• Home
  • Current Affairs 19 A...

Current Affairs 19 August 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

March 2, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - 19 August 2020

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

जीडीपी में आ सकती है 16.5 प्रतिशत की गिरावट: एसबीआई रिपोर्ट

  • चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 16.5 प्रतिशत की गिरावट की आशंका।
  • कॉरपोरेट जीवीए वित्त वर्ष 2020-21 में आय में गिरावट के मुकाबले बेहतर रहा है।
  • अब तक करीब 1,000 सूचीबद्ध इकाइयों ने पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा की है।
  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अर्थशास्त्रियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 16.5 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जताई है। इससे पहले, मई में एसबीआई रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट की आशंका जताई गई थी। हालांकि वर्तमान अनिश्चित परिदृश्य में कुछ शर्तों के साथ अब इसमें 16.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया गया है। 

खुदरा भुगतान प्रणालियों के परिचालन के नियम जारी, आरबीआई ने आवेदन आमंत्रित किये

  • रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अखिल भारतीय स्तर पर खुदरा भुगतान प्रणालियों के संचालन के लिये छत्र-इकाई स्थापित/ परिचालित करने के नियम जारी किए और काम शुरू करने की इच्छुक कंपनियों से 26 फरवरी 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये हैं। छत्र इकाई अपने नाम के तहत खुदारा बाजार में विभिन्न प्रणालियों की स्थापना, प्रबंध और परिचालन कर सकेगी।
  • रिजर्व बैंक की रूपरेखा के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रकार की खुदरा भुगतान प्रणाली का संचालन करने के लिये आवेदन करने वाली कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक होनी चाहिये। ऐसी कंपनी को खुदरा भुगतान के क्षेत्र में एटीएम, खुदरा बिक्री केन्द्रों, आधार आधारित भुगतान और प्राप्ति सेवाओं सहित समूचे खुदरा क्षेत्र की नई भुगतान व्यवस्था का संचालन और व्यवस्था देखनी होगी।
  • कंपनी इस प्रकार के भुगतान केन्दों की स्थापना करने से लेकर उनकी देखरेख और परिचालन के लिये जवाबदेह होगी। रिजर्व बैंक की इस संबंध में जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘रिजर्व बैंक इस प्रकार की व्यापक इकाई स्थापित करने वालों से आवेदन आमंत्रित करता है।
  • ये आवेदन 26 फरवरी 2021 को सामान्य कामकाज का समय समाप्त होने से पहले उपलब्ध कराये गये फार्म- ए में भरकर सौंप दिये जाने चाहिये। रिजर्व बैंक के अनुसार - इस प्रकार की वृहद इकाई को बैंकों और गैर- बैंकों के लिये क्लयरिंग और निपटान प्रणाली का परिचालन करने की भी अनुमति होगी। इसमें उसे निपटान, तरलता और परिचालन संबंधी जोखिमों की पहचान और उन्हें व्यवस्थित भी करना होगा। इसके साथ ही पूरी प्रणाली की ईमानदारी और सत्यनिष्ठा को बनाये रखना होगा।

 पुरस्‍कार

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020

  • राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगट, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालम्पियन मारियाप्पन थंगावेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए सिफारिश की। 

खेल

केविन डी ब्रुने को प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न 2019-20 के रूप मे नामित किया गया

  • फुटबॉल में, मैनचेस्टर सिटी के मिडफील्डर केविन डी ब्रुने को सीजन 2019-20 के प्रीमियर लीग प्लेयर के रूप में नामित किया गया है।
  • वह ईडन हज़ार्ड (2014-15) और विंसेंट कोमोंस (2011-12) के बाद लीग के शीर्ष प्लेयर के लिए पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र तीसरे बेल्जियम के फुटबॉलर हैं। 29 वर्षीय ने 2019-20 सत्र में 20 गोल किए।
  • अन्य पुरस्कारों में शामिल हैं:

सीज़न के युवा खिलाड़ी - ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड (लिवरपूल)

सीज़न के प्रबंधक - जुएरगेन क्लॉप (लिवरपूल)

