• Home
  • Current Affairs 19th...

Current Affairs 19th July 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

March 3, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 19th July 2020

राष्ट्रीय

पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को वर्ष 2023 तक रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि ये बहुत महत्वपूर्ण परियोजनाएं हैं और ये पिछले पांच वर्षों के दौरान रेलवे की कार्यसूची में प्रमुख रही हैं। उन्होंने बताया कि मणिपुर, नगालैंड और मेघालय की राजधानियों को जोड़ने का काम जारी है।

यादव ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी हिस्‍सों को रेलवे से जोड़ने का काम तेजी से जारी है और कटरा-बनिहाल रेल लिंक परियोजना दिसम्‍बर, 2022 तक पूरी हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि यह बहुत कठिन परियेाजना है और इसके अंतिम चरण में कई सारी दिक्‍कतें हैं।

उन्‍होंने बताया कि इस रेल परियोजना में बडी संख्‍या में पुलों और सुरंगों का निर्माण किया जाना है। कटरा से बनिहाल तक एक सौ दस किलोमीटर रेल लाइन का काम प्रगति पर है और दिसम्‍बर, 2022 तक इसका निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। 

केंद्र सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप लांच लांच किया

छोटे कारोबारियों को लोन मिलना अब बेहद आसान हो गया है। केंद्र सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप लांच किया है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ये ऐप जारी किया। मालूम हो कि इस ऐप को शुरू करने का उद्देश्य, स्ट्रीट वेंडरों के लिए लोन अप्लाई करने के प्रॉसेस को आसान बनाना है। इसके साथ ही लोन देने वाली संस्थाओं और उनके फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों में भी इस डिजिटल इंटरफेस के चलते काफी सहूलियत होगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि मोबाइल ऐप, डिजिटल टैक्नॉलाजी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है। इस ऐप के जरिए लोन देने वाली संस्थाओं के फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों जैसे बैंकिंग प्रतिनिधि (बीसी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी)/माइक्रो-फाइनेंस संस्थानों (एमएफआई) के एजेंटों के जरिए स्ट्रीट वेंडरों तक आसानी से लोन की सुविधा को पहुंचाया जा सकेगा। वहीं माना जा रहा है कि मोबाइल ऐप के जरिए स्ट्रीट वेंडरों को बिना किसी कागजी कार्रवाई के माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के जरिए आसानी से लोन दिया जा सकेगा।

 कचरे से बिजली बनाएगी उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड सरकार ने 'Waste to Energy' नामक एक पहल के तहत राज्य में उत्पन्न कचरे से बिजली बनाने का फैसला किया है। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UEPPCB) के अनुसार, इस कचरे से 5 मेगावाट बिजली पैदा हो सकती है और प्रदूषण पर अंकुश लग सकता है। इस योजना का उद्देश्य पहाड़ी प्रदेश में ठोस कचरे के निपटान के लिए लैंडफिल की अनुपलब्धता की समस्या को हल करना है, प्रदेश में 13 में से 10 जिले पहाड़ी क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं।

राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, पहाड़ी राज्य में हर दिन 900 टन कचरा पैदा होता है। उत्पन्न कुल कचरे में से आधा प्रकृति में जैविक है, जबकि 17 प्रतिशत एक recyclable श्रेणी में आता है और इसके बाद 21 प्रतिशत जैव चिकित्सा अपशिष्ट और 11 प्रतिशत inert nature  है जो material waste का निर्माण कर रहा है। पेट्रोलियम कोक पेटकोक भी कहा जाता है जो एक अंतिम ठोस उपोत्पाद है जो तेल शोधन प्रक्रिया से प्राप्त होता है और कार्बन में बहुत समृद्ध है। 

भारत में एक दशक के दौरान सबसे अधिक 27.3 करोड़ लोगों ने गरीबी से पाई मुक्ति'

भारत में 2005-06 से लेकर 2015-16 के दौरान सबसे अधिक 27.3 करोड़ लोग गरीबी के दायरे से बाहर निकले हैं। यह इस दौरान किसी भी देश में गरीबों की संख्या में सर्वाधिक कमी है। संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और ऑक्सफोर्ड गरीबी एवं मानव विकास पहल (OPHI) द्वारा जारी किये गये आंकड़ों से पता चलता है कि 75 में से 65 देशों में 2000 से 2019 के बीच बहुआयामी गरीबी स्तर में काफी कमी आयी है।

