Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 02nd July 2020

राष्‍ट्रीय

गुजरात सरकार ने सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों और कपड़ा उद्योगों के लिए 1,369 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की।

  • गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने 26 जून 2020 को राज्य में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों और कपड़ा उद्योगों के लिए "एक क्लिक पर" नामक एक ऑनलाइन नकद सहायता पहल शुरू की।
  • राज्य सरकार ने कार्यक्रम के तहत गुजरात में लगभग 13,000 MSME के लिए सहायता के लिए कुल 1,369 करोड़ रुपये की घोषणा की है।
  • 1,369 करोड़ की सहायता से, गुजरात में 12,247 MSME इकाइयों के बैंक खातों में 768 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए गए हैं, जबकि कपड़ा उद्योग सहित बड़ी औद्योगिक इकाइयों को 601 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। 

सरकार ने गोवा समुद्री समूह बनाने के लिये एमएसएमई इकाइयों को भूखंड आवंटित करने की मंजूरी दी

गोवा सरकार ने जहाज निर्माण की विश्व स्तरीय सुविधाएं बनाने के उद्देश्य से गोवा समुद्री समूह (मैरीटाइम क्लस्टर) की स्थापना के लिये राज्य के 49 लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) को भूमि आवंटित करने की मंजूरी दे दी है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस सप्ताह के शुरू में आयोजित एक समारोह में परियोजना के लिये 14,380 वर्ग मीटर भूखंड इसके आम सुविधा केंद्र की स्थापना के लिये सौंपी। यह परियोजना भारत का पहला समुद्री क्लस्टर है। इसे केंद्रीय नौवहन मंत्रालय, नौवहन महानिदेशालय और एमएसएमई मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है। परियोजना के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सूरज डायलानी ने कहा कि यह गोवा की 49 एमएसएमई इकाइयों का एक संघ है, जिसका सीधा लाभ अन्य 180 इकाइयों को मिल रहा है। 

गिरिराज सिंह ने "मत्स्य सम्पदा" का पहला संस्करण लॉन्च किया

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर न्यूज़लैटर के पहले संस्करण को लॉन्च किया है। समाचार पत्र का नाम मत्स्य सम्पदा रखा गया है और यह मत्स्य पालन विभाग, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी के लिए प्रकाशित होता है। मंत्री ने प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) के परिचालन दिशानिर्देशों का भी शुभारंभ किया। 

अंतरराष्‍ट्रीय

हुवावे और ZTE के इक्विपमेंट राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन (एफसीसी) ने चीनी कंपनी हुवावे और ZTE कॉर्पोरेशन को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। एफसीसी ने बताया है कि यह कदम इन चीनी कंपनियों को अमेरिकी बाजार से बाहर करने के लिए उठाया गया है। कई छोटी कंपनियां सरकार से सब्सिडी लेकर इन कंपनियों से सस्ते नेटवर्क इक्विपमेंट खरीदती थीं लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगी। एफसीसी का कहना है कि हुवावे और जेडटीई दोनों ही कंपनियों के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी सैन्य हथियार समूह के साथ घनिष्ठ संबंध है।

  • एफसीसी के अध्यक्ष अजीत पाई ने ट्विटर पर कहा- अमेरिकी सरकार और यह विशेष रूप से एफसीसी, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिका के कम्युनिकेशन नेटवर्क की कमजोरियों का फायदा उठाने की अनुमति नहीं दे सकती है।
  • उन्होंने ट्विटर पर एक लेटर भी शेयर किया जिसमें सबूतों के आधार पर ब्यूरो ने हुवावे और ZTE को अमेरिका के कम्युनिकेशन नेटवर्क और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि एफसीसी के 8.3 बिलियन डॉलर का सालाना यूनिवर्सल सर्विस फंड का इस्तेमाल इन सप्लायर्स से इक्विपमेंट या सर्विस खरीदने के लिए नहीं किया जा सकता है। ये फंड सब्सिडी का एक कलेक्शन है जिसके जरिए अमेरिकी सरकार टेलीकॉम सर्विस तक पहुंच को बढ़ावा देती है। अमेरिका का कहना है कि हुवावे के इक्विपमेंट को चीन जासूसी करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। 