सीज़न का लक्ष्य - सोन हेंग-मिन (टोटेनहम हॉट्सपुर)

प्रीमियर लीग 2 (PL2) प्लेयर ऑफ़ द सीज़न - कर्टिस जोन्स (लिवरपूल)

  Dream-11 बना IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सर, 222 करोड़ में खरीदे राइट्स

  • फेंटेसी खेल प्लेटफॉर्म ड्रीम11 ने चीनी कंपनी वीवो की जगह लगभग साढे चार महीने के करार के लिए 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का टाइटिल प्रायोजन अधिकार हासिल किया। ड्रीम11 पहले से ही पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल के प्रायोजन से जुड़ा है। आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने बताया, ‘‘ड्रीम11 ने 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किए है।
  • जबकि दो शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियां बायजूस (201 करोड) और अनएकेडमी (170 करोड़) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहें। भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध के कारण वीवो और बीसीसीआई ने इस सत्र के लिए प्रति वर्ष 440 करोड़ रुपये के करार को निलंबित कर दिया था।

 नियुक्ति और इस्तीफे

अशोक लवासा ने भारत के चुनाव आयुक्त पद से दिया इस्तीफा

  • भारत के चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। लवासा ने इस्तीफा सितंबर 2020 से फिलीपींस स्थित एशियाई विकास बैंक में उपाध्यक्ष के रूप में शामिल होने के लिए दिया है। वह निजी क्षेत्र के संचालन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के प्रभारी दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे।
  • अशोक लवासा हरियाणा कैडर (बैच 1980) के एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं, जिन्होंने 23 जनवरी, 2018 को भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया था। उन्हें सुशासन और नीति सुधार की पहल में अपने योगदान के लिए जाना जाता हैं। उन्हें वर्ष 2019 में ऑस्ट्रेलिया के साउथर्न क्रॉस विश्वविद्यालय ने International Alumnus Impact Award से सम्मानित किया था। 

सत्य पाल मलिक को नियुक्त किया गया मेघालय का नया राज्यपाल

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 18 अगस्त 2020 को सत्य पाल मलिक को मेघालय का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वह गोवा के राज्यपाल के रूप में कार्य कर रहे थे।
  • सत्य पाल मलिक, तथागत रॉय का स्थान लेंगे जिन्होंने राज्यपाल के रूप में अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, जिसमे उन्होंने 3 साल तक त्रिपुरा और शेष 2 साल मेघालय के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपने कर्तव्यों के अलावा, गोवा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 

सेबी ने जीपी गर्ग को बनाया अपना नया कार्यकारी निदेशक

  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जीपी गर्ग को अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है। इससे पहले, वह सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे और उन्होंने जनवरी 1994 में शामिल होने के बाद से कई पदों पर कम कर चुके हैं। वह देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ जुड़े रहे हैं। 

रैंकिंग

Atal ARIIA 2020: लिस्ट घोषित, IIT मद्रास बना सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूट

  • भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शिक्षण संस्थानों के लिए अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट ( ARIIA 2020) लिस्ट की घोषणा कर दी है। ARIIA रैंकिंग 2020 के तहत, पिछले साल की तरह ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT-Madras) को संस्थान को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है।
  • NIRF रैंकिंग में IIT-Madras को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का स्थान दिया गया था। कुल 10 संस्थानों के लिए रैंक की घोषणा की गई. IIT-मद्रास के बाद IIT-बॉम्बे और IIT दिल्ली का स्थान रहा। रैंक 4 और 5 में क्रमशः IISc और IIT-खड़गपुर रहे हैं।
  • महामारी के कारण सोशल डिटेस्टिंग का ध्यान रखते हुए घोषणा एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई। जिसमें उप-राष्ट्रपति के अलावा, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, राज्य मंत्री संजय शामराव धोत्रे और उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने हिस्सा लिया था।