बहुआयामी गरीबी दैनिक जीवन में गरीब लोगों द्वारा अनुभव किये जाने वाले विभिन्न अभावों को समाहित करती है, जैसे कि खराब स्वास्थ्य, शिक्षा की कमी, जीवन स्तर में अपर्याप्तता, काम की खराब गुणवत्ता, हिंसा का खतरा और ऐसे क्षेत्रों में रहना जो पर्यावरण के लिए खतरनाक हैं। इन 65 देशों में से 50 ने भी गरीबी में रहने वाले लोगों की संख्या को कम किया है। 

शोक संदेश

दिग्गज पैरा बैडमिंटन प्लेयर रमेश टीकाराम का C-19 वायरस की वजह से निधन

अर्जुन अवॉर्ड विनर और दिग्गज पैरा बैडमिंटन प्लेयर रमेश टीकाराम (Ramesh Tikaram) की गुरुवार को एक अस्पताल में C-19 वायरस संक्रमण की वजह से मौत हो गई। भारतीय पैरा बैडमिंटन के अध्यक्ष एनसी सुधीर ने यह जानकारी दी। सुधीर ने बयान में कहा, ‘हमें यह सूचित करते हुए दुख है कि रमेश टीकाराम का आज दोपहर निधन हो गया।

सुधीर ने पीटीआई को बताया कि 51 साल के टीकाराम को बुखार और खांसी थी और उन्हें 29 जून को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि टीकाराम के परिवार में पत्नी के अलावा 2 बच्चे हैं। टीकाराम के दोस्त केवाई वेंकटेश ने बताया कि इस खिलाड़ी ने 2001 में देश में अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट को लाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

अमेरिका में नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले सांसद जॉन लुइस का निधन

नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले सांसद जॉन लुइस का निधन हो गया। वह 80 साल के थे। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार देर रात लुइस के निधन की पुष्टि की और उन्हें अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े नायकों में से एक बताया। बता दें कि लुइस के निधन से कुछ घंटे पहले ही एक अन्य नागरिक अधिकार नेता सीटी विवियन का निधन हुआ था।

पेलोसी ने कहा कि सांसद लुइस जैसा सहकर्मी होना हमारे लिए सम्मान की बात है। हम उनके निधन से बहुत दु:खी हैं। सीनेटर मिच मैकोनल ने भी लुइस के निधन पर शोक जताया। लुइस ने दिसंबर 2019 में कैंसर से पीड़ित होने की घोषणा की थी। लुइस नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले 'बिग सिक्स' नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं में से एक थे। आंदोलन करने वाले समूह का नेतृत्व मार्टिन लूथ किंग जूनियर ने किया था। 

नियुक्ति और इस्तीफे

फेडरल बैंक को RBI से मिली श्याम श्रीनिवासन को फिर MD-CEO नियुक्त करने की मंजूरी

फेडरल बैंक ने कहा है कि उसे 22 सितंबर 2021 तक प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में श्याम श्रीनिवासन की फिर से नियुक्ति के लिये भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी मिल गई है।

श्रीनिवासन ने 23 सितंबर 2010 को बैंक के एमडी एवं सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था। फेडरल बैंक ने शेयर बाजारों को बताया कि उसे श्याम श्रीनिवासन की पुनर्नियुक्ति के लिये 16 जुलाई 2020 को रिजर्व बैंक से मंजूरी मिली।

यह उनके मौजूदा कार्यकाल के पूरा होने की तिथि यानी 23 सितंबर 2020 से 22 सितंबर 2021 तक प्रभावी होगी। वह भारत, पश्चिम एशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया में अग्रणी बहुराष्ट्रीय बैंकों के साथ 20 वर्षों का अनुभव लेकर फेडरल बैंक में शामिल हुए थे। 

Gabon की पहली महिला PM बनीं Ossouka Raponda

Rose Christiane Ossouka Raponda को Gabon की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।वह देश की 12 वीं पीएम हैं और Julien Nkoghe Bekale का स्थान ग्रहण करेंगी।

इस पद को संभालने से पहले, फरवरी 2019 को Ossouka Raponda ने रक्षा मंत्री का  पद संभाला था। उनकी नियुक्ति Gabon के राष्ट्रपति Ali Bongo Ondimba ने की है, जनवरी 2019 से किया गया यह चौथा कैबिनेट फेरबदल है। 

Current Affairs Today in English - Current Affairs 19th July 2020

National

All capitals cities of North-Eastern states to be connected with rail network by 2023

  • The Railway Board Chairman VK Yadav has announced that Indian Railways has set the target to connect the capital cities of all the North-Eastern states of India to the rail network by 2023.
  • In the present time, except Sikkim, all North-Eastern states have connectivity to the rail network. The capitals of Assam, Tripura and Arunachal Pradesh are already connected to the railway network.
  • The capital connectivity work is in progress in Manipur, Mizoram, Nagaland and Meghalaya. Manipur will be connected in March 2022, Mizoram in March 2023, Nagaland in March 2023, Meghalaya in March 2022 and Sikkim in December 2022. 

Mobile App of “PM Street Vendor Atma Nirbhar Nidhi” launched

  • The mobile application of PM Street Vendor’s Atma Nirbhar Nidhi (PM SVANidhi) has been launched. It aims to offer user friendly digital interface to the Lending Institutions (LIs) as well as to their field functionaries in order to source and process loan applications to the street vendors under the scheme.
  • The launch of the mobile app is a step towards boosting the use of digital technology and will ensure maximum coverage of the scheme.
  • The mobile app will promote paper-less digital accessing of micro-credit facilities by the Street Vendors and will give impetus to the implementation strategy of the PM SVA Nidhi scheme. 

Uttarakhand govt to generate electricity from waste

  • The Uttarakhand government has decided to convert waste generated in the state to electricity under an initiative titled ‘Waste to Energy’.
  • According to Uttarakhand Environment Protection and Pollution Control Board (UEPPCB), this waste can generate up to 5 megawatts of electricity and curb pollution.
  • The scheme also aims to solve the problem of unavailability of landfills to dispose of the solid waste across the hill state with has 10 out if 13 districts as hill areas. 

India lifted record 273 million out of poverty in 10 years, says UN report

  • About 273 million Indians were lifted out of multidimensional poverty, over a period of 10 years, between 2005-2006 and 2015-2016, according to a study conducted by the Oxford Poverty and Human Development Initiative (OPHI) in collaboration with the United Nations Development Programme.
  • The study titled ‘Charting pathways out of multidimensional poverty: Achieving the SDGs’ was based on a global multidimensional poverty index (MPI) which annually measures the complexities of poor people’s lives, individually and collectively.
  • The report noted that, India has recorded the largest reduction in the number of people living in poverty, among the 75 countries studied in MPI. 

Obituary

Ace para-badminton player and Arjuna Awardee Ramesh Tikaram passes away

  • Ramesh Tikaram, a former star para-badminton player and an Arjuna awardee has passed away of C-19. He was 51.
  • Ramesh was the first para-badminton player in India to be honoured with an Arjuna award in the year 2002. 

Civil rights leader CordyTindell Vivian passes away

  • A civil rights veteran, The Rev Cordy Tindell Vivian who worked alongside the Rev Martin Luther King Jr, passed away.
  • He also led the Southern Christian Leadership Conference (SCLC) and became its interim president in 2012. 

Appointments and Resignations

RBI Approves reappointment of Shyam Srinivasan as MD & CEO of Federal Bank

  • Reserve Bank of India (RBI) has approved the reappointment of Shyam Srinivasan as the the managing director and chief executive officer (MD & CEO) of the Kerala-based private sector lender, Federal Bank, till September 22, 2021. 

Ossouka Raponda appointed as 1st woman PM of Gabon

  • Rose Christiane Ossouka Raponda has been appointed as the first woman prime minister of Gabon. She is the 12th PM of the country and succeeds Julien Nkoghe Bekale.
  • Prior to holding this position, Ossouka Raponda served as Defence Minister since February 2019.

 

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.
  • Home
  • Current Affairs 19th...