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

फिच ने भारत की जीडीपी विकास दर को वित्त वर्ष 2022 के 9.5% से घटा कर 8%  किया

  • फिच रेटिंग्स ने 30 जून 2020 को जारी ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक के अपने जून के अपडेट में 9.5% के पिछले प्रक्षेपण से वित्त वर्ष 2021-22 से 8 प्रतिशत के लिए भारत के विकास अनुमान में कटौती की है।
  • हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने प्रक्षेपण को बरकरार रखा है, जो 2020-21 में 5 प्रतिशत तक अनुबंध करने की उम्मीद है। फिच ने भारतीय अर्थव्यवस्था को 2022-23 में 5.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया है। 

ईसीएलजीएस के तहत एमएसएमई को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण मंजूर

  • 30 जून 2020 को वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंकों ने MSME क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) के तहत 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक ऋण स्वीकृत किए हैं।
  • इसमें से, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए 100 प्रतिशत ECLGS के तहत 45,860 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण पहले ही किया जा चुका है।
  • इस योजना के तहत शीर्ष ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और एचडीएफसी बैंक हैं। 

विश्व बैंक समूह ने भारत में MSMEs के लिए C-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्यक्रम के तहत 750 मिलियन डॉलर स्वीकृत किये

विश्व बैंक समूह द्वारा भारत में सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों (MSMEs) के लिए 750 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी गई। विश्व बैंक समूह के कार्यकारी निदेशक मंडल द्वारा ऋण की राशि के लिए स्वीकृति 30 जून, 2020 को दी गयी थी। C-19 महामारी के परिणामस्वरूप, MSME क्षेत्र निर्यात और घरेलू व्यवसायों की कमी के कारण गंभीर वित्तीय तनाव में है, भारत में MSMEs के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्यक्रम के तहत यह  ऋण स्वीकृति है।

यह ऋण राशि देश में लगभग 15 लाख (1.5 मिलियन) एमएसएमई के लिए तरलता और ऋण की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करने में मदद करेगी। यह राशि लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के माध्यम से वितरित की जाएगी, जो एसएफबी और एनबीएफसी को मजबूत करने में मदद करेगी।

विश्व बैंक समूह की ऋण शाखा इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) द्वारा ऋण राशि को मंजूरी दी गयी है। 5 वर्षों की अनुग्रह अवधि सहित, ऋण राशि में 19 वर्ष की परिपक्वता अवधि होगी। 

नियुक्ति और इस्तीफे

रविंदर भाकर ने संभाला CBFC के नए CEO का कार्यभार

रविंदर भाकर ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) का पदभार ग्रहण कर लिया। वह इंडियन रेलवे स्टोर्स सर्विस (IRSS) के 1999 बैच के अधिकारी हैं। वह अनुराग श्रीवास्तव का स्थान लेंगे।

भाकर इससे पहले पश्चिम रेलवे के सचिव और मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के रूप में कार्यत थे। वे भारतीय इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके है। उन्हें रेल मंत्री से उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए  राष्ट्रीय पुरस्कार और पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे (सीआर) में उत्कृष्ट प्रबंधक के लिए महाप्रबंधक पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले चुके है। 

श्रीकांत माधव वैद्य बने IOC के नए अध्यक्ष

श्रीकांत माधव वैद्य ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभाला लिया है। इससे पहले, वह अक्टूबर 2019 से आईओसी बोर्ड में निदेशक (रिफाइनरीज) थे। वह संजीव सिंह का स्थान लेंगे, जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए है।

इसके अलावा वैद्य आईओसी की एक स्वायत्त रिफाइनिंग सब्सिडियरी चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और टर्मलिंग सेवा प्रदान करने वाले एक संयुक्त उपक्रम इंडियन ऑयलटैंकिंग लिमिटेड के अध्यक्ष भी होंगे। साथ ही, वह रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के प्रमुख के रूप में भी कार्यभार संभालेंगे और पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के बोर्ड के निदेशक भी होंगे। उनका भारत के सबसे बड़े क्रैकर प्लांट- पानीपत नेफ्थ्रैक क्रैकर कॉम्प्लेक्स के साथ दशकों पुराना संबंध है। 