 दिवस

विश्व मानवतावादी दिवस

  • प्रत्‍येक वर्ष 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस के रूप में मनाते हैं । यह दिन उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जो रियल लाइफ हीरो (#reallifeheroes) होते हैं, यानी ऐसे लोग जो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी लोगों की मदद करने में अपना जीवन व्यतीत करते हैं। विश्व स्तर पर मानवता या मानवीय उद्देश्यों के कारण दूसरों की मदद के लिए अपनी जान भी गंवा देने को तैयार रहते हैं।
  • इस वर्ष हम 11वां विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day 2020) मना रहे हैं और ऐसे समय में जब विश्‍व महामारी से लड़ रहा है, हमारे मानवतावादी (Humanitarians) अभी भी इन कठिन समय के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहे हैं। 63 देशों में संकट में फंसे लोगों की मदद के लिए अभूतपूर्व बाधाएं पार करके मानवीय कार्यकर्ता आगे आ रहे हैं और साथ दे रहे हैं।
  • 19 अगस्त, 2020 को, #RealLifeHeroes के साथ एक global campaign होने जा रहा है, जिसमें इन Real Life Heroes ने अपनी जान की परवाह किये बिना जोखिम उठाये और कठिन परिस्थितियों के दौरान औरों की मदद की, उनके लिए THANK YOU के साथ इस मानवीयता का जश्न मनाया जा रहा है।

 पुस्तकें और लेखक

अर्जुन सुब्रमण्यम ने किया “Full Spectrum: India’s Wars, 1972-2020″ शीर्षक पुस्तक का लेखन

  • सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम द्वारा “Full Spectrum: India’s Wars, 1972-2020″ शीर्षक एक नई किताब लिखी गई है। यह उनकी पहली पुस्तक, ‘India’s Wars: A Military History, 1947-1971’ की अगली कड़ी है। यह पुस्तक समकालीन भारत में दशकों से चले आ रहे युद्ध और व्यापक संघर्ष का वर्णन करती है। इसे हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। लिमिटेड
  • इस पुस्तक में सभी प्रमुख ऑपरेशन शामिल हैं, जिन्हें सशस्त्र बलों द्वारा अंजाम दिया गया, जिसमें 1999 का कारगिल युद्ध, पूर्वोत्तर में उग्रवाद, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और छद्म युद्ध, पंजाब में अलगाववादी हिंसा, भारतीय शांति सेना (IPKF) का श्रीलंका में हस्तक्षेप, और नियंत्रण रेखा (LoC) और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर निरंतर तनाव शामिल है।

Current Affairs Today in English - 19 August 2020

Banking and Economy

India’s GDP to contract 16.5 per cent in April-June quarter

  • State Bank of India’s research report Ecowrap expects the country’s GDP to contract by 16.5 per cent during the first quarter of the current fiscal.
  • Earlier in May, Ecowrap had estimated Q1 FY21 GDP contraction at over 20 per cent and now pegs it at much lower contraction of 16.5 per cent for the quarter.

RBI releases framework for authorisation of pan-India Umbrella Entity for Retail Payments

  • Reserve Bank of India has released the ‘framework for authorization of pan-India Umbrella Entity for Retail Payments’ in India.
  • This means that RBI has allowed companies/entities to apply to RBI to set-up pan-India umbrella entity/entities focussing on retail payment systems in India. After receiving approval from RBI, the entity may start functioning as an Umbrella Entity for Retail Payments in India just like NPCI.
  • Presently NPCI is the only Umbrella Entity for Retail Payments in India.

 Awards

Rajiv Gandhi Khel Ratna Award 2020

  • The National Sports Awards Committee recommended cricketer Rohit Sharma, wrestler Vinesh Phogat, table tennis champion Manika Batra and Paralympian Mariappan Thangavelu for the Rajiv Gandhi Khel Ratna Award 2020.