Current Affairs 19th July 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : March 3, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - Current Affairs 19th July 2020

राष्ट्रीय

पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को वर्ष 2023 तक रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि ये बहुत महत्वपूर्ण परियोजनाएं हैं और ये पिछले पांच वर्षों के दौरान रेलवे की कार्यसूची में प्रमुख रही हैं। उन्होंने बताया कि मणिपुर, नगालैंड और मेघालय की राजधानियों को जोड़ने का काम जारी है।

यादव ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी हिस्‍सों को रेलवे से जोड़ने का काम तेजी से जारी है और कटरा-बनिहाल रेल लिंक परियोजना दिसम्‍बर, 2022 तक पूरी हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि यह बहुत कठिन परियेाजना है और इसके अंतिम चरण में कई सारी दिक्‍कतें हैं।

उन्‍होंने बताया कि इस रेल परियोजना में बडी संख्‍या में पुलों और सुरंगों का निर्माण किया जाना है। कटरा से बनिहाल तक एक सौ दस किलोमीटर रेल लाइन का काम प्रगति पर है और दिसम्‍बर, 2022 तक इसका निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। 

केंद्र सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप लांच लांच किया

छोटे कारोबारियों को लोन मिलना अब बेहद आसान हो गया है। केंद्र सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप लांच किया है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ये ऐप जारी किया। मालूम हो कि इस ऐप को शुरू करने का उद्देश्य, स्ट्रीट वेंडरों के लिए लोन अप्लाई करने के प्रॉसेस को आसान बनाना है। इसके साथ ही लोन देने वाली संस्थाओं और उनके फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों में भी इस डिजिटल इंटरफेस के चलते काफी सहूलियत होगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि मोबाइल ऐप, डिजिटल टैक्नॉलाजी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है। इस ऐप के जरिए लोन देने वाली संस्थाओं के फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों जैसे बैंकिंग प्रतिनिधि (बीसी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी)/माइक्रो-फाइनेंस संस्थानों (एमएफआई) के एजेंटों के जरिए स्ट्रीट वेंडरों तक आसानी से लोन की सुविधा को पहुंचाया जा सकेगा। वहीं माना जा रहा है कि मोबाइल ऐप के जरिए स्ट्रीट वेंडरों को बिना किसी कागजी कार्रवाई के माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के जरिए आसानी से लोन दिया जा सकेगा।

 कचरे से बिजली बनाएगी उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड सरकार ने 'Waste to Energy' नामक एक पहल के तहत राज्य में उत्पन्न कचरे से बिजली बनाने का फैसला किया है। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UEPPCB) के अनुसार, इस कचरे से 5 मेगावाट बिजली पैदा हो सकती है और प्रदूषण पर अंकुश लग सकता है। इस योजना का उद्देश्य पहाड़ी प्रदेश में ठोस कचरे के निपटान के लिए लैंडफिल की अनुपलब्धता की समस्या को हल करना है, प्रदेश में 13 में से 10 जिले पहाड़ी क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं।

राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, पहाड़ी राज्य में हर दिन 900 टन कचरा पैदा होता है। उत्पन्न कुल कचरे में से आधा प्रकृति में जैविक है, जबकि 17 प्रतिशत एक recyclable श्रेणी में आता है और इसके बाद 21 प्रतिशत जैव चिकित्सा अपशिष्ट और 11 प्रतिशत inert nature  है जो material waste का निर्माण कर रहा है। पेट्रोलियम कोक पेटकोक भी कहा जाता है जो एक अंतिम ठोस उपोत्पाद है जो तेल शोधन प्रक्रिया से प्राप्त होता है और कार्बन में बहुत समृद्ध है। 

भारत में एक दशक के दौरान सबसे अधिक 27.3 करोड़ लोगों ने गरीबी से पाई मुक्ति'

भारत में 2005-06 से लेकर 2015-16 के दौरान सबसे अधिक 27.3 करोड़ लोग गरीबी के दायरे से बाहर निकले हैं। यह इस दौरान किसी भी देश में गरीबों की संख्या में सर्वाधिक कमी है। संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और ऑक्सफोर्ड गरीबी एवं मानव विकास पहल (OPHI) द्वारा जारी किये गये आंकड़ों से पता चलता है कि 75 में से 65 देशों में 2000 से 2019 के बीच बहुआयामी गरीबी स्तर में काफी कमी आयी है।

