Today's Current Affairs in Hindi -  Current Affairs 13 September 2020

राष्ट्रीय

हरदीप सिंह पुरी ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF 2.0) किया लॉन्च

  • आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) 2.0 का अनावरण किया है। इसे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम के दौरान लॉन्च किया गया। CSCAF 2.0 के साथ ही, मंत्री ने ‘Streets for People Challenge’ (सड़के लोगों के लिए चुनौती) को भी लॉन्च किया।
  • क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) का उद्देश्य निवेश के साथ-साथ अपने कार्यों की योजना बनाते और कार्यान्वित करते समय जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की दिशा में शहरों के लिए एक सटीक रोडमैप तैयार करना है। CSCAF की पहल भारत में शहरी नियोजन और विकास के लिए एक जलवायु-संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित करना है। फ्रेमवर्क में पाँच श्रेणियों में 28 संकेतक हैं, ये पांच श्रेणियां है:-

Energy and Green Buildings/ऊर्जा और हरित भवन

Urban Planning, Green Cover & Biodiversity/शहरी नियोजन, ग्रीन कवर और जैव विविधता

Mobility and Air Quality/गतिशीलता और वायु गुणवत्ता

Water Management/जल प्रबंधन

Waste Management/कचरा प्रबंधन

  • Streets for People Challenge, हमारे शहरों में सड़कों को और अधिक चलने योग्य और पैदल यात्री के अनुकूल बनाने की प्रतिक्रिया है। इसका उद्देश्य शहरों को त्वरित, नवीन और कम लागत वाले उपायों के माध्यम से चलने के लिए अनुकूल और बेहतर सड़कों का निर्माण करना है। यह चुनौती देश भर के शहरों को हितधारकों और नागरिकों के परामर्श से लोगों के लिए सड़कों की एकीकृत दृष्टि विकसित करने में सहायता करेगी।

राजस्व घाटे की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने 14 राज्यों को जारी किया 6195 करोड़ रुपये का अनुदान

  • केंद्र सरकार (Centre Govt) ने हिस्से-बंटवारे के बाद राजस्व घाटा अनुदान की मासिक किस्त के रूप में 14 राज्यों को 6,195 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman) के कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी ट्वीट में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने 10 सितंबर, 2020 को 14 राज्यों को बंटवारे के बाद राजस्व घाटा अनुदान की छठी समान मासिक किस्त के रूप में 6,195.08 करोड़ रुपये जारी किए है। 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप यह राशि जारी की गई है। इससे इन राज्यों को C-19 वायरस संकट के दौरान अतिरिक्त संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी।
  • जिन 14 राज्यों को बंटवारे के बाद राजस्व घाटा अनुदान की मासिक किस्त जारी की गई हैं, उनमें हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, असम, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु और त्रिपुरा शामिल हैं। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त की अवधि में भी इतनी ही राशि का अनुदान जारी किया गया था।

 स्टार्ट-अप रैंकिंग : इको-सिस्टम के मामले में गुजरात और अंडमान सबसे बेहतर राज्य

  • कर्नाटक और केरल शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरे हैं, जबकि उद्योग प्रोत्साहन और आंतरिक व्यापार (DPIIT) विभाग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, गुजरात को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2019 के दूसरे संस्करण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में स्थान दिया गया था।
  • अग्रणी श्रेणी में राज्य महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, बिहार और चंडीगढ़ हैं।
  • इच्छुक अग्रणी की श्रेणी में, तेलंगाना, उत्तराखंड, हरियाणा, झारखंड, पंजाब और नागालैंड जैसे राज्य शामिल थे।
  • इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम श्रेणी में राज्यों में शामिल हैं आंद्रा प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश।

एशियन डेवलपमेंट बैंक और सुगुन फूड्स ने 15 मिलियन डालर के ऋण वित्तपोषण पर समझौता किया

  • एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कहा कि उसने सुगुन फूड्स के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर की सदस्यता के माध्यम से USD 15 मिलियन के ऋण वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे भारत में मुर्गी पालन के संचालन, ग्रामीण आजीविका और खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने में मदद मिल सके।
  • डीबी की सहायता इस सी -19 संकट के दौरान सुगुना के संचालन के लिए आवश्यक तरलता सहायता प्रदान करेगी, कंपनी को इन्वेंट्री बफ़र बनाने और किसानों और आपूर्तिकर्ताओं को अनुबंधित करने के लिए समय पर भुगतान करने में मदद करेगी।
  • बैंक की सहायता में दो साल के वरिष्ठ सुरक्षित गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर तीन किश्तों में शामिल हैं।