 Sports

Kevin de Bruyne named Premier League Player of the Season 2019-20

  • In Football, the Manchester City midfielder Kevin De Bruyne has been named as the Premier League Player of the Season 2019-20.
  • He is the only third Belgian footballer to win the award for the league’s top performer, after Eden Hazard (2014-15) and Vincent Kompany (2011-12).The 29-year-old scored 20 goals in the 2019-20 season.
  • Other awards includes:

 Young Player of the Season – Trent Alexander-Arnold (Liverpool)

 Manager of the Season – Juergen Klopp (Liverpool)

 Goal of the Season – Son Heung-min (Tottenham Hotspur)

 Premier League 2 (PL2) Player of the Season – Curtis Jones (Liverpool)

 Dream 11 wins title sponsorship rights of IPL 2020

  • The title sponsorship rights of Indian Premier League (IPL) 2020 has been bagged by the fantasy gaming start-up “Dream 11“. The fantasy gaming start-up has bagged the title sponsorship rights for Rs 222 crore.
  • This comes after the previous sponsor, Vivo backed out of IPL 2020.The IPL will be held from September 19 to November 10, 2020. 

Appointments and Resignations

Ashok Lavasa resigns as Election Commissioner of India, appointed as ADB Vice President

  • Ashok Lavasa resigns as Election Commissioner of India to join the Phillippines-based Asian Development Bank (ADB) as its Vice- President in September 2020.
  • Earlier on 15th July 2020, Lavasa was appointed as the Vice President of Asian Development Bank (ADB).

 Satya Pal Malik appointed as Governor of Meghalaya

  • Satya Pal Malik, Governor of Goa, has been appointed as the Meghalaya Governor, succeeding Tathagata Roy. Roy completed his 5-year tenure by serving as Tripura Governor for 3 years and the Governor of Meghalaya for the remaining two years.
  • Maharashtra Governor Bhagat Singh Koshyari has been asked to perform duties of Goa Governor for the time being. 

SEBI appoints G P Garg as Executive Director

  • The Securities and Exchange Board of India (Sebi) said it has appointed G P Garg as executive director (ED).
  • Prior to his promotion as ED, Garg was Chief General Manager in Sebi and has handled several assignments since joining in January 1994. 

Ranking

IIT Madras Tops Atal Rankings (ARIIA) 2020

  • The Indian Institute of Technology, Madras has retained the top position in the ‘Atal Ranking of Institutions on Innovation Achievements,’ (ARIIA) 2020 for being the best centrally funded institution in India.
  • The premier institute has topped in the list of top centrally funded innovative educational institutes in India for the second consecutive year.IIT Bombay, IIT Delhi, IISc Bengaluru and IIT Kharagpur are the among the top five centrally funded institutions in the list respectively.
  • The ARIIA ranking was launched in 2019 by the Innovation Cell of the Ministry of Education. The objective of ARIIA is to rank higher education institutions and universities in India as per Innovation, Entrepreneurship, Startup, and Development amongst faculty and students. 

Days

World Humanitarian Day

  • The World Humanitarian Day (WHD) is observed every year on 19 August to pay tribute to humanitarian personnel and those workers who lost or risked their lives while doing humanitarian service. In 2020 we are celebrating the 11th WHD.
  • The theme for 2020 WHD is #RealLifeHeroes. The theme is a tribute and a heartfelt thanks to all aid and health workers who have committed their lives to helping others, during this difficult time of pandemic.

 Books and Authors

Former Vice Marshal Arjun Subramaniam pens book titled “Full Spectrum: India”s Wars, 1972-2020″

  • Retired Air Vice Marshal Arjun Subramaniam has written a book which throws light on comprehensive account of war and conflict in contemporary India over the past five decades next month.
  • The book titled “Full Spectrum: India”s Wars, 1972-2020″ is a sequel to his previous book “India”s Wars: A Military History, 1947-1971″. It has been published by HarperCollins India and will be released in September 2020.
  • The new book covers every major operation that the armed forces have participated in since 1972, including the Kargil conflict of 1999

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.
  • Home
  • Current Affairs 19 A...