बहुआयामी गरीबी दैनिक जीवन में गरीब लोगों द्वारा अनुभव किये जाने वाले विभिन्न अभावों को समाहित करती है, जैसे कि खराब स्वास्थ्य, शिक्षा की कमी, जीवन स्तर में अपर्याप्तता, काम की खराब गुणवत्ता, हिंसा का खतरा और ऐसे क्षेत्रों में रहना जो पर्यावरण के लिए खतरनाक हैं। इन 65 देशों में से 50 ने भी गरीबी में रहने वाले लोगों की संख्या को कम किया है। 

शोक संदेश

दिग्गज पैरा बैडमिंटन प्लेयर रमेश टीकाराम का C-19 वायरस की वजह से निधन

अर्जुन अवॉर्ड विनर और दिग्गज पैरा बैडमिंटन प्लेयर रमेश टीकाराम (Ramesh Tikaram) की गुरुवार को एक अस्पताल में C-19 वायरस संक्रमण की वजह से मौत हो गई। भारतीय पैरा बैडमिंटन के अध्यक्ष एनसी सुधीर ने यह जानकारी दी। सुधीर ने बयान में कहा, ‘हमें यह सूचित करते हुए दुख है कि रमेश टीकाराम का आज दोपहर निधन हो गया।

सुधीर ने पीटीआई को बताया कि 51 साल के टीकाराम को बुखार और खांसी थी और उन्हें 29 जून को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि टीकाराम के परिवार में पत्नी के अलावा 2 बच्चे हैं। टीकाराम के दोस्त केवाई वेंकटेश ने बताया कि इस खिलाड़ी ने 2001 में देश में अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट को लाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

अमेरिका में नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले सांसद जॉन लुइस का निधन

नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले सांसद जॉन लुइस का निधन हो गया। वह 80 साल के थे। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार देर रात लुइस के निधन की पुष्टि की और उन्हें अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े नायकों में से एक बताया। बता दें कि लुइस के निधन से कुछ घंटे पहले ही एक अन्य नागरिक अधिकार नेता सीटी विवियन का निधन हुआ था।

पेलोसी ने कहा कि सांसद लुइस जैसा सहकर्मी होना हमारे लिए सम्मान की बात है। हम उनके निधन से बहुत दु:खी हैं। सीनेटर मिच मैकोनल ने भी लुइस के निधन पर शोक जताया। लुइस ने दिसंबर 2019 में कैंसर से पीड़ित होने की घोषणा की थी। लुइस नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले 'बिग सिक्स' नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं में से एक थे। आंदोलन करने वाले समूह का नेतृत्व मार्टिन लूथ किंग जूनियर ने किया था। 

नियुक्ति और इस्तीफे

फेडरल बैंक को RBI से मिली श्याम श्रीनिवासन को फिर MD-CEO नियुक्त करने की मंजूरी

फेडरल बैंक ने कहा है कि उसे 22 सितंबर 2021 तक प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में श्याम श्रीनिवासन की फिर से नियुक्ति के लिये भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी मिल गई है।

श्रीनिवासन ने 23 सितंबर 2010 को बैंक के एमडी एवं सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था। फेडरल बैंक ने शेयर बाजारों को बताया कि उसे श्याम श्रीनिवासन की पुनर्नियुक्ति के लिये 16 जुलाई 2020 को रिजर्व बैंक से मंजूरी मिली।

यह उनके मौजूदा कार्यकाल के पूरा होने की तिथि यानी 23 सितंबर 2020 से 22 सितंबर 2021 तक प्रभावी होगी। वह भारत, पश्चिम एशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया में अग्रणी बहुराष्ट्रीय बैंकों के साथ 20 वर्षों का अनुभव लेकर फेडरल बैंक में शामिल हुए थे। 

Gabon की पहली महिला PM बनीं Ossouka Raponda

Rose Christiane Ossouka Raponda को Gabon की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।वह देश की 12 वीं पीएम हैं और Julien Nkoghe Bekale का स्थान ग्रहण करेंगी।