शशांक मनोहर ने आईसीसी चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया

शशांक मनोहर ने इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। मनोहर ने नवंबर 2015 में आईसीसी चेयरमैन का पद संभाला था। आईसीसी द्वारा भेजी गई एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, डेप्युटी चेयरमैन इमरान ख्वाजा अंतरिम चेयरमैन के रूप में चुनाव प्रक्रिया निर्धारित होने तक पदभार संभालेंगे। आईसीसी ने अपने बयान में कहा- आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने दो साल के कार्यकाल के बाद अपने पद पर आसीन हुए। आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और इस बात पर सहमति जताई कि डेप्युटी चेयरमैन इमरान ख्वाजा चेयरपर्सन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

आईसीसी के नियमों के अनुसार, मनोहर दो साल के कार्यकाल के लिए रह सकते थे, क्योंकि अधिकतम तीन कार्यकाल की अनुमति है। अगले अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को अगले सप्ताह के भीतर आईसीसी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किए जाने की उम्मीद है।

ऐसी प्रबल संभावना है कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख कोलिन ग्रावेस (Colin Graves) उनकी जगह लेंगे। बता दें कि बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष मनोहर तीसरी बार दो साल का कार्यकाल विस्तार नहीं चाहते थे। हालांकि, हॉन्गकॉन्ग के इमरान ख्वाजा का नाम भी इस पद की दौड़ में था लेकिन समझा जाता है कि उन्हें पूर्णकालिक सदस्यों का समर्थन नहीं है। 

दिवस

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस: 1 जुलाई

National Postal Worker Day: प्रत्‍येक वर्ष 1 जुलाई को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में डाक कर्मियों द्वारा की जाने वाली सेवा के सम्मान में मनाया जाता है। राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस डाकियों और सभी डिलीवरी कर्मियों को 'धन्यवाद' कहने का एक अनूठा तरीका है, क्योंकि अब ऑनलाइन शॉपिंग हम में से कई लोगों के लिए एक लाइफ लाइन बन गई है।

भारत में, C-19 महामारी के दौरान डाक सेवाओं में विशिष्ट विविधता आई है। अब डाक विभागों में कार्यकर्ता नए 'C-19 योद्धा' बन गए हैं, जो C-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। 

UFO (विश्व एक्सट्रैटरैस्ट्रियल स्पॉटिंग) दिवस

आज UFO (विश्व एक्सट्रैटरैस्ट्रियल स्पॉटिंग) दिवस है। विश्व यूएफओ दिवस को लोगों को एक साथ इकट्ठा करने और आसमान में अज्ञात तरीके से उड़ने वाली वस्तुओं के लिए आसमान को देखने के लिए एक जागरूकता दिवस है।

एविएटर केनेथ अर्नोल्ड ने बताया है कि आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार व्यापक रूप से अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखे जाने की सूचना दी गई है। 1947 के रोसेवेल UFO हादसे में कथित यूएफओ दुर्घटना की याद दिलाता है। इसे 2 जुलाई के दिन मनाया जाता है, इसका उद्देश्य "यूएफओ के निस्संदेह अस्तित्व" के बारे में जागरूकता बढ़ाना होता है। 

Current Affairs Today in English - Current Affairs 02nd July 2020

National

Gujarat Government launches Rs 1,369 crore ”At One Click” online cash aid for MSMEs & textile industry

  • Gujarat Chief Minister Vijay Rupani launched an online cash aid initiative titled ”At One Click” for micro small and medium enterprises and textile industries in the state on 26 June 2020.
  • The state government has announced total of Rs 1,369 crore in aid for around 13,000 MSMEs in Gujarat under the program.
  • Out of the toatl 1,369 crore aid, Rs 768 crore have been transferred in bank accounts of 12,247 MSME units in Gujarat while Rs 601 crore aid has been given to bigger industrial units including textile industry. 

