Today's Current Affairs in Hindi- Current Affairs 22 October 2020

अंतरराष्ट्रीय

सिंगापुर टैक्स भुगतान के लिए चेहरे की पहचान करने वाला बना विश्व पहला देश

  • सिंगापुर नेशनल आइडेंटिफिकेशन डेटाबेस में फेशियल वेरिफिकेशन अटैच करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इस फ़ंक्शन को “SingPass Face Verification” नाम डिया गया है। इस तकनीक को शहर की राज्य की सिंगपास डिजिटल पहचान योजना में शामिल किया जा रहा है, जिसमें 400 से कम ऑनलाइन सेवाओं तक पहुँच की पेशकश की गई है, जिसमें टैक्स डिक्लेरेशन और पब्लिक हाउसिंग एप्लीकेशन शामिल हैं।
  • सिंगापुर के अधिकारियों के अनुसार, प्रौद्योगिकी यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि सही व्यक्ति वास्तव में उनकी स्क्रीन के सामने मौजूद हो, बजाय किसी तस्वीर, वीडियो, रिप्ले रिकॉर्डिंग या एक डीपफेक के।

 राष्ट्रीय

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने 'मो बिद्युत' पोर्टल का किया शुभारंभ

  • ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिजली उपभोक्ता सर्विस पोर्टल ''मो बिद्युत'' और एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।
  • द्विभाषी ऑनलाइन बिजली एकीकृत उपभोक्ता सेवा पोर्टल www.mobidyut.com ऊर्जा विभाग द्वारा विकसित किया गया है और राज्य सरकार की पहल 5T (Teamwork, Transparency, Technology, Time leading to Transformation) के तहत जनता को समर्पित की गई है। इसके माध्यम से लोग अब कुशल, समयबद्ध और पारदर्शी ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

 उत्तर प्रदेश ने साल 2019 में घरेलू सैलानियों को आकर्षित करने में किया टॉप

  • पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी भारतीय पर्यटन सांख्यिकी (Indian Tourism Statistics) 2020 के अनुसार, साल 2019 में राज्य में आने वाले सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने में उत्तर प्रदेश ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।
  • वर्ष 2019 में लगभग 53.6 करोड़ घरेलू पर्यटकों ने उत्तर प्रदेश का दौरा किया, जो कुल यात्रियों का 23.1% हिस्सा है। इसके बाद तमिलनाडु (21.3%) दूसरे और आंध्र प्रदेश (10.2%) तीसरे स्थान पर आया है।

तमिल विदेशी यात्रियों को आकर्षित करने में शीर्ष स्थान रहा

  • तमिलनाडु विदेशी पर्यटकों के मामले में शीर्ष स्थान पर है, जहां लगभग 68 लाख विदेशियों ने राज्य का दौरा किया।
  • इस सूची में महाराष्ट्र (55 लाख से अधिक) दूसरे स्थान पर है जबकि उत्तर प्रदेश (47 लाख से अधिक) ने 2019 में आने वाले विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में तीसरा स्थान हासिल किया है।
  • गोवा 2019 में 9 लाख से अधिक विदेशी पर्यटकों के साथ इस सूची में आखिरी स्थान पर रहा।

 RPF ने एपी एक्सप्रेस में की 'मेरी सहेली' पहल की शुरूआत

  • विशाखापत्तनम के रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) ने महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए AP Express (विशाखापत्तनम नई दिल्ली) रेल सेवा में 'मेरी सहेली' नामक एक नई पहल शुरू की है।
  • मेरी सहेली ’का मुख्य उद्देश्य में ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना है।
  • आरपीएफ की महिला सब इंस्पेक्टर और महिला कांस्टेबल की एक टीम महिला कोच सहित सभी कोचों में प्रवेश करेगी और महिला यात्रियों की पहचान करेगी, जो ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही होंगी।
  • इन यात्रियों को यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सभी सावधानियों के बारे में बताया जाएगा और किसी समस्या के मामले में संपर्क करने के लिए RPF के संपर्क नंबर 182 देने के अलावा मदद के बारे में सूचित किया जाएगा।

नासा ने चंद्रमा पर 4G LTE मोबाइल नेटवर्क स्थापित करने के लिए नोकिया का किया चयन

  • नासा द्वारा चंद्रमा पर पहला सेलुलर नेटवर्क स्थापित करने के लिए नोकिया का चयन किया गया है। नासा का लक्ष्य 2024 तक मनुष्यों को चंद्रमा पर ले जाना और अपने आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत दीर्घकालिक समय तक रहने के लिए खुदाई करना है। अंतरिक्ष में पहला वायरलेस ब्रॉडबैंड संचार प्रणाली 2022 के अंत में लुनार सतह पर स्थापित किया जाएगा।
  • नेटवर्क खुद को कॉन्फ़िगर करेगा और चंद्रमा पर 4 जी / एलटीई संचार प्रणाली स्थापित करेगा, नोकिया ने कहा, हालांकि इसका उद्देश्य अंततः 5 जी पर स्विच करना होगा। साथ ही वह टेक्सास स्थित निजी अंतरिक्ष यान डिजाइन कंपनी, Intuitive Machines के साथ अपने चंद्र लैंडर पर चंद्रमा तक उपकरण पहुंचाने के लिए साझेदारी करेगा।
  • नेटवर्क अंतरिक्ष यात्रियों को आवाज और वीडियो कम्युनिकेशन क्षमता प्रदान करेगा, और टेलीमेट्री और बायोमेट्रिक डेटा एक्सचेंज में सक्षम बनाएगा, साथ ही चंद्र रोवर्स और अन्य रोबोट और रिमोट कंट्रोल उपकरणों को भी स्थापित किया जाएगा।
  • नेटवर्क को लॉन्च और चंद्र लैंडिंग की चरम स्थितियों का सामना करने और अंतरिक्ष में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। यह अंतरिक्ष पेलोड के कड़े आकार, वजन और बिजली की कमी को पूरा करने के लिए चंद्रमा को बेहद कॉम्पैक्ट रूप में भेजा जाएगा।

 नरेंद्र सिंह तोमर ने की "आयुष्मान सहकार" योजना की शुरूआत

  • केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा "आयुष्मान सहकार" योजना लॉन्च की गई है। यह योजना देश में स्वास्थ्य सुविधाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सहकारी समितियों की सहायता करने का एक अनूठा प्रयास है।
  • आयुष्मान सहकारी योजना राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (National Cooperative Development Corporation) द्वारा तैयार की गई है।
  • एनसीडीसी आने वाले वर्षों में सावधि ऋणों को 10 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ाएगी।
  • एनसीडीसी की योजना केंद्र सरकार द्वारा किसान कल्याण गतिविधियों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम होगा।
  • एनसीडीसी की आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाना है।
  • यह योजना स्वास्थ्य सुविधाओं की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्यशील पूंजी और मार्जिन मनी भी प्रदान करती है। यह महिला बहुसंख्यक सहकारी समितियों को एक प्रतिशत का ब्याज सबवेंशन प्रदान करेगी।

 विज्ञान और तकनीक

IIT खड़गपुर ने C-19 के लिए विकसित की 'COVIRAP' तकनीक

  • IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने ‘COVIRAP’ नामक एक नई C-19 डायग्नोस्टिक टेस्ट तकनीक विकसित की है, जिसकी प्रक्रिया काफी आसान और सस्ती भी है और जो एक घंटे के अन्दर रिपोर्ट देने में सक्षम है। इस COVIRAP तकनीक को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा C-19 का पता लगाने में सक्षम माना गया है और इसे एक अधिकृत ICMR प्रयोगशाला द्वारा रोगी के नमूनों के साथ कठिन टेस्टिंग के बाद मंजूरी प्रदान की गई है।
  • यह टेस्टिंग तकनीक प्रमुख RT-PCR टेस्टों के साथ तुलनीय है, और जो आम लोगों को सिर्फ 500 रुपये की लागत में परीक्षण में सक्षम बनाएगी।
  • COVIRAP एक क्यूबॉइड-आकार का पोर्टेबल परीक्षण उपकरण है जो एक घंटे में परिणाम दे सकता है, जिससे यह दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्रों में C-19 स्क्रीनिंग को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी उपकरण बनाता है।
  • इस डिवाइस को 10,000 रुपये से कम की लागत और और न्यूनतम अवसंरचनात्मक आवश्यकता से विकसित किया जा सकता है, जो इस तकनीक को आम लोगों के लिए सस्ती बनाता है। इस नई मशीन में परीक्षण प्रक्रिया एक घंटे के भीतर पूरी हो जाती है।