ADB और ENGIE ने गुजरात में सौर परियोजना के विकास के लिए-466-करोड़ ऋण पर हस्ताक्षर किए

  • एशियाई विकास बैंक (ADB) और फ्रांस के ENGIE समूह ने गुजरात में 200 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 466 करोड़ तक के दीर्घकालिक ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस परियोजना को राघनेस्दा सोलर पार्क में विकसित किया जाएगा। ENGIE समूह के स्वामित्व वाली एक विशेष प्रयोजन वाहन इलेक्ट्रो सोलेर प्राइवेट लिमिटेड (ESPL) परियोजना को लागू करेगी।
  • ESPL परियोजना के निर्माण के लिए गुजरात सरकार के साथ सहयोग कर रहा है और राज्य सरकार के साथ 25 वर्षों के लिए बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

RBI ने बैंकों में अनुपालन कार्यों और CCO की भूमिका पर जारी किए निर्देश

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में अनुपालन कार्यों और मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) की भूमिका पर एक नोटिस जारी किया है। अनुपालन व्यवस्था के अनुसार, बैंकों को प्रभावी अनुपालन संस्कृति, स्वतंत्र कॉर्पोरेट अनुपालन कार्य और बैंक और समूह स्तर पर एक मजबूत अनुपालन जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम की आवश्यकता होती है। इस तरह के स्वतंत्र अनुपालन कार्यों के क्रियान्वयन के लिए एक मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) की अध्यक्षता आवश्यक होती है।
  • अनुपालन कार्य, बैंक को अपने अनुपालन जोखिम को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए होते है, जिसे कानूनी या नियामक प्रतिबंधों के जोखिम, वित्तीय नुकसान, या बैंक की साख के नुकसान के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो सभी लागू कानूनों, नियम, आचार संहिता और अच्छे अभ्यास के मानक (एक साथ, "कानून, नियम और मानक") को पूरा करने में असफल होने के परिणामस्वरूप हो सकता है। अनुपालन जोखिम को कभी-कभी प्रामाणिकता जोखिम के रूप में भी पेश किया जाता है क्योंकि बैंक की साख अखंडता और उचित व्यवहार के सिद्धांतों के पालन के साथ निकटता से जुड़ी हुई है। बैंकिंग पर्यवेक्षकों को तभी संतुष्ट होना चाहिए जब प्रभावी अनुपालन नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन किया जाता हो और कानूनों, नियमों, और मानकों की उल्लंघनों की पहचान होने पर प्रबंधन उचित सुधारात्मक कार्रवाई की जाती हो।

 केअर रेटिंग्स: जीडीपी जा सकती है शून्य से 8.2% नीचे

  • भारतीय रेटिंग एजेंसी, केयर रेटिंग्स ने 2020-21 (FY21) के लिए 8 से 8.2% की सीमा में अनुबंध करने के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान लगाया है।
  • यह अपने पहले के प्रक्षेपण से -6.4% से अधिक है। वित्त वर्ष 2021 में जीवीए वृद्धि का पूर्वानुमान -7.7% है।

 शोक संदेश

आर्य समाज के अग्रणी नेता स्वामी अग्निवेश का 80 साल की उम्र में निधन

  • सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज की प्रतिष्ठित हस्ती स्वामी अग्निवेश का निधन (Swami Agnivesh Death) हो गया। उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में शुक्रवार शाम को अंतिम सांस ली। स्वामी अग्निवेश को सोमवार को नई दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) में भर्ती कराया गया था।
  • ILBS ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा, 'स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ। उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। उन्होंने शाम 6.30 बजे अंतिम सांस ली।'

 गेम ऑफ थ्रोन्सऔर बॉन्ड स्टार डायना रिग का 82 साल की उम्र में निधन

  • अभिनेत्री डेम डायना रिग, टीवी श्रृंखला द एवेंजर्स और गेम ऑफ थ्रोंस में ओलेना टाइरेल सहित भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध, 82 साल की उम्र में निधन हो गया। डेम डायना ने श्रीमती जेम्स बॉन्ड बनने वाली एकमात्र महिला की भूमिका निभाई थी।
  • उन्‍होने ट्रेसी की भूमिका निभाई, जिसने 1969 में जॉर्ज लेज़ेनबी की 007 फिल्म ऑन हर मेजेस्टीज़ सीक्रेट सर्विस से शादी की। उसने एमी, टोनी और बाफ्टा पुरस्कार जीते हैं।

Today's Current Affairs in English-  Current Affairs 13 September 2020

National

MoHUA launches Climate Smart Cities Assessment Framework (CSCAF 2.0)