Goa Govt Allocates 14,380 sqm land to set up India first Maritime Cluster

  • The Government of Goa has allotted over 14,380 square metres of land at Verna industrial estate to ‘Konkan Maritime Cluster’ (Goa Maritime Cluster), a consortium of 49 Goan MSME units, to set up its Common Facility Centre.
  • The Goa Maritime Cluster will be the first Maritime Cluster of India, providing a world-class common facility for manufacturing, design and other allied services for the shipbuilding industry.
  • The project is likely to extend direct benefits to another 180 units. 

Giriraj Singh launches the 1st Edition of “Matsya Sampada”

  • Union Minister for Fisheries, Animal Husbandry and Dairying, Giriraj Singh has launched the 1st Edition newsletter “MatsyaSampada” fisheries and aquaculture published by the Department of Fisheries and the operational guidelines of Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana (PMMSY).
  • This newsletter will be published on a quarterly basis. 

International

FCC designates 2 Chinese companies as National Security Threats

  • The US Federal Communications Commission (FCC) has designated two Chinese companies - Huawei Technologies and ZTE Corporation as national security threats.
  • FCC Chairman Ajit Pai stated that both Huawei and ZTE have close ties with Chinese Communist Party and China’s military apparatus. He stated that the US government will not allow the Chinese Communist Party to exploit vulnerabilities in US communications networks.
  • The agency is considering banning these Chinese telephone companies from entering the US market. As per the US, Huawei’s equipment could be used by China for spying. 

Banking and Economy

Fitch slashes India’s GDP Growth Projection to 8% from 9.5% for FY22

  • Fitch Ratings has cut India’s growth forecast for the fiscal year 2021-22 to 8 percent from its earlier projection of 9.5 percent, in its June update of Global Economic Outlook released on 30 June 2020.
  • However, the rating agency has retained its projection for the current fiscal which is expected to contract by 5 percent in the 2020-21.Fitch projected Indian economy to grow 5.5 percent in 2022-23. 

Banks sanction over Rs 1 lakh cr loans to 30 lakh MSMEs under ECLGS

  • As per the data by the Ministry of Finance on 30 June 2020, banks from public and private sectors have sanctioned over Rs 1 lakh crore loans under the Rs 3-lakh crore Emergency Credit Line Guarantee Scheme (ECLGS) for the MSME sector as of June 26, 2020.
  • Out of this, more than Rs 45,860 crore has already been disbursed under the 100 percent ECLGS for the micro, small and medium enterprises (MSMEs).
  • The top lenders under the scheme are State Bank of India, Bank of Baroda, Punjab National Bank, Canara Bank and HDFC Bank. 

World Bank approves $750 mn emergency response fund for India’s MSME sector

  • The World Bank has approved loan worth $750 million to address the immediate liquidity and credit needs of India’s micro, small, and medium enterprises (MSMEs), severely impacted by the C-19 crisis.
  • The World Bank’s MSME Emergency Response program will provide financial support to some 1.5 million viable MSMEs.
  • With this, the World Bank’s total commitment has reached to $2.75 billion to support India’s emergency C-19 response. 

Appointments and Resignations

Ravinder Bhakar becomes new CEO of CBFC

  • Shri Ravinder Bhakar, a 1999 batch officer of Indian Railway Stores Service (IRSS), has taken over as the Chief Executive Officer (CEO) of Central Board of Films Certification (CBFC) on 30 June 2020.
  • Prior to this, Mr. Bhakar was posted as the Secretary & Chief Public Relations Officer of Western Railways.
  • He succeeds Anurag Srivastava. Chairperson of CBFC – Shri Prasoon Joshi 

Shrikant Madhav Vaidya becomes new chairman of IOC

  • Shrikant Madhav Vaidya took charge as the new chairman of Indian Oil Corporation (IOC). Prior to this, he was the Director (Refineries) on the IOC Board, since October 2019.
  • He will replace Sanjiv Singh, who retired on June 30. 