Current Affairs 19 August 2020 in English & Hindi

Author : Palak Khanna

Updated On : March 2, 2022

SHARE

Current Affairs Today in Hindi - 19 August 2020

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

जीडीपी में आ सकती है 16.5 प्रतिशत की गिरावट: एसबीआई रिपोर्ट

  • चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 16.5 प्रतिशत की गिरावट की आशंका।
  • कॉरपोरेट जीवीए वित्त वर्ष 2020-21 में आय में गिरावट के मुकाबले बेहतर रहा है।
  • अब तक करीब 1,000 सूचीबद्ध इकाइयों ने पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा की है।
  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अर्थशास्त्रियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 16.5 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जताई है। इससे पहले, मई में एसबीआई रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट की आशंका जताई गई थी। हालांकि वर्तमान अनिश्चित परिदृश्य में कुछ शर्तों के साथ अब इसमें 16.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया गया है। 

खुदरा भुगतान प्रणालियों के परिचालन के नियम जारी, आरबीआई ने आवेदन आमंत्रित किये

  • रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अखिल भारतीय स्तर पर खुदरा भुगतान प्रणालियों के संचालन के लिये छत्र-इकाई स्थापित/ परिचालित करने के नियम जारी किए और काम शुरू करने की इच्छुक कंपनियों से 26 फरवरी 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये हैं। छत्र इकाई अपने नाम के तहत खुदारा बाजार में विभिन्न प्रणालियों की स्थापना, प्रबंध और परिचालन कर सकेगी।
  • रिजर्व बैंक की रूपरेखा के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रकार की खुदरा भुगतान प्रणाली का संचालन करने के लिये आवेदन करने वाली कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक होनी चाहिये। ऐसी कंपनी को खुदरा भुगतान के क्षेत्र में एटीएम, खुदरा बिक्री केन्द्रों, आधार आधारित भुगतान और प्राप्ति सेवाओं सहित समूचे खुदरा क्षेत्र की नई भुगतान व्यवस्था का संचालन और व्यवस्था देखनी होगी।
  • कंपनी इस प्रकार के भुगतान केन्दों की स्थापना करने से लेकर उनकी देखरेख और परिचालन के लिये जवाबदेह होगी। रिजर्व बैंक की इस संबंध में जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘रिजर्व बैंक इस प्रकार की व्यापक इकाई स्थापित करने वालों से आवेदन आमंत्रित करता है।
  • ये आवेदन 26 फरवरी 2021 को सामान्य कामकाज का समय समाप्त होने से पहले उपलब्ध कराये गये फार्म- ए में भरकर सौंप दिये जाने चाहिये। रिजर्व बैंक के अनुसार - इस प्रकार की वृहद इकाई को बैंकों और गैर- बैंकों के लिये क्लयरिंग और निपटान प्रणाली का परिचालन करने की भी अनुमति होगी। इसमें उसे निपटान, तरलता और परिचालन संबंधी जोखिमों की पहचान और उन्हें व्यवस्थित भी करना होगा। इसके साथ ही पूरी प्रणाली की ईमानदारी और सत्यनिष्ठा को बनाये रखना होगा।

 पुरस्‍कार

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020

  • राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगट, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालम्पियन मारियाप्पन थंगावेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए सिफारिश की। 

खेल

केविन डी ब्रुने को प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न 2019-20 के रूप मे नामित किया गया

  • फुटबॉल में, मैनचेस्टर सिटी के मिडफील्डर केविन डी ब्रुने को सीजन 2019-20 के प्रीमियर लीग प्लेयर के रूप में नामित किया गया है।
  • वह ईडन हज़ार्ड (2014-15) और विंसेंट कोमोंस (2011-12) के बाद लीग के शीर्ष प्लेयर के लिए पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र तीसरे बेल्जियम के फुटबॉलर हैं। 29 वर्षीय ने 2019-20 सत्र में 20 गोल किए।
  • अन्य पुरस्कारों में शामिल हैं:

सीज़न के युवा खिलाड़ी - ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड (लिवरपूल)

सीज़न के प्रबंधक - जुएरगेन क्लॉप (लिवरपूल)

सीज़न का लक्ष्य - सोन हेंग-मिन (टोटेनहम हॉट्सपुर)