इस पद को संभालने से पहले, फरवरी 2019 को Ossouka Raponda ने रक्षा मंत्री का  पद संभाला था। उनकी नियुक्ति Gabon के राष्ट्रपति Ali Bongo Ondimba ने की है, जनवरी 2019 से किया गया यह चौथा कैबिनेट फेरबदल है। 

Current Affairs Today in English - Current Affairs 19th July 2020

National

All capitals cities of North-Eastern states to be connected with rail network by 2023

  • The Railway Board Chairman VK Yadav has announced that Indian Railways has set the target to connect the capital cities of all the North-Eastern states of India to the rail network by 2023.
  • In the present time, except Sikkim, all North-Eastern states have connectivity to the rail network. The capitals of Assam, Tripura and Arunachal Pradesh are already connected to the railway network.
  • The capital connectivity work is in progress in Manipur, Mizoram, Nagaland and Meghalaya. Manipur will be connected in March 2022, Mizoram in March 2023, Nagaland in March 2023, Meghalaya in March 2022 and Sikkim in December 2022. 

Mobile App of “PM Street Vendor Atma Nirbhar Nidhi” launched

  • The mobile application of PM Street Vendor’s Atma Nirbhar Nidhi (PM SVANidhi) has been launched. It aims to offer user friendly digital interface to the Lending Institutions (LIs) as well as to their field functionaries in order to source and process loan applications to the street vendors under the scheme.
  • The launch of the mobile app is a step towards boosting the use of digital technology and will ensure maximum coverage of the scheme.
  • The mobile app will promote paper-less digital accessing of micro-credit facilities by the Street Vendors and will give impetus to the implementation strategy of the PM SVA Nidhi scheme. 

Uttarakhand govt to generate electricity from waste

  • The Uttarakhand government has decided to convert waste generated in the state to electricity under an initiative titled ‘Waste to Energy’.
  • According to Uttarakhand Environment Protection and Pollution Control Board (UEPPCB), this waste can generate up to 5 megawatts of electricity and curb pollution.
  • The scheme also aims to solve the problem of unavailability of landfills to dispose of the solid waste across the hill state with has 10 out if 13 districts as hill areas. 

India lifted record 273 million out of poverty in 10 years, says UN report

  • About 273 million Indians were lifted out of multidimensional poverty, over a period of 10 years, between 2005-2006 and 2015-2016, according to a study conducted by the Oxford Poverty and Human Development Initiative (OPHI) in collaboration with the United Nations Development Programme.
  • The study titled ‘Charting pathways out of multidimensional poverty: Achieving the SDGs’ was based on a global multidimensional poverty index (MPI) which annually measures the complexities of poor people’s lives, individually and collectively.
  • The report noted that, India has recorded the largest reduction in the number of people living in poverty, among the 75 countries studied in MPI. 

Obituary

Ace para-badminton player and Arjuna Awardee Ramesh Tikaram passes away

  • Ramesh Tikaram, a former star para-badminton player and an Arjuna awardee has passed away of C-19. He was 51.
  • Ramesh was the first para-badminton player in India to be honoured with an Arjuna award in the year 2002. 

Civil rights leader CordyTindell Vivian passes away

  • A civil rights veteran, The Rev Cordy Tindell Vivian who worked alongside the Rev Martin Luther King Jr, passed away.
  • He also led the Southern Christian Leadership Conference (SCLC) and became its interim president in 2012. 

Appointments and Resignations

RBI Approves reappointment of Shyam Srinivasan as MD & CEO of Federal Bank

  • Reserve Bank of India (RBI) has approved the reappointment of Shyam Srinivasan as the the managing director and chief executive officer (MD & CEO) of the Kerala-based private sector lender, Federal Bank, till September 22, 2021. 

Ossouka Raponda appointed as 1st woman PM of Gabon

  • Rose Christiane Ossouka Raponda has been appointed as the first woman prime minister of Gabon. She is the 12th PM of the country and succeeds Julien Nkoghe Bekale.
  • Prior to holding this position, Ossouka Raponda served as Defence Minister since February 2019.

 

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.
Toprankers is one of the best websites for the lastest current affairs.
Toprankers, Freeonline Test, Exam bazaar are some of the best sites to read current affairs.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team