Cryosphere – Dr. Atmanand
  • Young Researcher/Achiever Award – Dr. Indra Sekhar Sen and Dr. Arvind Singh

 Sunil ydv SS Honored with Karamveer Chakra Award of United Nations and ICONGO

  • Sunil ydv SS, founder & CEO Of SS Motivation, which is the most Subscribed Motivational Channel on Telegram, has been honoured with “Karamveer Chakra Award” instituted by United Nations and International Confederation of NGO (iCONGO).
  • He received the award for his relentless contribution to society through his Telegram channel “SS Motivation.”

 Appointments and Resignations

Archana Soreng named by UN chief to new advisory group

  • Indian climate activist, Archana Soreng has been named by UN Secretary-General Antonio Guterres to his new advisory group comprising young leaders who will provide perspectives and solutions to tackle the worsening climate crisis, as the global body mobilizes action as part of the C-19 recovery efforts. 

Varun Sridhar appointed as CEO of Paytm Money

  • The investment & wealth management subsidiary of Paytm- Paytm Money, has appointed Varun Sridhar as the new Chief Executive Officer (CEO) of the company on 29 July 2020.
  • Sridhar will replace former MD and CEO PravinJadhav who resigned from the startup due to differences with the management of Paytm. 

 Days

International Tigers day

  • 29th of July observed as International Tiger Day.The Day is celebrated on every year across the globe to create awareness about tiger conservation.
  • The day was created in 2010 at the Saint Petersburg Tiger Summit to put in place a global system for protecting the natural habitats of tigers and raise public awareness and support for tiger conservation issues.
  • The Slogan for 2020 International Tiger Day celebration is “Their survival is in our hands”.

 Books and Authors

Former RBI Deputy Governor pens book ‘Quest for Restoring Financial Stability in India’

  • The former Deputy Governor of Reserve Bank of India (RBI), Viral Acharya has come up with a book titled “Quest for Restoring Financial Stability in India”, which is a collection of his comments, speeches, and research as a member of the RBI’s Monetary Policy Committee (MPC).
  • Through this book, Dr Acharya shares a feasible plan to address the recapitalization needs of public sector banks, offering solutions on how to improve credit allocation by credit intermediaries and establish viable and efficient capital markets.
  • The book has been published by SAGE Publications India Pvt Ltd.

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team