Current Affairs Today in Hindi - 1 April 2020

राष्ट्रीय

 लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण वैधता 30 जून तक बढ़ी 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और पंजीकरण जैसे दस्तावेज की वैधता बढ़ा दी गई है। जिनकी वैधता अवधि 1 फरवरी से समाप्त हो चुकी है। केन्द्र सरकार ने प्रदेश के परिवहन विभाग को भेजे गए एक परामर्श पत्र में कहा है कि ऐसे दस्तावेज को 30 जून तक वैध माना जाना चाहिए। देश में लॉकडाउन और सरकारी परिवहन कार्यालयों के बंद रहने के कारण लोगों को विभिन्न वाहन दस्तावेजों की वैधता के नवीनीकरण में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सुविधा के लिए यह निर्णय लिया है। इनमें फिटनेस, परमिट (सभी प्रकार के), ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण या मोटर वाहन नियम के तहत कई अन्य दस्तावेज शामिल हैं। 

पंजीयन कार्यालय 7 अप्रैल तक बंद रहेगा| वायरस के फैलने की आंशाका को घ्यान में रखते हुए अब 7 अप्रैल तक राज्य के सभी पंजीयन कार्यालय को बंद रहेंगे। 

कर्नाटक सरकार की अनोखी पहल, होम क्वारंटाइन लोगों को हर घंटे भेजनी होगी सेल्फी 

लेकिन 14 दिनों तक क्वारंटाइन (Quarantine) में रहना अपने आप में काफी चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में लोग नियमों को उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं। कई लोग तो क्वारंटाइन के नाम पर ही भाग रहे हैं। बढ़ती चुनौतियों और फैलते संक्रमण के खतरे को देखते हुए कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) एक बेहतरीन उपाय लेकर आई है। 

कर्नाटक सरकार के राजस्व विभाग ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। जिसका नाम दिया गया है- 'क्वारंटाइन वॉच'। इसके अलावा सरकार की ओर से कहा गया है कि इस ऐप पर होम क्वारंटाइन लोगों को हर दिन अपनी 14 सेल्फी भेजनी होगी। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर किसी ने ऐसा नहीं किया तो उसे सरकार की तरफ से बनाए गए बड़े क्वारंटाइन सेंटर्स में भेजा जाएगा। हालांकि रात 10 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक तस्वीर नहीं भेजनी होगी। 

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था 

10 बैंकों का विलय: 1 अप्रैल से लागू हो रहा है मेगा बैंक मर्जर 

1 अप्रैल से देश में मेगा बैंक मर्जर अमल में आने वाला है। सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय होकर केवल 4 बैंक रह जाएंगे। इस मेगा मर्जर के तहत ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में, सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में, आंध्रा बैंक व कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में और इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय होगा। 

इसे बारे में रिजर्व बैंक की ओर से अधिसूचनाएं जारी हो गई हैं। अधिसूचना में कहा गया है कि 1 अप्रैल 2020 से इलाहाबाद बैंक की सभी शाखाएं इंडियन बैंक की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। इसी तरह ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स व यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं पंजाब नैशनल बैंक (PNB) की शाखाओं के रूप में, सिंडिकेट बैंक की शाखाएं केनरा बैंक की शाखाओं के रूप में और आंध्रा बैंक व कॉर्पोरेशन बैंक की शाखाएं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। 

बंद हो सकती हैं कुछ ब्रांच 

बैंकों के विलय के चलते कुछ बैंक शाखाएं बंद हो सकती हैं। ऐसा उस परिस्थिति में हो सकता है, जब विलय होने वाले बैंक और मुख्य बैंक की शाखा आस-पास हों। 

बदल सकते हैं IFSC और MICR कोड 

जो बैंक विलय होते हैं, उनकी अंडरटेकिंग्स उन बैंकों को एक्वायर करने वाले बैंक यानी मुख्य को ट्रांसफर हो जाती हैं। इसमें पूरा बिजनेस, एसेट्स, अधिकार, टाइटल, क्लेम, लाइसेंस, मंजूरियां आदि व अन्य प्रिविलेजेस और सभी प्रॉपर्टी, सभी बॉरोइंग्स, लायबिलिटी और ऑब्लीगेशंस शामिल रहते हैं। ऐसे में काफी संभावना होती है कि विलय होने वाले बैंकों की शाखाओं के IFSC कोड, ब्रांच कोड और MICR बदल दिए जाएं। 

Small Savings Schemes की जमा दरों में भारी कटौती; 

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में PPF, KVP जैसी विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दर में 0.70 फीसद से 1.40 फीसद तक की कटौती कर दी है। Public Provident Fund (PPF) पर ब्याज दर में 0.80 फीसद की भारी कमी की गई है। इसका मतलब है कि अप्रैल-जून तिमाही के दौरान PPF पर 7.1 फीसद का ब्याज मिलेगा। वहीं, Kisan Vikas Patra (किसान विकास पत्र) पर ब्याज दर को 0.70 फीसद घटाकर 6.9 फीसद कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि लंबे समय से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कमी कर सकती है। 

National Savings Certificate (NSC) पर ब्याज दर में 1.10 फीसद की जबरदस्त कटौती की गई है। अब इस स्कीम में निवेश पर निवेशकों को 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। पांच साल के रेकरिंग डिपोजिट (RD) पर ब्याज दर में 1.40 फीसद की सबसे ज्यादा कमी की गई है। अब इस अवधि के RD पर 5.8 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, पांच साल के टाइम डिपोजिट पर 6.7 फीसद का ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में ब्याज दर में एक फीसद की कटौती की गई है। 

विश्व में आर्थिक मंदी की गुंजाइश,बच सकते हैं भारत और चीन: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट 

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी नवीनतम व्यापार रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि विश्व की अर्थव्यवस्था इस बार मंदी के दौर से गुजरेगी। 

यह स्थिति विकासशील देशों के लिए गंभीर संकट पैदा करेगी लेकिन व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) की इस रिपोर्ट के अनुसार भारत और चीन पर इस वैश्विक आर्थिक मंदी का कोई खास असर नहीं पड़ेगा। संयुक्त राष्ट्र ने विकासशील देशों को सहायता प्रदान करने के लिए 2.5 ख़रब अमरीकी डॉलर के पैकेज की घोषणा की है और इन देशों में विश्व की जनसंख्या का लगभग एक तिहाई हिस्सा रहता है। 

सम्मेलन और समझौते 

भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की सहायता हेतु ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया’ पोर्टल का शुभारम्भ 

पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में भारत के विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों की सहायता के लिए ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया’ पोर्टल का शुभारम्भ किया। केंद्र सरकार ने भारत में विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से एक पोर्टल का शुभारम्भ किया है। 

इस पोर्टल पर अपने-अपने देश से दूर भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों के लिए विभिन्न सेवाओं से जुड़ी जानकारियां दी गई हैं। इस पोर्टल का नाम ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया’ है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विदेशी पर्यटकों के लिए एक सहायक नेटवर्क के रूप में काम करना है। 

इस क्रम में पर्यटन मंत्रालय लगातार सतर्क बना हुआ है और पर्यटकों की जरूरतों के आधार पर सहायता के लिए विभिन्न पहलों को प्रोत्साहित कर रहा है। 

शोक संदेश 

महान इतिहासकार प्रोफेसर अर्जुन देव का निधन 

महान इतिहासकार और शिक्षाविद्, प्रोफेसर अर्जुन देव का निधन हुआ। उनका जन्म 12 नवंबर, 1938 को पश्चिम पंजाब (अब पाकिस्तान) के लीया में हुआ था। उन्होंने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) में इतिहासकार के रूप में भी कार्य किया था। 

अर्जुन देव ने पाठ्यपुस्तक मूल्यांकन पर राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य कर कर चुके है। उनकी पुस्तक “History of the World: From the Late 19th to the Early 20th century” को NCERT द्वारा बंद करने बाद ओरिएंट ब्लैक्सवान द्वारा पुनः प्रकाशित किया था, जिसे व्यापक रूप से पढ़ा गया और जो बहुत लोकप्रिय हुई थी। 

दिवस 

अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस 2020 

  • अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस की दृश्यता हर साल 31 मार्च को वैश्विक स्तर पर देखी जाती है। 
  • यह दिन ट्रांसजेंडर लोगों को मनाने और दुनिया भर में ट्रांसजेंडर लोगों के साथ होने वाले भेदभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ समाज में उनके योगदान के उत्सव के लिए समर्पित है। 