 दिवस

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस: 21 अक्टूबर

  • भारत में प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और उनके सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने अपना जीवन अपने कर्तव्यों का पालन करने में लगा दिया।
  • पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों द्वारा बीस भारतीय सैनिकों पर हमला किया गया था, जिसमें दस भारतीय पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे और सात को बंदी बना लिया गया था। उस दिन के बाद से हर साल 21 अक्टूबर को शहीदों के सम्मान में पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे: 22 अक्टूबर

  • प्रतिवर्ष 22 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर International Stuttering Awareness Day अर्थात हकलाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन लाखों लोगों के बारे में सार्वजनिक रूप से जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो हकलाते है या जिन्हें बोलते समय हकलाने की समस्या होती है।
  • इस वर्ष का विषय है “Journey of Words – Resilience and Bouncing Back”.
  • इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे, ISAD, की शुरुआत माइकल सुगरमैन, ओकलैंड, कैलिफोर्निया द्वारा (22 अक्टूबर) 1998 में की गई थी। ISAD एसएलपी और उपभोक्ताओं के बीच बढ़ते गठजोड़ को पहचानता है, जो एक-दूसरे से सीख रहे हैं और साझा करने, समर्थन देने, और एक दूसरे और आम जनता को शिक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं जो हकलाने वाले व्यक्तियों के जीवन पर प्रभाव डालता है। जूडी कस्टर द्वारा आयोजित ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस शुरुआत से ही अंतर्राष्ट्रीय हकलाने वाले जागरूकता दिवस का एक अभिन्न अंग रही है।

 सम्‍मेलन और समझौते

भारत ने SCO देशों के महा अभिवक्ताओं की 18 वीं बैठक में लिया हिस्सा

  • एससीओ देशों के महा अभिवक्ताओं (Prosecutors General of SCO) की 18 वीं बैठक 20 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई थी। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने किया था। बैठक के दौरान, सभी अभिवक्ताओं ने भ्रष्टाचार रोकने और मुकाबला करने, आपसी कानूनी सहायता और नियामक कानूनी कृत्यों के आदान-प्रदान में सहयोग को मजबूत करने पर सहमत जताई।
  • भारत 2021 में एससीओ अभिवक्ताओं की आम बैठक की मेजबानी करेगा। एससीओ एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय समूह है जो भारत को अपने विस्तारित पड़ोस विशेष रूप से मध्य एशियाई देशों को संलग्न करने का अवसर देता है।

 रैंकिंग

भारत OECD इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक रिपोर्ट में दूसरे स्थान पर

  • भारत ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development) देशों में जाने वाले प्रवासियों की संख्या और उन देशों की नागरिकता प्राप्त करने के मामले में दूसरी रैंक हासिल की है। इस सूची में चीन ने 4.3 लाख प्रवासियों के साथ अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है, जो 2019 की रिपोर्ट से 1 प्रतिशत कम है।
  • यह इस वार्षिक रिपोर्ट का 44 वां संस्करण है। डेटा को ओईसीडी द्वारा वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक रिपोर्ट के 2020 संस्करण में जारी किया गया था, जो अपने देशों में प्रवासियों की आवाजाही और नीतियों में हाल के घटनाक्रम का विश्लेषण करता है। भारत से, 3.3 लाख प्रवासी चले गए, और यह पिछले संस्करण की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। इसमें रोमानिया इन देशों में मानव पूंजी का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा है। OECD पेरिस स्थित 37 विकसित देशों का एक संघ है जो अक्सर काम के अवसरों, शिक्षा और शरण के लिए आप्रवासियों को आकर्षित करते हैं।

 पुस्‍तके और लेखक

एनके सिंह ने अपनी आत्मकथा 'Portraits Of Power' का किया विमोचन

  • जाने-माने अर्थशास्त्री और नौकरशाह एन के (नंद किशोर) सिंह ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है। यह पुस्तक एनके सिंह के जीवन के बारे बतलाती है जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सक्रिय भूमिका निभाई।
  • वह वर्तमान में 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। इस पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशंस इंडिया द्वारा किया गया है।

Today's Current Affairs in English- Current Affairs 22 October 2020

INTERNATIONAL

Singapore becomes 1st country to use facial recognition to pay taxes

  • Singapore became the World’s First Country to attach Facial verification in the National Identification Database. The function is called “SingPass Face Verification”. This technology is being rolled out to the city-state’s SingPass digital identity scheme, offering access to no less than 400 online services, including tax declarations and public housing applications.
  • According to the Singapore authorities, the technology helps ensure that the right person is genuinely present in front of their screen, rather than a photograph, a video, a replayed recording or a deepfake.

 NATIONAL

Odisha CM Naveen Patnaik launches ‘Mo Bidyut’ portal

  • Odisha Chief Minister, Naveen Patnaik has launched the electricity consumer service portal ”Mo Bidyut” and a mobile app through video conference.
  • The bilingual online electricity integrated consumer service portal www.mobidyut.com developed by the Energy Department and dedicated to the public under 5T (Teamwork, Transparency, Technology, Time leading to Transformation) initiative of the state government. Through this people will now be able to avail efficient, time-bound, and transparent online service delivery.

 Uttar Pradesh emerges as top destination in 2019

  • Uttar Pradesh has emerged as the top destination for attracting the highest number of domestic tourists visiting the state in 2019 as per the Indian Tourism Statistics (ITS) 2020, released by the Ministry of Tourism. About 53.6 crore domestic tourists visited Uttar Pradesh in 2019, which is 23.1% of the total travellers. Tamil Nadu (21.3%) came second followed by Andhra Pradesh (10.2%).

Tamil Top destination for attracting foreign travellers

  1. In terms of Foreign tourists, Tamil Nadu has topped the list with nearly 68 lakh foreigners visiting the state in 2019.
  2. Maharashtra (over 55 lakh) is at the second position in this list while Uttar Pradesh (over 47 lakh) has secured the third position in attracting foreign tourists visiting in 2019.
  3. Goa came last on this list with over 9 lakh foreign tourist visits in 2019.

 RPF launches ‘Meri Saheli’ initiative on AP Express

  • Railway Protection Force (RPF), Visakhapatnam has started implementing ‘Meri Saheli’ initiative in AP Express (Visakhapatnam to New Delhi), in order to provide proactive security to women passengers.
  • The main motto of ‘Meri Saheli’ is to provide safety and security to women passengers travelling in trains throughout their journey.
  • A team of women Sub Inspectors and women constables of RPF will enter all coaches including ladies coaches and identify women passengers, who are travelling alone before the departure of the train.
  • These passengers will be briefed about all precautions to be taken during the journey and inform about help no. 182 apart from giving contact numbers of RPF to contact in case of any issue.

Nokia selected by NASA to build 4G LTE Mobile Network on the Moon

  • Nokia has been selected by NASA to build the first cellular network on the moon. NASA aims to return humans to the moon by 2024 and dig in for a long-term presence there under its Artemis programme. The first wireless broadband communications system in space would be built on the lunar surface in late 2022.
  • The network will configure itself and establish a 4G/LTE communications system on the moon, Nokia said, though the aim would be to eventually switch to 5G. It will partner with a Texas-based private spacecraft design company, Intuitive Machines, to deliver the equipment to the moon on their lunar lander.
  • The network will give astronauts voice and video communications capabilities, and allow telemetry and biometric data exchange, as well as the deployment and remote control of lunar rovers and other robotic devices.
  • The network will be designed to withstand the extreme conditions of the launch and lunar landing and to operate in space. It will have to be sent to the moon in an extremely compact form to meet the stringent size, weight and power constraints of space payloads.

 Narendra Singh Tomar launches AYUSHMAN SAHAKAR scheme

  • Union Agriculture Minister, Narendra Singh Tomar has launched “AYUSHMAN SAHAKAR”. The scheme is a unique way to assist cooperatives to play an important role in the creation of healthcare infrastructure in the country.
  • AYUSHMAN SAHAKAR scheme has been formulated by the National Cooperative Development Corporation (NCDC).
  • The NCDC would extend term loans to prospective cooperatives to the tune of 10 thousand crores in the coming years.
  • NCDC’s scheme will be a step towards strengthening farmers welfare activities by the Central Government.
  • NCDC’s Ayushman Sahakar scheme aims at bringing transformation in the health services primarily in the rural areas.
  • The scheme also provides working capital and margin money to meet the operational requirements of the health facilities. It provides interest subvention of one per cent to women majority cooperatives.

 SCIENCE AND TECHNOLOGY

 IIT Kharagpur’s develops ‘COVIRAP’ Technology for C-19

  • The researchers at IIT Kharagpur have developed ‘COVIRAP,’ the C-19 diagnostic test technology, which is fairly easy to conduct and affordable as well and can produce results within one hour. This COVIRAP technology has been successfully validated for its efficacy in C-19 detection by the Indian Council of Medical Research (ICMR) and been granted certification, after rigorous testing with patient samples by an authorized ICMR laboratory.
  • This testing technology is comparable to the celebrated RT-PCR tests, and will just cost the common people with a testing cost of around Rs 500.
  • COVIRAP is a cuboid-shaped portable testing device that can deliver results in an hour, making it an effective tool to scale up coronavirus screening in peripheral and rural areas.
  • This machine can be developed at a cost of less than Rs 10,000 with minimal infrastructural requirement making the technology affordable to common people. The testing process in this new machine is completed within one hour.
  • This implies influenza, malaria, dengue, Japanese encephalitis, tuberculosis and many other infectious, as well as vector-borne diseases, can be tested using the same machine.
  • This will virtually minimise the need for thermal cyclers or real-time PCR machines, without sacrificing the expected high standards of a molecular diagnostic test.

 IMPORTANT DAYS

National Police Commemoration Day: 21 October

  • In India, the National Police Commemoration Day is observed on 21st October every year. The day is marked to remember and honour the brave policemen who have laid down their lives in the line of duty.
  • On 21 October 1959, twenty Indian soldiers were attacked by Chinese troops in Ladakh’s Hot Spring area, in which, ten Indian policemen lost their lives and seven were imprisoned. Since that day, 21 October has been observed as Police Commemoration Day in honour of the martyrs.

 International Stuttering Awareness Day: 22 October

  • International Stuttering Awareness Day is observed globally on 22nd October every year. The day is intended to raise public awareness of the millions of people who have a speech disorder of stuttering or stammering.
  • This year’s theme is “Journey of Words – Resilience and Bouncing Back”.
  • The International Stuttering Awareness Day, ISAD, (October 22) began in 1998, spear-headed by Michael Sugarman, Oakland, California. ISAD recognizes the growing alliance between SLPs and consumers, who are learning from each other and working together to share, give support, and educate one another and the general public on the impact that stuttering has on individuals’ lives. Online Conferences, organized by Judy Kuster, have been an integral part of International Stuttering Awareness Day since its inception.

 SUMMITS AND MOU’S

India participates in 18th meeting of Prosecutors General of SCO

  • The 18th meeting of Prosecutors General of SCO was held on 20 October 2020, via video conference. India was represented by the Solicitor General Tushar Mehta. During the meeting, all the prosecutors agreed to strengthen cooperation in preventing and combating corruption, mutual legal assistance and exchange of regulatory legal acts.
  • India will host the SCO Prosecutors General Meeting in 2021. SCO is an important regional grouping which gives India an opportunity to engage its extended neighbourhood especially central Asian countries.