प्रीमियर लीग 2 (PL2) प्लेयर ऑफ़ द सीज़न - कर्टिस जोन्स (लिवरपूल)

  Dream-11 बना IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सर, 222 करोड़ में खरीदे राइट्स

  • फेंटेसी खेल प्लेटफॉर्म ड्रीम11 ने चीनी कंपनी वीवो की जगह लगभग साढे चार महीने के करार के लिए 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का टाइटिल प्रायोजन अधिकार हासिल किया। ड्रीम11 पहले से ही पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल के प्रायोजन से जुड़ा है। आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने बताया, ‘‘ड्रीम11 ने 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किए है।
  • जबकि दो शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियां बायजूस (201 करोड) और अनएकेडमी (170 करोड़) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहें। भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध के कारण वीवो और बीसीसीआई ने इस सत्र के लिए प्रति वर्ष 440 करोड़ रुपये के करार को निलंबित कर दिया था।

 नियुक्ति और इस्तीफे

अशोक लवासा ने भारत के चुनाव आयुक्त पद से दिया इस्तीफा

  • भारत के चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। लवासा ने इस्तीफा सितंबर 2020 से फिलीपींस स्थित एशियाई विकास बैंक में उपाध्यक्ष के रूप में शामिल होने के लिए दिया है। वह निजी क्षेत्र के संचालन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के प्रभारी दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे।
  • अशोक लवासा हरियाणा कैडर (बैच 1980) के एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं, जिन्होंने 23 जनवरी, 2018 को भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया था। उन्हें सुशासन और नीति सुधार की पहल में अपने योगदान के लिए जाना जाता हैं। उन्हें वर्ष 2019 में ऑस्ट्रेलिया के साउथर्न क्रॉस विश्वविद्यालय ने International Alumnus Impact Award से सम्मानित किया था। 

सत्य पाल मलिक को नियुक्त किया गया मेघालय का नया राज्यपाल

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 18 अगस्त 2020 को सत्य पाल मलिक को मेघालय का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वह गोवा के राज्यपाल के रूप में कार्य कर रहे थे।
  • सत्य पाल मलिक, तथागत रॉय का स्थान लेंगे जिन्होंने राज्यपाल के रूप में अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, जिसमे उन्होंने 3 साल तक त्रिपुरा और शेष 2 साल मेघालय के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपने कर्तव्यों के अलावा, गोवा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 

सेबी ने जीपी गर्ग को बनाया अपना नया कार्यकारी निदेशक

  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जीपी गर्ग को अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है। इससे पहले, वह सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे और उन्होंने जनवरी 1994 में शामिल होने के बाद से कई पदों पर कम कर चुके हैं। वह देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ जुड़े रहे हैं। 

रैंकिंग

Atal ARIIA 2020: लिस्ट घोषित, IIT मद्रास बना सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूट

  • भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शिक्षण संस्थानों के लिए अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट ( ARIIA 2020) लिस्ट की घोषणा कर दी है। ARIIA रैंकिंग 2020 के तहत, पिछले साल की तरह ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT-Madras) को संस्थान को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है।
  • NIRF रैंकिंग में IIT-Madras को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का स्थान दिया गया था। कुल 10 संस्थानों के लिए रैंक की घोषणा की गई. IIT-मद्रास के बाद IIT-बॉम्बे और IIT दिल्ली का स्थान रहा। रैंक 4 और 5 में क्रमशः IISc और IIT-खड़गपुर रहे हैं।
  • महामारी के कारण सोशल डिटेस्टिंग का ध्यान रखते हुए घोषणा एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई। जिसमें उप-राष्ट्रपति के अलावा, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, राज्य मंत्री संजय शामराव धोत्रे और उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने हिस्सा लिया था।

 दिवस

विश्व मानवतावादी दिवस

  • प्रत्‍येक वर्ष 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस के रूप में मनाते हैं । यह दिन उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जो रियल लाइफ हीरो (#reallifeheroes) होते हैं, यानी ऐसे लोग जो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी लोगों की मदद करने में अपना जीवन व्यतीत करते हैं। विश्व स्तर पर मानवता या मानवीय उद्देश्यों के कारण दूसरों की मदद के लिए अपनी जान भी गंवा देने को तैयार रहते हैं।
  • इस वर्ष हम 11वां विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day 2020) मना रहे हैं और ऐसे समय में जब विश्‍व महामारी से लड़ रहा है, हमारे मानवतावादी (Humanitarians) अभी भी इन कठिन समय के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहे हैं। 63 देशों में संकट में फंसे लोगों की मदद के लिए अभूतपूर्व बाधाएं पार करके मानवीय कार्यकर्ता आगे आ रहे हैं और साथ दे रहे हैं।
  • 19 अगस्त, 2020 को, #RealLifeHeroes के साथ एक global campaign होने जा रहा है, जिसमें इन Real Life Heroes ने अपनी जान की परवाह किये बिना जोखिम उठाये और कठिन परिस्थितियों के दौरान औरों की मदद की, उनके लिए THANK YOU के साथ इस मानवीयता का जश्न मनाया जा रहा है।

 पुस्तकें और लेखक

अर्जुन सुब्रमण्यम ने किया “Full Spectrum: India’s Wars, 1972-2020″ शीर्षक पुस्तक का लेखन

  • सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम द्वारा “Full Spectrum: India’s Wars, 1972-2020″ शीर्षक एक नई किताब लिखी गई है। यह उनकी पहली पुस्तक, ‘India’s Wars: A Military History, 1947-1971’ की अगली कड़ी है। यह पुस्तक समकालीन भारत में दशकों से चले आ रहे युद्ध और व्यापक संघर्ष का वर्णन करती है। इसे हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। लिमिटेड
  • इस पुस्तक में सभी प्रमुख ऑपरेशन शामिल हैं, जिन्हें सशस्त्र बलों द्वारा अंजाम दिया गया, जिसमें 1999 का कारगिल युद्ध, पूर्वोत्तर में उग्रवाद, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और छद्म युद्ध, पंजाब में अलगाववादी हिंसा, भारतीय शांति सेना (IPKF) का श्रीलंका में हस्तक्षेप, और नियंत्रण रेखा (LoC) और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर निरंतर तनाव शामिल है।

Current Affairs Today in English - 19 August 2020

Banking and Economy

India’s GDP to contract 16.5 per cent in April-June quarter

  • State Bank of India’s research report Ecowrap expects the country’s GDP to contract by 16.5 per cent during the first quarter of the current fiscal.
  • Earlier in May, Ecowrap had estimated Q1 FY21 GDP contraction at over 20 per cent and now pegs it at much lower contraction of 16.5 per cent for the quarter.

RBI releases framework for authorisation of pan-India Umbrella Entity for Retail Payments

  • Reserve Bank of India has released the ‘framework for authorization of pan-India Umbrella Entity for Retail Payments’ in India.
  • This means that RBI has allowed companies/entities to apply to RBI to set-up pan-India umbrella entity/entities focussing on retail payment systems in India. After receiving approval from RBI, the entity may start functioning as an Umbrella Entity for Retail Payments in India just like NPCI.
  • Presently NPCI is the only Umbrella Entity for Retail Payments in India.

 Awards

Rajiv Gandhi Khel Ratna Award 2020

  • The National Sports Awards Committee recommended cricketer Rohit Sharma, wrestler Vinesh Phogat, table tennis champion Manika Batra and Paralympian Mariappan Thangavelu for the Rajiv Gandhi Khel Ratna Award 2020.

 Sports

Kevin de Bruyne named Premier League Player of the Season 2019-20

  • In Football, the Manchester City midfielder Kevin De Bruyne has been named as the Premier League Player of the Season 2019-20.
  • He is the only third Belgian footballer to win the award for the league’s top performer, after Eden Hazard (2014-15) and Vincent Kompany (2011-12).The 29-year-old scored 20 goals in the 2019-20 season.
  • Other awards includes:

 Young Player of the Season – Trent Alexander-Arnold (Liverpool)

 Manager of the Season – Juergen Klopp (Liverpool)

 Goal of the Season – Son Heung-min (Tottenham Hotspur)

 Premier League 2 (PL2) Player of the Season – Curtis Jones (Liverpool)

 Dream 11 wins title sponsorship rights of IPL 2020

  • The title sponsorship rights of Indian Premier League (IPL) 2020 has been bagged by the fantasy gaming start-up “Dream 11“. The fantasy gaming start-up has bagged the title sponsorship rights for Rs 222 crore.
  • This comes after the previous sponsor, Vivo backed out of IPL 2020.The IPL will be held from September 19 to November 10, 2020. 

Appointments and Resignations

Ashok Lavasa resigns as Election Commissioner of India, appointed as ADB Vice President

  • Ashok Lavasa resigns as Election Commissioner of India to join the Phillippines-based Asian Development Bank (ADB) as its Vice- President in September 2020.
  • Earlier on 15th July 2020, Lavasa was appointed as the Vice President of Asian Development Bank (ADB).

 Satya Pal Malik appointed as Governor of Meghalaya

  • Satya Pal Malik, Governor of Goa, has been appointed as the Meghalaya Governor, succeeding Tathagata Roy. Roy completed his 5-year tenure by serving as Tripura Governor for 3 years and the Governor of Meghalaya for the remaining two years.
  • Maharashtra Governor Bhagat Singh Koshyari has been asked to perform duties of Goa Governor for the time being. 

SEBI appoints G P Garg as Executive Director

  • The Securities and Exchange Board of India (Sebi) said it has appointed G P Garg as executive director (ED).
  • Prior to his promotion as ED, Garg was Chief General Manager in Sebi and has handled several assignments since joining in January 1994. 

Ranking

IIT Madras Tops Atal Rankings (ARIIA) 2020

  • The Indian Institute of Technology, Madras has retained the top position in the ‘Atal Ranking of Institutions on Innovation Achievements,’ (ARIIA) 2020 for being the best centrally funded institution in India.
  • The premier institute has topped in the list of top centrally funded innovative educational institutes in India for the second consecutive year.IIT Bombay, IIT Delhi, IISc Bengaluru and IIT Kharagpur are the among the top five centrally funded institutions in the list respectively.
  • The ARIIA ranking was launched in 2019 by the Innovation Cell of the Ministry of Education. The objective of ARIIA is to rank higher education institutions and universities in India as per Innovation, Entrepreneurship, Startup, and Development amongst faculty and students. 

Days

World Humanitarian Day

  • The World Humanitarian Day (WHD) is observed every year on 19 August to pay tribute to humanitarian personnel and those workers who lost or risked their lives while doing humanitarian service. In 2020 we are celebrating the 11th WHD.
  • The theme for 2020 WHD is #RealLifeHeroes. The theme is a tribute and a heartfelt thanks to all aid and health workers who have committed their lives to helping others, during this difficult time of pandemic.

 Books and Authors

Former Vice Marshal Arjun Subramaniam pens book titled “Full Spectrum: India”s Wars, 1972-2020″

  • Retired Air Vice Marshal Arjun Subramaniam has written a book which throws light on comprehensive account of war and conflict in contemporary India over the past five decades next month.
  • The book titled “Full Spectrum: India”s Wars, 1972-2020″ is a sequel to his previous book “India”s Wars: A Military History, 1947-1971″. It has been published by HarperCollins India and will be released in September 2020.
  • The new book covers every major operation that the armed forces have participated in since 1972, including the Kargil conflict of 1999

Frequently Asked Questions

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.
Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.
Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.
Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

ABOUT TOP RANKERS

Toprankers, launched in 2015, is India’s most preferred digital counselling & preparation platform for careers beyond engineering & medicine. We envision to build awareness and increase the success rate for lucrative career options after 12th. We offer best learning practices and end-to-end support to every student preparing for management, humanities, law, judiciary & design entrances.

E

: support@toprankers.com

P

+91-7676564400

Social Channels

App Badge

Chat to Toprankers Team