Shashank Manohar quits as ICC Chairman

  • International Cricket Council (ICC) Chairman, Shashank Manohar has stepped down as the head of the cricket body after two-year tenures. ICC Board has decided that Deputy Chairman Imran Khawaja will take the charge until Manohar’s successor is elected.
  • The process for the Chairperson election is likely to be approved by the ICC Board within the next week. 

Days

National Postal Worker Day

  • The National Postal Worker Day is marked every year on July 1 globally in recognition of the contribution made by postal workers in our society.
  • The day is a unique opportunity to say ‘thank you’ not only to postmen but also to all delivery personnel, as online shopping has become a lifeline for many of us.
  • The day was initiated by a popular postal service provider from Seattle, United States of America in 1997 to felicitate and honour the co-postal workers for their dedication. 

World UFO Day

  • World UFO Day is observed on 2nd July. It was founded by the UFO hunter Haktan Akdogan.
  • The first World UFO Day was celebrated in 2001 and spread awareness among people to gaze at the heavens scanning for unidentified flying objects.

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Which website is good for the latest current affairs?

Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
Nimish Ranjan

MCQ 4 days ago

Trigonometry
tan square theta is equal to
cos square theta
sin square theta
sin square theta / cos square theta
all of the above
excessively sun burnt skin
1 LIKES 14 COMMENTS 15 ATTEMPTS
Pranjali Agrawal

MCQ 15 days ago

On October 7,2020, India and Myanmar agreed to work towards the operationalization of which port and when was it built?
Thilawa Port, 2017
Sittwe Port, 2016
Yangon Port, 2016
Mawlamyine, 2015
3 LIKES 60 COMMENTS 63 ATTEMPTS
Rupiya Khatun

QUERY 1 months ago

sir from where i will get mock analysis vedio
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Harshithsai Boddu

MCQ 1 months ago

August mcq
1.Unnat Bharat Abhiyan centre of which institution has partnered with CSIR and Vijnana Bharti for promoting rural development?
IIT Madras
IIT Guwahati
IIT Kharagpur
IIT Delhi
1 LIKES 168 COMMENTS 175 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

What is the total outlay of the new Central Sector Scheme of financing facility launched by PM Modi under the Agriculture Infrastructure Fund?
Rs 2 lakh crore
Rs 1 lakh crore
Rs 3 lakh crore
Rs 4 lakh crore
0 LIKES 168 COMMENTS 169 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

CANI project is related to?
renovation of defence equipment
high speed broadband connections
maintenance of sea ports in India
security of financial transactions
1 LIKES 142 COMMENTS 146 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which nation declared a state of environmental emergency on August 7, 2020?
Maldives
Mauritius
Indonesia
Malaysia
2 LIKES 190 COMMENTS 192 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which organization has launched the loyalty platform ‘nth Rewards’?
Google Pay
NPCI
State Bank of India
PayTm
1 LIKES 162 COMMENTS 166 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Wrestling legend James Harris passed away at the age of 70 on August 9. He was popularly known by which name?
Kamala
Baby Bull
The Dragon
Stone Cold
2 LIKES 150 COMMENTS 153 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

PM inaugurated submarine Optical Fibre Cable on August 10, 2020. Under the project, a 2,300 km long cable will connect which union territory with Chennai?
Puducherry
Lakshadweep
Andaman and Nicobar Islands
Dadra and Nagar Haveli
0 LIKES 158 COMMENTS 158 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Ministry of Human Resource Development has been renamed as Ministry of Education. Who is current Union Minister for Human Resource Development?
Piyush Goyal
Smriti Irani
Amit shah
Ramesh Pokhriyal Nishank
2 LIKES 203 COMMENTS 205 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Who authored the book named "Burnt Sugar" or "Girl in White Cotton"?
Rahul Mahajan
Kritika Pandey
Avni Doshi
Tulika Mehrotra
3 LIKES 156 COMMENTS 160 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Sonam Tshering Lepcha who passed away recently was a ________.
Scientist
Musician
Athlete
Sports Person
1 LIKES 151 COMMENTS 154 ATTEMPTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts