Current Affairs Today in Hindi - 20 March 2020

राष्ट्रीय

पीएम मोदी की जनता कर्फ्यू अपील पर 22 मार्च को गो एयर के सारे फ्लाइट सस्पेंड, पैसेंजर का पीएनआर एक साल वैलिड 

देश में की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार (22 मार्च) को बुलाए गए 'जनता कर्फ्यू' को विमानन कंपनी गो एयर ने अपना समर्थन देते हुए इस दिन की सारी उड़ानों को रद्द कर दिया है। 'गो एयर' ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की। 

हालांकि इस तारीख पर यात्रा करने वालों को कंपनी ने एक सुविधा भी मुहैया कराई है। दरअसल, गोएयर 'प्रोटेक्ट योर पीएनआर' योजना के तहत एक साल तक के लिए जनता कर्फ्यू के मद्देनजर उन सभी यात्रियों के पीएनआर को मान्यता देगा जिनके पास 22 मार्च 2020 का टिकट है। इसके मुताबिक यात्री अपने पीएनआर का इस्तेमाल 22 मार्च 2021 तक कभी भी कर सकेंगे। 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने बृहस्पतिवार (19 मार्च) को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में सभी भारतीयों से अपील की कि के संक्रमण से बचने के लिए यथासंभव घरों के अंदर ही रहें और कहा कि दुनिया में कभी इतना गंभीर खतरा पैदा नहीं हुआ। 

PM मोदी का आह्वान- 5 मिनट तक ताली, थाली बजाकर करें के योद्धाओं का धन्यवाद 

चीन से शुरू हुआ देश में तेजी से पांव पसार रहा है। तेजी से फैलते इस से पीड़ितों की संख्या देश में अब तक 180 से अधिक पहुंच चुकी है। चार पीड़ितों की मौत हो चुकी है। भय के इस माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की रात राष्ट्र को संबोधित किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की महामारी को विश्वयुद्ध से भी भयानक बताया और देशवासियों को खुद के साथ ही अन्य लोगों के भी बचाव का मंत्र दिया। उन्होंने 22 मार्च, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का ऐलान किया और लोगों से अपनी जान जोखिम में डालकर के खिलाफ जंग में जुटे डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, मीडियाकर्मियों को धन्यवाद अर्पित करने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि 22 मार्च की शाम ठीक 5 बजे अपने घर के दरवाजे पर, खिड़की के पास या बालकनी में खड़े होकर 5 मिनट तक ताली बजाकर, थाली बजाकर इनके प्रति धन्यवाद अर्पित करें। पीएम मोदी ने प्रशासन से भी शाम 5 बजे सायरन बजाकर लोगों को इसकी याद दिलाने के लिए कहा। प्रधानमंत्री  से संक्रमित होने के खतरे के बावजूद यह सभी इसके खिलाफ जारी जंग में सक्रिय हैं। 

फ्लोर टेस्ट से पहले कमलनाथ का इस्तीफा, बोले- एक महाराजा और उनके 22 साथियों ने मिलकर रची साजिश 

मध्य प्रदेश की सियासत में 17 दिन से चल रही उठापटक का अंत शुक्रवार को हो गया. सीएम कमलनाथ ने दोपहर 12 बजे राजधानी भोपाल में सीएम हाउस से प्रेस कांफ्रेस कर राज्य के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राज्य में करीब 15 साल बीजेपी के शासन के बाद कांग्रेस सरकार में आई थी। यह सरकार महज 15 महीने ही चल सकी है।

प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए सीएम कमलनाथ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम न लेते हुए कहा कि एक महाराजा और उनके 22 विधायकों ने मिलकर हमारी सरकार के खिलाफ साजिश रची।

अपनी प्रतिक्रिया में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘मध्य प्रदेश में आज जनता की जीत हुई है। मेरा सदैव मानना रहा है कि राजनीति जनसेवा का माध्यम होना चाहिए, लेकिन प्रदेश सरकार इस रास्ते से भटक गई थी। 

अंतरराष्ट्रीय 

यूएन की एजेंसी, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने कामकाजी दुनिया, प्रभाव और कार्रवाई’ शीर्षक वाली अपनी प्रारंभिक मूल्यांकन रिपोर्ट में काम करने की जगह में कामगारों की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था को मदद और रोजगार तथा आमदनी को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर समन्वित उपाय का आह्वान किया है। 

सम्‍मेलन एवं समझौते 

इजरायल से खरीदी जाएंगी 16,479 एलएमजी, 880 करोड़ में खरीदी जाएंगी दुनिया की श्रेष्ठतम मशीनगन 

भारत सरकार ने इजरायल की फर्म इजरायल वेपंस इंडस्ट्रीज (आइडब्ल्यूआइ) के साथ 880 करोड़ रुपये में 16,479 लाइट मशीन गन (एलएमजी) की खरीद का सौदा किया है। प्रति मिनट 850 फायर करने वाला यह हथियार दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मशीनगनों में शुमार है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की स्वीकृति के बाद सौदे पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इजरायल के रामात हाशैरोन शहर स्थित कारखाने से 7.62 एमएम कैलिबर की नेगेव एलएमजी भारतीय सुरक्षा बलों को उपलब्ध कराई जाएगी। 

महज साढ़े सात किलोग्राम वजन वाली इस एलएमजी का इस्तेमाल हेलीकॉप्टर, छोटे समुद्री जहाजों और जमीनी लड़ाई में आसानी से किया जा सकेगा। इस पर लगे टेलीस्कोप से निशाना लेकर महज एक गोली दागकर दुश्मन का काम तमाम किया जा सकता है और ऑटोमैटिक मोड में ब‌र्स्ट खोलकर दुश्मनों पर कहर बरपाया जा सकता है। 

खेल 

ग्रीस से टोक्यो पहुंची ओलंपिक मशाल, बंद दरवाजे में हुई सेरेमनी 

ग्रीस ने महामारी के कारण ओलंपिक को स्थगित करने की अपीलों के बीच गुरुवार को यहां बंद दरवाजों के अंदर आयोजित किए गए समारोह में टोक्यो 2020 के आयोजकों को ओलंपिक मशाल सौंपी। दर्शकों की गैरमौजूदगी में ओलंपिक जिम्नास्ट चैंपियन लेफ्टेरिस पेट्रोनियास ने मशाल लेकर दौड़ लगाई, जबकि ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन कैटरीना स्टेफनिडी ने पैनथैनेसिक स्टेडियम के अंदर ओलंपिक 'अग्निकुंड को प्रज्ज्वलित किया। 

इसी स्टेडियम में 1896 में पहले आधुनिक ओलंपिक खेल हुए थे। इसके बाद यह मशाल टोक्यो 2020 के प्रतिनिधि नाओको इमोतो को सौंप दी गई। इमोतो तैराक हैं और उन्होंने 1996 अटलांटा ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था। 

यूनिसेफ की प्रतिनिधि इमोतो को आखिरी क्षणों में नियुक्त किया गया क्योंकि वो ग्रीस में रहती हैं ओर उन्हें जापान से यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ी। पिछले सप्ताह प्राचीन ओलंपिया में मशाल प्रज्जवलित करने का समारोह भी दर्शकों के बिना आयोजित किया गया था। 

नियुक्तिया और इस्तीफे 

पूर्व एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने क्रिसिल बोर्ड से दिया इस्तीफा 

क्रिसिल ने गुरुवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक की पिछली अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने 15 अप्रैल को कंपनी के स्वतंत्र निदेशक के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया है। 

अपने इस्तीफे में अरुंधति ने संकेत दिया है कि उनके इस्तीफे का कारण एक अन्य कंपनी में चेयरपर्सन और सीईओ के रूप में पूर्णकालिक भूमिका स्वीकार करने का उनका निर्णय है, 

क्रिसिल लिमिटेड ने बीएसई को फाइलिंग में कहा, "कंपनी के एक स्वतंत्र निदेशक भट्टाचार्य ने कंपनी के निदेशक के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया है, जो 15 अप्रैल, 2020 को लागू होगा।" 

उन्‍होने पुष्टि की कि उनके इस्तीफे में बताए गए कारण के अलावा कोई अन्य भौतिक कारण नहीं है। भट्टाचार्य ने अपने त्याग पत्र में कहा, "मैं सलाह देना चाहता हूं कि मैंने सेल्सफोर्स, यूएसए के भारत संचालन के लिए चेयरपर्सन और सीईओ के रूप में पूर्णकालिक कार्यकारी भूमिका स्वीकार करने का फैसला किया है।", मुझे अपने मौजूदा गैर-कार्यकारी असाइनमेंट को बंद करने की जरूरत है। 

रैंकिंग 

भारत विश्‍व में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बना- 

  • भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया है, क्योंकि इसकी बिजली उत्पादन सात साल पहले की तुलना में 2017 तक बढ़कर 34% हो गई है। 
  • अब, भारत की तुलना में देश सात साल पहले जापान और रूस की तुलना में अधिक ऊर्जा का उत्पादन करता है, जो क्रमशः 27% और 8.77% अधिक बिजली उत्पादन क्षमता स्थापित कर रहे थे। 
  • भारत ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) की रिपोर्ट के अनुसार, वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट, बिजली उत्पादन अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक 1,003.525 बिलियन यूनिट था। 

दिवस 

अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस 2020 

इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय खुशी के दिन के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया भर में 20 मार्च को फैलाने और लोगों को यह समझने के लिए मनाया जाता है कि खुशी सबसे अच्छे उपहारों में से एक है जो आप दे सकते हैं और इसके लिए काम करने वाले कई संगठनों का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य भी है। 

अंतर्राष्ट्रीय दिवस की खुशी संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस विचार को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जाती है कि खुशी एक मूलभूत मानवीय लक्ष्य है। Actionforhappiness.org अन्य समूहों के समर्थन से दिन का आयोजन करता है। यह दिन अन्य देशों के साथ-साथ सभी लोगों की भलाई में सुधार लाने के लिए सार्वजनिक नीतियों को अपनाने के लिए कहता है। 

विदेशी कंपनियों के रिश्वत देने के मामलों में भारत का 5वां स्थान 

विदेशी कंपनियों द्वारा घरेलू आधिकारियों को घूस देने पर रोक की कार्रवाइ 2019 में वैश्विक स्तर पर धीमी पड़ी, लेकिन भारत इस तरह की कार्रवाई करने वाले देशों की सूची में संख्या के हिसाब से ब्राजील के बाद दूसरे स्थान पर रहा।वैश्विक स्तर रिश्वतखोरी के मामलों की निगरानी करने वाले गैर सरकारी संगठन ट्रेस इंटरनेशनल की बृहस्पतिवार को जारी 10वीं वैश्विक वार्षिक प्रवर्तन रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक विदेशियों द्वारा स्थानीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दिए जाने के सबसे ज्यादा मामले चीन में सामने आए हैं। इसके बाद इस सूची में इराक, ब्राजील, नाइजीरिया और भारत का स्थान है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशियों द्वारा घरेलू अधिकारियों को रिश्वत देने के मामलों की जांच 2019 में दुनियाभर में धीमी पड़ी है। ट्रेस ने कहा कि ऐसे सबसे अधिक मामलों की जांच ब्राजील में की गई। इसके बाद भारत और चीन का स्थान है।विश्व और अमेरिका दोनों के स्तर पर विदेशी अधिकारियों के रिश्वत मामलों की जांच की संख्या घटी है। अमेरिका में सालाना आधार पर इसमें 19 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है।

Current Affairs Today in English - 20 March 2020

National 

PM Modi appeals for ‘Janta Curfew’ on 22nd March 

Prime Minister Narendra Modi has appeals “Janta Curfew” on Sunday (22nd March) within the wake of current situation. It’ll be self-imposed and self-regulated and can be effective from 7 within the morning till 9 within the evening. The Prime Minister was addressing the state last evening in light of the current situation 

Important facts of Janta Curfew: 

  • PM Modi urged countrymen to thank people like doctors, medical personnel and cleaning staff for his or her service on Sunday at 5 PM. 
  • PM Modi requested all people to exit of the house within the coming few weeks as long as extremely necessary and work from home the maximum amount as possible. 
  • Pm Modi urged senior citizens above the age of 65 years to remain reception within the coming days. 
  • The Prime Minister also appealed to the businessmen to require care of th economic needs of their employees by not deducting their salary if they’re unable to return to figure. 
  • The government of India has decided to constitute a Task Force under the Chairmanship of the minister of finance which can interact with all the stakeholders. 

MP CM Kamal Nath resigns before Floor Test 

  • Chief Minister of Madhya Pradesh, Kamal Nath submitted his resignation on March 20, 2020, ahead of the floor test due to the reduced majority in 230-member MP legislative assembly. 
  • The numbers favoured the Bhartiya Janata Party. In a press conference, Kamal Nath accused the BJP of toppling his government in the State since its formation in December 2018. 

Goa govt launches chatbot named Cobot-19 to create awareness on Current Situation

  • Government of Goa has launched a Chatbot named Cobot-19 to create awareness among people about current situation.
  • Cobot-19 will act as a one-stop source of information for citizens of Goa on current situation and its various aspects. 
  • The Chatbot has been developed in association with Portea Medical and Verloop. 

International

 Whatsapp chatbot to respond to Current Situation queries 

  • The Whatsapp Chatbot number is 9013151515. The information was shared by NPPA - National Pharmaceuticals Pricing Authority. 
  • The Information Hub has been launched by WhatsApp in partnership with the World Health Organization (WHO), United Nations Children’s Fund (UNICEF), and United Nations Development Programme (UNDP). 

25 million jobs on stake due to Current Situation: UN agency 

  • According to the ILO, United Nations agency, the current situation is threatening about 25 million jobs worldwide. If governments do not take any effective steps fast and do not make the right policy for this, unemployment will increase more. 
  • The International Labor Organization (ILO) has warned that there may be an economic crisis worldwide, which will make people's jobs difficult. 
  • The ILO proposes that people working in certain sectors should also get financial assistance. However, the ILO also said that if countries take effective steps, as it did during the 2008-09 recession, unemployment could be reduced. 

Banking and Economy

 DBS Bank & Bharti AXA teams up for plans covering current situation

  • DBS Bank India has teamed-up with Bharti AXA to launch a complimentary insurance plan which will cover all medical conditions.
  • The insurance plan will also include up to 10 days of hospitalisation along with a cover of Rs 5,000 per day for a 30-day period. The health insurance products will be accessible to all the customers of DBS through digibank app. It will also offer Emergency Global Medical Assist Program which provides 24×7 access to medical support. 

Summits and Mou’s 

Defence Ministry signs Rs 880 crore agreement for light machine guns with Israel 

  • Union Defence Ministry recently signed Rs 880 crore capital acquisition contract with the Israel Weapons Industries (IWI) for over 16000 light machine guns. 
  • As per the contract, the Israeli firm will provide Negev 7.62x51 mm light machine guns to the Armed Forces of India. Several countries are already using these guns. 

Sports

 Greece hands over Olympic flame to Tokyo 2020 

  • The Olympic Flame was handed over to Tokyo 2020 organizers after the Greece leg of torch relay suspended.
  • Due to the virus outbreak, the Greek leg of the torch relay was suspended a day after the Flame was lit at a ritual ceremony held on March 12 at ancient Olympia, the birthplace of the Olympic Games 25 centuries ago, in western Greece. 
  • The ceremony, which happened at Athens’ iconic Panathenaic stadium, didn’t include the planned cultural ceremonies from Greece or Japan. 

Appointments and Resignations

Former SBI Head Arundhati Bhattacharya Resigns from CRISIL Board 

  • Arundhati Bhattacharya, the ex-chairman of State Bank of India, has submitted her resignation as an Independent Director of the Crisil Ltd (a global analytical company providing ratings, research, and risk and policy advisory services). 
  • The reason for her resignation is to accept the role as a full time Chairperson and CEO for the India operations of Salesforce, USA, the global giant in customer-relationship management (CRM) service. 
  • Currently, she is also the chairman of SWIFT India, part of a global payments network. 

Ranking

 India becomes third largest electricity producer in the world 

  • India has become the third-largest electricity producer in the world, as its power generation has increased to 34% by 2017 compared to seven years ago. 
  • Now, the country produces more energy than Japan and Russia seven years ago, compared to India, which were installing 27% and 8.77% more power generation capacity respectively. 
  • According to a report by India Brand Equity Foundation (IBEF), a trust set up by the Ministry of Commerce, electricity generation stood at 1,003.525 billion units from April 2017 to January 2018. 

Days 

International Day of Happiness observed globally on 20 March 

  • International Day of Happiness is celebrated globally on 20th March every year. The 2020 International Day of Happiness campaign theme is ‘Happiness For All, Together’. 
  • International Day of Happiness campaign theme is a call on all 7.8 billion members of the global human family, and all 206 nations and territories of planet earth, to unite in solidarity, and steadfast resolve, in fighting back against the current situation.

India ranks second in probes on foreign bribery, enforcement drags globally; Top- Brazil 

  • India has been ranked at the second place in terms of the number of investigations concerning alleged bribery of domestic officials by foreign firms as per the 10th Annual Global Enforcement Report of TRACE International. 
  • Brazil has topped the report. China is on third.

FAQ's

Which are the best sites to read current affairs?

Freeonline Test, Exam bazaar, Toprankers are some of the best sites to read current affairs.

Which is the best news channel for current affairs?

BBC News, DD News, Lok Sabha TV, Rajya Sabha TV are some of the best news channels for current affairs.

What are the best Youtube channels for current affairs?

GK Today, Adda247, wifistudy, Online Study Point, are some of the best Youtube channels for current affairs.

Which is the best app for daily GK current affairs updates?

Toprankers, Legal Edge are some of the best apps for daily GK current affairs updates.

Which is the best app for daily current affairs in Hindi?

Legal Edge is one of the best apps for daily current affairs in Hindi.

Which is the best source for daily current affairs?

Watching news is the best source for daily current affairs.