उत्कल या ओडिशा दिवस: 1 अप्रैल 

समूचे ओडिशा राज्य में हर साल 1 अप्रैल को उत्कल दिवस या ओडिशा दिवस मनाया जाता है। ओडिशा दिवस 1 अप्रैल 1936 को एक अलग राज्य के रूप में गठन होने की याद में मनाया जाता है। इस साल 83 वां उत्कल दिवस या ओडिशा का स्थापना दिवस मनाया गया है। ओडिशा का गठन एक अलग राज्य के रूप में 1 अप्रैल, 1936 को भाषाई आधार पर किया गया था। इसे संयुक्त बंगाल-बिहार-उड़ीसा प्रांत से अलग किया गया था। 

Current Affairs Today in English - 1 April 2020

National 

GoI extends validity of expired Driving Licences and Vehicle Registration till 30 June 

  • The Ministry of Road Transport and Highways has announced an extension on the validity of documents like driving licenses, permits and registration that are expired since 1 February. 
  • The Ministry has directed all states and Union Territories (UT) to treat the documents as valid till 30 June. 

Karnataka government launches app 

  • The state government of Karnataka has launched a mobile application ‘Watch’. The mobile application aims to track the movement history of persons tested positive, before their detection in order to take precautions and to contain the virus outbreak.
  • The app will also provide the date and time of visit to spots by the patients. "Watch’ app also comprises a list of government designated first response hospitals for where a citizen with symptoms can visit. 

Banking and Economy 

Mega merger of 10 PSU Banks comes into effect 

  • The mega merger of 10 PSU banks into 4 comes into effect from April 1, 2020. As per the merger, the Oriental Bank of Commerce and the United Bank of India have now be merged with the Punjab National Bank with the latter being the Head Bank. 
  • In another merger, Corporation Bank and Andhra Bank are merged into Union Bank of India. The branches of the merged banks will work as the branches of Head or Anchor bank. 

As per the consolidation scheme, the details of 10 state-run banks into 4 are mentioned below- 

  • United Bank of India and Oriental Bank of Commerce will merge into Punjab National Bank 
  • Syndicate Bank will merge into Canara Bank 
  • Allahabad Bank into Indian Bank 
  • Corporation and Andhra Banks will be merged in Union Bank of India 

The objective behind the merger: 

The major objectives of the merger are: 

  • To help India make a USD 5 trillion economy 
  • Reducing the lending cost 
  • Enhancing the capacity in order to increase credit 
  • To bring next-generation technology for the banking sector 
  • Banks that have strong national and international reach 
  • To improve the ability to raise market resources. 

Government cuts Interest Rates on Small Saving Schemes 

  • The Central Government recently slashed the interest rates on small saving schemes such as PPF for the April-June quarter of 2020-2021. 
  • The Small Saving Schemes include Public Provident Fund (PPF), Kisan Vikas Patra, Senior Citizen Saving schemes (SCSS) and Sukanya Samriddhi Yojana. 

UN report states India, China will stay away from world recession 

  • The United Nations Trade report titled “The Shock to Developing Countries: Towards a whatever it takes program” stated that the world economy will go into recession in 2020 with a predicted loss of trillions of dollars of global income due to the emergency. 
  • It also predicted serious problems for developing countries with the likely exception of India and China. 

Summits and Mou’s 

Ministry of Tourism launches ‘Stranded in India’ portal 

  • The Ministry of Tourism has launched a portal ‘Stranded in India’ to help foreign tourists who are stuck in various parts of the country. 
  • Its web address is strandedinindia.com. The helpline number for foreign tourists stuck in India is +91-11-23978046 or 1075. 

Obituary 

Legendary historian Arjun Dev passes away 

  • The legendary historian and educationist, Professor Arjun Dev passed away. He was born on November 12, 1938, in Leiah, West Punjab (now in Pakistan). 
  • He served as a historian at the National Council of Education Research and Training (NCERT). 

Days 

International Transgender Day of Visibility 

  • International Transgender Day of Visibility observed globally on 31st March every year. 
  • The day is dedicated to celebrating transgender people and raising awareness of discrimination faced by transgender people worldwide, as well as a celebration of their contributions to society. 

Utkal Divas or Odisha Day is celebrated on 1 April 

  • Utkal Divas (Odisha Day) is celebrated every year on 1st April all over Odisha. Odisha Day is celebrated in the memory of the formation of the state as a separate province on 1 April 1936. 
  • This year marks the 83rd Utkal Divas or the foundation day of Odisha. Odisha was born as a separate state on April 1, 1936, on a linguistic basis. 
  • The state was carved out of the combined Bengal-Bihar-Orissa province.

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Which website is good for the latest current affairs?

Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.

All Rights Reserved Top Rankers