  • The Ministry of Housing and Urban Affairs (MoHUA) has launched the Climate Smart Cities Assessment Framework (CSCAF) 2.0.To provide a clear roadmap for cities towards combating Climate Change while planning and implementing their actions, including investments.
  • The initiative was launched by Hardeep Singh Puri, Minister of State (Independent Charge) for Housing and Urban Affairs on 11 September in a virtual event organised by the Smart Cities Mission.The framework comprise of 28 indicators across five categories. They are:
  1. Energy and Green Buildings,
  2. Urban Planning, Green Cover and Biodiversity,
  3. Mobility and Air Quality,
  4. Water Management and
  5. Waste Management.
  • The CSCAF 2.0 initiative will be implemented by the MoHUA, with support from the Climate Centre for Cities under National Institute of Urban Affairs (NIUA).CSCAF initiative will inculcate a climate-sensitive approach to urban planning and development in India.

Govt Releases Rs 6,195 crore to 14 States As Revenue Deficit Grant

  • The government released Rs 6,195.08 crore to 14 states as the sixth equated monthly instalment of the Post Devolution Revenue Deficit Grant as recommended by the 15th Finance Commission. This would provide them additional resources during the C-19 crisis.
  • Andhra Pradesh, Assam, Himachal Pradesh, Kerala, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Punjab, Sikkim, Tamil Nadu, Tripura, Uttarakhand and West Bengal are the 14 states to whom the grant has been released.

India announces the states’ startup ranking list – Gujarat gets the best performer, while Karnataka and Kerala are top performers

  • Karnataka and Kerala have emerged as the top performers, while Gujarat was ranked as the best performer in second edition of States’ Startup Ranking 2019, as per the results announced by Department for Promotion of Industry and Internal Trade (DPIIT).
  • The states in the leader category are Maharashtra, Odisha, Rajasthan, Bihar, and Chandigarh.
  • In the aspiring leaders category, states like Telangana, Uttarakhand, Haryana, Jharkhand, Punjab, and Nagaland were included.
  • In the Emerging Startup Ecosystem category, states included are Andra Pradesh, Assam, Chhattisgarh, Delhi, Himachal Pradesh, Madhya Pradesh, Sikkim, Tamil Nadu, Uttar Pradesh.
  • In the Best Performers category – Andaman and Nicobar Islands (among UTs and north eastern states)Gujarat (among all other states).

Asian Development Bank and Suguna Foods Sign $15 Million Financing Deal

  • The Asian Development Bank (ADB) said it has signed a pact for a USD 15-million debt financing through the subscription of non-convertible debentures for Suguna Foods, to help sustain poultry farming operations, rural livelihoods and food security in India during the C-19 pandemic.
  • DB’s assistance will provide essential liquidity support to Suguna’s operations during this C-19 crisis, help the company build inventory buffers and make timely payments to contract farmers and suppliers.
  • The Bank’s assistance comprises two-year amortising senior secured non-convertible debentures in three tranches.

ADB, ENGIE sign Rs.466-crore loan for developing solar project in Gujarat

  • The Asian Development Bank (ADB) and France’s ENGIE group have signed a long-term loan of up to ₹ 466 crore for setting up a 200-MW solar power project in Gujarat.
  • The project will be developed in the Raghanesda Solar Park. Electro Solaire Private Limited (ESPL), a special purpose vehicle owned by the ENGIE group, will implement the project.
  • ESPL is collaborating with the Gujarat government to construct the project and has signed a power purchase agreement for 25 years with the State government.

 Banking and Economy

RBI defines Role and selection criteria of Chief Compliance Officer (CCO) in Banks

  • The Reserve Bank of India has released the guidelines to be followed by commercial banks for the appointment of Chief Compliance Officer (CCO).
  • Scheduled Commercial Banks (Excluding RRBs), Local Area Banks, Small Finance Banks and Payment Banks have to appoint a Chief Compliance Officer (CCO) to have an effective compliance culture, independent corporate compliance function and a strong compliance risk management programme at bank and group level.
  • The CCO shall have an overall experience of at least 15 years in the banking or financial services, out of which minimum 5 years shall be in the Audit / Finance / Compliance / Legal / Risk Management functions.

CARE Ratings projects India’s GDP to contact between 8-8.2% in FY21

  • Indian rating agency, CARE Ratings has projected the GDP of India to contract in the range 8 to 8.2% for 2020-21 (FY21).
  • This is more than its earlier projection of -6.4%. The forecast for GVA growth in FY21 is -7.7%.

 Obituary

Arya Samaj leader, Social activist Swami Agnivesh passes away

  • Arya Samaj leader and social activist Swami Agnivesh passed away at the Institute of Liver and Biliary Sciences, ILBS in New Delhi. He was 80.
  • Agnivesh was elected to Haryana Legislative Assembly in 1977 and served as a Cabinet Minister for Education in the state in 1979.
  • He founded Bonded Labour Liberation Front in 1981 and worked against bonded labour. He also led numerous movements against alcoholism.
  • Swami Agnivesh also served as president of the Sarvadeshik Arya Pratinidhi Sabha, World Council of Arya Samaj.

‘Game of Thrones’ & Bond star Diana Rigg passes away at 82

  • Actress Dame Diana Rigg, famous for roles including Emma Peel in TV series The Avengers and Olenna Tyrell in Game of Thrones, has died at the age of 82.Dame Diana also played the only woman who became Mrs James Bond.
  • She played Tracy, who married George Lazenby’s 007 in the 1969 film On Her Majesty’s Secret Service. She has won Emmy, Tony and Bafta awards. 

FAQ's

Why is it important to read newspapers daily?

Reading newspapers daily not just enhances your grip on current affairs but also helps in clearing competitive exams, but also increases your vision of thinking about life.

How to make my general knowledge and current affairs stronger?

Keeping update yourself about current happenings in the world helps to make general knowledge and current affairs stronger.

How to remember GK and current affairs for competitive exams?

Making notes on each topic, solving questions, practicing current affairs Quiz, being positive, and staying healthy helps to remember GK and current affairs for competitive exams.

Which is the best app for daily news?

AP News, Feedly, Flipboard, Google Feed, Inoreader are some of the best apps for daily news.

Which is the best app for current affairs?

Toprankers is one of the leading apps providing better content for current affairs for various competitive exams.

How to stay informed about current events?

Staying updated with national and international news, subscribing to social channels, communicating with people will help stay informed about current events.

Which is the best online current affairs site for bank exams?

All India Exams, Toprankers, Online tayari.com, bankexamsindia.com, bank-po.org are few best online current affairs sites for bank exams.

Start Discussion
Ask DoubtsAsk Doubts
Post MCQPost MCQ
Share InfoShare Info
Discard PostDISCARD

What would you like to ask?

Add Image ADD IMAGE
Ongoing Discussions (All)
gamidi venkat rambabu

QUERY 14 days ago

current affairs
1 LIKES 0 COMMENTS
Blessing Chisenga

QUERY 26 days ago

Biology
What is respiration
1 LIKES 1 COMMENTS
Sanakhan

QUERY 1 months ago

Ssc
Current affairs
1 LIKES 0 COMMENTS
Cuty Princess

QUERY 1 months ago

Mallick
Yes
0 LIKES 0 COMMENTS
SATYENDRA KUMAR SINGH

QUERY 1 months ago

hthrtjyyky
0 LIKES 0 COMMENTS
ARUNDHATI BHARAT MANWATKAR

QUERY 1 months ago

sociology
how can i start its preparation ?
1 LIKES 0 COMMENTS
Gangadhar Tiwari

QUERY 1 months ago

Ssc cgl
How can I command over Gs section?
0 LIKES 2 COMMENTS
Uma shankar

QUERY 1 months ago

Nice
0 LIKES 0 COMMENTS
Pranjali Agrawal

QUERY 1 months ago

Legally PDF
From where can I get the yearly Legally magazine PDF?
4 LIKES 0 COMMENTS
Nimish Ranjan

MCQ 1 months ago

Trigonometry
tan square theta is equal to
cos square theta
sin square theta
sin square theta / cos square theta
all of the above
excessively sun burnt skin
1 LIKES 100 COMMENTS 108 ATTEMPTS
Pranjali Agrawal

MCQ 1 months ago

On October 7,2020, India and Myanmar agreed to work towards the operationalization of which port and when was it built?
Thilawa Port, 2017
Sittwe Port, 2016
Yangon Port, 2016
Mawlamyine, 2015
3 LIKES 128 COMMENTS 135 ATTEMPTS
Rupiya Khatun

QUERY 1 months ago

sir from where i will get mock analysis vedio
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Admin Discussion Admin

QUERY 1 months ago

Post Attachments
Daily Current Affairs
4 LIKES 0 COMMENTS
Harshithsai Boddu

MCQ 1 months ago

August mcq
1.Unnat Bharat Abhiyan centre of which institution has partnered with CSIR and Vijnana Bharti for promoting rural development?
IIT Madras
IIT Guwahati
IIT Kharagpur
IIT Delhi
2 LIKES 222 COMMENTS 232 ATTEMPTS
Scroll to Top
View Discussions By

All DiscussionsAll Discussions

QueriesQueries

Multiple choice QuestionsMCQ

Shared InfoShared Info

My PostsMy Posts