 RANKING

India ranked 2nd in OECD International Migration Outlook report

  • India has acquired the second rank in terms of the number of migrants going to the Organisation for Economic Co-operation and Development (OECD) countries and acquiring the citizenship of those countries. China retained its top spot with 4.3 lakh migrants, which was 1 per cent lower than the 2019 report.
  • This is the 44th edition of the annual report. The data was released by the OECD in its 2020 edition of the annual International Migration Outlook report, which analyses the recent developments in migration movements and policies in its countries.
  • From India, 3.3 lakh migrants moved, and this is 10 per cent more than the last edition. Romania emerged as the third-largest exporter of human capital to these countries. Paris-based OECD is an association of 37 developed countries which often attract immigrants for work opportunities, education and asylum.

 BOOKS AND AUTHORS

NK Singh launches his autobiography ‘Portraits Of Power’

  • Veteran Economist and bureaucrat N K (Nand Kishore) Singh has released his autobiography titled “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside”.
  • The book portrays the life of NK Singh who played an active role in the development of the Indian economy. He is currently serving as the Chairman of the 15th Finance Commission. The book is published by Rupa Publications India.

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Which is the best news channel for current affairs?

BBC News, DD News, Lok Sabha TV, Rajya Sabha TV are some of the best news channels for current affairs.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
ARUNDHATI BHARAT MANWATKAR

QUERY 7 days ago

sociology
how can i start its preparation ?
1 LIKES 0 COMMENTS
Gangadhar Tiwari

QUERY 19 days ago

Ssc cgl
How can I command over Gs section?
0 LIKES 0 COMMENTS
Uma shankar

QUERY 22 days ago

Nice
0 LIKES 0 COMMENTS
Pranjali Agrawal

QUERY 1 months ago

Legally PDF
From where can I get the yearly Legally magazine PDF?
4 LIKES 0 COMMENTS
Nimish Ranjan

MCQ 1 months ago

Trigonometry
tan square theta is equal to
cos square theta
sin square theta
sin square theta / cos square theta
all of the above
excessively sun burnt skin
1 LIKES 62 COMMENTS 66 ATTEMPTS
Pranjali Agrawal

MCQ 1 months ago

On October 7,2020, India and Myanmar agreed to work towards the operationalization of which port and when was it built?
Thilawa Port, 2017
Sittwe Port, 2016
Yangon Port, 2016
Mawlamyine, 2015
3 LIKES 96 COMMENTS 101 ATTEMPTS
Rupiya Khatun

QUERY 1 months ago

sir from where i will get mock analysis vedio
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Harshithsai Boddu

MCQ 1 months ago

August mcq
1.Unnat Bharat Abhiyan centre of which institution has partnered with CSIR and Vijnana Bharti for promoting rural development?
IIT Madras
IIT Guwahati
IIT Kharagpur
IIT Delhi
2 LIKES 194 COMMENTS 203 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

What is the total outlay of the new Central Sector Scheme of financing facility launched by PM Modi under the Agriculture Infrastructure Fund?
Rs 2 lakh crore
Rs 1 lakh crore
Rs 3 lakh crore
Rs 4 lakh crore
0 LIKES 191 COMMENTS 193 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

CANI project is related to?
renovation of defence equipment
high speed broadband connections
maintenance of sea ports in India
security of financial transactions
1 LIKES 161 COMMENTS 165 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which nation declared a state of environmental emergency on August 7, 2020?
Maldives
Mauritius
Indonesia
Malaysia
2 LIKES 218 COMMENTS 220 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which organization has launched the loyalty platform ‘nth Rewards’?
Google Pay
NPCI
State Bank of India
PayTm
1 LIKES 181 COMMENTS 185 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Wrestling legend James Harris passed away at the age of 70 on August 9. He was popularly known by which name?
Kamala
Baby Bull
The Dragon
Stone Cold
2 LIKES 171 COMMENTS 174 ATTEMPTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts