Today's Current Affairs in Hindi - Current Affairs 1 September 2020

राष्ट्रीय

भारत ने रूस में होने वाले सैन्य अभ्यास में भाग लेने से इंकार किया

  • भारत ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए रूस में होने वाले बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास में भाग लेने से इंकार कर दिया है। इसे लेकर जल्दी ही भारत रूस को भी सूचना दे देगा। रूस में होने वाले कवकाज-2020 (Kavkaz-2020) सैन्य अभ्यास में पाकिस्तान और चीन समेत 15 से अधिक देशों के भाग लेने की उम्मीद है। इस युद्धाभ्यास में भारत भी अपनी तीनों सेना की टुकड़ी भेजने वाला था, लेकिन अब उसने C-19 और अन्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए भाग लेने से मना कर दिया है।
  • देर शाम रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा, 'रूस और भारत विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदार हैं। रूस के निमंत्रण पर, भारत कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग ले रहा है। हालांकि, C-19 और इसके परिणामस्वरूप अभ्यास में कठिनाइयों के कारण, भारत ने इस वर्ष के लिए Kavkaz-2020 में रक्षा दल नहीं भेजने का फैसला किया है।'
  • साउथ ब्लॉक में हुई उच्च स्तरीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत समेत कई शीर्ष अधिकारी शामिल हुए, जिसमे रक्षा दल नहीं भेजने का फैसला किया गया है।

 अंतरराष्ट्रीय

यूएई के DMCC ने लॉन्च किया "Agriota E-Marketplace"

  • कमोडिटीज ट्रेड एंड एंटरप्राइज पर दुबई प्राधिकरण, दुबई मल्टी कमोडिटीज सेंटर (DMCC) ने एक प्रौद्योगिकी-संचालित एग्री-कमोडिटी ट्रेडिंग और सोर्सिंग प्लेटफॉर्म "Agriota E-Marketplace" शुरू किया है। ब्लॉकचेन का उपयोग करने वाला यह प्लेटफॉर्म भारत में लाखों ग्रामीण किसानों और यूएई के खाद्य उद्योग के बीच के अन्तर को कम करने में मदद करेगा।
  • एग्रीओटा प्लेटफार्म भारतीय किसानों को यूएई में संपूर्ण खाद्य उद्योग से सीधे जोड़ेगा, जिसमें खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां, व्यापारी और थोक व्यापारी भी शामिल हैं। ई-मार्केटप्लेस उन्हें बिचौलियों से बचाएगा और आपूर्ति श्रृंखला का अनुकूलन करने में सक्षम करेगा। यह सभी हितधारकों के लिए मूल्य बनाने के लिए एंड-टू-एंड ट्रैसेबिलिटी और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। इससे स्थानीय समुदायों का सशक्तीकरण होगा और बेहतर गुणवत्ता वाले कृषि-से-शेल्फ उत्पादों को उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही साथ संयुक्त अरब अमीरात के दीर्घकालिक खाद्य सुरक्षा का विस्तार किया जाएगा।

 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

India Q1FY21 GDP: जीडीपी 23.9% घटी

  • सरकार ने सोमवार को तिमाही यानी अप्रैल-जून 2020 के जीडीपी आंकड़े जारी किए। चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में आर्थिक विकास दर यानी जीडीपी ग्रोथ रेट -23.9 फीसदी दर्ज की गई। भारतीय अर्थव्यवस्था में बीते 40 साल में पहली बार इतनी बड़ी गिरावट आई है। महामारी के चलते देशभर में लागू C-19 से पूरी तरह ठप पड़ी आर्थिक गतिविधियों ने अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका दिया है।
  • राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5.2 फीसदी रही थी। अधिकांश रेटिंग एजेंसियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही की जीडीपी में गिरावट का अनुमान जताया। वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी। जबकि 2019-20 में अर्थव्यवस्था की विकास दर 4.2 फीसदी रही थी।
  • NSO के आंकड़े के मुताबिक 2020-21 की पहली तिमाही में में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में में सकल मूल्य वर्धन (GVA) – 39.3 फीसदी रहा। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में यह -50.3 फीसदी रहा है। बिजली में यह -7 फीसदी है। उद्योग में GVA -38.1 फीसदी और सर्विस सेक्टर में -20.6 फीसदी रहा। केवल कृषि क्षेत्र की ग्रोथ में 3.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। खनन क्षेत्र में GVA -23.3 फीसदी, ट्रेड एवं होटल में -47 फीसदी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में -10.3 फीसदी और फाइनेंस, रियल एस्टेट में -5.3 फीसदी रहा है।

इस वित्त वर्ष में GDP का 7% रह सकता है राजकोषीय घाटा, योजनाओं के बजट में कटौती संभव : रिपोर्ट

  • देश का राजकोषीय घाटा वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 7 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान है। जबकि बजट में इसके 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। ब्रिकवर्क रेटिंग्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि महामारी से प्रभावित होने व राजस्व संग्रह में कमी को देखते राजकोषीय घाटा बढ़ने की आशंका है।
  • ब्रिकवर्क रेटिंग्स के अनुसार अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही से धीरे-धीरे तेजी आने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, 'कारोबारी गतिविधियों में सुधार के शुरूआती संकेत को देखते हुए, हमारा अनुमान है कि तीसरी तिमाही के अंत तक राजस्व संग्रह C-19-पूर्व स्तर पर पहुंच जाएगा। ऐसी उम्मीद है कि त्योहारों के दौरान मांग और खपत पर व्यय बढ़ने से स्थिति सुधरेगी।'

 विदेशीमुद्रा भंडार 2.296 अरब डॉलर बढ़कर 537.548 अरब डॉलर पर पहुंचा

  • देश का विदेशी मुद्रा भंडार 21 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान 2.296 अरब डॉलर बढ़कर 537.548 अरब डॉलर पर पहुंच गया। शुक्रवार को जारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। विदेशी मुद्रा भंडार इससे पहले 14 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान 2.939 अरब डॉलर घटकर 535.252 अरब डॉलर रह गया था।
  • विदेशी मुद्रा भंडार इससे भी पहले सात अगस्त को समाप्त सप्ताह में 3.623 अरब डॉलर बढ़ककर 538.191 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया था। विदेशीमुद्रा भंडार में वृद्धि का मुख्य कारण विदेशीमुद्रा आस्तियों का बढ़ना रहा है जो मुद्राभंडार का अहम हिस्सा होता है। समीक्षाधीन अवधि में देश की विदेशी मुद्रा आस्तियां 2.618 अरब डॉलर बढ़कर 494.168 अरब डॉलर के बराबर रहीं। विदेशी मुद्रा आस्तियों का मूल्य डालर के प्रवाह के साथ साथ भंडार में मौजूद यूरो, पाउंड और येन जैसी मुद्राओं की डॉलर के साथ विनिमय दर में उतार चढ़ा से भी प्रभावित होता है।
  • इस दौरान देश का स्वर्ण भंडार 33.1 करोड़ डॉलर घटकर 37.264 अरब डॉलर रह गया। वहीं देश का अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ विशेष आहरण अधिकार 20 लाख डॉलर बढ़कर 1.481 अरब डॉलर हो गया। इस दौरान आईएमएफ के पास देश का आरक्षित मुद्रा भंडार भी 60 लाख डॉलर बढ़कर 4.634 अरब डॉलर हो गया।

 अधिग्रहण और विलय

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 74 फीसदी हिस्सेदारी अडानी ग्रुप ने खरीदी

  • अडानी समूह ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (MIAL) में 74 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का सौदा कर लिया है। इस सौदे के साथ अडानी निजी क्षेत्र की भारत की दूसरी सबसे बड़ी एयरपोर्ट ऑपरेटर हो जाएगी। अडानी समूह को पहले ही देश में पीपीपी मॉडल के तहत छह एयरपोर्ट का अधिकार मिला है।
  • गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह ने MIAL में 74 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। सौदे के तहत अडानी समूह ने मुंबई एयरपोर्ट (MIAL) में जीवीके समूह की 50.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। इसके अलावा अडानी समूह ने इस एयरपोर्ट के अन्य हिस्सेदारों एयरपोर्ट्स कंपनी साउथ अफ्रीका (ACSA) और बिडवेस्ट ग्रुप से भी उनकी क्रमश: 10 फीसदी और 13.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।
  • इस तरह इस कंपनी में अडानी सबसे बड़ी शेयरधारक हो जाएगी। गौरतलब है कि देश में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर जीएमआर समूह है। अडानी समूह इस हिस्सेदारी के लिए 15,000 करोड़ रुपये का भुगतान कर सकता है।
  • मुंबई में बन रहे दूसरे हवाई अड्डे नवी मुंबई एयरपोर्ट का भी मालिकाना हक अडानी समूह को मिल सकता है, क्योंकि उसमें MIAL की 74 फीसदी हिस्सेदारी है।

 शोक संदेश

नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 84 वर्ष की आयु में निधन

  • देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज अस्पताल में निधन हो गया। उनकी आयु 84 वर्ष थी, वह बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे, और दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में उनका इलाज हो रहा था।
  • प्रणब मुखर्जी देश के 13वें राष्ट्रपति थे। प्रणब मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में 2012 से 2017 तक पद पर रह चुके थे। पूर्व राष्ट्रपति को भारत रत्न से भी सम्मानित थे।
  • भारत रत्न से सम्मानित 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी को मस्तिष्क में खून का थक्का जमने के कारण 10 अगस्त को दोपहर 12ः07 बजे आर्मी अस्पताल में भर्ती किया गया था।

 भारत की पहली महिला हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. पद्मावती का निधन

  • भारत की पहली महिला कार्डियोलॉजिस्ट (हृदयरोग विशेषज्ञ) डॉक्टर एसआई पद्मावती का 103 साल की उम्र में C-19 के कारण शनिवार को निधन हो गया। उन्हें नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट (एनएचआई) में 11 दिन पहले भर्ती कराया गया था।
  • 1981 में उन्होंने एनएचआई की स्थापना की थी। उनके योगदान के कारण ही उन्हें ‘गॉडमदर ऑफ कार्डियोलॉजी’ की उपाधि दी गई थी।
  • उन्होंने 1954 में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में उत्तर भारत की पहली कार्डिएक कैथीटेराइजेशन प्रयोगशाला स्थापित की थी। 1967 में उन्होंने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के निदेशक-प्राचार्य के रूप में पदभार संभाला और इरविन और जी बी पंत अस्पतालों से भी जुड़ीं। यहीं पर उन्होंने कार्डियोलॉजी में पहला डीएम कोर्स, पहली कोरोनरी केयर यूनिट और भारत में पहली कोरोनरी केयर वैन की शुरुआत की।
  • डॉ. एस पद्मावती ने 1962 में ऑल इंडिया हार्ट फाउंडेशन और 1981 में नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट की स्थापना की। उन्हें भारत सरकार ने 1967 में पद्म भूषण और 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।

 पूर्व राजदूत के. शंकर बाजपेयी का निधन

  • अमेरिका, चीन और पाकिस्तान में भारत के राजदूत रहे कात्यायनी शंकर बाजपेयी का रविवार को निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे।
  • बाजपेयी पूर्व मे अमेरिका, चीन और पाकिस्तान में भारत के राजदूत रहे। वह भारत के तीन सबसे महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण पदों पर राजदूत बनने वाले कुछ करियर राजनयिकों में से एक थे।
  • बाजपेयी के परिवार ने बयान में बताया कि बाजपेयी अमेरिका में भारत के राजदूत थे जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1985 में वाशिंगटन की अपनी पहली महत्वपूर्ण यात्रा की थी। एक युवा अधिकारी के रूप में, वह 1965 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान में पद पर रहे। वर्ष 1966 में, वह पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अयूब खान के साथ शिखर सम्मेलन के लिए (पूर्व) प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के साथ ताशकंद गए।
  • 1986 में सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद, बाजपेयी ने 1987-88 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों में अकादमिक क्षेत्र में सेवाएं दी और वह कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में 1989-92 में ‘विजिटिंग प्रोफेसर’ भी रहे। उन्होंने 2008 से 2010 तक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

 नियुक्ति और इस्तीफे

आईएएस उषा पाढे बनीं नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो की पहली महिला महानिदेशक

  • ओडिशा कैडर की आईएएस अधिकारी उषा पाढे को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इस पद पर नियुक्ति पाने वाली वह पहली महिला और तीसरी आईएएस अधिकारी हैं।
  • 1996 बैच की आईएएस अधिकारी पाढे जुलाई 2015 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रही हैं। अभी तक वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के तौर पर सेवा दे रही थीं। पाढे ने इसे लेकर ट्वीट किया, ‘आखिरकार, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशकों की सूची में एक महिला का नाम।’

 अवीक सरकार बने पीटीआई के नये चेयरमैन

  • अवीक सरकार को भारतीय प्रेस ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्होंने पंजाब केसरी समूह के समाचार पत्रों के मुख्य संपादक विजय कुमार चोपड़ा की जगह ली है।
  • अवीक सरकार आनंद बाज़ार समूह के प्रकाशनों के उपाध्यक्ष हैं। वह पेंग्विन इंडिया के संस्थापक प्रबंध निदेशक भी थे।

 पुस्‍तक और लेखक

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कॉफी टेबल बुक्स का विमोचन किया

  • केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में, लेफ्टिनेंट गवर्नर, मनोज सिन्हा ने दो कॉफी टेबल बुक्स, एक श्रम और रोजगार विभाग के लिए और दूसरा श्रीनगर के राजभवन में J & K उद्यमिता विकास (JKEDI) संस्थान के लिए जारी किया।

 गुरुचरण सिंह ने “पिचिंग इट स्ट्रेट” शीर्षक वाली पुस्तक का विमोचन किया

  • हाल ही में “पिचिंग इट स्ट्रेट” शीर्षक वाली पुस्तक का विमोचन किया गया, जिसे भारतीय क्रिकेट कोच गुरुचरण सिंह और वरिष्ठ पत्रकार एमएस उन्नीकृष्णन ने सह-लेखन किया है।
  • 186 पन्नों की पुस्तक में, प्रसिद्ध कोच गुरुचरण वर्तमान पीढ़ी को उपाख्यानों के साथ अनमोल सुझाव प्रदान करते हैं।

Today's Current Affairs in English-  Current Affairs 1 September 2020

National

India withdraws from multilateral military exercise, Kavkaz 2020, in Russia

  • The reason for this has been cited as the C-19 Pandemic and consequent difficulties in exercise, including arrangements of logistics.
  • Kavkaz 2020 would be held in Astrakhan province of Southern Russia where member countries of Shanghai Cooperation Organisation (SCO) and Central Asian countries would be participating.
  • Other countries that would participate in this exercise are- China, Pakistan, Russia, Kazakhstan, Kyrgyzstan, Tajikistan, Uzbekistan, Mongolia, Syria, Iran, Egypt, Belarus, Turkey, Armenia, Abkhazia, South Ossetia, Azerbaijan and Turkmenistan.

 International

UAE’s DMCC launches “Agriota E-Marketplace”

  • Government of Dubai Authority on commodities trade and enterprise, Dubai Multi Commodities Centre (DMCC) has rolled out a technology-driven agri-commodity trading and sourcing platform “Agriota E-Marketplace”.
  • The platform which uses blockchain will help in bridging the gap between millions of rural farmers in India and the UAE’s food industry.

 Banking and Economy

India’s GDP contracts by 23.9% in Q1 of FY21: NSO data

  • As per the official data released by the National Statistics Office (NSO), India’s GDP has contracted by 23.9% in the first quarter (April-June 2020) for FY21.
  • This is the first instance of an economic contraction for India in at least four decades. It is also the first GDP decline since India began publishing quarterly numbers in 1996.
  • Gross value added (GVA) for India declined by 22.8%. All the sectors except agriculture witnessed contractions during the April-June quarter of 2020-21. The highest drop was witnessed by the construction industry of 50.3%.

 India’s fiscal deficit to touch 7 per cent in FY21: Brickwork Ratings

  • India’s fiscal deficit is expected to touch 7 per cent of GDP in 2020-21 fiscal as against budget estimate of 3.5 per cent, according to Brickwork Ratings.
  • The impact of the C-19 on economic activity shows up starkly in the trends in the central government revenue collection during the first three months of fiscal 2020-21.

India’s foreign exchange reserves surge by USD 2.296 bn to USD 537.548 bn

  • India’s foreign exchange reserves rose by 2.296 billion US dollar to reach 537.548 billion US dollar in the week to August 21.
  • Foreign Currency Assets rose by 2.618 billion dollar to 494.168 billion US dollar in the reporting week.
  • The country’s reserve position with the IMF also increased by 6 million to 4.634 billion US dollar during the reporting week.

 Acquisitions and Mergers

Adani Group buys 74% stake in Mumbai International Airport

  • Adani Group has acquired 74% stake in Mumbai International Airport Limited (MIAL) that operates Mumbai Airport. Mumbai Airport is the second largest airport in India.
  • Under this, Adani Group will acquire 50.5% stake of GVK group. Additionally, Adani will also acquire 23.5% stake of minority partners Airport Company of South Africa (ACSA) and Bidvest.
  • The acquisition will also give Adani’s ownership of the upcoming Navi Mumbai airport in which MIAL holds 74% stake.

 Obituary

Former President, Bharat Ratna Pranab Mukherjee dies at 84

  • The former President of India, Pranab Mukherjee, passed away at the age of 84 years. He had been in coma since a brain surgery earlier this month.He had gone into septic shock due to his lung infection. He developed a lung infection and renal dysfunction over the past few days.
  • Pranab Mukherjee was the President of India from 2012 to 2017. He was the 13th President of India.
  • He was Minister of Finance between 2009 and 2012, Minister of Defence (2004-2006), Minister of External Affairs (2006-2009). He was from Congress
  • Pranab Mukherjee was conferred Padma Vibhushan in 2008 and Bharat Ratna in 2019.

 Dr S. Padmavati, India’s First Female Cardiologist, Passes Away

  • Noted cardiologist Dr S Padmavati has died due to C-19. She was 103. Recipient of both Padma Bhushan and Padma Vibhushan, Dr S Padmavati popularly known as ‘God Mother of Cardiology’.
  • In 1962, Dr Padmavati founded the All India Heart Foundation and went on to set up National Heart Institute in 1981 as a tertiary care modern heart hospital in Delhi with first cardiac catheterisation laboratory in the private sector in the Southern Hemisphere.
  • For her achievements and contributions to development of cardiology in India, she was awarded Fellowship of the American College of Cardiology and FAMS.

K Shankar Bajpai, India’s Former Envoy For US, China and Pakistan Passes Away

  • Katyayani Shankar Bajpai, a career diplomat who served as India’s ambassador to the US, China, and Pakistan, passed away. He was 92.
  • The former diplomat was also the Indian government’s political officer in Sikkim from 1970 to 1974 and was involved in the integration of the state into the Indian Union.
  • He become the first professor of Non-Western Studies, Brandeis University, in 1992 and 1993.He served as chairman of the National Security Advisory Board from 2008 to 2010.

 Appointments and Resignations

Usha Padhee becomes first woman DG of Bureau of Civil Aviation Security

  • Usha Padhee, joint secretary in the Ministry of Civil Aviation, has been given additional charge as director general of the Bureau of Civil Aviation Security (BCAS).
  • Padhee is the first woman and third IAS officer to have been appointed to the post.
  • Earlier, IPS officer Rakesh Asthana was given charge of the BCAS. He has now been moved to the Border Security Force (BSF) as director general.

 Aveek Sarkar elected new Chairman of Press Trust of India

  • Aveek Sarkar has been elected as the Chairman of the Press Trust of India.He replaces Vijay Kumar Chopra, Chief Editor of the Punjab Kesari Group of newspapers.
  • Aveek Sarkar is the Vice Chairman of the Ananda Bazar Group of Publications. He was also the founding Managing Director of Penguin India.

 Books and Authors

J&K Lieutenant Governor Manoj Sinha releases coffee table Books

  • In the Union Territory of Jammu and Kashmir, Lieutenant Governor, Manoj Sinha today released two Coffee Table Books, one for Labour & Employment Department and another for J&K Entrepreneurship Development (JKEDI) Institute at Raj Bhavan in Srinagar.

 Gurcharan Singh co-authors his memoir, ‘pitching it straight’ at 85

  • The book titled ”pitching it straight” was released recently, which has been co-authored by Indian Cricket Coach Gurcharan Singh and senior journalist MS Unnikrishnan.
  • In 186-page book, renowned coach Gurcharan offers priceless tips to the current generation with anecdotes.

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Which website is good for the latest current affairs?

Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
ARUNDHATI BHARAT MANWATKAR

QUERY 7 days ago

sociology
how can i start its preparation ?
1 LIKES 0 COMMENTS
Gangadhar Tiwari

QUERY 19 days ago

Ssc cgl
How can I command over Gs section?
0 LIKES 0 COMMENTS
Uma shankar

QUERY 22 days ago

Nice
0 LIKES 0 COMMENTS
Pranjali Agrawal

QUERY 1 months ago

Legally PDF
From where can I get the yearly Legally magazine PDF?
4 LIKES 0 COMMENTS
Nimish Ranjan

MCQ 1 months ago

Trigonometry
tan square theta is equal to
cos square theta
sin square theta
sin square theta / cos square theta
all of the above
excessively sun burnt skin
1 LIKES 62 COMMENTS 66 ATTEMPTS
Pranjali Agrawal

MCQ 1 months ago

On October 7,2020, India and Myanmar agreed to work towards the operationalization of which port and when was it built?
Thilawa Port, 2017
Sittwe Port, 2016
Yangon Port, 2016
Mawlamyine, 2015
3 LIKES 96 COMMENTS 101 ATTEMPTS
Rupiya Khatun

QUERY 1 months ago

sir from where i will get mock analysis vedio
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Harshithsai Boddu

MCQ 1 months ago

August mcq
1.Unnat Bharat Abhiyan centre of which institution has partnered with CSIR and Vijnana Bharti for promoting rural development?
IIT Madras
IIT Guwahati
IIT Kharagpur
IIT Delhi
2 LIKES 194 COMMENTS 203 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

What is the total outlay of the new Central Sector Scheme of financing facility launched by PM Modi under the Agriculture Infrastructure Fund?
Rs 2 lakh crore
Rs 1 lakh crore
Rs 3 lakh crore
Rs 4 lakh crore
0 LIKES 191 COMMENTS 193 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

CANI project is related to?
renovation of defence equipment
high speed broadband connections
maintenance of sea ports in India
security of financial transactions
1 LIKES 161 COMMENTS 165 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which nation declared a state of environmental emergency on August 7, 2020?
Maldives
Mauritius
Indonesia
Malaysia
2 LIKES 218 COMMENTS 220 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Which organization has launched the loyalty platform ‘nth Rewards’?
Google Pay
NPCI
State Bank of India
PayTm
1 LIKES 181 COMMENTS 185 ATTEMPTS
Admin Discussion Admin

MCQ 1 months ago

Wrestling legend James Harris passed away at the age of 70 on August 9. He was popularly known by which name?
Kamala
Baby Bull
The Dragon
Stone Cold
2 LIKES 171 COMMENTS 174 ATTEMPTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts